विज्ञापन
विज्ञापन
मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020
Astrology Services

मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

एक आईएएस अफसर, जो मोटे इंसान को कर देते हैं पतला और कहते हैं- डॉक्टरी मेरा पहला प्यार

एक साधारण परिवार से संबंध रखने वाले चंडीगढ़ के ट्रांसपोर्ट सेक्रेटरी डॉ. अजय कुमार सिंगला ने डॉक्टर की पढ़ाई करने के बाद सिविल सेवा को ज्वाइन किया।

20 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

चंडीगढ़

गुरूवार, 23 जनवरी 2020

बाप से की शादी, बेटे से हुआ प्यार नाटक का मंचन

चंडीगढ़। पंजाब के ग्रामीण क्षेत्रों की जर, जोरू और जमीन की मौलिक इच्छाओं को बलवंत गार्गी के नाटक बलदे टिब्बे के माध्यम से दिखाया गया। यह आयोजन पंजाब संगीत नाटक अकादमी द्वारा आयोजित शरद ऋतु थियेटर फेस्टिवल में किया गया। रंगकर्मी मंच अमृतसर ने इस नाटक को प्रस्तुत और डायरेक्ट मंचप्रीत ने किया।
अमेरिकी नाटक डिजायर अंडर द इल्म्स के पंजाबी रूपांतरण बलदे टिब्बे में कलाकारों ने सशक्त अभिनय दिखाया। कलाकारों ने ऐसा अभिनय किया कि कभी दर्शक भावुक होते दिखे तो कभी चिंतन में डूबे नजर आए। इस नाटक में एक महिला के व्यभिचारी जुनून का दिखाया गया। महिला ने धन के लोभ में एक बुजुर्ग से शादी कर ली और बाद में वह उसके बेटे से ही प्यार कर बैठी।
रत्न एक बूढ़ा आदमी जो दो बार शादी करता है, उसके तीन बेटे हैं। बुढ़ापे में अपनी पत्नियों के मरने पर अपनी वासना एवं अहंकार की प्यास शांत करने के लिए अपने बेटे की उम्र की गरीब युवती प्रीतो से वह शादी कर लेता है। वह रुपयों की कमी और समाज से बचने के लिए बुजुर्ग से ही शादी कर लेती है लेकिन वह अपने पति के बेटे सरवन की ओर आकर्षित हो जाती है। सरवन और प्रीतो एक दूसरे के काफी नजदीक आ जाते हैं। प्रीतो एक बच्चे को भी जन्म देती है। रत्न उसे अपना बच्चा समझता है इसलिए वह सारा धन उस बच्चे के नाम कर देता है। ऐसे में सरवन को गुस्सा आता है। प्रीतो उसे समझाती है कि यह बच्चा उसका है न कि रत्न का। इसके बावजूद सरवन उसकी बातों पर विश्वास नहीं करता है। इसलिए वह अपने प्यार को साबित करने के लिए उस बच्चे को मार देती है। नाटक प्रीतो और सरवन के एक-दूसरे के प्रति प्यार के साथ समाप्त हुआ।
ऐसे फेस्ट से मिलती है ऊर्जा : साहिब सिंह
पंजाब संगीत नाटक अकादमी के साहिब सिंह ने कहा कि शरद ऋतु थियेटर फेस्टिवल जैसे फेस्ट से काफी ऊर्जा मिलती है। पंजाब के थियेटर ग्रुप को इस प्रकार के थियेटर फेस्ट से न सिर्फ मंच मिला बल्कि वे चंडीगढ़ के कलाकारों से रूबरू भी हुए। इससे चंडीगढ़ के युवाओं को भी सीखने को मिला।
... और पढ़ें

राजपथ में सुनाई देगा श्री गुरु नानक देव जी का संदेश, 550 वें प्रकाश पर्व को समर्पित पंजाब की झांकी

पहले पातशाह श्री गुरु नानक देव जी द्वारा दिए शाश्वत संदेश ‘किरत करो, नाम जपो, वंड छको’ को 26 जनवरी को नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड के लिए पंजाब सरकार की झांकी के विषय के तौर पर दर्शाया जाएगा। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि गणतंत्र दिवस-2020 के अवसर पर पंजाब राज्य की झांकी को सिख धर्म के संस्थापक श्री गुरु नानक देव जी की विचारधारा के साथ-साथ उनके 550वें प्रकाश पर्व संबंधी साल भर चले समागमों को समर्पित किया गया है। 

