UN ने बढ़ाई भारत की चिंता, रिपोर्ट में घटाई जीडीपी की दर

amarujala.com- Presented by: मनीष कुमार Updated Wed, 17 May 2017 10:40 AM IST
विज्ञापन
United Nations gives report on India's GDP

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
एक तरफ भारत दुनिया की नजर में बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में ऊभर रहा है, पर यूएन की एक रिपोर्ट ने अलग ही बात सामने रख दी है। यूएन ने भारती की जीडीपी दर के घटने का अनुमान जताया है जिसके बाद भारत की चिंता बढ़ गई है। यूएन की रिपोर्ट के मुताबिक भारत की विकास दर घटी है और कहा कि ये धीमी गति से आगे बढ़ रही है। बताया जा है कि भारतीय बैंकों के खराब प्रदर्शन और नोटबंदी को इसके कारण हैं।
विज्ञापन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत के बैंकों की बैलेंस शीट पर कर्जों के चलते दबाव बना हुआ है। हालांकि, यूएन ने भारत के लिए अच्छी खबर भी दी है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के मुताबिक भारत 2018 तक 8 जीडीपी के स्तर को छू लेगा। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो भारत 0.3 फीसदी की बढ़त से 7.9 के स्तर को छू लेगा।
बता दें कि यूएन ने भारत की विकास दर का स्तर 7.3 कर दिया है, जबकि अर्थशास्त्रियों ने माना था कि भारत 2017 में 7.7 तक पहुंच जाएगा। बैंकों के खराब प्रदर्शन का सीधा असर निवेश पर पड़ेगा। यूएन की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में भले ही नोटबंदी के दिक्कते आईं हो, लेकिन मुद्रा नीति में पकड़ और घरेलू सुधार भारत के आर्थिक हालातों को मजबूत बनाते हैं। लेकिन आर्थिक विकास को पटरी पर बनाए रखने के लिए सरकार को बैंकिंग और कॉर्पोरेट क्षेत्र की बैलेंस शीट सुधारनी होगी।
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X
  • Downloads

Follow Us