विज्ञापन

भारतीय ऑटो सेक्टर पर कहर बन कर टूटा कोरोनावायरस, दो अरब डॉलर के नुकसान ने बढ़ाई चिंता

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Tue, 24 Mar 2020 01:31 PM IST
विज्ञापन
Car Plant and Factory
Car Plant and Factory - फोटो : सांकेतिक
ख़बर सुनें
भारतीय ऑटो सेक्टर पिछले काफी समय से गिरावट की मार झेल रहा है। साल 2019 ऑटो सेक्टर के लिए किसी बुरे सपने की तरह रहा। ऐसे में उम्मीद की जा रही थी कि नए साल में ऑटो सेक्टर में सुधार देखा जाएगा, लेकिन अब कोरोनावायरस इस सेक्टर पर कहर बन कर गिरा है। दरअसल कोरोनावायरस महामारी के खतरे को देखते हुए सभी कंपनियों ने अपने कारखानों में हो रहे काम को अगले आदेश तक बंद कर दिया है। ऐसे में इस सेक्टर को अब भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते किए गए इस लॉकडाउन से केवल इस महीने यानी की मार्च 2020 में लगभग 7.5 लाख यूनिट का प्रोडक्शन लॉस होने की संभावना है। वहीं, इस बंदी से 2 अरब डॉलर का रेवेन्यू लॉस होने का डर है। 
विज्ञापन

बंदी के इस दौर में अगर मीडिया रिपोर्ट्स की बात करें तो माहौल भले ही चुनौतीभरा है, लेकिन कंपनियां किसी भी कर्मचारी की छटनी नहीं करेंगी। इनमें पर्मानेंट और टेंपररी दोनों ही कर्मचारी शामिल हैं। दरअसल सरकार की तरफ से इन कंपनियों को छंटनी या वेतन में कटौती नहीं करने के लिए कहा गया है।
देर से होगा राहत का असर
कंपनियों के अधिकारियों का कहना है कि अगर हालात सामान्य भी हो जाते हैं तो इंडस्ट्री को रिकवर करने में काफी समय लग जाएगा। दरअसल एक्सपर्ट्स का मानना है कि ग्राहकों को सामान्य होने में समय लगेगा जिसके बाद बिक्री में बढ़ोतरी देखी जा सकती है। हालांकि, यह समय कितना लंबा होगा यह कोई नहीं बता सकता।

कब तक रहेगी बंदी?

दरअसल चीन, कोरिया और दूसरे बाजारों को देखा जाए, तो अगर हालात सामान्य भी होते हैं, तो कारोबार को पटरी पर लौटने में कम से कम एक महीने का समय लग जाएगा।  

जब कंपनी की कमाई होगी बंद
एक्सपर्ट्स का कहना है कि एक समय ऐसा भी आएगा जब कारोबार कम से कम एक महीने तक बंद रह सकता है। यह वो दौर होगा जब कंपनियों को रेवेन्यू नहीं मिलेगा। यानी सीधी भाषा में कहें तो कंपनियों की कमाई नहीं होगी। 

इन कंपनियों के प्रोडक्शन हुए बंद

टाटा मोटर्स (Tata Motors) की तरफ से बंदी को लेकर की गई पहल के बाद इसमें महिंद्रा (Mahindra & Mahindra), मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki), हुंडई मोटर इंडिया (Hyundai Motirs) और टोयोटा किर्लोस्कर (Toyota) भी शामिल हो गई। इसके बाद किया मोटर्स (Kia Motors), रेनॉ निसान अलायंस (Renault Nissan Alliance), यामाहा मोटर (Yamaha Motor) और टीवीएस मोटर (TVS Motor) ने अपने प्रोडक्शन को कुछ दिनों के लिए बंद कर दिया। 
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us