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने गुरु साहिब के मानवीय सिद्धांतों पर आधारित फलसफे ‘किरत करो’, ‘नाम जपो’, ‘वंड छको’ को दिखाने की विनम्र कोशिश की है, जिसकी आज के समय में भी अहमियत है। उन्होंने कहा कि ‘किरत करो’ का सिद्धांत ईमानदार साधनों द्वारा आजीविका कमाने का संदेश देता है जबकि ‘नाम जपो’ के सिद्धांत द्वारा परमात्मा के नाम का निरंतर जाप करने के लिए प्रेरित किया गया है। 

इसी तरह गुरु साहिब ने अपने तीसरे सिद्धांत ‘वंड छको’ द्वारा लोगों को समानता वाले समाज की सृजना के लिए अपनी मेहनत के फल को बांटकर ग्रहण करने का उपदेश दिया है।

ट्रेलर के अंत में प्रार्थना स्थल के रूप में गुरुद्वारा साहिब को दिखाया गया है, जिससे गुरुजी के ईश्वरीय संदेश की अहमियत और आंतरिक मूल्यों का ज्ञान प्राप्त होता है। इस झांकी द्वारा राजपथ पर केवल 60 सेकेंड में सभी दर्शकों द्वारा आत्मिक आनंद की दुनिया में लीन होते हुए श्री गुरु नानक देव जी के सत्कार में हाथ जोड़कर शीश झुकाया जाएगा।
... और पढ़ें

विधायक रामकुमार गौतम का वीडियो वायरल, डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला पर जमकर बरसे

हरियाणा की नारनौंद सीट से पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु को हराने वाले जजपा के विधायक रामकुमार गौतम (दादा गौतम) और डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के बीच रार बढ़ती जा रही है। हालात यह है कि दादा गौतम का गुस्सा बुधवार को विधानसभा की विधायक गैलरी में भी फूट पड़ा। गुस्सा भी ऐसा फूटा कि इसी गैलरी में मौजूद एक व्यक्ति ने उनका वीडियो बना लिया और देखते ही देखते ये वीडियो एकदम से वायरल हो गया।

इस वीडियो में हालांकि दादा गौतम के आरोप पुराने ही है। मगर जिस अंदाज में उन्होंने अपना गुस्सा डिप्टी सीएम के प्रति जाहिर किया है। उससे यह बात साबित हो गई है कि दादा गौतम और डिप्टी सीएम के बीच रही नाराजगी अभी जल्द खत्म होने वाली नहीं है। दरअसल, बुधवार को विधानसभा में विधायकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन होना था। इस अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला को पहुंचना था। मगर उनके आने में देरी की वजह से विधायक भी विधानसभा में ही स्थिति अपनी गैलरी में बैठे उनका इंतजार कर रहे थे।

वहीं विधायक दादा गौतम को भी अन्य विधायकों ने घेर लिया और गपशप शुरू कर दी। बात चलते-चलते डिप्टी सीएम दुष्यंत और दादा गौतम के बीच रही नाराजगी पर पहुंच गई। इस पर दादा गौतम ने भी कन्नी काटने की बजाए अपनी नाराजगी व्यक्त करते हुए डिप्टी सीएम को खरी-खोटी सुनानी शुरू कर दी। तभी शुरू हो गई दादा गौतम की वीडियो रिकार्डिंग।

दादा गौतम ने कहा कि कोई माने या न माने अपनी सीट के साथ-साथ आसपास की सीटें जितवाने में भी मेरा पूरा सहयोग है। वीडियो में ही इस पर एक विधायक उनकी बात को समर्थन देते हुए कहता है हां, ये बात आपने बिल्कुल सही और साइंसटिफिक कही। वीडियो में दादा गौतम ने कहा कि डिप्टी सीएम बनने के बाद दुष्यंत ने खुद 11 महकमों पर कब्जा कर लिया है। एक जजपा विधायक जो कि बड़े धानक समाज से आते हैं, उसे भी इतका कमजोर मंत्रालया देकर मंत्री बनाया है। बताओ, इसमें अनुप धानक को क्या मिला। सारी उम्र अनुप ने इनके साथ गुजार दी लेकिन फिर भी उसे कोई खास इनाम नहीं मिला।

दादा गौतम ने कहा कि मेरी तो यही समझ में आ गया है कि इनके साथ रहकर इंसान की इज्जत नहीं हो सकती। दादा गौतम के अनुसार दुष्यंत ने अपने दादा ओमप्रकाश चौटाला और अभय चौटाला को कैसे अलग कर दिया, उनके हाथ कुछ नहीं आया। मैंने भी चुनाव लड़ने से बहुत इंकार किया, मगर इन्होंने मेरा पीछा नहीं छोड़ा, यह जानते थे कि गौतम ही कैप्टन अभिमन्यु को हराएगा और फिर आगे का काम ये कर लेंगे। उनके अनुसार हम तो भोले से लोग थे, तभी हमें मार्गदर्शक मंडल में डाल दिया गया।
... और पढ़ें

