विज्ञापन
विज्ञापन
जन्मतिथि से बनवाएं फ्री जन्मकुंडली और जानें नौकरी में प्रमोशन के शुभ योग
Kundali

जन्मतिथि से बनवाएं फ्री जन्मकुंडली और जानें नौकरी में प्रमोशन के शुभ योग

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

बेमिसाल बेटियां: डर के आगे जीत है... यही फलसफा अपनाकर हितिका ठाकुर बनीं 'अपराजिता'

कोरोना के मरीजों की देखभाल करते हुए खुद के चेहरे पर जख्म हो गए। बावजूद इसके उन्होंने हिम्मत नहीं हारी।

20 अक्टूबर 2020

विज्ञापन
Digital Edition

होशियारपुर में दुष्कर्म के बाद बच्ची की हत्या, प्रकाश जावड़ेकर बोले- राहुल-प्रियंका क्यों नहीं जा रहे पंजाब

पंजाब के होशियारपुर के टांडा गांव में छह साल की बच्ची से दुष्कर्म के बाद हत्या की घटना अब राजनीतिक रंग ले चुकी है। इस घटना पर कांग्रेस पार्टी की चुप्पी को लेकर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने राहुल गांधी, सोनिया गांधी व प्रियंका गांधी को आड़े हाथों लिया है। उनका कहना है कि कांग्रेस पार्टी अपने द्वारा शासित राज्यों में महिलाओं के साथ हो रहे अपराधों पर तो चुप्पी साधे रहती है और दूसरे राज्यों में फोटो खिंचाने के लिए पहुंच जाती है।

प्रकाश जावड़ेकर ने कांग्रेस आलाकमान पर हमला बोलते हुए कहा कि पंजाब के होशियारपुर के टांडा गांव में एक अनुसूचित जाति की छह साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म के बाद हत्या की घटना बहुत चौंकाने वाली है। राहुल गांधी को राजनीतिक पार्टियों में जाने के बजाय पंजाब के टांडा और राजस्थान जाकर पीड़ित महिलाओं व उनके परिवार से मिलना चाहिए।

जावड़ेकर ने कहा कि न तो अब तक राहुल और सोनिया गांधी टांडा गए हैं और न ही प्रियंका पीड़ित परिवार से मिलने पहुंची हैं। वह अपनी पार्टी द्वारा शासित प्रदेशों में महिलाओं पर हो रहे अत्याचारों पर कोई ध्यान नहीं देते लेकिन हाथरस जैसी अन्य जगहों पर फोटो खिंचाने के लिए पहुंच जाते हैं।

आरोपियों के घर के बाहर नारेबाजी
छह साल की बच्ची के शव का शुक्रवार को गांव में अंतिम संस्कार किया गया। गांव के कब्रिस्तान में अंतिम संस्कार के मौके पर बड़ी संख्या में विभिन्न राजनीतिक और धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधि पहुंचे। सभी आरोपियों के लिए सख्त सजा की मांग कर रहे थे। कब्रिस्तान में कड़ी सुरक्षा के बीच भारी संख्या में लोगों की उपस्थिति में बच्ची का अंतिम संस्कार किया गया। इससे पहले बच्ची का शव जब गांव पहुंचा तो लोगों में गुस्सा फूट पड़ा और आरोपियों के घर के बाहर इकट्ठे होकर रोष प्रदर्शन किया। 
... और पढ़ें
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर

चंडीगढ़: दो नवंबर से 9वीं से 12वीं के सभी विद्यार्थियों को बुलाया जाएगा स्कूल, एसओपी तैयार

शिक्षा विभाग ने दो नवंबर से स्कूलों को खोलने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। स्कूलों में विद्यार्थियों और शिक्षकों के लिए दिशानिर्देश, विद्यार्थियों को कैसे पढ़ाया जाएगा, कैसे कक्षाओं में बैठाया जाएगा इत्यादि को लेकर एसओपी भी तैयार कर ली गई है। अगले हफ्ते तक शिक्षा विभाग स्कूलों को एसओपी भेज देगा। दो नवंबर से केवल नौवीं से बारहवीं तक के ही सभी विद्यार्थियों को बुलाया जाएगा। ये विद्यार्थी अपने अभिभावकों की लिखित अनुमति के साथ ही स्कूल आएंगे।

