विज्ञापन

फीफा वर्ल्ड कप से देश के फुटबॉल कारोबारियों की चांदी, बिक्री में हुई 50 फीसदी तक की बढ़ोतरी

शिशिर चौरसिया, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Mon, 18 Jun 2018 12:43 PM IST
विज्ञापन
fifa world cup bring cheers to local sellers in india
ख़बर सुनें
फुटबॉल के महाकुंभ फीफा विश्व कप में भारत भले ही शिरकत करने में कामयाब नहीं हो पाया हो, लेकिन भी इसका खुमार स्पष्ट रूप से दिखने लगा है। इसका फायदा मेरठ, नोएडा, दिल्ली, जालंधर आदि में फुटबॉल बनाने वाली कंपनियों और वहां काम करने वाले लोगों को मिला है।
विज्ञापन

अभी तक इनके कारोबार में 50 फीसदी तक की बढ़ोतरी दर्ज की जा चुकी है। हालांकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस बार भारतीय निर्माताओं के फुटबॉल की वैसी मांग नहीं रही, जैसी पहले रहती थी। 
फुटबॉल बनाने वाली मेरठ की फर्म बेल्को स्पोर्ट्स के निदेशक मुकेश बासन ने अमर उजाला से बातचीत में कहा कि हर बार की तरह इस बार भी फीफा विश्व कप के लिए पिछले छह महीने से तैयारी चल रही थी। मेरठ में फुटबॉल बनाने का काम कुटीर उद्योग की तरह है और करीब 200 आपूर्तिकर्ता देश-विदेश में फुटबॉल भेजते हैं। उनके कारोबार में 30 से 50 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है।
इस समय फुटबॉल की ज्यादातर मांग पूर्वी राज्यों से है, खासकर पश्चिम बंगाल से। साथ ही तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा आदि से भी अच्छी मांग है। इसके अलावा, कारपोरेट जगत ने भी 10-10 हजार तक फुटबॉल बनाने का ऑर्डर दिया है। ये फुटबॉल गांव-शहरों में प्रोमोशन के लिए बांटे जा रहे हैं।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विदेशों से नहीं निकली जोरदार मांग

विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us