मध्य प्रदेश: कौन बनेगा राज्य का सीएम? क्या फिर कमान संभालेंगे शिवराज?

Satish Aliaसतीश एलिया Updated Sat, 21 Mar 2020 03:13 PM IST
विज्ञापन
क्या शिवराज सिंह चौहान फिर बनेंगे सीएम?
क्या शिवराज सिंह चौहान फिर बनेंगे सीएम? - फोटो : SELF
ख़बर सुनें

मध्य प्रदेश की 14 माह पुरानी गैर कांग्रेसी विधायकों के टेके पर टिकी और कांग्रेस के सिंधिया गुट के 22 विधायकों के इस्तीफों के धमाके से गिरी कमलनाथ सरकार के बाद बनने जा रही 230 सदस्यों वाली मप्र विधानसभा में महज 107 विधायकों वाली भाजपा सरकार का मुख्यमंत्री कौन होगा? और सरकार कितनी टिकाऊ होगी? यह सवाल समूचे प्रदेश में इस वक्त कोरोना वायरस के संकट पर से ज्यादा चर्चा में हैं।
विज्ञापन

कोरोना संकट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देश को संबोधन को दरकिनार रखकर उत्साह में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आवास पर शुक्रवार रात आयोजित कर लिया गया विधायकों का कमलनाथ सरकार का पतन उत्सव रात्रिभोज भले रद्द करना पड़ा हो, लेकिन सरकार बनाने की रणनीति दिल्ली, ग्वालियर और भोपाल में जारी है।
ज्योतिरादित्य सिंधिया की कांग्रेस से बगावत को 53 साल पहले 1967 में उनकी दादी विजयाराजे सिंधिया की तत्कालीन मुख्यमंत्री द्वारका प्रसाद मिश्र के खिलाफ तख्तापलट का इतिहास दोहराना बताया जा रहा है, लेकिन यह बगावत होते हुए भी उस तख्तापलट से भिन्न है। यानी अभूतपूर्व है। विजयाराजे सिंधिया ने कांग्रेस विधायक दल का विभाजन कर संयुक्त विधायक दल बनाया था जिसकी नेता वे खुद बनीं थीं, लेकिन सदन की नेता होने के बावजूद मुख्यमंत्री नहीं बनीं बल्कि कांग्रेस के बागी गोविंद नारायण सिंह को मुख्यमंत्री बनवाया था।
वे संविद सरकार के मुख्यमंत्री बने थे और श्रीमती सिंधिया का इस त्याग के लिए आजीवन और मरणोपरांत भी अगाध सम्मान बरकरार है। उनके पोते ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भाजपा ज्वाइन की और उनके समर्थक 22 विधायक जिनमें छह मंत्री भी शामिल थे, कमलनाथ सरकार के खिलाफ सिंधिया के साथ डटे रहे। वे सब अब पूर्व विधायक हैं। प्रदेश में अब भाजपा की सरकार बनना तय है, जिसका भविष्य 24 सीटाें पर होने वाले उपचुनाव के नतीजे पर निर्भर होगा। संविद सरकार के मुख्यमंत्री गोविंद नारायण सिंह 20 महीने ही मुख्यमंत्री रहे थे, और कांग्रेस फिर सत्ता में लौटी थीं, राजा नरेश चंद्र सिंह मुख्यमंत्री बनाए गए थे।   
 

विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us