शिक्षा निदेशक रूबिन्दरजीत सिंह बराड़ ने बताया कि हमने दो नवंबर से सभी सरकारी स्कूलों को खोलने को लेकर तैयारी कर ली है। नौवीं से बारहवीं तक के सभी विद्यार्थियों को स्कूल बुलाया जाएगा। सरकारी स्कूलों में सामाजिक दूरी के साथ बैठाने के हिसाब से पर्याप्त कमरे हैं। एक कक्षा में 15 विद्यार्थियों को बैठाया जाएगा। जिन स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या ज्यादा है, उन्हें दो शिफ्ट में चलाया जाएगा। इसके साथ स्कूलों में 100 प्रतिशत स्टाफ को बुलाया जाएगा।

आरएस बराड़ ने बताया कि वर्तमान में सरकारी स्कूलों में रोजाना 1500-1600 विद्यार्थी स्कूल आ रहे हैं। अगर दो नवंबर के बाद नौंवी से बारहवीं के विद्यार्थियों की तरफ से अच्छी प्रतिक्रिया मिलती है तो हम अन्य कक्षाओं के लिए भी उसके अनुसार योजना बनाएंगे।
... और पढ़ें

बेकार नहीं...कारगर है प्लाजा थेरेपी, पीजीआई का दावा- इन मरीजों को मिल सकता है फायदा

केंद्र सरकार भले ही कोरोना मरीजों के इलाज में प्लाज्मा थेरेपी को बंद करने के पक्ष में हो लेकिन पीजीआई विशेषज्ञ की राय इससे अलग है। पीजीआई के इंटरनल मेडिसिन के प्रोफेसर व प्लाज्मा थेरेपी के प्रिंसिपल इन्वेस्टीगेटर डॉ. पंकज मल्होत्रा ने बताया कि पीजीआई में ट्रायल के दौरान दस मरीजों को शामिल किया गया था। 

इसमें पांच मरीजों को प्लाज्मा थेरेपी दी गई, जबकि पांच को नहीं। जिन कोरोना मरीजों को प्लाज्मा थेरेपी दी गई, वह जल्दी ठीक हुए। थकान व सांस की तकलीफ के लक्षणों को कम करने में मदद मिली। पीसीआर टेस्ट भी निगेटिव जल्दी आए। प्लाज्मा थेरेपी कुछ विशेष मरीजों को दी जानी चाहिए। जहां विशेषज्ञों को लगता है कि इससे फायदा होगा तो जरूर देना चाहिए लेकिन रुटीन में इसका कोई असर नहीं दिखेगा।

डॉ. पंकज ने बताया कि उस प्लाज्मा का ही फायदा है, जिसमें एंटीबाडीज ज्यादा होगी। बीते गुरुवार को ब्रिटिश जनरल में भी प्लाज्मा थेरेपी पर भारतीयों पर किए गए परीक्षण की एक विशेष रिपोर्ट प्रकाशित हुई है। रिपोर्ट बताती है कि प्लाज्मा का असर सीमित देखा गया है। हालांकि, यह भी कहा गया है कि स्पष्ट परिणाम के लिए मरीजों के बड़े वर्ग पर परीक्षण देखने की आवश्यकता है। 
... और पढ़ें

चंडीगढ़ : कोरोना है...शिक्षक ऐसे ही पास कर देंगे, छात्रों ने खाली छोड़ दी उत्तर पुस्तिकाएं

चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों में पिछले दिनों आयोजित की गई 9वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा में कई विद्यार्थी उत्तर-पुस्तिका खाली ही छोड़ आए। वहीं ज्यादातर दूसरे विद्यार्थियों ने ना के बराबर प्रश्नों को हल किया। सरकारी स्कूलों के शिक्षकों ने बताया कि विद्यार्थियों की सहूलियत के लिए अंतिम वर्ष की परीक्षा के अंक आधे कर दिए गए थे जिससे विद्यार्थियों पर पेपर का बोझ नहीं पड़े और पास होने वाले विद्यार्थियों का प्रतिशत ज्यादा हो सके। 93 स्कूलों में से 38 स्कूलों के सभी विद्यार्थी फेल हुए हैं। केवल जीएमएचएस-29ए में ही इस वर्ष नौंवी में सभी विद्यार्थी पास हुए हैं। 

