विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

छत्तीसगढ़

बुधवार, 19 फरवरी 2020

छत्तीसगढ़: सड़क दुर्घटना में बालिका और महिला समेत चार लोगों की मौत

 छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में सड़क दुर्घटना में एक महिला और बालिका समेत चार लोगों की मौत हो गई। कोरबा जिले के पुलिस अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि जिले के कटघोरा थाना क्षेत्र के अंतर्गत कटघोरा-अंबिकापुर मार्ग पर तेज रफ्तार बोलेरो ने मोटरसाइकिल को टक्कर मार दी। इस घटना में मोटरसाइकिल सवार संतोष सिंह गोड़ (30), उसकी पत्नी रेखा बाई (25), रेखा का भाई राजकुमार सिंह गोड़ (19) तथा एक बालिका पल्लवी (छह) की मौत हो गई।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि दोपहर बाद बरपाली-लालघाट गांव के करीब अंबिकापुर की तरफ से आ रही एक तेज रफ्तार बोलेरो ने मोटरसाइकिल को जोरदार टक्कर मार दी। अधिकारियों ने बताया कि मोटरसाइकिल में दो युवक, एक महिला और एक बालिका सवार थे। हादसे में दोनों युवक और बालिका की मौके पर ही मौत हो गई तथा महिला गंभीर रूप से घायल हो गई।

उन्होंने बताया कि घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस दल घटनास्थल पर पहुंची। शव और घायल महिला को अस्पताल भेजा गया। कटघोरा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज के दौरान महिला ने दम तोड़ दिया। उन्होंने बताया कि पुलिस ने बोलेरो चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया है।

... और पढ़ें

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में पकड़े गए पांच नक्सली, तीन लड़कियां भी शामिल

छत्तीसगढ़ के उग्रवाद प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में शुक्रवार को अलग-अलग स्थानों से तीन लड़कियों सहित पांच नक्सली पकड़े गए। पुलिस अधीक्षक (एसपी) अभिषेक पल्लव ने कहा कि जिले के शहरी इलाकों में पुलिस पर नक्सली हमला करने की योजना बनाने की जानकारी सुरक्षा बलों को मिली थी। 

उन्होंने कहा कि पुलिस के जिला रिजर्व गार्ड (डीआरजी), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और स्थानीय पुलिस की संयुक्त टीमों ने किरंदुल, दंतेवाड़ा और गीदम में छापेमारी की, जिसमें सात नाबालिगों सहित नौ संदिग्धों को पकड़ा गया। उनमें से दो की पहचान सोढ़ी भीमा (29) और सोढ़ी नंदा (20) के रूप में की गई। दोनों नक्सलियों की ‘एक्शन टीम’ का हिस्सा थे, जबकि तीन लड़कियां विद्रोहियों के ‘जन मिलिशिया’ की सदस्य थीं। 

एसपी ने कहा कि नक्सलियों से कोई संबंध न होने के कारण अन्य चार नाबालिगों को रिहा कर दिया गया। अधिकारी ने कहा कि भीमा और नंदा पर 31 जनवरी को निलवेया के जंगलों में एक ग्रामीण की हत्या करने का आरोप है। दोनों के सिर पर दो-दो लाख रुपये का इनाम था। इनके पास से 100 ग्राम बारूद और डेटोनेटर के अलावा नक्सल साहित्य व दीगर सामान बरामद हुआ है।
... और पढ़ें

छत्तीसगढ़: कोरबा में मां ने की दो सगे बेटों की हत्या, पुलिस ने किया गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ के जांजगीर चांपा जिले में  मंगलवार को मां ने दो बच्चों की हत्या कर दी । महिला को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। जांजगीर चांपा जिले के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले के बिरगहनी गांव निवासी सरिता यादव (25 वर्ष) ने दो बेटों कान्हा (दो वर्ष) और मुरली(चार माह) की गला दबाकर हत्या कर दी है और बेटी आंचल (छह वर्ष) को मारने का प्रयास किया लेकिन वह बच गई।

पुलिस ने बताया कि सोमवार को विरगहनी गांव निवासी महिला सरिता यादव का अपने पति बलिराम यादव (28 वर्ष) के साथ विवाद हुआ था। विवाद के बाद पति घर से कहीं चला गया था। जिसके बाद महिला ने गुस्से में आकर अपने तीनों बच्चों को मारने का प्रयास किया।