चंडीगढ़: मनीमाजरा में मिलीं मां और बेटा-बेटी की गला कटी लाशें, इलाके में फैली सनसनी

चंडीगढ़ के मनीमाजरा में मॉडर्न कांप्लेक्स स्थित एक बंद मकान में बुधवार रात दो बजे महिला और उसके दो बच्चों का गला कटा शव मिलने से सनसनी फैल गई। तीनों की बेरहमी से हत्या कर आरोपी घर में ताला लगाकर फरार हो गए। पड़ोसियों की सूचना पर देर रात पुलिस ने घर का ताला तोड़कर तीनों के शव कब्जे में ले लिए और मामले की जांच शुरू कर दी। 

उधर, मृतक महिला का पति बुधवार को सड़क हादसे के बाद पीजीआई चंडीगढ़ में भर्ती है। फिलहाल पुलिस का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है। बुधवार देर रात दो बजे पुलिस को सूचना मिली कि मनीमाजरा के मॉडर्न कांप्लेक्स स्थित मकान नंबर 5012 में तीन लोगों की हत्या कर दी गई है। सूचना से पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया। 

आनन-फानन में मनीमाजरा पुलिस के आलाधिकारी दल-बल के साथ मौके पर पहुंचे तो मकान में ताला लगा था। पुलिस ने ताला तोड़कर घर में प्रवेश किया तो पांव तले जमीन खिसक गई। अंदर 45 वर्षीय सरिता और उसके बेटे अर्जुन (16) व बेटी सेंसी (22) के लहूलुहान शव पड़े थे। तीनों की बेरहमी से तेजधार हथियार से गला काटकर हत्या की गई थी। 
... और पढ़ें
मनीमाजरा में घटनास्थल पर मौजूद पुलिस टीम। मनीमाजरा में घटनास्थल पर मौजूद पुलिस टीम।

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटीः 32वें दीक्षांत समारोह में 140 पीएचडी 113 एमफिल विद्यार्थियों को मिली डिग्री

देश को युवा पीढ़ी को आज सकारात्मक सोच की जरूरत है। इसलिए युवा पीढ़ी को सकारात्त्मक सोच के साथ आगे बढ़ना होगा, ताकि भारत दुनिया का सर्वश्रेष्ठ देश बन पाए। इस उद्देश्य को हासिल करने के लिए युवा पीढ़ी को अच्छी शिक्षा और अच्छे संस्कार ग्रहण करने होंगे। इस सोच को जहन में रखकर सरकार युवाओं के लिए प्रदेश में बड़े शिक्षण संस्थान स्थापित कर रही है। उक्त विचार राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने व्यक्त किए।

वे बुधवार को कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के सभागार में 32वें दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्यातिथि के रुप में बोल रहे थे। इससे पहले राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य, कुरुक्षेत्र विवि. के कुलपति प्रो. कैलाश चंद्र शर्मा सहित सभी विभागों के डीन पारंपरिक वेशभूषा से सुसज्जित होकर शैक्षणिक शोभा यात्रा में शामिल होकर मुख्य मंच पर पहुंचे और दीपशिखा प्रज्ज्वलित करके विधिवत रूप से कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

कुलपति प्रो. केसी शर्मा के अनुरोध पर राज्यपाल एसएन आर्य ने परंपरा अनुसार 32वें दीक्षांत समारोह को शुरू करने की घोषणा भी की। इस दीक्षांत समारोह में राज्यपाल ने सत्र 2018-19 के एमफिल के 13, पीएचडी के 181 विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की और कुलपति ने स्नातकोत्तर पास करने वाले विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की। इस प्रकार इस दीक्षांत समारोह में विभिन्न संकायों के कुल 2405 विद्यार्थियों को डिग्रियां प्रदान की गई।

इस दौरान राज्यपाल ने 32वें दीक्षांत समारोह पर डिग्री हासिल करने वाले विद्यार्थियों को बधाई और उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि कुरुक्षेत्र की पावन धरा पर भगवान श्रीकृष्ण ने गीता के उपदेश दिए और इस पावन धरा पर ही कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय देश की भावी पीढ़ी को अच्छी शिक्षा और संस्कार देने का काम कर रहा है, ताकि युवा पीढ़ी अच्छी शिक्षा और संस्कार हासिल करके देश के विकास में अपना योगदान दे सके।

