विज्ञापन

पांच साल में दोगुने बढ़कर 96 लाख करोड़ हो जाएंगे खुदरा कर्जः रिपोर्ट

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Wed, 18 Dec 2019 10:18 AM IST
विज्ञापन
in next five year retail loan would rise to 96 lakh crore rupees, says crisil report
ख़बर सुनें
निजी उपभोग, कर्ज लेने की इच्छा आदि वजहों से 2024 तक ऋणदाता संस्थानों के खुदरा कर्ज दोगुने बढ़कर 96 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर पहुंच जाएंगे। आईसीआईसीआई बैंक और रेटिंग एजेंसी क्रिसिल के संयुक्त अध्ययन में यह बात सामने आई है।
विज्ञापन
इस अध्ययन के मुताबिक, मार्च, 2024 तक ऋणदाता संस्थानों के खुदरा कर्ज बढ़कर 96 लाख करोड़ रुपये हो जाएंगे, जो मार्च, 2019 तक 48 हजार करोड़ रुपये था। बैंक के कार्यकारी निदेशक अनूप बागची ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा, ‘हमें भरोसा है कि अगले पांच साल के दौरान निजी उपभोग के लिए मांग बढ़ने और विशेषकर युवाओं की कर्ज लेने की इच्छा से खुदरा कर्ज में तेज बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। इसके साथ ही शहरीकरण और छोटे परिवारों के विस्तार का रुझान देखने को मिल रहा है, जिससे मांग बढ़ने का भरोसा है।’

उन्होंने कहा कि पारंपरिक और गैर पारंपरिक स्रोतों से व्यापक डाटा की उपलब्धता से ऋणदाताओं को तकनीक और डाटा एनालिटिक्स के दोहन में मदद मिल रही है, जिससे कर्ज देने के प्रति ऋणदाताओं का भरोसा बढ़ा है। इसके अलावा बीते कुछ साल के दौरान सरकार द्वारा नियामकीय और सांविधिक उपायों से कम लागत वाले आवासीय कर्जों की वृद्धि दर खासी तेज हुई है। 

जीएसटी से एमएसएमई को मिल रहा फायदा

बागची ने कहा, ‘इसके अलावा जीएसटी जैसी पहलों के चलते एमएसएमई को पूंजी की उपलब्धता बढ़ रही है और इसलिए इस क्षेत्र के लिए कर्ज बढ़ा है।’ खुदरा कर्ज उद्योग के 200 विशेषज्ञों से बातचीत, आईसीआईसीआई बैंक की उपभओक्ता वित्त श्रेणी की गहरी समझ, क्रिसिल के आर्थिक अनुमान मॉडल, कंपनियों के सार्वजनिक उपलब्ध आंकड़ों, सालाना रिपोर्ट और आरबीआई से मिले आंकड़ों के आधार पर तैयार की गई है।
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us