बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
गुरुवार को इन चार राशियों की चमकेगी किस्मत, ग्रह-नक्षत्र दे रहे हैं संकेत
Myjyotish

गुरुवार को इन चार राशियों की चमकेगी किस्मत, ग्रह-नक्षत्र दे रहे हैं संकेत

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

गर्व : चंडीगढ़ की शूटर गौरी श्योराण बनीं ग्लोबल एंबेसडर, अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर मिला सम्मान

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर चंडीगढ़ की शूटर गौरी श्योराण को इंटरनेशनल वुमन क्लब ने 2021 का ग्लोबल एंबेसडर नियुक्त किया है। एक ऑनलाइन कार्यक्रम में चेक...

18 अप्रैल 2021

विज्ञापन
Digital Edition

बड़ी सौगात: विश्व स्तरीय बनेगा पंचकूला-चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट जैसी होंगी सुविधाएं, 215 करोड़ रुपये होंगे खर्च

रेल मंत्रालय ने हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता की पंचकूला-चंडीगढ़ में विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशन और दोनों शहरों के बीच नई कनेक्टिविटी समेत लगभग सभी बड़ी मांगों को स्वीकृति प्रदान कर दी। 

भारतीय रेल विकास प्राधिकरण की सह प्रबंध निदेशक प्रणीता राय ने बुधवार को विधानसभा अध्यक्ष को वीडियो कॉन्फ्रेस के माध्यम से यह जानकारी दी। प्रणीता 23 जून को चंडीगढ़ आएंगी। इस दौरान वे पंजाब के राज्यपाल एवं चंडीगढ़ के प्रशासक और ज्ञानचंद गुप्ता से परियोजना के व्यावहारिक पक्षों पर चर्चा करेंगी।

प्रणीता राय ने गुप्ता को बताया कि रेल मंत्रालय ने उनकी सभी मांगें मान ली हैं। इसके चलते अब पंचकूला-चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय स्टेशन बनाया जाएगा। इतना ही नहीं स्टेशन को चंडीगढ़ और पंचकूला की तरफ से समान ढंग से विकसित किया जाएगा। फिलहाल यहां पंचकूला की तरफ बहुत कम सुविधाएं हैं।

                                               रेलवे स्टेशन का प्रस्तावित डिजाइन।

एयरपोर्ट की तर्ज पर मिलेंगी सुविधाएं
यहां एयरपोर्ट की तर्ज पर सुविधाएं मिलेंगी। दो मंजिला वेटिंग लॉन्ज, यात्रियों की सुविधा के लिए 12 एक्सिलेटर व 6 लिफ्ट स्थापित होंगी। 215 करोड़ रुपये की इस परियोजना के लिए दो सप्ताह के भीतर टेंडर निकाले जाएंगे। प्रोजेक्ट के तीन साल में पूरा होने की संभावना है। 

प्रोजेक्ट का सबसे ज्यादा लाभ उन लोगों को होगा, जिन्हें रोजाना अपने कार्यों के लिए चंडीगढ़-पंचकूला आना-जाना होता है। इस प्रोजेक्ट में रेलवे स्टेशन के नीचे से रेलवे अंडर पास (आरयूबी) बनाने का प्रस्ताव है। यह नया रास्ता पंचकूला के सेक्टर 17-18 चौक से शुरू होकर रेलवे स्टेशन के नीचे से होता हुआ चंडीगढ़ के इंडस्ट्रियल एरिया फेज-1 में निकलेगा। इससे मध्य मार्ग पर लगने वाले ट्रैफिक जाम से छुटकारा मिल सकेगा।
... और पढ़ें
स्टेशन का प्रस्तावित डिजाइन। स्टेशन का प्रस्तावित डिजाइन।

पंजाब: सोनिया ने कैप्टन व सिद्धू को दिल्ली बुलाया, जाने से पहले अमरिंदर ने 16 विधायकों संग किया लंच, जानें- राजनीतिक मायने

पंजाब कांग्रेस में मचे घमासान का हल निकालने के लिए पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी की ओर से मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और विधायक नवजोत सिंह सिद्धू को 20 जून को दिल्ली बुलाने की चर्चा है। इससे पहले कैप्टन भी अपने स्तर पर विवाद को सुलझाने और नाराज नेताओं के गिले-शिकवे दूर करने में जुटे हैं। 