दीक्षांत समारोह में डिग्री हासिल करने वाले विद्यार्थियों ने त्याग और तपस्या के साथ शिक्षा ग्रहण की जिसका परिणाम आज इस समारोह में मिल रहा है। शिक्षा से ही विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास संभव है। यह विश्वविद्यालय भारत के प्राचीन काल के विश्वविद्यालयों के नक्शे कदम पर आगे बढ़ रहा है। इस शिक्षण संस्थान से शिक्षा ग्रहण करने के बाद युवा बड़ी कंपनियों में काम कर रहे है और प्रदेश की प्रगति में अपना योगदान दे रहे है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की प्रगति के लिए युवाओं के भविष्य को ध्यान में रखते हुए कौशल विकास, डिजिटल इंडिया, फिट इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, स्वच्छ और स्वस्थ भारत, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजनाओं को अमलीजामा पहनाने का काम किया। कहा कि हरियाणा शिक्षण संस्थानों और शिक्षा के क्षेत्र में देश में पहले स्थान पर है, सरकार ने प्रदेश में बड़े शिक्षण संस्थान स्थापित किए है। इस कार्यक्रम के मंच का संचालन डॉ. अशोक कुमार ने किया।
... और पढ़ें

सीएम मनोहर लाल और दो मंत्रियों को मिले नए विभाग, गृह मंत्री अनिल विज से छिना सीआईडी

हरियाणा सरकार में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ही सर्वेसर्वा हैं। सीआईडी वही देखेंगे। गृहमंत्री अनिल विज से सीआईडी वापस ले लिया गया है। सीआईडी को लेकर विज के गृहमंत्री बनने के बाद से ही विवाद चल रहा था। सरकार ने बुधवार देर रात आदेश जारी कर सीआईडी को लेकर चल रही ऊहापोह की स्थिति समाप्त कर दी है। 

दिन में हुए तबादलों में अनिल विज के शहरी स्थानीय निकाय विभाग से सीएम ने अपने अतिरिक्त प्रधान सचिव वी उमाशंकर को भी हटा लिया। वहीं, एनएचएम में नए मिशन निदेशक की भी नियुक्ति कर दी। अब देखना यह है कि विज सीआईडी छिनने के बाद क्या रुख अपनाते हैं। चूंकि, वह इस बात पर अडिग थे कि सीआईडी गृह विभाग का हिस्सा है और इसे कैबिनेट की मंजूरी व विधानसभा में संशोधन विधेयक लाकर ही वापस लिया जा सकता है। 
 


बुधवार रात 11:41 पर जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार मुख्यमंत्री के परामर्श अनुसार हरियाणा के राज्यपाल ने मुख्यमंत्री और दो मंत्रियों को कुछ नए विभाग आवंटित किए हैं। मुख्य सचिव की अधिसूचना के अनुसार, मुख्यमंत्री मनोहर लाल को उनके मौजूदा पोर्टफोलियो के अलावा तुरंत प्रभाव से सीआईडी, राजभवन मामले और कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग आवंटित किए गए हैं। 

कंवरपाल को मिला कला और सांस्कृतिक मामलों का विभाग
परिवहन मंत्री मूल चंद शर्मा को चुनाव पोर्टफोलियो आवंटित किया गया है, जबकि कला एवं सांस्कृतिक मामलों का विभाग अब शिक्षा मंत्री कंवर पाल को उनके मौजूदा विभागों के अलावा आवंटित किया गया है। यह पहले परिवहन मंत्री मूल चंद शर्मा के पास था। इस प्रकार अब गृह मंत्री अनिल विज के पास सीआईडी और परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा के पास कला एवं सांस्कृतिक मामलों का पोर्टफोलियो नहीं रहेगा। माना जा रहा है कि सीएम मनोहर लाल की भाजपा आलाकमान से ताजा मुलाकात के बाद यह बड़ा निर्णय लिया गया है। सीआईडी को लेकर कई दिनों से राजनीतिक पारा चढ़ा हुआ था।
... और पढ़ें

सौर ऊर्जा से रोशन होगी अमृतसर-हरिद्वार जनशताब्दी एक्सप्रेस, कम होगी बिजली खपत, बढ़ेगी आमदनी

रेलवे ने नैरोगेज लाइन पर चलने वाली ट्रेनों के बाद अब बड़ी लाइनों की ट्रेनों को सौर ऊर्जा से रोशन करने की तैयारी कर ली है। इससे रेलवे को बिजली की बचत के साथ अपनी आमदनी में बढ़ोतरी करेगा। रेल डिवीजन फिरोजपुर में 31 जनवरी को सौर ऊर्जा से रोशन कर अमृतसर-हरिद्वार जन शताब्दी ट्रेन को चलाएगा। ये डिवीजन की पहली ट्रेन होगी जो सौर ऊर्जा से इतनी लंबी दूरी तय करेगी। 

