विज्ञापन

सस्ता हुआ कर्ज लेना, इन बैंकों ने घटा दी है ब्याज दर

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Tue, 02 Jul 2019 01:54 PM IST
विज्ञापन
these banks had decreased their mclr from july 1, customer will get cheaper loans
ख़बर सुनें
इस महीने से कर्ज लेना सस्ता हो गया है। कई बैंकों ने अपनी ब्याज दरों में कमी करने का एलान कर दिया है। इससे लोगों को ईएमआई का बोझ थोड़ा सा कम हो जाएगा। 

इन बैंकों ने सस्ता किया कर्ज

जिन बैंकों ने अपने कर्ज की दर को सस्ता कर दिया है उनमें आईसीआईसीआई, आरबीआई, पंजाब नेशनल बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया शामिल हैं। वहीं कई बैंकों ने अपने जमा धन पर मिलने वाले ब्याज को भी घटा दिया है। इन बैंकों में एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एसबीआई शामिल हैं। 

10 बेसिस प्वाइंट की कमी

आईसीआईसीआई बैंक ने ब्याज दरों में 10 बेसिस प्वाइंट की कमी कर दी है। आईसीआईसीआई बैंक का एमसीएलआर एक जुलाई से 8.65 फीसदी हो गया है। वहीं एसबीआई ने अपने होम लोन  को रेपो रेट से लिंक कर दिया है। पीएनबी और सेंट्रल बैंक ने अपने एमसीएलआर में पांच बेसिस प्वाइंट की कटौती कर दी है। इसके बाद पीएनबी का एक साल का एमसीएलआर 8.4 फीसदी हो गया है, वहीं सेंट्रल बैंक का एमसीएलआर 8.5 फीसदी हो गया है। 

अभी और कम होगी ब्याज दर

वित्त मंत्रालय कोशिश कर रहा है कि बैंक अपनी लोन की ब्याज दरों में और कमी करें, ताकि इसका फायदा लोगों को मिल सके। पिछले हफ्ते केंद्र सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाले ब्याज में कमी की थी, अब देखना यह है कि कितना फायदा लोगों को मिल सकता है। 

8.4 फीसदी होगी ब्याज दर

75 लाख रुपये तक का होम लेने वालों को 8.4 फीसदी के हिसाब से ब्याज देना होगा। यह ब्याज तब लगेगा जब बैंक प्रॉपर्टी की कीमत का 80 फीसदी तक लोन देगा। अगर बैंक 80 फीसदी से ज्यादा का लोन देता है तो फिर उस पर 20 बीपीएस अतिरिक्त देना होगा। वहीं लोगों को अधिकतम 33 साल के लिए लोन मिलेगा। निर्माणाधीन प्रॉपर्टी पर दो साल का एक्सटेंशन भी मिल सकेगा।

एक लाख से ऊपर के बचत खातों को किया था लिंक

इससे पहले बैंक ने एक मई से एक लाख रुपये से ऊपर के बचत खातों में मिलने वाले ब्याज को रेपो रेट से लिंक किया था। ऐसा करने वाला यह पहला बैंक बन गया था। एसबीआई अबतक बचत खातों में एक लाख रुपये तक रखने वाले लोगों को 3.50 फीसदी की दर से ब्याज देता था। बीते एक मई से इसमें 0.25 फीसदी की कटौती हो गई। एक मई से नई ब्याज दर 3.25 फीसदी हो गई। 
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us