उन्होंने बुधवार को अपने सिसवां स्थित आवास पर 16 विधायकों को दोपहर के खाने पर बुलाया और देर शाम तक विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की। इस दौरान कैप्टन ने विधायकों से नहीं मिलने की शिकायत दूर करने की कोशिश की और अपने पक्ष को मजबूत करना चाहा। इससे पहले कैप्टन अपने आवास पर कांग्रेस सांसदों को डिनर पर बुला चुके हैं। 

सूत्रों के अनुसार समिति की रिपोर्ट और राहुल गांधी से मिले फीडबैक के आधार पर सोनिया गांधी कैप्टन और सिद्धू के बीच विवाद सुलझाने के लिए एक साथ बैठक करेंगी। इससे पहले लंच पर विधायकों को बुलाने के पीछे कैप्टन का मकसद समय रहते नाराज नेताओं को मनाना है, ताकि अपनी शक्ति का भी प्रदर्शन किया जा सके। 
... और पढ़ें

हरियाणा सरकार की पहल: अब हादसों में घायल गोवंश को मिलेगा उपचार, हर जिले में होगी अस्पताल की व्यवस्था

हरियाणा में सड़क हादसों में घायल बेसहारा गोवंश के उपचार और देखभाल के लिए पशुपालन एवं डेयरी विभाग सभी जिलों में एक-एक अस्पताल की व्यवस्था करेगा। इस अस्पताल में केवल चोटिल गोवंश का उपचार किया जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यह बात बुधवार को यहां हरियाणा गोसेवा आयोग की समीक्षा बैठक में कही। 

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिला स्तर पर किसी एक अस्पताल में गोवंश के उपचार व देखभाल की समर्पित व्यवस्था होनी चाहिए। यहां पर कम से कम 50 गोवंश को रखने की व्यवस्था करें। अगर यह व्यवस्था किसी अस्पताल में संभव न हो तो आस-पास एक गोशाला में भी यह अस्पताल स्थापित कर सकते हैं। जहां उपचार की व्यवस्था सरकारी पशु चिकित्सक की देखरेख में होगी।

गोशालाओं को जारी होने वाला अनुदान गोसेवा आयोग की अनुशंसा पर दिया जाए। उन्होंने गोशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने की कार्ययोजना तैयार करने को कहा है, जिससे कि गोशालाओं की आमदनी बढ़ सके। गोशालाओं को प्राकृतिक खेती के साथ जोड़ने को भी योजना तैयार करें। आयोग के अध्यक्ष श्रवण कुमार गर्ग ने आयोग के विभिन्न कार्यों की मुख्यमंत्री को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश की 331 गोशालाओं में सोलर प्लांट लगाए जा चुके हैं, 229 में सोलर प्लांट लगाने की प्रक्रिया जारी है।
... और पढ़ें

तीसरी लहर से पहले सतर्कता: हरियाणा में 3200 पैरामेडिकल कर्मचारियों की होगी भर्ती, परीक्षा की तारीख भी घोषित

कोरोना की तीसरी लहर की संभावना के मद्देनजर हरियाणा सरकार ने करीब 3200 पैरामेडिकल स्टाफ की भर्ती की तैयारी शुरू कर दी है। इनमें स्टाफ नर्स, एमपीएचडब्ल्यू समेत अन्य सहायक कर्मचारी शामिल हैं। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने इसके लिए लिखित परीक्षा का शेड्यूल जारी किया है। परीक्षाएं 16 जुलाई से 25 जुलाई तक चलेंगी।
 
विपक्षी दल और युवा रुकी भर्तियों की प्रक्रिया पर सवाल उठाते रहे हैं। पिछले डेढ़ साल से कोरोना महामारी के कारण पैरामेडिकल स्टाफ की भर्ती प्रक्रिया बाधित थी। कोरोना काल में पैरामेडिकल स्टाफ की कमी महसूस की गई, कई जिलों में तो सेना ने पैरामेडिकल स्टाफ उपलब्ध करवाया था। 

भविष्य में ऐसी स्थिति न बने इसे देखते कर्मचारी चयन आयोग ने भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। इसके तहत राज्य में कोरोना के नए केस कम होने के बाद अलग-अलग वर्गों के लिए लिखित परीक्षा का शेड्यूल जारी किया है। आयोग अध्यक्ष भोपाल सिंह का कहना है कि प्रयास रहेगा परीक्षा के बाद जल्द परिणाम जारी कर कर्मचारियों को शीघ्र नियुक्ति दी जाए।