इससे पहले डिवीजन ने पठानकोट-जोगिंदर नगर के बीच कांगड़ा घाटी में चलने वाली छोटी लाइन की ट्रेनों की छतों पर सोलर पैनल लगाकर ट्रेन चलाई थी। इसमें रेलवे को सफलता हासिल होने के बाद अब बड़ी लाइनों पर दौड़ने वाली ट्रेनों को सौर ऊर्जा से रोशन कर दौड़ाया जाएगा।

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि सबसे पहले रेलवे ने नैरोगेज लाइन एवं दो ब्रॉड ग्रेज लाइन पर चलने वाली ट्रेनों पर सोलर पैनल लगाकर उपयोग किया था। इससे बिजली की काफी बचत होने के साथ सफलता भी मिली। ट्रेनों के कोचों की छतों पर सोलर पैनल लगाकर पंखे व बल्ब इसी वैकल्पिक ऊर्जा से संचालित किए गए हैं। 

रेलवे के लिए सौर ऊर्जा काफी कामयाब साबित हो रही है इसलिए इसे अब अधिकांश ट्रेनों में लगाने की योजना है। डिवीजन में 31 जनवरी से अमृतसर-हरिद्वार के बीच चलने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस को सौर ऊर्जा से रोशन कर चलाया जाएगा। इसी तरह अन्य ट्रेनों पर भी सौर ऊर्जा का इस्तेमाल होगा।

उधर, रेल डिवीजन फिरोजपुर के डीआरएम राजेश अग्रवाल के मुताबिक 31 जनवरी तक कुछ ट्रेनों में सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य है। सौर ऊर्जा ट्रेन चलने से करोड़ों रुपये की बिजली बचत होगी इससे डिवीजन की आमदन भी बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि अमृतसर-हरिद्वार जनशताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन सौर ऊर्जा से रोशन की जा रही है। उम्मीद है कि 31 जनवरी को उक्त ट्रेन को सौर ऊर्जा से रोशन कर चला दिया जाए। ये डिवीजन की पहली ट्रेन होगी। सौर ऊर्जा से कोचों के पंखे, ट्यूब लाइट चलने के अलावा मोबाइल फोन चार्जर प्वाइंट कार्य करेंगे। 
... और पढ़ें

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत बोले- जम्मू-कश्मीर की उज्ज नदी का एक बूंद पानी नहीं जाएगा पाक

सोलर पैनल से सजी ट्रेन।
शाहपुरकंडी बैराज बांध पर बुधवार को केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत पहुंचे। शेखावत ने बैराज बांध अधिकारियों, जम्मू कश्मीर से आए अधिकारियों व केंद्रीय जल आयोग के अधिकारियों के साथ बांध परियोजना पर चल रहे निर्माण कार्यो का निरीक्षण किया और अधिकारियों को इस राष्ट्रीय परियोजना को शीध्र पूरा करने के लिए निर्देश दिए। वहीं जम्मू-कश्मीर की उज्ज नदी का पानी पाक न जाए इसके लिए केंद्रीय मंत्री ने वहां के अधिकारियों के साथ बैठक भी की। नदी का एक बूंद पानी भी पड़ोसी देश पाकिस्तान न जा सके इस योजना पर काम भी जल रहा है। 

उन्होंने सिंचाई सचिव कर्नेश शर्मा, चीफ इंजीनियर एसके सलूजा, एसई हेडक्वार्टर नरेश महाजन, केंद्रीय जल आयोग आयुक्त के बोहरा, सह निदेशक एसके शर्मा, जम्मू कश्मीर सरकार के सिंचाई विभाग आयुक्त अजीत कुमार साहू व अन्य अधिकारियों से बैठक की और निर्माण कार्यो को समय पर पूरा करने के लिए आदेश जारी किए। 

शेखावत ने बताया कि बांध को वर्ष 2022 फरवरी तक पूर्ण कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस बांध से बचने वाले पानी को सीमावर्ती क्षेत्रों में कुछ भाग भेजकर वहां के सीमा के साथ लगते लगभग 100 गांवों को पीने का पानी भी उपलब्ध करवाने की योजना है। इस प्रोजेक्ट पर केंद्र सरकार 86 प्रतिशत फंड देगी। जम्मू कश्मीर को इस बांध के बनने से सबसे अधिक लाभ मिलेगा फिर भी केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर के हिस्से के फंड को भी देगा।