उन्होंने बताया कि सरिता ने कान्हा और मुरली की गला दबाकर हत्या कर दी और शव पड़ोस के घर के शौचालय में जाकर छिपा दिया। वहीं उसने बड़ी बेटी आंचल का भी गला दबाने के बाद उसे मृत समझकर छोड़ दिया था। लेकिन बच्ची की जान बच गई। बच्ची को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आज सुबह जब पति घर लौटा और बच्चों के बारे में पूछताछ की तब महिला ने पति को घटना की जानकारी दे दी। बाद में बलिराम ने पुलिस को इसकी जानकारी दी तब घटनास्थल के लिए पुलिस दल रवाना किया गया। पुलिस ने बच्चों का शव बरामद कर लिया है।

उन्होंने बताया कि पुलिस ने महिला को गिरफ्तार कर लिया है तथा मामले की जांच की जा रही है।
... और पढ़ें

छत्तीसगढ़: बीजापुर में सात नक्सली गिरफ्तार, आईईडी विस्फोट में शामिल होने का आरोप

बीजापुर में सीआरपीएफ और जिला बल की संयुक्त टीम को मंगलवार को बड़ी सफलता हाथ लगी। संयुक्त टीम ने बीजापुर जिले से सात नक्सलियों को गिरफ्तार किया है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि इनमें से चार नक्सलियों पर पिछले साल नवंबर में आईईडी विस्फोट में शामिल होने के आरोप हैं।

उन्होंने बताया कि सीआरपीएफ और जिला बल की एक टीम ने बसागुडा गांव के पास जंगल से इन नक्सलियों को गिरफ्तार किया है। उन्होंने बताया कि उइका शंभू (32), पूनेम बुधू (26), सेमला पोडिया (29) और पूनेम मोटू (22) ने पिछले साल 22 नवंबर को सारकेगुडा और तरेम गांवों के बीच आईईडी लगाकर विस्फोट किया था, जिससे एक जवान घायल हो गया था।

उन्होंने बताया कि गिरफ्तार किए गए तीन अन्य लोगों में उइका सुकमा (32), ओयम सोमलू (24) और डोडी आयटू (38) शामिल हैं। ये तीनों सुकमा तरेम में एक ग्रामीण की हत्या में संलिप्त थे।
... और पढ़ें
नक्सली नक्सली

छत्तीसगढ़: सुकमा जिले में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में दो कोबरा जवान घायल

छत्तीसगढ़ में सुकमा जिले के किस्ताराम में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ के दौरान दो कमांडो बटालियन फॉर रिजॉल्यूट एक्शन (कोबरा) के जवान घायल हो गए हैं। दोनों जवान 208 बीएन कोबरा के हैं। दोनों को हवाई मार्ग से इलाज के लिए रायपुर लाया गया है। 




पिछेल सप्ताह घायल हुआ सीआरपीएफ जवान शहीद
छत्तीसगढ़ के बीजापुर में पिछले हफ्ते नक्सली मुठभेड़ में घायल हुआ तीसरा सीआरपीएफ जवान अजीत कुमार सिंह शहीद हो गया। रायपुर स्थित नारायणा अस्पताल में उपचार के दौरान मंगलवार को उनकी सांसें थम गईं। जवान अजीत सिंह के छाती, पेट और रीढ़ की हड्डी में काफी गहरी चोट आईं थीं। अस्पताल में भर्ती के समय से ही स्थिति गंभीर बनी हुई थी।

सीआरपीएफ कोबरा बटालियन के शहीद जवान अजीत कुमार सिंह राजस्थान के अलवर के रहने वाले थे। सोमवार रात ही उनका ऑपरेशन हुआ था, लेकिन अगले ही दिन अचानक तबीयत बिगड़ने से उनकी मौत हो गई। 

बीजापुर के पामेड़ क्षेत्र में 10 फरवरी को नक्सलियों की मौजूद होने की सूचना मिली थी। इस पर तिपापुराम कैंप से सीआरपीएफ जवान सर्चिंग के लिए निकले थे। इस दौरान जंगल में घात लगाए नक्सलियों ने हमला कर दिया। मुठभेड़ में एक नक्सली मारा गया, जबकि दो जवान विकास और पुनानंद शहीद हो गए थे।
... और पढ़ें

छत्तीसगढ़: सीआरपीएफ के जवानों ने पांच किलो के आईईडी को किया निष्क्रिय

छत्तीसगढ़ : नंदनवन में टूरिस्ट बस पर बाघ का हमला, वीडियो वायरल, दो कर्मचारी बर्खास्त

