बिना बिकी हुईं BS4 गाड़ियों का 31 मार्च के बाद क्या होगा? यहां जानिए पूरी डीटेल

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Thu, 26 Mar 2020 03:39 PM IST
विज्ञापन
Cars Inventory (File Photo)
Cars Inventory (File Photo) - फोटो : PTI

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें

सार

भारतीय ऑटो इंडस्ट्री आने वाले दिनों में एक बड़े बदलाव से गुजरने वाला है। उद्योग पिछले कुछ समय से BS6 में शिफ्ट होने की तैयारी कर रहा है, ऐसे में कोरोनो वायरस के प्रकोप ने ऑटो डीलरों पर अप्रत्याशित बोझ डाला है क्योंकि पूरे देश में लॉकडाउन है। ताजा अनुमानों के मुताबिक, देश में बिना बिके हुए BS4 वाहनों में दोपहिया गाड़ियों की संख्या 6,00,000 से 8,00,000 यूनिट्स के बीच है। इन वाहनों का मूल्य करीब 3,600 करोड़ रुपये है। वहीं Federation of Automobiles Dealers Association (FADA), फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल्स डीलर्स एसोसिएशन (फाडा) के मुताबिक Covid-19 (कोरोना वायरस) की वजह से पूरे देश में लॉकडाउन हो गया है और 6,400 करोड़ रुपये की BS4 इन्वेंट्री अभी भी बिना बिके पड़ी है। 

विस्तार

1 अप्रैल 2020 से देशभर में नए ईंधन उत्सर्जन मानक लागू हो जाएंगे। इसके बाद BS4 गाड़ियों की बिक्री बंद हो जाएगी। तो फिर बचे हुए के BS4 गाड़ियों के स्टॉक का क्या होगा? इस सवाल पर अनिश्चितता अभी भी बरकरार है। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने ऑटो इंडस्ट्री को पहले ही साफ कर दिया है कि एक अप्रैल से देशभर में सिर्फ BS6 (बीएस-6) मानक वाले वाहनों की ही बिक्री होगी। यानी बीएस-4 वाहनों की बिक्री अब 31 मार्च तक ही की जा सकेगी। कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण फाडा ने सुप्रीम कोर्ट से इस समय सीमा को बढ़ाने की अपील की है। हालांकि इस पर अभी सुनवाई नहीं हुई है। इस संशय को दूर करने के लिए यहां 12 महत्वपूर्ण सवालों के जरिए समझा जा सकता है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X