उन्होंने बताया कि इस बांध परियोजना के सिंचाई कंपोनेंट के लिए लगभग 726 करोड़ रुपये का अनुमान है, जिसके लिए केंद्र सरकार ने 135 करोड़  एआईवीपी कार्यक्रम के तहत बैराज बांध निर्माण के लिए जारी किए है। बाकी का बनता 14 प्रतिशत शेयर पंजाब सरकार देगी। उन्होंने बताया कि अटल जल योजना के तहत छह हजार करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं, जिससे गिरते भूजल को बचाने के लिए कई प्रोजेक्टों पर काम किया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि इसके साथ जम्मू-कश्मीर राज्य की उज्ज नदी से पानी की एक बूंद भी पाकिस्तान की तरफ न जा सके, इसके लिए भी उनकी जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव व अन्य अधिकारियों से बैठक हुई है। इस प्रोजेक्ट को भी शीघ्र ही पूरा करने पर बल दिया गया है। 
... और पढ़ें

CAA पर बैंस ने हरसिमरत बादल को घेरा, बोले- केंद्रीय मंत्रिमंडल से दें अपना इस्तीफा

दिल्ली विधानसभा चुनाव में अगर अकाली दल ने सही में नागरिकता संशोधन एक्ट के लिए गठबंधन तोड़ा है तो हरसिमरत कौर बादल को तुरंत इस्तीफा देना चाहिए। जिस केंद्रीय मंत्रिमंडल में वह मंत्री पद पर हैं, उसी सरकार ने सीएए को लागू किया है। यह विचार लोक इंसाफ पार्टी (लिप) प्रमुख सिमरजीत सिंह बैंस ने व्यक्त किए। वह बुधवार को लुधियाना में प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने जल्द ही पंजाब में भी यह गठजोड़ टूटेगा। 

सिमरजीत सिंह बैंस ने कहा कि विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने के सीधे तौर पर अर्थ अकाली दल चुनाव मैदान छोड़कर भागा है। यह अकाली दल की पहली हार है। एक बात साफ है कि पंजाब में आने वाले विधानसभा चुनाव में अकाली दल का इससे भी बुरा हाल होगा। अकाली दल ने अपने शासन में पंजाब में चिट्टा, रेत और ट्रांसपोर्ट माफिया को सबसे ज्यादा बढ़ावा देकर अर्थव्यवस्था को बर्बाद किया है। इन सब बातों का बदला पंजाब के लोग विधानसभा चुनाव में गिन-गिनकर लेंगे। 

कांग्रेस सरकार पर बरसते बैंस ने कहा कि तीन साल के शासन में कांग्रेस पंजाब का विनाश किया है। सत्ता में आने से पहले लोगों को कई वादे किए लेकिन अब तक एक वादा पूरा नहीं किया है। पंजाब के लोग अब कांग्रेस सरकार से भी दुखी हो चुके हैं। आने वाले विधानसभा चुनाव में अच्छी सोच वाले सभी नेता एक मंच पर एकत्र होंगे। पंजाब को एक नई दिशा देंगे। केंद्र सरकार के बजट पर प्रतिक्रिया देते बैंस ने कहा कि इस बजट से कोई उम्मीद नहीं है। केंद्र की मोदी सरकार एक जुमलेबाज सरकार है। लोगों को बड़े सब्जबाग दिखाकर दोबारा सत्ता में आ गए हैं। 
... और पढ़ें

अब सरकारी राशन में नहीं हो पाएगी धांधली, स्मार्ट कार्ड स्कीम शुरू, 35 हजार परिवारों को लाभ

सरकारी डिपो से सस्ता राशन लेने वाले लोगों के लिए पंजाब सरकार ने स्मार्ट कार्ड योजना का आगाज बुधवार को लुधियाना से कर दिया है। हलका पश्चिम के बाड़ेवाल में फूड एवं सिविल सप्लाई मंत्री भारत भूषण आशु ने इस योजना का शुभारंभ किया। यह हलका मंत्री आशु का है। इस योजना से शुरू होने से सूबे के 35 हजार परिवारों को सस्ते दाम पर राशन मिल सकेगा। 

मंत्री आशु ने कहा कि पिछली सरकार के समय नीले कार्ड के नाम पर बड़े स्तर पर धांधली हो रही थी। जो लोग इस योजना के तहत नहीं आते थे, वह भी सस्ते दाम पर अनाज ले रहे थे। इस कारण कई गरीब परिवारों को इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा था। उनकी सरकार ने सब कुछ डिजीटल कर दिया है।

इस योजना के तहत आने वाले परिवार के सभी सदस्यों का रिकॉर्ड दर्ज है। इस योजना को पूरी तरह से आधार कार्ड के साथ जोड़ा गया है। जैसे सरकारी गोदाम से गेहूं लोगों को बांटने के लिए निकलता है, उसका पूरा रिकॉर्ड कंप्यूटर में दर्ज होता है। 

