भारत में हाइब्रिड कारों की ईंधन खपत अमेरिका की तुलना में कम, यह है वजह

ऑटो डेस्क, अमर उजाला Updated Wed, 11 Dec 2019 11:54 PM IST
विज्ञापन
Toyota Camry Hybrid car
Toyota Camry Hybrid car

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
भारत और चीन ऑटोमोबाइल उद्योग के लिए तेजी बढ़ते हुए दो बड़े बाजार हैं। यहां कई तरह की कारें उपलब्ध हैं, सिर्फ यही नहीं अंतरराष्ट्रीय ब्रांड्स ने भी अब इन बाजारों की ओर अपना रुख कर लिया है। हालांकि पेट्रोल की बढ़ती कीमतों और मंदी ने इस उद्योग को थोड़ा परेशानी में जरूर डाला है। ऐसे में इन बाजारों में हाइब्रिड कारों का चलन भी बढ़ा है। वहीं भारतीय मूल के वैज्ञानिकों ने अपने एक अध्ययन में यह नतीजा निकाला है कि भारत और चीन में हाइब्रिड कारें अमेरिका के मुकाबले ईंधन की खपत कम करती हैं।
विज्ञापन

कुछ समय पहले किए गए इस अध्ययन में अमेरिकी ऊर्जा विभाग के लॉरेंस बर्कले नेशनल लैबोरेटरी (बर्कले लैब) के वैज्ञानिकों ने कहा है कि भारत और चीन की सड़कों पर ज्यादा वाहनों और कम जगह के कारण अमूमन जाम जैसी स्थिति हाती है। इसके अलावा इन देशों में वाहन चलाने का तरीका भी खासा आक्रामक होता है, फर्राटा भरने के मौके बहुत कम होते हैं। हाइब्रिड कारों के माध्यम से ईंधन बचाने के लिहाज से ये आदर्श परिस्थितियां हैं।'
बता दें कि लैब के वैज्ञानिकों ने दुनियाभर के देशों में वाकई किस तरीके से वाहन चलाए जाते हैं और वहां के हालात कैसे होते हैं, इस आधार पर दो तरह के अध्ययन किए थे। इनसे ही नतीजा निकाला गया कि भारत और चीन में हाइब्रिड कारें अमेरिका की तुलना में ईंधन की खपत बहुत कम है।
अध्ययन करने वाली टीम के प्रमुख वैज्ञानिक आनंद गोपाल ने इस बारे में कहा कि भारत और चीन में परिवहन साधनों की वजह से अन्य माध्यमों के मुकाबले फिलहाल ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन बहुत कम होता है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि इन देशों में वाहन मालिकों की तादाद तेजी से बढ़ रही है। इसीलिए हमने इस क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया। हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहन निश्चित तौर पर कार्बन उत्सर्जन कम कर सकते हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us