11वीं के छात्र का कमाल, 2500 रुपये में हाइड्रोजन से चला दी बाइक, मिला बड़ा ऑफर

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Fri, 22 Nov 2019 08:18 PM IST
विज्ञापन
11th Class Student D. Devendiran
11th Class Student D. Devendiran

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
वेल्लोर जिले के एक गांव के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्र ने एक ऐसी किट बनाई है, जिसकी मदद से दोपहिया वाहन को हाइड्रोजन से चलाया जा सकता है। इस छात्र ने अपने पिता की बाइक को इस किट की मदद से चलाने में कामयाबी हासिल की है।
विज्ञापन

पेनाथुर गांव के रहने वाले इस युवा वैज्ञानिक का नाम डी देवेंद्रिरन है। वह कक्षा 11वीं का छात्र है। उसने हाइड्रोजन आधारित डिवाइस बनाई है, जिससे बाइक को चलाया जा सकता है। दरअसल, डी देवेंद्रिरन ने कुछ दिन पहले वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में आयोजित राज्य स्तरीय विज्ञान महोत्सव में अपना ये प्रोजेक्ट प्रदर्शित किया था।
इस दौरान नेशनल डिजाइन एंड रिसर्च फोरम (एनडीआरएफ) के अध्यक्ष मायलस्वामी अन्नादुराई ने इस प्रोजेक्ट को देखकर कहा कि वीआईटी विश्वविद्यालय के साथ मिलकर एनडीआरएफ इस परियोजना को आगे बढ़ाने में देवेंद्रिरन की मदद करेगा।
अपने प्रोजेक्ट के बारे में देवेंद्रिरन ने बताया कि मैंने अपनी बहन जो 10वीं कक्षा की छात्रा है, उसके साथ मिलकर इस पर पूरी लगन से काम किया। हम दोनों ही वेल्लोर जिले के पेनाथुर गांव में गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल में पढ़ते हैं।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

सिर्फ 2500 रुपये में बनाई किट

विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us