Corona Virus: क्यों अन्य वायरस की तुलना में खतरनाक है कारोना वायरस?

Dayashankar shuklaदयाशंकर शुक्ल सागर Updated Sun, 22 Mar 2020 12:17 PM IST
विज्ञापन
सवाल है कि ये प्रतिबंध हटेंगे तब क्या होगा? क्या कोरोना वायरस की फिर वापसी हो जाएगी?
सवाल है कि ये प्रतिबंध हटेंगे तब क्या होगा? क्या कोरोना वायरस की फिर वापसी हो जाएगी? - फोटो : self
ख़बर सुनें
क्या दुनिया अपने ही चक्रव्यूह में फंस गई है। चीन में कोरोना वायरस के केस कम हो गए हैं, लेकिन वहां लगे प्रतिबंध बदस्तूर जारी हैं। मसलन दफ्तर, कारखाने स्कूल कॉलेज, मॉल सब बंद हैं। नए केस और मौत के आंकड़ों  में जो कमी आई है वह सतर्कता और इन प्रतिबंधों के कारण आई है।
विज्ञापन

सवाल है कि ये प्रतिबंध हटेंगे तब क्या होगा? क्या कोरोना वायरस की फिर वापसी हो जाएगी? चीन सिर्फ एक मिसाल है। यह बात दुनिया के सभी मुल्कों पर लागू होती है। क्या अब हमें इन्हीं प्रतिबंधों के साथ जीना पड़ेगा। फिलहाल इसका जवाब दुनिया के किसी वैज्ञानिक के पास नहीं है।
नए टीके बनाने के दावे किए जा रहे हैं। लेकिन उसकी प्रमाणिकता साबित होने में अभी वक्त लगेगा। दूसरे वायरसों की तरह कोरोना वायरस भी अमर है। वह न सिर्फ सक्रिय है बल्कि गुणात्मक रूप से संक्रमित हो रहा है। प्रतिबंध हटते ही ये फिर हमला करेगा।
तो क्या अमर है कोरोना वायरस? 
कोरोना महामारी को ठीक समझने के लिए आपका वायरस की हरकतों को समझना होगा। वायरस एक कमाल की चीज है। ये हजारों लाखों साल तक नहीं मरता। प्रकृति में कहीं सोया रहता है। इसकी कमजोरी है कि यह खुद प्रजनन नहीं कर सकता। लेकिन जैसे ही उसे कोई जिन्दा सेल या कोशिका मिलती है, ये उससे अपने साथ जोड़ लेता है। और तब प्रजनन करता है। यह जीवित हो उठता है और अपने वंश को आगे बढ़ाने लगता है।

ये वायरस किसी सेहतमंद इंसान के शरीर में दाखिल होते ही उसे बीमार कर देता है क्योंकि वह तत्काल इंसान के सेल के मूल आरएनए और डीएनए की जेनेटिक संरचना को अपनी जेनेटिक सूचना से बदल देता है। और इसके बाद संक्रमित सेल अपने जैसे संक्रमित सेल तैयार करने शुरू कर देते हैं जैसे उसके भीतर कोई फैक्ट्री लग गई हो।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

कोरोना वायरस दुनिया के तकरीबन हर देश में महामारी ला चुका है

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us