विज्ञापन

नेटफ्लिक्स करेगी भारत में 3000 करोड़ का निवेश, केवल कंटेंट पर रहेगा फोकस

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Sat, 07 Dec 2019 11:43 AM IST
netflix to do investment of three thousand crore rupees in india
ख़बर सुनें
भारत में ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनी नेटफ्लिक्स 3000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। दुनिया भर में भारतीय वीडियो सीरीज को देखने वाले लोगों की संख्या बड़ी संख्या में देखा जा रहा है। इस वीडियो कंटेंट को अन्य देशों में पहुंचाने के लिए यह निवेश किया जाएगा। कंपनी के सीईओ रीड हेस्टिंग ने शुक्रवार को एक समिट में इसकी घोषणा करते हुए कहा कंपनी यहां पर कंटेंट को डेवलप करेगी। 

इन भारतीय वेब सीरिज ने मचाई धूम

रीड ने कहा कि लैला, सेक्रेड गेम्स और माइटी लिटिल भीम जैसी वेब सीरिज ने दुनिया भर में धूम मचाई है। लिटिल भीम को पूरे विश्व में करीब 2.7 करोड़ लोगों ने देखा है। यूके की तरह भारत में भी अच्छा मौका है। यूके से बहुत ज्यादा कंटेंट एक्सपोर्ट होता है।
विज्ञापन
ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनी नेटफ्लिक्स ( Netflix ) के अमेरिका में आठ साल में पहली बार ग्राहक कम हुए हैं। नेटफ्लिक्स के अप्रैल-जून तिमाही के नतीजे अच्छे नहीं रहे। अमेरिका में कंपनी के 1.3 लाख सब्सक्राइबर घटे हैं। विश्वभर में नेटफ्लिक्स के सब्सक्राइबर की संख्या फिलहाल 15.16 करोड़ है। इससे पहले 2011 में अमेरिका में नेटफ्लिक्स के सब्सक्राइबर घटे थे। 

इसलिए घटी सब्सक्राइबर्स की संख्या

इस संदर्भ में नेटफ्लिक्स ने कहा है कि जिन क्षेत्रों में कीमतें बढ़ाईं हैं, वहां सब्सक्राइबर की संख्या ज्यादा प्रभावित हुई हैं। बता दें नेटफ्लिक्स ने जून तिमाही के दौरान ब्रिटेन, स्विटजरलैंड, ग्रीस और पश्चिमी यूरोप में सब्सक्रिप्शन के दाम बढ़ाए थे। कंपनी के सीईओ रीड हेस्टिंग्स को उम्मीद है कि कंपनी पिछले साल के मुकाबले इस साल ज्यादा सब्सक्राइबर जोड़ेगी। 

3.52 लाख सब्सक्राइबर बढ़ने का था अनुमान

वहीं दूसरी ओर विश्लेषकों ने 3.52 लाख सब्सक्राइबर बढ़ने का अनुमान जताया था। अमेरिका के बाहर की बात करें तो कंपनी ने 28 लाख सब्सक्राइबर जोड़े हैं। हालांकि यह भी कंपनी की उम्मीद से काफी कम है। विश्लेषकों को 48 लाख सब्सक्राइबर बढ़ने की उम्मीद थी। 

कंपनी का बाजार पूंजीकरण घटा

नतीजों का असर कंपनी के शेयर पर देखने को मिला। बुधवार को आफ्टर आवर ट्रेडिंग में कंपनी का शेयर 12 फीसदी लुढ़क गया था। वहीं बुधवार को कंपनी का बाजार पूंजीकरण 21.5 अरब डॉलर यानी करीब 1.5 लाख करोड़ रुपये घटकर 138.5 अरब डॉलर रह गया था। कंपनी की आय की बात करें, तो जून तिमाही में नेटफ्लिक्स की आय 27.07 करोड़ डॉलर यानी 1,868 करोड़ रुपये रही। 
विज्ञापन

Recommended

आईआईटी से कम नहीं एलपीयू, जानिए कैसे
LPU

आईआईटी से कम नहीं एलपीयू, जानिए कैसे

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक

विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Business Diary

ललित होटल समूह पर आयकर का छापा, 1000 करोड़ की अघोषित संपत्ति का खुलासा

देश-विदेश में ललित होटल का संचालन करने वाले भारत होटल्स समूह पर आयकर विभाग के छापे में विदेशों में एक हजार करोड़ की अघोषित संपत्ति और काले धन का पता चला है।

24 जनवरी 2020

विज्ञापन

रिलीज हुई 'स्ट्रीट डांसर 3डी', डांस के दीवानों ने फिल्म को बताया ब्लॉकबस्टर

वरुण धवन और श्रद्धा कपूर स्टारर फिल्म 'स्ट्रीट डांसर 3डी' रिलीज हो गई है। इस फिल्म को दर्शकों की तरफ से काफी पसंद किया जा रहा है।

24 जनवरी 2020

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us