इन पदों के लिए जारी किया शेड्यूल
डेंटल हाइजिनिस्ट, ऑप्थेमैटिक असिस्टेंट, टीबी हेल्थ विजिटर, रेडियोग्राफर, अल्ट्रासाउंड टेक्नीशियन, वेलफेयर आर्गेनाइजर, ऑपरेशन थिएटर सहायक, लैबोरेट्री टेक्नीशियन, स्टाफ नर्स, एमपीडब्ल्यू (महिला) के पद शामिल हैं।
... और पढ़ें

पंजाब: लुधियाना के सांसद ने दिया था अनुसूचित जाति विरोधी बयान, अनुसूचित जाति आयोग ने किया तलब

प्रतीकात्मक तस्वीर
कांग्रेस सांसद रवनीत बिट्टू की तरफ से बहुजन समाज पार्टी और अनुसूचित जाति पर दिए बयान पर पंजाब राज्य अनुसूचित जाति आयोग सख्त हो गया है। आयोग ने लुधियाना के सांसद रवनीत सिंह बिट्टू को इस मामले में 22 जून को तलब किया है। साथ ही तय किया है कि आयोग अपने स्तर पर इस मामले की जांच कराएगा। मंगलवार को शिअद नेता पवन कुमार टीनू ने आयोग में इसकी शिकायत की थी।

शिकायत में अकाली नेता ने सांसद के बयान को दलित विरोधी बताया था। सांसद ने अपने बयान में दावा किया था कि श्री आनंदपुर साहिब तथा चमकौर साहिब की पवित्र सीटें शिरोमणि अकाली दल से गठबंधन के आधार पर बसपा को नहीं दी जानी चाहिए थी। उनके बयान का यह मतलब था कि अनुसूचित जाति के साथ-साथ बसपा भी अपवित्र है। उनके इस बयान से अजा समाज के लोगों को गहरा चोट लगी है। इसलिए इस मामले की निष्पक्ष जांच की जाए और सांसद के खिलाफ केस दर्ज किया जाए। 

अनुसूचित जाति आयोग की चेयरमैन तेजिन्दर कौर ने बताया कि पवन कुमार टीनू की तरफ से एक एतराज योग्य वायरल वीडियो और अखबारों में प्रकाशित खबरों संबंधी शिकायत पंजाब राज्य अनुसूचित जाति आयोग को की गई थी। उन्होंने बताया कि आयोग की तरफ से पंजाब राज्य अनुसूचित जाति आयोग एक्ट -2004 की धारा 12 (2) ऐ के तहत प्रदान शक्तियों के सम्मुख इस शिकायत की जांच करने का फैसला किया है। इस संबंध में 22 जून को सुबह 11.30 बजे सुनवाई निर्धारित की गई है।
... और पढ़ें

लोगों को राहत: हरियाणा के अस्पतालों में फिर से सर्जरी शुरू करने का आदेश, स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने जारी किया पत्र

हरियाणा में कोरोना महामारी के चलते डेढ़ माह से सरकारी अस्पतालों में बंद सर्जरी को फिर से शुरू करने का आदेश दिया गया है। पिछले कुछ दिनों में कोरोना के केसों में आई गिरावट के बाद स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने पत्र लिखकर आदेश जारी किया हैं।

उन्होंने बताया कि मरीजों को आ रही परेशानी को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। पत्र जारी होने के बाद से ऑपरेशन थियटरों को फिर से तैयार किया जा रहा है। इस फैसले से आमजन को काफी राहत मिलेगी और प्रभावित मरीजों के ऑपरेशन हो सकेंगे। संभावना है कि एक से दो दिन में सर्जरी शुरू हो जाएंगी। 

बता दें कि कोरोना के चरम पर जाने के बाद 20 अप्रैल से मेडिकल कॉलेजों और सिविल अस्पतालों में इलेक्टिव सर्जरी बंद कर दी गई थी। कोरोना काल में केवल इमरजेंसी सर्जरी की जा रही थी, जबकि सामान्य मरीजों को परेशानी झेलनी पड़ रही थी। इसके बाद से या तो मरीजों को आगे की तिथि दी गई थी या फिर मरीजों ने निजी अस्पतालों का रुख किया। 

