विज्ञापन

महाशिवरात्रि विशेषः विविधताओं के देवता हैं शिव, जीवन के विविध रंगों में दिखाई देते हैं महादेव

Gautam Chaudharyगौतम चौधरी Updated Fri, 21 Feb 2020 07:23 AM IST
विज्ञापन
महाशिवरात्रि का दिन शिव को याद करने का, उनके मनन और उनके व्यक्तित्व के स्मरण का दिन है।
महाशिवरात्रि का दिन शिव को याद करने का, उनके मनन और उनके व्यक्तित्व के स्मरण का दिन है। - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें
वरेण्य भ्राता शिव शिष्य हरीन्द्रानंद जी साहेब कहते हैं कि शिव विविधताओं के देवता हैं। हाल ही में जब उनसे मुलाकात हुई तो उन्होंने कहा कि शिव को यदि आप इष्ट के रूप में मानते हैं तो मानिए लेकिन उससे भी उनका प्रभावशाली रूप गुरु का है। यदि आप सदेह गुरुओं के स्थान पर शिव को गुरु बना लेते हैं तो आपको न इस लोक में किसी प्रकार की कोई परेशानी होगी और न ही परलोक में किसी प्रकार की कोई समस्या होगी। एक बार उन्हें गुरु बना के तो देखिए।
विज्ञापन


दरअसल, हमारी शिक्षा पद्धति समाज को स्वावलम्बी तो बना रही है, परन्तु कहीं न कहीं घरों में प्रेम, सहिष्णुता, सहनशीलता और समरसता खोती जा रही है। यदि शिव के व्यक्तित्व से आप प्रभावित हैं तो इन समस्याओं का समाधान सहज ही आपके पास चल कर आएगा।

महाशिवरात्रि का दिन शिव को याद करने का, उनके मनन और उनके व्यक्तित्व के स्मरण का दिन है। हम किस तरह परिवार, हमारे परिवार किस तरह मोहल्ले व मोहल्ले किस नगर और देश-प्रदेश के साथ मिलजुल कर रह सकते हैं, वह हमें शिव से सीखना चाहिए। शिव प्रबंधन, योग, व्याकरण, संगीत, आयुर्वेद आदि जीवन के सभी विधाओं के गुरु हैं।

शिक्षाप्रद और महान हैं शिव 
बहुत शिक्षाप्रद है भगवान शिव का परिवार। परिवार में जितने सदस्य उतनी रुचियां, सभी की अलग-अलग प्रकृति, विभिन्न प्रकार के व्यवहार परन्तु इनके बावजूद सभी का एक छत के नीचे रहना समाज को बहुत कुछ सिखाता है। देखें तो शिव परिवार में शामिल हैं मां पार्वती, विनायक जी, भगवान कार्तिकेय, शिव के गले में फनियर नाग, जटा में गंगा व चन्द्रदेव, गणेश जी का वाहन मूषक, कार्तिकेय का वाहन मयूर, शिव का वाहन नन्दी, पार्वती का वाहन सिंह। इनमें प्राकृतिक रूप से सांप दुश्मन है चूहे का तो मोर की शत्रुता है भुजंग से।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us