विज्ञापन
विज्ञापन

Pravasi News

Pravasi Pravasi
आप देश से दूर हैं, सात समंदर पार हैं, पर देश से आपको बहुत प्यार है। तभी तो आप अमर उजाला के साथ रखते हैं हर खबर पर नज़र। जाहिर है आप वहां रहते हुए यहां के बारे में बहुत कुछ सोचते होंगे। आपको याद आती होगी अपने गांव की मिट्टी, विद्यालय और खेत खलिहान की। आपकी ये यादें, ये भावनाएं अनमोल हैं। इन्हें अपने दिल में मत रखिए, हमें लिख भेजिए।
आपके खत अमर उजाला की वेबसाइट पर प्रकाशित कर हमें प्रसन्नता होगी।
नीचे दिए गये विकल्प के जरिए आप अपनी चिट्ठी हमें भेज सकते हैं।
WRITE NOW

देश की मिट्टी का हिस्सा बनने की खुशी विदेशी सुख सुविधाओं में कहीं बढ़कर

Sushil KumarSushil Kumar Updated Fri, 08 Nov 2019 06:39 PM IST
Taiwan
Taiwan - फोटो : Social Media
ख़बर सुनें
मैं सुशील अग्रवाल, सिरसा जिला के एक गांव नाथूसरी कलां का निवासी हूं। इस समय ताईवान में पीएचडी की शिक्षा ले रहा हूं। घर से बाहर किसी दूसरे देश में रहने का मेरे जीवन का यह पहला अवसर है। यहां रहकर मैने ये महसूस किया है कि विदेश हर मायने में हमारे देश से अच्छे हैं, चाहे वो स्वच्छता का मामला हो, कानून का पालन करने का हो, देशभक्ति का हो, रहन सहन का हो आदि।
विज्ञापन
ये सच है कि यहां रह कर कभी भी इस तरह की भौतिक समस्या मुझे नहीं आई। मगर हर पल मेरे गांव की याद मेरे साथ चलती है। मैं हर समय मेरे गांव की गलियां, मेरा घर, दोस्त मित्र और वहां के माहौल की कमी महसूस करता हूं। यहां के पिज्जा बर्गर कहां उन चूल्हे की रोटियों की बराबरी कर सकते है जिनमे पौष्टिकता और प्यार दोनों होता है।

अपने देश की हर भौतिक और अभौतिक वस्तु में हमारा कुछ हिस्सा है, जिसको हम उससे दूर रह कर ही महसूस कर सकते हैं।

यहां रहकर मैंने यह जाना की अपनों का प्यार जो हमे हमेशा मिलता रहता है, वो हमें पास रहकर महसूस नहीं होता। उसकी कीमत दूर रहकर ही मालूम होती है। हालांकि मुझे यहां कोई उम्र भर के लिए नहीं रहना है पर इस थोड़े समय में ही हर चीज़ की कमी में अपने जीवन में महसूस करता हूं। देश से बाहर रह कर "अमर उजाला" के सहारे सुबह के कुछ पल ऐसे व्यतीत करने की कोशिश करता हूं कि जैसे अपने घर में ही सुबह की चाय के साथ अमर उजाला पढ़ रहा हूं।

अपने देश की मिट्टी की वहां के वातावरण की एक अलग ही आबोहवा है जो किसी दूसरी जगह नहीं मिलती। अपने देश के तीज त्यौहार, मेले, धार्मिक उत्सव, सामाजिक उत्सव और शादी ब्याह यहां कहां देखने को मिलते हैं। हम दूसरे देश में कितनी ही तरक्की कर लें, हम वहां के लिए प्राथमिक नहीं बन सकते, हम सिर्फ अपने घर में ही प्राथमिक हैं, अपने देश में ही ये सुकून ले सकते हैं।

कई बार मैंने ये महसूस किया कि अपने देश का एक बहुत बड़ा तबका कैसे अपना देश, अपना परिवार छोड़ कर बाहर रह लेता है और मैने यह भी निष्कर्ष निकाला कि सिर्फ व्यवस्था से परेशान होकर लोग देवताओं की वासक भारत भूमि को छोड़ रहे हैं। अन्य कोई वजह है ही नहीं। अपने देश में न तो सरकार नागरिकों के लिए कुछ कर रही हैं और न नागरिक सरकार के लिए कुछ कर रहा है। ये कड़वा सच है। विदेश में दोनों अपने अपने अधिकार और कर्त्तव्य का निर्वहन कर रहे है तो प्रजा और सत्ता दोनों सुखी है।

मैं निष्कर्ष के रूप ये कह सकता हूं कि अगर हम अपना नागरिक धर्म सही से निभाएं और सरकार आम नागरिक की रक्षा के लिए वास्तविकता के धरातल पर काम करें तो भारत भूमि से बढ़कर कोई अन्य कोई ऐसी महान भूमि इस विश्व में नहीं है।

बेशक मेरा देश मुझे वो सुख सुविधाएं न दे सके जो मुझे विदेश ने दी है, लेकिन यह सच है कि भारत देश की मिट्टी का अंश बनना इन सुख सुविधाओं से कहीं बढ़कर मेरे लिए मायने रखता है।

सुशील अग्रवाल " नाथूसरी "
पीएचडी स्कॉलर
नेशनल च्याओ तुंग यूनिवर्सिटी,सिंचू ,ताईवान
[email protected]
+886-958818243
विज्ञापन

Recommended

प्रथम श्रेणी के दुग्ध उत्पादों के लिए प्रतिबद्ध है धौलपुर फ्रेश
Dholpur Fresh

प्रथम श्रेणी के दुग्ध उत्पादों के लिए प्रतिबद्ध है धौलपुर फ्रेश

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

'मरदानी 2' पब्लिक रिव्यू: जनता से जानें कैसी है 'मरदानी 2'

रानी मुखर्जी की फिल्म 'मरदानी 2' रिलीज हो गई है। फिल्म को देखने के बाद जनता का क्या कहना है देखिए रिपोर्ट

13 दिसंबर 2019

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us