Budget Q&A: बजट से जुड़े आपके सवाल, जिनका हमारे एक्सपर्ट देंगे जवाब

बजट टीम, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Mon, 03 Feb 2020 03:03 PM IST
विज्ञापन
budget 2020 your question related budget and their answers given by our expert

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
आम बजट एक फरवरी 2020 को सुबह 11 बजे लोकसभा में पेश होगा। बजट का इंतजार कारोबारियों, विपक्ष और राज्य सरकारों के अलावा आम आदमी को भी होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि बजट में ही सरकार पूरे वर्ष के लिए कर की दरों के अलावा उन योजनाओं और वस्तुओं की कीमतों में बदलाव का एलान करती है, जिसका असर सभी नागरिक वर्गो में देखने को मिलता है।
विज्ञापन

बजट की घोषणा से पहले और बाद के लिए अमर उजाला ने एक मुहिम शुरू की है, जिसके तहत हमारे पाठक अपनी जिज्ञासायों और सवालों को हमसे सीधे पूछ सकते हैं। इन सवालों के जवाब हमारे विषय विशेषज्ञ देंगे। 
पेश हैं हमारे पाठकों के सवाल और हमारे एक्सपर्ट के जवाब
क्या बजट को हाथों से लिखा जाता है या प्रिंटर से प्रिंट किया जाता है? 
बजट की छपाई होती है। इसके लिए वित्त मंत्रालय के बेसमेंट में प्रेस है, जहां पर इसकी छपाई होती है। बजट छपाई की शुरुआत हलवा सेरेमनी से होती है। इसके बाद वित्त मंत्रालय के 50 से अधिक कर्मचारी 10 दिनों के लिए पूरी दुनिया से कट जाते हैं। इसके बारे में और यहां पर पढ़ सकते हैं.....

सवाल-- मनरेगा को कितना बजट मिला? 
उत्तरः बजट में इस बार मनरेगा को लेकर के कोई घोषणा नहीं हुई है। 

सवाल-- कौन सी वस्तुएं मंहगी-सस्ती हुई हैं? 
उत्तरः बजट में कई वस्तुएं महंगी और सस्ती हुईं है। इनकी पूरी जानकारी आप हमारी इस खबर को यहां पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं। 

सवाल-- क्या जीएसटी में किसी प्रकार का फेरबदल हुआ है? 
उत्तरः माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के रिटर्न का सरल स्वरूप अप्रैल 2020 से पेश किया जाएगा। इस खबर को आप विस्तृत तौर पर यहां पढ़ सकते हैं। 

बजट में आयकर की वर्तमान स्लैब क्या है?
बजट में आयकर की निम्न स्लैब हैं:
2.5 लाख रुपये तक       शून्य फीसदी
2.5 लाख-पांच लाख        पांच फीसदी
5.0 लाख- 10 लाख रुपये   20 फीसदी  
10 लाख रुपये से ज्यादा     30 फीसदी

सेक्शन 80 सी में कितनी छूट मिलती है?
फिलहाल आयकर के सेक्शन 80सी के तहत 1.50 रुपये तक की छूट मिलती है। इसके तहत आप पीपीएफ, लघु बचत योजनाओं, एनपीएस, बीमा जैसी योजनाओं में निवेश करके छूट प्राप्त कर सकते हैं।

संसद में अब तक कितने बजट पेश हुए हैं?
भारतीय संसद में अब तक 90 बार बजट पेश हुए हैं जिनमें से 72 सामान्य वार्षिक बजट, 14 अंतरिम बजट तथा 4 विशेष बजटीय प्रस्ताव (जिसे मिनी बजट भी कहा जाता है) थे। भारत में पहला मिनी बजट 30 नवम्बर 1956 को टीटी कृष्णामचारी द्वारा पेश किया गया था। आगामी आम बजट 2020 भारत का 91वां बजट होगा।
सवाल-- पीएम किसान योजना का लाभ मिलने वाले किसानों को केसीसी योजना का लाभ कब और कैसे मिलेगा ?
उत्तरः मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के दूसरे बजट में 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने का लक्ष्य रखा गया। पीएम किसान के सभी पात्र केसीसी स्कीम में लाए जाएंगे। इसका लाभ किसानों तक जल्द से जल्द पहुंचाया जाएगा। साथ ही पीएम कुसुम योजना के तहत 20 लाख किसानों को सोलर पंप दिए जाएंगे। 2020-21 के लिए 15 लाख करोड़ कृषि लोन का लक्ष्य रखा गया है।

