विज्ञापन

एक आईएएस अफसर, जो मोटे इंसान को कर देते हैं पतला और कहते हैं- डॉक्टरी मेरा पहला प्यार

अमर उजाला, चंडीगढ़ Updated Mon, 20 Jan 2020 03:58 PM IST
विज्ञापन
आईएएस अजय कुमार सिंगला
आईएएस अजय कुमार सिंगला - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें
एक साधारण परिवार से संबंध रखने वाले चंडीगढ़ के ट्रांसपोर्ट सेक्रेटरी डॉ. अजय कुमार सिंगला ने डॉक्टर की पढ़ाई करने के बाद सिविल सेवा को ज्वाइन किया। वे कहते हैं कि डाक्टरी उनका पहला प्यार है और लोकसेवा उनकी जिम्मेदारी। डॉ. सिंगला ने एमबीबीएस के बाद एमबीए भी किया है।
विज्ञापन
इस दौरान उन्होंने मोटापे पर काफी शोध किए। कुछ शोध पत्र प्रकाशित भी हुए। वक्त मिलने पर वे डॉक्टरी परामर्श भी देते हैं। दफ्तर के कई कर्मचारी उनकी सलाह से वजन कम कर चुके हैं। सौम्य भाषा के धनी डा. सिंगला की खासियत है कि वे अपने काम को पूरी ईमानदारी और समय पर पूरा करते हैं। उनसे बातचीत के कुछ अंश...

सवाल : आपका जन्म एक साधारण परिवार में हुआ। आईएएस तक का सफर कैसे तय किया?
जवाब :
बठिंडा (पंजाब) के एक गांव में शुरुआती पढ़ाई की। स्कूल खुले में लगता था, कोई भवन नहीं था। मेरे पिता ही उस स्कूल में एकमात्र अध्यापक थे। पांचवीं के बाद की पढ़ाई दूसरे गांव के स्कूल में की। रेतीला इलाका होने की वजह से आने-जाने में काफी समस्या होती थी। आगे की पढ़ाई के लिए शहर आ गया। उस समय 10वीं के बाद यूनिवर्सिटी हुआ करती थी तो 11वीं में यूनिवर्सिटी टॉप किया।

मेडिकल में दाखिला लिया और एमबीबीएस की डिग्री हासिल की। एमडी में दाखिला मिल गया लेकिन समाज के लिए कुछ करने का जुनून सवार था। ऐसे में पंजाब सिविल मेडिकल सर्विस ज्वाइन किया। इसके बाद भी पढ़ाई जारी रही। 47 वर्ष की उम्र में मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रिेशन (एमबीए) की डिग्री और दिल्ली के भारतीय लोक प्रशासन संस्थान (आईआईपीए) से इन्फार्मेशन टेक्नोलॉजी (आईटी) में डिप्लोमा हासिल किया।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us