विज्ञापन

ऑटो एक्सपो-2020 : 6 लाख से अधिक दर्शकों ने किया मोटर शो का दीदार

अमर उजाला नेटवर्क, नई दिल्ली Updated Thu, 13 Feb 2020 02:07 AM IST
विज्ञापन
Auto Expo
Auto Expo - फोटो : Amar Ujala
ख़बर सुनें

सार

  • 08 ग्लोबल समेत 71 मॉडलों से उठा पर्दा
  • 108 कंपनियों ने अपने वाहनों को किया पेश
  • 352 से अधिक गाड़ियों का हुआ प्रदर्शन 

विस्तार

इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में 8 दिनों तक चलने वाले ऑटो एक्सपो-2020 का बुधवार को समापन हो गया। एक्सपो में 108 ऑटोमोबाइल कंपनियों ने 352 से अधिक वाहनों का प्रदर्शन किया। इनमें 08 ग्लोबल सहित कुल 71 मॉडल फेसलिफ्ट और लांच किए गए। वहीं, 35 इलेक्ट्रिक और 15 कांसेप्ट वाहनों का पेश किए गए हैं। वहीं, पिछली बार 6,05,175 लोग मोटर शो में पहुंचे थे। जबकि इस बार 6,08,526 दर्शकों ने ऑटो एक्सपो-2020 का दीदार किया। एक्सपो का आयोजन करने वाली संस्था सियाम ने दावा किया कि कोरोना वायरस और शाहीन बाग पर धरने के बावजूद भी तीन हजार अधिक दर्शक पहुंचे। फिलहाल ग्रेटर नोएडा में आटो एक्सपो-2022 के आयोजन पर संशय बरकरार है। सियाम की अगली बैठक में इस पर निर्णय लिया जाएगा। 
विज्ञापन
15वें ऑटो एक्सपो-2020 में लाखों की संख्या में युवाओं का रुझान रहा। मोटर शो में युवा सबसे अधिक भविष्य की तकनीक से रू-ब-रू हुए। 42 ऑटोमोबाइल कंपनियों ने ऑटो एक्सपो में अपनी तकनीक के साथ ही वाहनों में दी जाने वाली सुविधाओं और सुरक्षा उपकरणों का प्रदर्शन किया। इनमें ग्रेट वॉल मोटर्स, हुंडई, टाटा मोटर्स, मारुति सुुजुकी, हाइना, एमजी मोटर्स समेत स्टार्टअप कंपनियां शामिल रहीं। ऑटो एक्सपो में इन कंपनियों ने पर्यावरण के अनुकूल सबसे अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रदर्शन किया। इसके अलावा कंपनियों ने अपने बहुचर्चित मॉडलों जैसे ब्रेजा और क्रेटा आदि को फेसलिफ्ट करते हुए दर्शकों को अपनी ओर खींचा। कंपनियों की हावल, ब्लू लिंक तकनीक ने युवाओं को सबसे अधिक आकर्षित किया। ऑटो एक्सपो में जहां विंटेज कारों ने पुराने जमाने की याद दिलाई तो वहीं, कार्टिस्ट समेत नुक्कड़ नाटक से जागरूकता बढ़ाने वाली टीमों समेत डांस और गायन के माध्यम से कलाकारों ने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। 

शाहरुख और दलेर मेहंदी ने मचाया धमाल

ऑटो एक्सपो में फिल्मी हस्तियों का जलवा कायम रहा। कंपनियों ने बॉलीवुड सितारों से अपने मॉडल शोकेस, लांच और अनव्हील किए। शाहरुख खान, सोहा अली खान, दलेर मेहंदी और अर्जुन सिंह ने एक्सपो में पहुंचकर एक्सपो का मजा दोगुना किया। साथ ही अपने फैंस से बातचीत भी की। हालांकि, पिछले तीन एक्सपो से इस बार कम हस्तियों ने शिरकत की। वहीं, खेल जगत की कोई नहीं पहुंचा। 

पिछली बार से कम आईं कंपनियां

वर्ष 2016 और 2018 की अपेक्षा आटो एक्सपो-2020 में इस बार कई बड़ी कंपनियों ने मुंह मोड़ लिया। वर्ष 2016 में 62 कंपनियों ने हिस्सा लिया था। वर्ष 2018 में 51 कंपनियों ने मोटर शो में वाहनों का प्रदर्शन किया था। वहीं, इस बार यह क्रम 42 पर आकर रुक गया। हालांकि, ग्रेट वॉल और एमजी मोटर्स समेत लगभग 20 स्टार्टअप कंपनियों ने ऑटो एक्सपो की लाज बचाई है। 

सियाम के वरिष्ठ निदेशक, देबाशीष मजूमदार ने कहा कि  ऑटो एक्सपो-2022 कहां होगा, अभी इस पर फैसला नहीं हुआ है। इसके बारे में सियाम के वरिष्ठ सदस्यों के बीच बैठक होगी। इसमें तय होगा कि ऑटो एक्सपो का आयोजन कहां किया जाए। 
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us