शहर के 93 सरकारी स्कूलों में 3950 विद्यार्थियों की कंपार्टमेंट आई थी। अंतिम परिणाम जारी होने के लगभग छह महीने बाद कम्पार्टमेंट परीक्षा का आयोजन किया गया। उसमें भी सिर्फ 401 विद्यार्थी ही पास हुए और 3387 विद्यार्थियों ने कंपार्टमेंट की परीक्षा दी। शिक्षकों ने बताया उत्तर पुस्तिका जांच के दौरान जब विद्यार्थियों से उत्तर नहीं लिखने और बहुत कम पेपर लिखने का कारण पूछा गया तो ज्यादातर विद्यार्थियों ने जवाब दिया कि उन्हें लगा कोरोना के चलते परीक्षा नहीं होगी और उन्हें पास कर दिया जाएगा। 

कंपार्टमेंट विद्यार्थियों की लगी एक्स्ट्रा ऑनलाइन कक्षाएं, परिणाम शून्य
38 स्कूलों के सभी विद्यार्थी फेल हुए हैं। शिक्षा विभाग की ओर से विद्यार्थियों के डाउट क्लियर करने के लिए कंपार्टमेंट विद्यार्थियों की एक्स्ट्रा कक्षाएं भी लगवाई गई थी। एक्स्ट्रा कक्षाओं में भी विद्यार्थियों की उपस्थिति ज्यादा नहीं देखने को मिली थी। 
... और पढ़ें

आयुष्मान खुराना की अगली फिल्म 'चंडीगढ़ करे आशिकी' की शूटिंग शुरू, सामने आईं तस्वीरें

सांकेतिक तस्वीर।
सिटी ब्यूटीफुल में इन दिनों बॉलीवुड की फिल्म ‘चंडीगढ़ करे आशिकी’ की शूटिंग चल रही है। इस फिल्म में लीड रोल में शहर के स्टार आयुष्मान खुराना हैं। उनके साथ वाणी कपूर होंगी। फिल्म के डायरेक्टर अभिषेक कपूर हैं, जिन्होंने कई बॉलीवुड फिल्मों का सफल निर्देशन किया है। फिल्म की शूटिंग को सुखना लेक के सामने सेक्टर- 5 में कोठी नंबर- 42 में चल रही है। शुक्रवार को कोठी में फिल्म का एक गाना फिल्माया गया। इस फिल्म की शूटिंग शहर में लगभग पिछले दस दिनों से चल रही है।


नीले रंग की जैकेट में नजर आए आयुष्मान 
शुक्रवार को सुबह से ही कोठी नंबर 42 में फिल्म के कू-मेंबर्स पहुंचे हुए थे। सुबह 11 बजे के करीब फिल्म की शूटिंग चल रही थी। इस दौरान कुछ देर के लिए आयुष्मान खुराना कोठी की बालकॉनी में नजर आए। उस दौरान उन्होंने नीले रंग की स्लीवलेस जैकेट पहनी हुई थी। कुछ देर के लिए वह बॉलकनी में खड़े हुए नीचे की तरफ हो रही हलचल पर नजर बनाए हुए थे।

सुरक्षा प्रंबधकों के साथ हो रही शूटिंग 
फिल्म की शूटिंग पूरे सुरक्षा प्रबंधों के साथ चल रही है। सभी क्रू- मेंबर्स ने कोविड- 19 के चलते पीपीई किट पहनी हुई थी। इस दौरान सभी ने मास्क भी पहने हुए थे। कोठी गेट के बाहर प्राइवेट सुरक्षा कर्मी खड़े हुए थे जोकि किसी को खड़ा नहीं होने दे रहे थे। 



लॉकडाउन के बाद पहली फिल्म  
कारोना महामारी के लॉकडाउन के बाद सभी कुछ बंद किया हुआ था। जब अनलॉक हुआ तो प्रशासन की ओर से ढील दी गई। सिटी में चंडीगढ़ करे आशिकी पहली फिल्म है, जिसकी शूटिंग अनलॉक के बाद हो रही है। 

