विज्ञापन

बेजोस ने 2025 तक दस लाख नौकरी देने का किया वादा, पीयूष गोयल ने दिया एक और बयान

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Fri, 17 Jan 2020 02:21 PM IST
विज्ञापन
Piyush Goyal speaks on his reported statement Amazon promises 10 lakh new jobs in India
ख़बर सुनें
दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस के भारत में एक अरब डॉलर (7,000 करोड़ रुपये) के निवेश के एलान के एक दिन बाद केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा था कि उनकी कंपनी अमेजन देश में निवेश करके कोई अहसान नहीं कर रही है। अब गोयल ने कहा है कि भारत में निवेशकों का स्वागत है, लेकिन निवेश कानून के दायरे में होना चाहिए। मेरे बयान को इस संदर्भ में देखा जाना चाहिए। वहीं अमेजन ने कहा कि वह प्रौद्योगिकी, बुनियादी ढांचे और लॉजिस्टिक नेटवर्क में निवेश करेगी। कंपनी की योजना निवेश के माध्यम से आगामी पांच वर्षों में यानी साल 2025 तक देश में दस लाख नए रोजगार सृजित करने की है। इनमें प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार दोनों शामिल हैं।
विज्ञापन

 
इतना ही नहीं, यह रोजगार पिछले छह साल में उसके निवेश से सृजित हुए सात लाख से अधिक रोजगार से अलग होगा।

संभव सम्मेलन को बेजोस ने किया था संबोधित

अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस मंगलवार को भारत पहुंचे थे। बेजोस ने बुधवार को लघु एवं मझोले उपक्रमों पर आयोजित अमेजन संभव सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा था कि, '21वीं सदी भारतीय सदी के नाम से जानी जाएगी। भारत में कुछ खास है। हम भारत के लघु एवं मझोले उपक्रमों (एसएमबी) को डिजिटल बनाने पर एक अरब डॉलर (7,000 करोड़ रुपये) का निवेश करेंगे।' 

'मेक इन इंडिया' उत्पादों का करेंगे निर्यात

इतना ही नहीं, उन्होंने यह भी कहा कि अपनी मौजूदगी के जरिए अमेजन वैश्विक स्तर पर 2025 तक 10 अरब डॉलर (71,000 करोड़ रुपये) के 'मेक इन इंडिया' उत्पादों का निर्यात करेगी। साथ ही बेजोस ने कहा कि 21वीं सदी में भारत-अमेरिका गठजोड़ सबसे महत्वपूर्ण होगा।  

इसके बाद पीयूष गोयल ने कहा था कि उनकी कंपनी अमेजन देश में निवेश करके कोई अहसान नहीं कर रही है। उन्होंने सवाल उठाया कि ऑनलाइन कंपनी कीमतें घटाकर कैसे इतना बड़ा नुकसान उठा सकती है।

भारत पर कोई अहसान नहीं कर रही अमेजन : पीयूष गोयल

रायसीना डायलॉग के दौरान गुरुवार को गोयल ने कहा कि ई-कॉमर्स कंपनियों को पूरी तरह भारतीय नियमों का पालन करना होगा और उन्होंने व्यवस्था की खामियों के सहारे बहु-ब्रांड खुदरा बाजार में उतरने के मौके नहीं तलाशने चाहिए। भारत बहु ब्रांड खुदरा बाजार में 49 फीसदी से ज्यादा विदेशी निवेश की अनुमति नहीं देता है और अभी तक किसी विदेशी खुदरा कंपनी को इसके लिए हरी झंडी नहीं दी गई है।
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us