निजी अस्पतालों में ऑपरेशन के लिए मोटी फीस चार्ज की जाती है। इसलिए मध्यम व गरीब तबके के सामने परेशानी खड़ी हो गई थी। जून में कोरोना के केस 200 तक रह जाने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने इसकी समीक्षा की। अमर उजाला ने 16 जून के अंक में मरीजों की अटकी सर्जरी की समस्या को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। 

सुरजेवाला नकारात्मक आदमी, प्रदेश में हो चुका 65 लाख का टीकाकरण: विज
सरकार की वैक्सीन नीति पर सवाल उठाने को लेकर प्रदेश के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला पर पलटवार किया है। विज ने कहा है कि सुरजेवाला नकारात्मक आदमी हैं। सत्ता में रहते हुए भी इनका काम नकारात्मक बातें करना होता था और अब विपक्ष में भी यही काम कर रहे हैं। 

विज ने कहा कि सुरजेवाला को अपने चलने की गति से दूसरी चीजों को नहीं नापना चाहिए। प्रदेश में 65 लाख का टीकाकरण हो चुका है और यह लगातार जारी है। सरकार ने हर वार्ड में हर गांव में वैक्सिनेशन के आदेश दे दिए हैं। प्रदेश का एक भी व्यक्ति वैक्सीन से न चूके ऐसी योजना तैयार करने के लिए भी उन्होंने सभी सिविल सर्जनों को आदेश दिया है।
... और पढ़ें

चंडीगढ़: मिल्खा सिंह की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव, संक्रमण से हुए बेहद कमजोर, प्राइवेट रूम में शिफ्ट

मिल्खा सिंह की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है। बुधवार को उनकी जांच की गई। अब उन्हें पीजीआई के कोविड अस्पताल से एडवांस कार्डियक सेंटर में शिफ्ट कर दिया गया है। उनका इलाज कर रहे डॉक्टरों के अनुसार उनकी स्थिति गंभीर है। संक्रमण के चलते वे बेहद कमजोर हो गए हैं। उन पर इलाज का असर बहुत धीमी गति से हो रहा है। कार्डियक सेंटर के प्राइवेट रूप में अब भी उन्हें ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया है। 

दूसरी रिपीट जांच आई निगेटिव 
पीजीआई के कोविड अस्पताल में तीन जून को भर्ती होने के बाद मिल्खा सिंह की 8 जून को पहली रिपीट टेस्ट करवाई गई थी, जिसमें रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इसके आठ दिन बाद 16 जून को दोबारा जांच कराने पर कोरोना संक्रमण न होने की पुष्टि हुई है। फिलहाल उन्हें आईसीयू जैसे रूम में रखा गया है। जहां मॉनिटर की मदद से उनकी हर पल की रिपोर्ट जांची जा रही है। 

बदली गई दवाइयां 
जानकारी के अनुसार मिल्खा सिंह की कुछ जरूरी ब्लड जांच भी कराई गई है, जिसकी रिपोर्ट के आधार पर उनकी दवाओं और इंजेक्शन में कुछ बदलाव किए गए हैं। हालाकि उनकी खाने की नली एक हफ्ते पहले ही निकाली जा चुकी है। वे अपने हाथ से भोजन करने के साथ उठ-बैठ भी पा रहे हैं लेकिन कमजोरी के चलते उन्हें अब भी काफी परेशानी हो रही है। 

19 मई को रसोइए की वजह से संक्रमित हो गए थे मिल्खा सिंह
मिल्खा सिंह 19 मई को अपने रसोइए के कारण संक्रमित हो गए थे। 24 मई को उन्हें मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 26 मई को उनकी पत्नी निर्मल मिल्खा सिंह (85) को भी संक्रमण के चलते इसी अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था। 

30 मई को परिवार के अनुरोध पर मिल्खा सिंह को छुट्टी दे दी गई। इसके बाद वह सेक्टर-8 स्थित अपनी कोठी में ही रहे। तीन जून को अचानक तबीयत बिगड़ने के कारण उन्हें पीजीआई में भर्ती कराना पड़ा। तब से वह यहीं उपचाराधीन हैं।
... और पढ़ें

दागदार हुई खाकी: बेटे को वर्दी पहना लूटपाट करता था एएसआई, रात को वसूली भी की, खिलौना पिस्तौल समेत गिरफ्तार

पंजाब के तरनतारन में पुलिस ने एक एएसआई और उसके बेटे को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार एएसआई गुरलाल सिंह अमृतसर में तैनात है। आरोप है कि एएसआई गुरलाल सिंह अपने लड़के को पुलिस की वर्दी पहनाकर लूटपाट की वारदातों को अंजाम दिलाता था। बुधवार को आरोपियों को अदालत में पेश करके दो दिन का रिमांड लिया गया है।