सरकारी डिपो पर अब राशन कार्ड नहीं बल्की अंगूठा लगाने पर खुद पहचान होती है। ऐसे में कोई भी व्यक्ति इस योजना का गलत फायदा नहीं उठा सकेगा। राशन डिपो पर बांटे जाने वाले राशन का रिकार्ड सीधे विभाग के पास पहुंचता है। इस योजना से अब डिपो होल्डर भी लगाम लगी है, क्योंकि पहले यह कहा जाता था कि कुछ डिपो होल्डर गरीबों के अनाज को खुद गोलमाल कर रहे थे। सरकार का एक ही लक्ष्य है, जो भी इस योजना का लाभपात्र है। उसे अनाज सही समय पर मिले। 

‘नवजोत सिद्धू एक अच्छे नेता’
कांग्रेस पार्टी की तरफ से नवजोत सिद्धू को दिल्ली चुनाव में स्टार प्रचारक के तौर पर उतराने पर मंत्री आशु ने कहा कि वह सीनियर व अच्छे नेता हैं। हाईकमान को पता है कि किसी पार्टी नेता का कहां पर फायदा लेना है। दिल्ली चुनाव में कांग्रेस पार्टी तेजी से आगे बढ़ रही है, इस चुनाव में कांग्रेस सबसे अच्छा प्रदर्शन करेगी। हाईकमान की तरफ से जिला स्तर पर ईकाइयां भंग करने पर उन्होंने कहा कि यह फैसला हाईकमान का है। इससे पार्टी मजबूत होगी। क्योंकि नए सगठन के समय कई नए चेहरों को शामिल किया जाएगा।
... और पढ़ें

यमुनानगरः गन प्वाइंट पर 80 लाख की लूट, जान बचाने के लिए छत से कूदा, टांग टूटी

यमुनानगर के पॉश इलाके मॉडल टाउन के एक फ्लैट में पांच युवक घुस गए और गन प्वाइंट पर वहां किराए पर रहे दो लोगों से 80 लाख 20 हजार रुपये लूटकर वरना गाड़ी में फरार हो गए। घर के बाहर लगे सीसीटीवी में आरोपी भागते हुए नजर आएं हैं। दिनदहाड़े हुई इस वारदात से पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया और एसपी कुलदीप सिंह पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। 

हमलावरों से बचने के लिए संजय नाम का एक व्यक्ति छत से कूद गया। जिससे उसकी टांग की हड्डी टूट गई। उसे अस्पताल में भर्ती करवाया गया। वहां मौजूद लोगों ने पुलिस को बताया कि वे गुजरात के एक कारोबारी के पास काम करते हैं और गुजरात व दिल्ली से पेमेंट लाकर यहां यमुनानगर के व्यापारियों को देते थे और यहां से पैसा लेकर दिल्ली पहुंचाते थे। पुलिस ने कबीर की शिकायत पर अज्ञात बदमाशों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है। एसपी ने आरोपियों को पकड़ने के लिए डीएसपी हेडक्वार्टर सुभाषचंद के नेतृत्व में चार टीमें लगाई हैं। 

पुलिस को दी शिकायत में बताया गया है कि वे कमीशन पर पेमेंट इधर से उधर पहुंचाने का काम करते थे। इस पूरे कारोबार को गुजरात का एक व्यापारी संचालित करता है। ये सभी पेमेंट गुजरात और दिल्ली से लाकर आदान-प्रदान करते हैं। एसपी ने फ्लैट की पहली मंजिल सहित घटनास्थल का दौरा किया। इसके बाद पड़ोसियों से बात की। आसपास रह रहे लोगों से भी घटना को लेकर पूछा। इस पूरे मामले में हवाला का भी अंदेशा जताया जा रहा है। हालांकि किसी अधिकारी ने इसकी पुष्टि नहीं की।
... और पढ़ें

विधायक कुंडू बोले- पहला घोटाला उठाने पर ही दर्ज कराया केस, आगे तो गोली भी मार सकते हैं

हरियाणा के महम से निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने विधानसभा में प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतिम दिन जमकर अपना गुबार निकाला। चर्चा विधानसभा की समितियों के कार्य क्षेत्र और शक्तियों पर चल रही थी। इस दौरान बलराज कुंडू ने पहले तो लोकसभा सचिवालय से आए अफसरों से यह सवाल किया कि क्या विधानसभा समिति के चेयरमैन को सब कमेटी गठित करने का अधिकार है या नहीं। 

इस पर लोकसभा सचिवालय के निदेशक जया कुमार टी ने जवाब दिया कि कर सकते हैं। तक कुंडू बोले कि विधायक सीमा त्रिखा विधानसभा की स्वास्थ्य समिति की अध्यक्ष हैं। वह कहती हैं कि नहीं कर सकते, यह अधिकार स्पीकर के पास ही है। इसके बाद खुद और अपने भाई पर दर्ज हुए केस का दर्द कुंडू की जुबान पर आ गया। 

