चीन के पास है बहुत धन, कर्ज देना बंद करे विश्व बैंकः डोनाल्ड ट्रंप

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Sat, 07 Dec 2019 02:06 PM IST
विज्ञापन
us president donald trump ask world bank to stop giving loan to china
ख़बर सुनें
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को विश्व बैंक द्वारा चीन को लगातार लोन दिए जाने पर सवाल उठाते हुए इसे तत्काल बंद करने के लिए कहा। ट्रंप ने सोशल मीडिया पर ट्वीट करते हुए लिखा, "क्यों विश्व बैंक चीन को लगातार लोन दे रहा है? यह कैसे हो रहा है? चीन के पास बहुत पैसा है, अगर नहीं है तो वो उसे उगा सकते हैं। बंद करो"।
विज्ञापन
 

बढ़ सकती है दोनों देशों के बीच तनातनी

ट्रंप के इस बयान के बाद दोनों देशों में 18 महीनों से व्यापार युद्ध को लेकर पहले से चल रही तनातनी और बढ़ सकती है। विश्व बैंक पूरे साल चीन को कई सारे कार्यक्रमों को पूरा करने के लिए लोन देता है। विश्व की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को लोन दिए जाने से गरीब देशों को मिलने वाली वित्तीय सहायता पर असर पड़ता है। 

व्यापार युद्ध को लेकर भी अभी दोनों देशों के बीच किसी तरह का फैसला नहीं हुआ है। इसका कब एलान होगा, यह किसी को नहीं पता है। विश्व बैंक में चीनी मामलों के निदेशक मार्टिन रेसर ने कहा कि हम आगे चलकर हर प्रोजेक्ट के लिए लोन नहीं देंगे। अमेरिकी सरकार ने गुरुवार को एक कार्यक्रम का अनुमोदन किया है, जिसके चहत चीन को मिलने वाले लोन में कमी की जा सके। 

27 साल के निचले स्तर पर पहुंची विकास दर

पड़ोसी देश चीन की विकास दर 1992 के बाद अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है। तीसरी तिमाही में देश की जीडीपी छह फीसदी रही, जो कि दूसरी तिमाही में 6.2 फीसदी थी। अमेरिका के साथ व्यापार युद्ध चलने और सुस्ती के कारण यह कमी देखने को मिली है। 

6.5 फीसदी रहने का अनुमान

हालांकि चीन की विकास दर इस साल छह से 6.5 फीसदी रहने का अनुमान है। चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश को आर्थिक मोर्चे पर देश के अंदर ही नहीं ब्लकि विदेश में भी बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन इन सबके बावजूद लोगों की जीवन स्थिति में सुधार हुआ है।

व्यापार युद्ध से गिरावट

ब्यूरो ने कहा है कि अमेरिका के साथ जारी व्यापार युद्ध के कारण विकास दर में गिरावट देखने को मिली है। 2018 में देश की जीडीपी 6.6 फीसदी थी। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपने अमेरिकी समकक्ष को लिखे एक पत्र में आपसी सम्मान के आधार पर मतभेदों को निपटाने और पारस्परिक लाभ के लिए सहयोग बढ़ाने का अनुरोध किया है। ऐसा इसलिए ताकि चीन-अमेरिकी रिश्तों को सही रास्ते पर लाया जा सके।
विज्ञापन
विज्ञापन

Recommended

आईआईटी से कम नहीं एलपीयू, जानिए कैसे
LPU

आईआईटी से कम नहीं एलपीयू, जानिए कैसे

कराएं वसंत पंचमी पर बासर के सरस्वती मंदिर में पूजा, पढ़ाई व प्रतियोगी परीक्षाओं में मिलती है सफलता :29 जनवरी 2020
Astrology Services

कराएं वसंत पंचमी पर बासर के सरस्वती मंदिर में पूजा, पढ़ाई व प्रतियोगी परीक्षाओं में मिलती है सफलता :29 जनवरी 2020

अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Business Diary

ग्राहकों के लिए बेकार है ट्राई का ये नया नियम, थोपे जा रहे हैं अपनी मर्जी के निशुल्क चैनल

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के नए टैरिफ रेगुलेशन ऑर्डर भी ग्राहकों के लिए बेकार साबित हो रहे हैं।

29 जनवरी 2020

विज्ञापन

शरजील इमाम को पटना से दिल्ली लाया जा रहा, एयरपोर्ट पर पत्रकारों से भिड़ी पुलिस,वीडियो वायरल

शाहीन बाग विरोध प्रदर्शन का कथित सह समन्वयक और असम को लेकर भड़काऊ भाषण देने वाले जेएनयू छात्र शरजील इमाम को पटना से दिल्ली लाया जा रहा है। वहीं पटना एयरपोर्ट पर रिपोर्टिंग करने पहुंचे पत्रकारों से पुलिसकर्मी भिड़ गए।

29 जनवरी 2020

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us