नंदनवन जंगल सफारी में घूमने के लिए आए पर्यटकों की बस पर एक बाघ के आक्रमण करने का वीडियो वायरल होने के बाद दो कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया गया है। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में बाघ टूरिस्ट बस का पीछा करता दिख रहा है। इन दोनों कर्मचारियों पर आरोप है कि उन्होंने इस घटना में सुरक्षा प्रोटोकॉल की अनदेखी की थी। बस के इंचार्ज फॉरेस्ट गार्ड को भी कारण बताओ नोटिस दिया गया है।

दरअसल शुक्रवार शाम को पर्यटकों का एक समूह जंगल सफारी में घूम रहा था। उन्होंने बस के अंदर बैठकर दो बाघों के बीच की लड़ाई का वीडियो बनाया। इसी दौरान एक बड़े बाघ ने बस की खिड़की पर लगे पर्दे पर झपट्टा मार दिया। इसके बाद वीडियो में घबराये पर्यटकों में से एक ने ड्राइवर से बस को तेज भगाने के लिए कहा। वीडियो में बाघ भी बस के पीछे बहुत दूर तक दौड़ता हुआ दिखाई दे रहा है।

जंगल सफारी की निदेशक एम. मर्सी बेला ने कहा कि वीडियो पर ध्यान देने के बाद हमने बस ड्राइवर ओमप्रकाश भारती और गाइड नवीन पुरैना को बर्खास्त कर दिया है। दोनों ने लापरवाही करते हुए सफारी के स्टेंडर्ड प्रोटोकॉल की अनदेखी की थी। प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि यह वीडियो गाइड ने बनाया था। निदेशक का कहना है कि दोनों को जानवरों व पर्यटकों की सुरक्षा की ट्रेनिंग दी गई है। स्टेंडर्ड प्रोटोकॉल के तहत उन्हें बस को भगाने के बाद इंतजार करते हुए परिस्थिति के सामान्य होने का इंतजार करना चाहिए था।
... और पढ़ें

जब तक जातिवाद समाप्त नहीं होगा तब तक देश तरक्की नहीं कर सकता : बघेल

बाघ
क्रांतिकारी अधिवक्ता संघ, पूर्वांचल दलित अधिकार मंच एवं एनिहिलेशन ऑफ कास्ट सोसाइटी के संयुक्त तत्वावधान में शुक्रवार को एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन विज्ञान परिषद में किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री भूपेश कुमार बघेल ने कहा कि जब तक जातिवाद समाप्त नहीं होगा तब तक देश तरक्की नहीं कर सकता है। 

विशिष्ट अतिथि पूर्व आईएएस अधिकारी केसी सरोज ने कहा कि देश का संविधान खतरे में है। उसको बचाने के लिए सभी लोग मिलकर प्रयास करें और अपने घर में संविधान को पवित्र पुस्तक की तरह रखें। मुंबई से आए देवेंद्र यादव ने कहा कि निचले तबके को जागरूक होने की जरूरत है। यह तबका जागरूक होगा तो पाखंड और अंधविश्वास दूर होगा।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के पी इस्टालिन, एनएनआईटी के प्रो. अजय भारतीय, पंजाब के आरके पाल, मुंबई के शिव शंकर यादव, महाराष्ट्र के राम भरोसे मौर्या, हृदय राम मौर्या, बशारद खान, कमलेश चौधरी, पूनम मौर्या, लाल प्रताप यादव, सुशील कुमार यादव, ओपी लाल, नाथू राम बौद्ध, कमला प्रसाद सिंह, ओमपाल सिंह, आशीष कुमार यादव, विनीता सरोज आदि ने अपनी बात रखी। संचालन इविवि प्रो. विक्रम और धन्यवाद ज्ञापन धीरेंद्र यादव ने किया। 
... और पढ़ें

छत्तीसगढ़ में प्रशासन की लापरवाही से गोदाम में ही सड़ गया 3 करोड़ का चावल

छत्तीसगढ़: जिला पंचायत चुनाव के दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं के दो गुट में भिड़त, जमकर हुई मारपीट

इस घटना को लेकर बताया गया है कि भाटपारा जिले में शुक्रवार को जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव हो रहा था, तभी कांग्रेस कार्यकर्ता बलौदा बाजार में इकट्ठा हुए। इसी बीच कार्यकर्ताओं के दो गुटों के बीच किसी बात को लेकर कहा-सुनी हुई, जिसके बाद दोनों गुट एक दूसरे को पीटने लगे। पुलिस इस दौरान दोनों गुटों को शांत कराने का प्रयास कराती रही। 
 


इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने एक-दूसरे को जमकर गाली दे रहे हैं और दौड़ा-दौड़ाकर मार रहे हैं। इस दौरान वहां मौजूद पुलिस झगड़े को शांत कराने का प्रयास किया, तब जाकर किसी तरह से बीच बचाव कर घटना पर काबू पाया। अभी इस मामले में किसी एफआईआर की कोई खबर नहीं है। घटनास्थल पर भारी पुलिस बल को तैनात किया गया है। 

गौरतलब है कि जिले में पिछले दो चरणों में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव हुआ था। शुक्रवार को जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हो रहे थे। जिला पंचायत के सभी 21 क्षेत्रों में कांटे की टक्कर है। जिला पंचायत अध्यक्ष का पद ओबीसी के लिए आरक्षित हो जाने के बाद, ओबीसी नेताओं ने पद पाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं। 
... और पढ़ें

छत्तीसगढ़: कांग्रेस विधायक ने महिला आईपीएस को दी धमकी, कहा- औकात दिखा दूंगी

छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार में कसडोल से कांग्रेस विधायक शकुंतला साहू और ट्रेनी आईपीएस अंकिता शर्मा के बीच बुधवार शाम को एक प्रदर्शन के दौरान जोरदार बहस हो गई। विधायक के औकात दिखाने के बयान पर ट्रेनी आईपीएस ने आपत्ति दर्ज कराई और कहा कि आपकी जितनी औकात है हम दिखा देंगे। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया में खूब वायरल हो रहा है। 

बताया जा रहा है कि ये विवाद सीमेंट प्लांट में घायल हुए मजदूर की मौत के बाद धरना देने के दौरान हुआ है। 10 फरवरी को स्थानीय सीमेंट प्लांट में काम के दौरान मजदूर कौशल साहू बुरी तरह घायल हो गया था। जिसे बाद में इलाज के लिए  रायपुर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। घायल मजदूर की बुधवार दोपहर मौत हो गई।

जिसके बाद इस घटना ने राजनैतिक रंग ले लिया। जानकारी मिलने पर कसडोल विधायक शकुंतला साहू अपने समर्थकों के साथ सीमेंट कंपनी के गेट पर धरने पर बैठ गईं। इस दौरान समर्थकों ने जमकर हंगामा किया। मौके पर पहुंची पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे लोगों को शांत करने की कोशिश की इस दौरान विधायक और ट्रेनी आईपीएस में बहस हो गई।
... और पढ़ें

गरीबों के निवाले का चल रहा खेल, 16 हजार बोरी चावल निकला सड़ा

छत्तीसगढ़ के बलरामपुर स्थित प्रेमनगर में गरीबों के निवाले पर डाका डालने का मामला सामने आया है। ऐसा कोई और नहीं बल्कि अफसरों की लापरवाही से हुआ है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत वितरित किया जाने वाला 16 हजार बोरी चावल सड़ निकला। इसी चावल को साफ कर गरीबों को वितरित करने की प्रक्रिया चल रही थी। सूचना पर पहुंची टीम जांच कर रही है।

बता दें कि बलरामपुर के प्रेमनगर में गरीबों के निवाले का खेल चल रहा था। यहां सार्वजनिक वितरण के सड़े चावल को साफ कर तैयार किया जा रहा था। स्थानीय लोगों की नजर इस खेल पर पड़ी तो विभाग को सूचना दी गई। जांच के लिए पहुंची टीम गरीबों के निवाले पर डाके का खेल देखकर सन्न रह गई। 


टीम लापरवाह अफसरों के खिलाफ कार्रवाई में जुटी है। चावल इनता सड़ा निकला कि मिट्टी बन चुका था, फिर भी उसमें से बचे चावल के टुकड़ों को गरीबों तक पहुंचाने का कार्य चल रहा था। जांच में 16 हजार बोरी चावल सड़ा निकला। 

कई बोरियों में भरे चावल में गांठें पड़ चुकी हैं। इस सड़े चावल को गरीबों में बांटने के लिए पहले गोदामों में भेजा गया, उसके बाद राशन दुकानों पर पहुंचाया जाता। एक गोदाम प्रभारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि उसके यहां जो बोरियां आई हैं, उसमें 16 हजार बोरियों में खराब चावल निकला। यह चावल पूरी तरह सड़ा हुआ है।


वहीं एसडीएम बालेश्वर राम का कहना है कि मामला सामने आया है। रायपुर से एक टीम पहुंचकर जांच की है। अभी कुछ लोगों के बयान लिए जाने बाकी हैं। लापरवाही बरतने वालों से पूछताछ के बाद जिला कलेक्टर कार्रवाई का निर्णय करेगा।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन