विज्ञापन

कोरोनावायरस: संकट में पहुंचा भारतीय ऑटो सेक्टर, 'हर दिन होगा 2300 करोड़ रुपये का नुकसान'

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Wed, 25 Mar 2020 08:53 AM IST
विज्ञापन
Tata Manufacturing
Tata Manufacturing - फोटो : Tata Motors
ख़बर सुनें
कोरोनावायरस का कहर दुनियाभर के हर सेक्टर पर पड़ा है। इसका बड़ा असर अब भारतीय ऑटो सेक्टर पर भी देखने को मिल रहा है। वाहन बनाने वाली कंपनियों की संस्था सियाम (SIAM) ने कहा कि इस बंदी से ऑटो सेक्टर को जबरदस्त नुकसान होगा। सियाम की तरफ से बताया गया है कि वाहन मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों के कारखानों के बंद होने के बाद हर रोज ऑटो सेक्टर को 2,300 करोड़ रुपये की आय का नुकसान होगा। 
विज्ञापन

दरअसल कोरोनावायरस संक्रमण के खतरे को देखते हुए सरकार और प्रशासन की तरफ से पूरी बंदी कर दी गई है। इससे पहले सावधानी बरतते हुए देशभर की करीब सभी वाहन निर्माता कंपनियों ने अपने कारखानों में प्रोडक्शन को अस्थायी रूप से बंद कर दिया है।
इस पूरे मामले पर सोसासयटी आफ इंडिया आटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) के अध्यक्ष राजन वाढेरा ने अपने एक बयान में कहा है, ‘‘सियाम की तरफ से लगाये गये अनुमान के मुताबिक इस बंदी के कारण वाहन कंपनियों और कलपुर्जा विनिर्माताओं के कारखाने बंद हो गए है। ऐसे में कोरोबार को इससे हर रोज करीब 2,300 करोड़ रुपये का भारी नुकसान होगा।’’ 
यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मारुति सुजूकी इंडिया (Maruti Suzuki India), हुंडई (Hyundai), होंडा (Honda), महिन्द्रा (Mahindra), टोयोटा किरलोस्कर मोटर (Toyota), टाटा मोटर्स (Tata Motors), किया मोटर्स (Kia Motors) और एम जी मोटर इंडिया (MG Motor) जैसी कंपनियों ने अपने कारखानों को अस्थाई तौर पर बंद कर दिया है। वहीं, इस कड़ी में हीरो मोटो कार्प (Hero Motocorp), होंडा मोटरसाइकिल एण्ड स्कूटर्स इंडिया (Honda Motorcycle & Scooters India), टीवीएस मोटर कंपनी (TVS), बजाज आटो (Bajaj Auto), यामहा (Yamaha) और सुजूकी मोटरसाकिल (Suzuki Motorcycle) जैसी दुपहिया वाहनों ने भी अपने कारखानों को बंद कर दिया है।  

वाहन कंपनियों के साथ ही टायर विनिर्माताओं और दूसरे प्रमुख वाहन कलपुर्जे बनानी वाली कंपनियों ने भी कारोना वायरस की वजह से अपनी गतिविधियां बंद कर दी हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us