विज्ञापन
विज्ञापन

1332 सीईओ ने कंपनियों में छोड़ा अपना पद, 17 सालों में सबसे ज्यादा

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Fri, 08 Nov 2019 05:14 PM IST
प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : Social media
ख़बर सुनें
पिछले एक साल में दुनिया भर की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के पद पर कार्यकर रहे 1332 व्यक्तियों को अपना पद किसी न किसी कारण से छोड़ना पड़ा है। यह आंकड़ा पिछले 17 सालों में सबसे ज्यादा है। केवल अक्तूबर माह में 172 सीईओ पद से कार्यमुक्त हुए हैं। यह सितंबर महीने में बाहर किए गए सीईओ की संख्या की तुलना में 14 फीसदी और अक्टूबर-2018 में पद छोड़ने वाले सीईओ की संख्या की तुलना में 15 फीसदी अधिक है।

बड़ी से लेकर छोटी कंपनिया शामिल 

जिन कंपनियों ने अपने यहां से सीईओ को हटाया है उनमें मैकडोनाल्ड्स, जुल, वीवर्क, नाइकी और अंडर आर्मर शामिल हैं। ट्रैकिंग फर्म चैलेंजर की रिपोर्ट के अनुसार, 2002 के बाद यह किसी एक साल में सबसे ज्यादा सीईओ के बाहर होने का सबसे बड़ा आंकड़ा हो सकता है। 

इन कंपनियों को किया गया शामिल 

इस सर्वे में ऐसी कंपनियों को शामिल किया गया है, जो कम से कम दो साल से कार्य कर रही हैं और इनमें कम से कम 10 कर्मचारी कार्य कर रहे हैं। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक चैलेंजर के वाइस प्रेसिडेंट एंड्र्यू चैंलेजर ने कहा, 'इन फैसलों में कंपनी से जुड़े फैसलों के अलावा निजी जीवन से जुड़े फैसले भी शामिल हैं।'
विज्ञापन
ज्यादातर सीईओ को अचानक से नहीं हटाया गया है। उन्होंने कहा कि कई कंपनियां जो 10 साल पहले शुरू हुईं वे अब समय के साथ बदलाव के दौर में हैं। इसलिए उन्हें लीडरशिप में भी बदलाव के लिए मजबूर होना पड़ा है। कई कंपनियां टेक्नोलॉजी में बदलाव के कारण खुद को नई परिस्थिति में ढालने की कोशिश में लगी हैं। इसी क्रम में उन्होंने नए सीईओ को रखना बेहतर समझा है।

बाहर हुए मैकडोनाल्ड्स के सीईओ

नवंबर माह में  मैकडोनाल्ड्स ने सीईओ स्टीव ईस्टरब्रुक को बाहर किया। उन पर कंपनी की कर्मचारी के साथ रिलेशनशिप में होने का आरोप लगा था। ईस्टरब्रुक ने इस आरोप को स्वीकार भी किया। मैकडोनाल्ड्स ने कहा है कि इनकी रिलेशनशिप आपसी सहमति से बनी, लेकिन यह कंपनी की पॉलिसी के खिलाफ है और इससे उनका कमजोर जजमेंट झलकता है। उनके स्थान पर क्रिस केंपजिंस्की को कंपनी का नया सीईओ बनाया गया है।

केंपजिंस्की मैकडोनाल्ड्स यूएसए के प्रेसिडेंट पद पर तैनात थे। ब्रिटिश नागरिक ईस्टरब्रुक ने कंपनी के स्टाफ को लिखे ई-मेल में रिलेशनशिप की बात स्वीकार की है और कहा है कि उनसे गलती हुई। उन्होंने ई-मेल में आगे कहा, 'कंपनी एक वैल्यू पे चलती है। मैं बोर्ड के इस फैसले से सहमत हूं कि मुझे अब यहां नहीं रहना चाहिए।' 52 साल के ईस्टरब्रुक मैकडोनाल्ड्स के साथ 1993 में लंदन में जुड़े थे।
विज्ञापन

Recommended

सफलता क्लास ने सरकारी नौकरियों के लिए शुरू किया नया फाउंडेशन कोर्स
safalta

सफलता क्लास ने सरकारी नौकरियों के लिए शुरू किया नया फाउंडेशन कोर्स

इस काल भैरव जयंती पर कालभैरव मंदिर (दिल्ली) में पूजा और प्रसाद अर्पण से बनेगी बिगड़ी बात : 19-नवंबर-2019
Astrology Services

इस काल भैरव जयंती पर कालभैरव मंदिर (दिल्ली) में पूजा और प्रसाद अर्पण से बनेगी बिगड़ी बात : 19-नवंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2019 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Banking Beema

सहकारी बैंकों के नियमन के लिए RBI को मिल सकती हैं पूर्ण शक्तियां

सहकारी बैंकों में धोखाधड़ी के मामलों पर रोक लगाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के केंद्रीय बोर्ड में निदेशक सतीश मराठे ने सरकार से सभी शहरी सहकारी बैंकों के नियमन को लेकर रिजर्व बैंक को पूरी शक्तियां देने को कहा है।

17 नवंबर 2019

विज्ञापन

मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, अब घरेलू उद्योगों को नहीं लेना होगा NOC

पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावेडकर ने ट्वीट कर जानकारी दी की अब घरेलू उद्योगों को प्रदूषण, लेबर और उद्योग विभाग के एनओसी की जरूरत नहीं है।

17 नवंबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election