एसएसपी ध्रुमन एच निंबाले ने बताया कि डीएसपी (शहर) सुच्चा सिंह बल्ल को सूचना मिली थी कि अमृतसर में तैनात पंजाब पुलिस का एएसआई गुरलाल सिंह निवासी कोटला गुज्जरा अपने लड़के बबलू को पुलिस की वर्दी पहनाकर अपने साथियों के साथ लूटपाट की वारदातों को अंजाम देता है। थाना लोपोके के गांव उड्डन निवासी हरमनप्रीत सिंह भी इनका साथ देता है।

एसएसपी ने बताया कि डीएसपी बल्ल की सूचना के आधार पर थाना सराय अमानत खां के प्रभारी दीपक कुमार व एसआई हरदीप सिंह ने गांव माणकपुरा के मोड़ पर नाका लगा रखा था। इस दौरान एक बाइक पर एएसआई गुरलाल सिंह, उसका बेटा बबलू और साथी हरमनप्रीत सिंह आ रहे थे। इसी वक्त तीनों को गिरफ्तार कर लिया गया। तलाशी के दौरान उनके कब्जे से खिलौना पिस्तौल बरामद की गई है।

पूछताछ में पता चला कि आरोपी अमृतसर और तरनतारन जिले में खिलौना पिस्तौल के माध्यम से लूटपाट की कई वारदातों को अंजाम दे चुके हैं। उन्होंने बताया कि थाना सराय अमानत खां में तीनों के विरुद्ध मामला दर्ज करके उन्हें अदालत में पेश कर दो दिन का रिमांड लिया गया है। एएसआई गुरलाल सिंह अपने लड़के बबलू को पुलिस की वर्दी पहना देता था। कई बार उन्होंने रात के समय लिंक रोड पर नाकाबंदी करके लोगों से वसूली भी की है। आरोपी कितनी वारदातों को अंजाम दे चुके हैं, इसकी जांच की जा रही है।

... और पढ़ें

शव मिलने से सनसनी: चंडीगढ़ के दड़वा में युवक की हत्या, पत्थर से चेहरा कुचला, शरीर पर चोट के निशान

गांव दड़वा में बुधवार को नग्न अवस्था में एक युवक का शव मिलने से हड़कंप मच गया। युवक के चेहरे पर पत्थर से वार कर पहचान मिटाने की कोशिश की गई थी। वहीं, शरीर पहर जगह-जगह गहरे जख्म थे, जिससे पुलिस ने हत्या की आशंका जताई है। पुलिस जांच में युवक की पहचाना संदीप (30) निवासी दड़वा के रूप में हुई है, जो मूलरूप से सीकर (राजस्थान) का रहने वाला था। पुलिस ने शव को जीएमसीएच-32 की मोर्चरी में रखवा दिया है और मामले की जांच शुरू कर दी है। 

जांच अधिकारी ने बताया कि पुलिस को एक राहगीर ने सूचना दी कि गांव दड़वा में एक सुनसान जगह के पास एक युवक बेसुध अवस्था में पड़ा, जिसके पूरे शरीर पर घाव ही घाव हैं। सूचना पाकर पुलिस अधिकारियों की टीम तुरंत मौके पर पहुंची और बेसुध युवक को उठाकर जीएमसीएच-32 पहुंचाया, जहां डॉक्टरों ने युवक को मृत घोषित कर दिया। 

जांच अधिकारी ने बताया कि जांच में पता चला कि युवक के शरीर पर एक भी कपड़ा नहीं था और पत्थर से वार कर उसके चेहरे को खराब करने की कोशिश की गई थी। प्राथमिक जांच में मामला हत्या का लगा रहा है, जिसके चलते मृतक के परिजनों को सूचित कर दिया गया है। फिलहाल शव को अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया गया है और गुरुवार को परिजनों की मौजूदगी में पोस्टमार्टम किया जाएगा। 

पुलिस जांच में यह भी सामने आया है कि युवक ने अपने दोस्तों के साथ मंगलवार देर शाम जमकर शराब पी और दोस्तों के बीच किसी बात को लेकर झगड़ा हो गया। मृतक संदीप के पूरे शरीर पर जख्म के निशान हैं। मौत के असल कारणों का पता पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही पता चल पाएगा।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us