उन्होंने कहा कि प्रदेश में जो बड़े-बड़े घोटाले हुए हैं, उन्हें विधानसभा की कौन सी समिति के समक्ष उठाएं। इस पर स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि उन्हें लेकर पिटीशन समिति के समक्ष रख सकते हैं। इसके बाद कुंडू बोले कि जो घोटाला उठाता है, उसके खिलाफ ही मामला दर्ज करा दिया जाए तो कौन सी समिति के पास जाएं, स्पीकर ने कहा कि फाइंडिंग कमेटी के पास। 

स्पीकर ने कुंडू को कहा कि यह मामले उठाने का न तो समय है न स्थान, ये प्रशिक्षण का वक्त है। यह सुनते ही कुंडू का गुबार फूट पड़ा। उन्होंने कहा कि एक विधायक चार लाख लोगों की आवाज बनकर आया है। यह बताएं, वह घोटाले उठाए भी या नहीं। अभी तो पहला ही मामला उठाया और उन पर केस दर्ज करवा दिया गया, आगे तो गोली भी मार सकते हैं। 

स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता ने कुंडू को समझाते हुए कहा कि आपके पास अपनी शिकायत रखने के लिए बहुत से स्थान हैं, जिस पर विधायक बोले कि मुझे तो कोई नजर नहीं आया। लोकसभा सचिवालय के अधिकारी जया कुमार टी ने कहा कि आपके पास बहुत अधिकार हैं, विधानसभा के रूल्स को पढ़िए।   
... और पढ़ें

सैल्यूटः एयरफोर्स में जाना चाहते थे पिता, बेटे ने पूरा किया सपना, संभालेगा सुखोई-30 की कमान

रविवार को दक्षिण भारत में भारतीय एयरफोर्स द्वारा अपनी तरह के पहले एयरबेस को विकसित किया गया है। जहां सुखोई 30 एमकेआई विमान पर ब्रह्मोस मिसाइल तैनात होगी। जो हिंद महासागर की निगरानी करेगा।

तमिलनाडु के तंजावुर एयरबेस पर बनाई गई टाइगर शॉर्क नामक इस स्कवॉड्रन में सुपरसोनिक मिसाइल तैनात होने से दक्षिण भारत में भारतीय सुरक्षा को बड़ी मजबूती मिली है। इस स्कवॉड्रन के ग्रुप कैप्टन एवं कमांडिंग ऑफिसर मनोज गेरा कैथल से हैं।

उनकी इस नई नियुक्ति से परिवार में जश्र का माहौल है। मनोज गेरा के पिता कैथल में बिजनेसमैन हैं। उन्हें रविवार को देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ मेजर जनरल बिपिन रावत ने बतौर कमांडिंग ऑफिसर स्मृति चिन्ह भी प्रदान किया। इस नियुक्ति पर खुशी जताते हुए ग्रुप कैप्टन मनोज गेरा के पिता मुरानी गेरा व उनके छोटे भाई गोरांग गेरा ने कहा कि मनोज गेरा ने वर्ष 1998 में एनडीए क्लीयर किया था। इसके बाद उन्हें कमीशन मिल गया था।

इसके बाद उन्हें मिग-21 उड़ाने के लिए बतौर पायलेट के तौर पर नियुक्ति मिली थी। अपनी नौकरी के दौरान उन्हें तेजपुर, सिरसा, पूना, बरेली सहित कई इलाकों में तैनाती मिली। इस दौरान उन्हें करीब 3000 घंटे तक मिग-21 उड़ाने का अनुभव प्राप्त है। अभी हाल ही मेें उनकी कमांडिंग ऑफिसर के तौर पर तैनाती हुई थी।

पिता का था एयरफोर्स में जाने का सपना, उड़ते जहाजों को करते थे सैल्यूट, बेटे ने पूरा किया:
मुरारी गेरा ने कहा कि उनका सपना लड़ाकू विमान उड़ाने का था। जिस कारण बचपन में वे जब भी आसमान में उड़ते जहाजों को देखते थे तो उन्हें सैल्यूट करते हुए काफी देर तक खड़े रहते थे। पारिवारिक हालातों के कारण वे एनडीए पास नहीं कर पाए। लेकिन उनके बेटे ने उनका सपना पूरा कर दिया है।

यह बात कहते हुए उनका गला भर आया और कहा कि उनका सपना पूरा होने से उन्हें बेहद खुशी है और उन्हें अपने बेटे पर गर्व है। आज जब उनका बेटा कमांडिंग ऑफिसर बन गया है तो उनका सीना गर्व से चौड़ा हो गया है। मुरारी गेरा कैथल में ही रहकर अपने छोटे बेटे गोरांग गेरा के साथ बिजनेस चलाते हैं।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us