तीन और फिल्मों की शूटिंग 
पिछले साल से चंडीगढ़ में तीन फिल्मों की शूटिंग हो रही हैं। इसी महीने 30 अक्तूबर को ‘हम दो हमारे दो’ हिंदी फिल्म की शूटिंग शुरू होगी। इस फिल्म में राजकुमार राव के साथ कृति सनैन मुख्य भूमिका में होंगे। नवंबर में राज मेहता के डायरेक्शन में हिंदी फिल्म की शूटिंग होगी। इसके बाद दिंसबर माह में 1984 के हालत पर हिंदी फिल्म की शूटिंग होगी। इस फिल्म में दलजीत सिंह दोसांझ और अमाएरा दस्तूर मुख्य भूमिका में होंगे। 
... और पढ़ें

आलोक वर्मा बने हरियाणा लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष, राज्यपाल ने दिलाई शपथ

हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने शुक्रवार को सेवानिवृत्त आईएफएस अधिकारी आलोक वर्मा को हरियाणा लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष के तौर पर शपथ दिलाई। यहां हरियाणा राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की उपस्थिति में वर्मा ने निष्ठा, पद एवं गोपनीयता की शपथ ली।

पूर्व अध्यक्ष आरके पचनंदा का कार्यकाल गुरुवार को ही पूरा हुआ। आलोक वर्मा को सीएम मनोहर लाल के करीबी होने का फायदा मिला। वह सीएम के एडीसी टूर के अलावा अन्य अहम विभागों का जिम्मा संभाल चुके हैं।
 
22 अक्टूबर 2020 से ही उन्होंने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ली है। अभी उनकी चार साल की नौकरी शेष थी। वह 6 साल तक आयोग के चेयरमैन रहेंगे। आयोग चेयरमैन का कार्यकाल अधिकतम 6 साल या 62 वर्ष की आयु तक होता है।

शपथ ग्रहण के अवसर पर हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, शिक्षा मंत्री कंवर पाल, हरियाणा पर्यटन निगम के चेयरमैन एवं विधायक रणधीर सिंह गोलन, विधायक कमल गुप्ता, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डीएस ढेसी, मुख्यमंत्री के प्रिंसिपल ओएसडी नीरज दफ्तुआर, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव वी. उमाशंकर, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव योगेंद्र चौधरी, पुलिस महानिदेशक मनोज यादव, महाधिवक्ता बलदेव राज महाजन, राज्यपाल के सलाहकार अखिलेश कुमार, हरियाणा प्रिंटिंग एवं स्टेशनरी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुनील कुमार गुलाटी, सहकारिता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास, लोक निर्माण (भवन एवं सड़कें) विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आलोक निगम व नवनियुक्त अध्यक्ष आलोक वर्मा के परिवार के सदस्य उपस्थित रहे।
... और पढ़ें

तस्वीरें: लापता टेक्नीशियन के घर में मिला कंकाल, भतीजे ने देखा तो चाची बोली- कुत्ते का है

दृष्टि ने सीखे आत्मरक्षा के गुर फिर उन्हीं से बनाई पहचान, चोइ-क्वांग डो में हासिल किया बड़ा मुकाम

छोटी सी उम्र में बड़ा तजुर्बा करवा दिया... कुछ कर दिखाने की तमन्ना ने हुनर सिखा दिया। हरियाणा के अंबाला की शिवालिक कालोनी की 12 साल की दृष्टि इन पंक्तियों के मायने सार्थक कर रही है। पिता राजेश शर्मा बैंक में र्क्लक हैं और माता माधुरी गृहिणी।

माता-पिता ने बेटी को आत्मरक्षा के गुर सिखने के लिए स्कूल के ही कोच से प्रशिक्षण लेने की अनुमति दी। लेकिन बेटी दृष्टि की मंजिल तो शायद कुछ और ही थी। प्रशिक्षण लेते-लेते एक साल में ही इतनी निपुण हो गई कि उसने न केवल जिलास्तर और राज्यस्तर पर अपनी धाक जमाई बल्कि चोई-क्वांग डो में स्कूल स्तरीय प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीतकर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया दिया।

