दोपहिया वाहनों की बिक्री घरेलू और निर्यात बाजारों में सुधर रही है: बजाज ऑटो

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Mon, 27 Jul 2020 06:54 PM IST
विज्ञापन
Bajaj Auto Bike Plant
Bajaj Auto Bike Plant - फोटो : For Representation Only

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
घरेलू वाहन निर्माता Bajaj Auto (बजाज ऑटो) के दोपहिया वाहनों की मांग में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सुधार हुआ है। हालांकि कंपनी तीन पहिया वाहन सेगमेंट में अभी भी संघर्ष कर रही है। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी है। 
विज्ञापन


हालाकि, कंपनी को अगले महीने के आखिर तक इस बारे में एक बहुत स्पष्ट ट्रेंड का पता चल जाने की उम्मीद है, कि दोपहिया वाहनों की मौजूदा मांग पिछले महीनों की तुलना में सिर्फ एक इजाफा भर है या उद्योग वाकई पटरी पर लौट रहा है। 


बजाज ऑटो के सीएफओ सौमेन रे ने पीटीआई को बताया, "हम बिक्री में महीने दर महीने सुधार देख रहे हैं। अप्रैल में कोई बिक्री नहीं हुई, जबकि मई में बहुत बड़ी गिरावट दर्ज की गई थी। जून मई की तुलना में काफी बेहतर था और जुलाई जून की तुलना में कहीं बेहतर है। 

अप्रैल-जून तिमाही में घरेलू बाजार में कंपनी की वाहन बिक्री 69.55 फीसदी घटकर 1,85,981 यूनिट रह गई, जो पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 6,10,936 यूनिट थी। हालांकि, रे ने कहा कि घरेलू तिपहिया बाजार के पुनरोद्धार में अभी समय लगेगा। 

उन्होंने बताया कि किस तरह के ज्यादातर वाहन लोन लेकर खरीदे जाते हैं। बाजार में जब काम की कमी है, तो ऐसे में कोई क्यों मासिक ईएमआई शुरू करना चाहेगा। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन समाप्त होने के बाद ही यात्री तीन पहिया बाजार में सुधार आएगा। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में कंपनी की वाणिज्यिक वाहन (तिपहिया) बिक्री 93.87 फीसदी घटकर 5,282 यूनिट रह गई, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 86,217 यूनिट थी। 

यह पूछे जाने पर कि कंपनी त्यौहारी मौसम में बिक्री में सुधार की उम्मीद कर रही है, रे ने कहा कि निश्चित रूप से हम ऐसा चाहते हैं। कोई वजह नहीं कि ऐसा नहीं हो सकता। लेकिन हमें अगस्त को देखना होगा। यदि अगस्त का महीना काफी अच्छा रहता है, तो त्यौहारी सीजन भी अच्छा रहेगा। 

निर्यात पर, रे ने कहा कि कोरोनोवायरस महामारी के कारण लगभग हर बाजार जहां कंपनी अपने वाहन बेचती है, प्रभावित हुआ है।

रे ने कहा, "सौभाग्य से, हमारे पास पहले से ऑर्डर हैं और हमारी डिलीवरी जारी है। रिटेल के संदर्भ में हालत वैसी ही है जैसा कि हम भारत में देख रहे हैं। दोपहिया वाहन तीन-पहिया वाहनों की तुलना में बहुत तेजी से वापसी कर रहे हैं।" 

बजाज ने अंतरराष्ट्रीय बाजारों में पहली तिमाही में 2,13,000 से अधिक यूनिट्स की बिक्री की, जबकि पिछले साल की समान अवधि में 4,71,691 इकाइयां बेचीं थी।

उन्होंने कहा, बजाज ऑटो की 48 फीसदी हिस्सेदारी वाले KTM (केटीएम) ने जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका जैसे देशों में बहुत मजबूती से बाजार में पकड़ बनाई है। 

अप्रैल-जून के दौरान, केटीएम ने पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 38,267 इकाइयों की तुलना में 33,220 इकाइयों की बिक्री की सूचना दी है।
 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X