विज्ञापन
विज्ञापन

बिल गेट्स करेंगे कृषि सांख्यिकी सम्मेलन का उद्घाटन, विश्लेषण का बदलेगा तरीका

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Sat, 16 Nov 2019 01:14 PM IST
bill gates to inaugurate first agriculture statistic meet on 18 november in india
ख़बर सुनें
भारत में भी कृषि सांख्यिकी के तहत आंकड़ों के संकलन और इसके विश्लेषण का तरीका बदलेगा। इसके लिए केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के सहयोग से भारत में पहली बार कृषि सांख्यिकी पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। 18 से 21 नवंबर तक चलने वाले इस सम्मेलन का उद्घाटन माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और समाजसेवी बिल गेट्स करेंगे।
विज्ञापन
कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय में कृषि अनुसंधान एवं शिक्षा विभाग (डेयर) सचिव त्रिलोचन महापात्र ने शुक्रवार को बताया कि अभी तक यहां कृषि सांख्यिकी से जुड़े आंकड़े एनएसएसओ जुटाता है। इसका संकलन और विश्लेषण पारंपरिक तरीके से होता है। अब अंतरराष्ट्रीय मानक और तरीके से इसका संकलन होगा। इसके लिए संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन, अमेरिका का कृषि विभाग, आईएसआईकास, यूरोस्टैट, भारत सरकार के सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय और विभिन्न राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय संगठनों के सहयोग से सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। इसमें कृषि सांख्यिकी के संग्रहण और विश्लेषण पर कई सत्रों का आयोजन होगा। इसमें दुनियाभर के करीब 1,200 प्रतिभागी हिस्सा लेंगे।

भुखमरी-कुपोषण से लड़ने में मदद

त्रिलोचन महापात्र ने बताया कि इस सम्मेलन में इटली स्थित एफएओ के मुख्य सांख्यिकीविद पिएत्रो जेनारी, यूरोपीय संघ के सांख्यिकी कार्यालय यूरोस्टैट की महानिदेशक मारियाना कोटजेवा और भारत के नीति आयोग के सदस्य प्रोफेसर रमेश चंद मुख्य वक्ता होंगे। इसमें एफएओ, यूएसडीए, यूरोस्टैट, एडीबी, एएफडीबी, विश्व बैंक और 60 से भी अधिक देशों के लगभग 200 अंतरराट्रीय प्रतिनिधि शामिल होंगे। आधुनिक तरीके से कृषि सांख्यिकी का संकलन और विश्लेषण करने से भुखमरी और कुपोषण से लड़ने में भी मदद मिलेगी। इन आंकड़ों की मदद से जलवायु परिवर्तन जैसी बड़ी समस्या से भी निपटा जा सकेगा।
विज्ञापन

Recommended

प्रथम श्रेणी के दुग्ध उत्पादों के लिए प्रतिबद्ध है धौलपुर फ्रेश
Dholpur fresh

प्रथम श्रेणी के दुग्ध उत्पादों के लिए प्रतिबद्ध है धौलपुर फ्रेश

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Agriculture

प्याज लगाने से पहले तीन-चार बार करें खेतों की जुताई

प्याज दैनिक भोजन में उपयोग की एक प्रमुख सब्जी है। इसका प्रयोग कई व्यंजन बनाने में होता है। इसके औषधीय गुणों के कारण यह पीलिया, कब्ज, बबासीर और यकृत संबंधी रोगों में बहुत लाभकारी पाया गया है।

1 दिसंबर 2019

विज्ञापन

यूपी में भाजपा नेता सुनील भराला का बयान, कहा, 'हिंदुओं को छोड़नी होगी 'हम दो-हमारे एक' की सोच'

उत्तर प्रदेश श्रम कल्याण परिषद के अध्यक्ष सुनील भराला ने कहा कि हिंदुओं को 'हम दो-हमारे एक' की सोच छोड़कर कर 'हम दो हमारे पांच' की नीति अपनानी होगी। देखिए जनसंख्या नियंत्रण को लेकर अपने बयान पर उन्होंने क्या तर्क दिया।

9 दिसंबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls
Niine

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election