छोटी बहन के लिए बनी प्रेरणा
12 साल की दृष्टि 8वीं कक्षा में एसए जैन मॉडल स्कूल की छात्रा है। घर में छोटी बहन भी है। परिवार का कोई सदस्य खेलों में आगे नहीं आया लेकिन अब सृष्टि ने अपनी छोटी बहन के लिए नया ग्राउंड तैयार कर दिया है। बड़ी बेटी को चोई-क्वांग डो और कराटे में आगे निकलता देख अब परिजन इतने उत्साहित हैं कि छोटी बेटी सृष्टि को भी बड़ी बेटी जैसे प्रशिक्षण दिलाकर आगे लाने का सपना उन्होंने अभी से अपनी आंखों में संजो लिया है।
... और पढ़ें

अमृतसरः चर्च में घुस कांग्रेस नेता ने चलाई गोलियां, एक युवक की मौत, एक घायल

गुरुनगरी के सबसे व्यस्त इलाकों में से एक लाहोरी गेट स्थित चर्च में शुक्रवार दोपहर को सात लोग घुसे और एक युवक की गोलियां मारकर हत्या कर दी। गोली लगने से मृतक का छोटा भाई भी जख्मी हो गया। मृतक की पहचान प्रिंस (35) निवासी लाहोरी गेट के तौर पर हुई है। वहीं, मृतक की बहन बेबिका के बयान पर कांग्रेसी नेता रणदीप सिंह गिल समेत सात के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। उसके मुताबिक कोरोना महामारी के दौरान चर्च को खोलने पर प्रिंस और रणदीप सिंह में विवाद हो गया था। इस बात से रणदीप ने रंजिश पाल रखी थी। प्रिंस की मौत के बाद इलाके में तनाव पैदा हो गया है।
 
बेबिका ने बताया कि कुछ दिन बाद उसकी शादी थी। इसके लिए ही परिवार वाले चर्च में बैठ कर विचार-विमर्श कर रहे थे। वह चर्च की ऊपरी मंजिल पर थी। इसी दौरान उसने नीचे देखा कि रणदीप गिल अपने साथियों के साथ अंदर आया। रणदीप के हाथ में रिवाल्वर था। प्रिंस ने कहा कि जिस स्थान पर वह रिवाल्वर लेकर आया है, वह भगवान का घर है। रिवाल्वर दिखाकर उसे न डरा। प्रिंस के इतना कहते ही गिल ने उसके सीने पर दो गोलियां दाग दीं। प्रिंस ने मौके पर दम तोड़ दिया। इसके बाद गिल के साथियों ने वहां मौजूद लोगों को डराने के लिए इधर-उधर फायरिंग की और वहां से फरार हो गए। इसमें प्रिंस का छोटा भाई मनोज भी गोली लगने से जख्मी हो गया। उसका इलाज निजी अस्पताल में चल रहा है। पुलिस को घटनास्थल पर पांच गोलियों के खोल मिले हैं। 

गिल पहले अकाली दल में था, सरकार बदलते ही कांग्रेसी हो गया 
कांग्रेसी नेता रणदीप सिंह गिल वर्तमान में बाबा खेत्रपाल जी शक्ति दल ऑल इंडिया का चेयरमैन भी है। वह अकाली-भाजपा कार्यकाल के दौरान अकाली दल में था। तत्कालीन सरकार के असरदार मंत्रियों से नजदीकियां बढ़ाकर उसने कई सुरक्षाकर्मी हासिल कर लिए थे। अकाली सरकार जाते ही वह कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गया था।

आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए मारे जा रहे छापे : एडीसीपी
एडीसीपी जगमोहन के अनुसार रणदीप और प्रिंस के बीच कोई निजी रंजिश थी। पुलिस ने प्रिंस के परिजनों की शिकायत पर रणदीप गिल, उसके भाई बलराम गिल, बॉबी, बाबू और तीन अज्ञात पर हत्या का मामला दर्ज कर लिया है। आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस टीमों का गठन कर दिया गया है। टीमें गिल के संभावित ठिकानों पर छापे मार रही हैं। पुलिस ने घटनास्थल से पांच खोल बरामद किए हैं।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X