विज्ञापन
विज्ञापन

बेमौसम बारिश से पहले तड़का लगाना हुआ बंद, अब दालों की कीमतें 150 रुपये के करीब

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Sat, 16 Nov 2019 07:42 PM IST
प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें
बेमौसम बारिश ने जहां पहले टमाटर-प्याज की कीमतों में आग लगने से सब्जी और दाल में तड़का लगाना लोगों ने बंद किया था, वहीं अब आम लोगों को थाली में दाल ही नहीं दिखेगी। बारिश और बाढ़ से फसल चौपट होने से थोक और फुटकर बाजार में दालों की कीमतों में बेहताशा वृद्धि हो गई है। अरहर, मूंग, बाजरा, उड़द, सोयाबीन, चना और मोठ की कीमतें 150 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई हैं। 

थोक के साथ खुदरा में भी बढ़ीं कीमतें

देश के कई प्रमुख शहरों में दाल और अनाज की थोक और खुदरा कीमतों में इजाफा देखने को मिला है। चना दाल की कीमत आठ फीसदी बढ़कर 4600 रुपये प्रति कुंतल हो गई है। वहीं मूंग दाल की कीमत 20 फीसदी बढ़कर 7050 रुपये प्रति कुंतल हो गई है। उड़द दाल की कीमतों में 35 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है और इस महीने यह 8400 रुपये प्रति कुंतल पर पहुंच गई है। 

100 रुपये किलो के पार हुई अरहर दाल की कीमत

तुअर या फिर अरहर दाल की कीमत 100 रुपये प्रति किलो के पार चली गई है। सबसे बड़े उत्पादक राज्य महाराष्ट्र में अधिक बारिश से उत्पादन कम हुआ है इसलिए तुअर दाल के दाम बढ़ गए है। व्यापारियों के अनुसार, आने वाले दिनों में इसकी कीमतें चार से पांच रुपए प्रति किलो तक और उछल सकती हैं।

200 रुपये प्रति किलो बिक चुकी है तुअर दाल

साल 2015 में तुअर दाल 200 रुपये प्रति किलो बिक चुकी है। सरकार द्वारा आयात करने और किसानों द्वारा पैदावार बढ़ाने से वर्ष 2016 से तुअर दाल कीमतें कम होना शुरू हुई थीं। वर्ष 2018 में कीमतें पूरी तरह निम्न स्तर पर आ गई थीं। अब इस साल कीमतें फिर बढ़ना शुरू हो गई हैं।
विज्ञापन
 
दाल कीमत (रुपये प्रति किलो)
अरहर 100
मूंग 100-125
उड़द 120-150
बाजरा 36
मोठ दाल 75
मसूर 64
सोयाबीन 65
(अलग-अलग शहरों से लिए औसत उच्चतम भाव)

केंद्र सरकार ने तुअर दाल आयात करने की समस सीमा 31 अक्टूबर तक की थी जिसे फिर बढ़ाकर 15 नवंबर तक कर दिया। सरकार ने पहले सभी व्यापारियों को आदेश दिया था कि वे विदेशों से अक्टूबर तक ही दाल देश में लाएं। सरकार अब खुद दाल नहीं खरीदती है। दाल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी को देखते हुए आयात की समय सीमा बढ़ा दी गई थी। हालांकि ऑल इंडिया दाल मिल एसोसिएशन का कहना है कि समय सीमा 31 दिसंबर तक होनी चाहिए थी। एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेश अग्रवाल कहते हैं, " दाल की कीमतें पिछले एक महीने में 10 फीसदी तक बढ़ी हैं। दिल्ली में तुअर दाल की कीमत 100 रुपये के ऊपर हो गई है। उधर पंजाब, कोलकाता अरै मुंबई में भी खुदरा कीमत 100 से 102 रुपये तक पहुंच गई है। ऐसे में हो सकता है कि आयात सीमा बढ़ाये जाने से कीमतों में कमी आये।"

कम पैदावार से बढ़ गईं कीमतें

कृषि मंत्रालय की रिपोर्ट की मानें तो फसल सीजन 2018-19 (जुलाई से जून) में दालों की कुल पैदावार 234 लाख टन (2340 कुंतल) हुई थी, जबकि खपत 240 लाख टन से ज्यादा रही। मौजूदा खरीफ सीजन की बात करें तो सरकार ने अनुमान जताया है कि वर्ष 2019-20 में दाल की पैदावार 82.2 लाख टन (822 कुंतल) होगी ये वर्ष 2018 में हुई 92.2 लाख टन (922 कुंतल) की अपेक्षा कम है। 

दिल्ली में 140 रुपये पहुंचा उड़द दाल का भाव 

दिल्ली की सबसे बड़ी अनाज मंडी नया बाजार के दाल व्यापारी नरेंद्र गुप्ता बताते हैं, " एक हफ्ते पहले जिस उड़द दाल की कीमत 115 रुपये थी वो अब 140 रुपये प्रति किलो पहुंच गई है। काली उड़द 95 से 125 रुपये और तुअर दाल 100 रुपये है।" 

यह थोक बाजार की कीमत है। दाल की कीमतें क्यों बढ़ रही हैं, इस बारे में वे बताते हैं, " सरकार ने बाहर से आने वाली दालों पर रोक लगा रखी है। दालों का आयात न के बराबर हो रहा है जबकि खपत बढ़ती जा रही है। इस बार कुछ पैदावार भी घटी है। ऐसे में दाल की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। 
विज्ञापन

Recommended

प्रथम श्रेणी के दुग्ध उत्पादों के लिए प्रतिबद्ध है धौलपुर फ्रेश
Dholpur Fresh

प्रथम श्रेणी के दुग्ध उत्पादों के लिए प्रतिबद्ध है धौलपुर फ्रेश

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2019 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Business Diary

मेरे दफ्तर को छोड़कर जीएसटी दरों में वृद्धि को लेकर हर जगह चर्चा: सीतारमण

अर्थव्यवस्था में आई सुस्ती को दूर करने के लिए केंद्र सरकार लगातार प्रयास कर रही है। दिल्ली के नेशनल मीडिया सेंटर में वित्त मंत्री सीतारमण ने प्रेस कांफ्रेंस की।

13 दिसंबर 2019

विज्ञापन

'मरदानी 2' पब्लिक रिव्यू: जनता से जानें कैसी है 'मरदानी 2'

रानी मुखर्जी की फिल्म 'मरदानी 2' रिलीज हो गई है। फिल्म को देखने के बाद जनता का क्या कहना है देखिए रिपोर्ट

13 दिसंबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls
Safalta

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us