सवाल-- बजट 2020 में धारा 80 TTA और धारा 80 TTB पर क्या कहा गया है?
उत्तरः नया विकल्प चुना, तो करदाताओं को ये लाभ मिलेंगे-
  • वेतनभोगी कर्मचारियों लीव ट्रैवेल अलाउंस, आवास भत्ता, 50 हजार रुपये का स्टैंडर्ड डिडक्शन की छूट नहीं मिलेगी।
  • आयकर अधिनियम सेक्शन 16 के तहत मनोरंजन भत्ता और एंप्लॉयमेंट/प्रफेशनल टैक्स के लिए डिडक्शन।
  • हाउजिंग लोन के ब्याज पर मिलने वाली छूट।
  • सेक्शन 57 के तहत फैमिली पेंशन पर छूट।
  • 80डी के तहत मेडिकल इंश्योरेंस पर छूट।
  • सेक्शन 80डीडी तथा 80डीडीबी के तहत विकलांगता के लिए मिलने वाली छूट।
  • 80सी के तहत मिलने वाली छूट।
  • सेक्शन 80ई के तहत एजुकेशन लोन पर मिलने वाली छूट।
  • सेक्शन 80जी के तहत धर्माथ संस्थाओं दिए गए दान पर छूट।
सवाल-- मैं बेरोजगार हूं, क्या मेरे जैसे युवाओं के लिए इस बजट में कुछ है ?
उत्तरः रोजगार पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि, 'हमारा हर बजट प्रस्ताव रोजगार बढ़ाने में सहायक होगा। क्या गांवों-किसानों के लिए दिए 2.83 लाख करोड़ से रोजगार नहीं बढ़ेगा? वहां जो परिसंपत्ति बनेगी, उसमें रोजगार मिलेगा। जो लोहा-इस्पात और सीमेंट-रेत की मांग निकलेगी, निर्माण या खनन में रोजगार के अवसर पैदा होंगे।' वर्ष 2020 के लिए बजट की घोषणा करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA - National Recruitment Agency) की बात की। सीतारमण ने कहा कि देश में एक राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी की स्थापना की जाएगी। 

सवाल-- बजट 2020 में UG छात्रों के लिए क्या खास है ?
उत्तरः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में प्रौद्योगिकी और युवा वर्ग को इस बजट की पृष्ठभूमि बताते हुए नई शिक्षा नीति जल्द लागू करने का एलान किया। उन्होंने पढ़ाई की गुणवत्ता में सुधार के लिए शिक्षा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) लाने की घोषणा की है। वहीं, बजट में भारत के शीर्ष 100 की रैंकिंग में आने वाले शिक्षण संस्थानों से समाज के गरीब और वंचित वर्गों को ऑनलाइन डिग्री देने की नई पहल भी की गई है। इसका मकसद वैसे लोगों को पढ़ाई से जोड़ने का भी है जो किसी कारणवश अपनी उच्च शिक्षा पूरी नहीं कर पा रहे हैं।

सवाल-- क्या बजट 2020 के बाद आर्मी की सैलरी बढ़ेगी ?
उत्तरः रक्षा मंत्रालय के सुझाव पर ही वित्त मंत्रालय और केंद्रीय वेतन आयोग आर्मी की सैलरी बढ़ाते हैं। 

सवाल-- क्या जीपीएफ में कटने वाले पैसे पर भी टैक्स होगा ?
उत्तरः जीपीएफ पर बजट 2020 में कोई एलान नहीं किया गया है। लेकिन वित्त मंत्री ने आयकर के स्लैब की नई दरों की घोषणा करते हुए कई तरह की छूट के प्रावधान को खत्म कर दिया है। इससे आयकर रिटर्न फाइल करते वक्त कई निवेश पर मिलने वाली छूट खत्म हो जाएगी। इनमें पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाएं भी शामिल हैं। सीए गिरीश नारंग के अनुसार अगर कोई आयकरदाता पुराने स्लैब के अनुसार आयकर रिटर्न को भरता है तो फिर उसको छूट में इन पुराने निवेश का लाभ मिलेगा। इनमें सेक्शन 80सी के तहत किए गए 1.5 लाख रुपये का निवेश, एचआरए और होम लोन के ब्याज पर मिलने वाली छूट शामिल है। हालांकि सरकार के नए कदम से अब छोटी बचत योजनाओं में निवेश पर ग्रहण लग सकता है। इन निवेश योजनाओं में ज्यादातर आम आदमी बचत और निवेश के लिए करता था, ताकि उसको आयकर में लाभ के साथ ही बचत भी होती रहे। अब नए स्लैब के बाद और निवेश में छूट के 100 में से 70 विकल्पों को खत्म करने के बाद यह योजनाएं पूरी तरह से लोगों को आकर्षित नहीं कर पाएंगी। 

सवाल-- मेरी सालाना आय छह लाख रुपये है। कृपया मुझे नए और पुराने टैक्स स्लैब के अनुसार टैक्स निकाल कर बताएं? कोन सी टैक्स स्लैब से मुझे फायदा है ?
उत्तर: अपने टैक्स की रकम निकालने कि लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। 
Income Tax Calculator
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us