विज्ञापन
विज्ञापन

प्रदूषणः किसानों के लिए पराली जलाना क्यों बन रहा है मजबूरी?

Sanjiv Pandeyसंजीव पांडेय Updated Mon, 04 Nov 2019 02:23 PM IST
धान की कटाई के बाद खेतों में बचे पराली को जलाना किसानों की मजबूरी है
धान की कटाई के बाद खेतों में बचे पराली को जलाना किसानों की मजबूरी है - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें

अगर एयरक्वालिटी इंडेक्स 0 से 50 तक हो तो यह स्वास्थ्य के लिए बढ़िया होता है। अगर एयरक्वालिटी 50 से ऊपर होने लगे तो इसका असर सीधा असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ने लगता है। अब हालात इतने नाजुक हैं कि दिल्ली में प्रदूषण से हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा करनी पड़ी।

विज्ञापन
दिल्ली समेत कई इलाकों में एयरक्वालिटी इंडेक्स 400 के स्तर को पार कर गया जो मानवीय जीवन के लिए बेहद खतरनाक है। दिल्ली के आसपास के राज्यों में भी हालात खराब है। पंजाब और हरियाणा के ज्यादातर शहरों में एयर क्वालिटी इंडेक्स खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। हालात की गंभीरता इसी से समझा जा सकती है कि इस समय देश की 40 प्रतिशत आबादी जहरीली हवा ले रही है।

रिपोर्ट में खतरनाक आंकड़े 
रिपोर्ट आ रही है कि उतर भारत का मैदानी इलाका वायु प्रदूषण के मामले में शेष भारत को काफी पीछे छोड़ चुका है। अब सोचिए हालात कितने नाजुक हैं। द इकनॉमिस्ट के मुताबिक भारत में जहरीली हवा से प्रतिवर्ष 12 लाख लोगों की मौत हो रही है। दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित 15 शहरों में से 12 शहर भारत के अंदर है।

हालांकि इस प्रदूषण के पीछे डीजल, कोयले का इस्तेमाल, उद्योगों से निकलने वाला धुआं भी जिम्मेदार है। लेकिन उतर भारत के राज्यों में धान की पराली जलाए जाने की घटना ने वायु प्रदूषण का सारा रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इस खतरनाक स्थिति को रोकने के लिए देश के नेता, सरकार, कार्यपालिका ईमानदारी से काम करने के बजाए सिर्फ बयानबाजी कर रहे हैं। जबकि उन्हें पता है कि इस प्रदूषण से उनके स्वास्थ्य पर भी गंभीर असर प़ड़ रहा है। उनके आने वाले बच्चों के भविष्य पर भी गंभीर असर पड़ेगा।

विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन

Recommended

सफलता क्लास ने सरकारी नौकरियों के लिए शुरू किया नया फाउंडेशन कोर्स
safalta

सफलता क्लास ने सरकारी नौकरियों के लिए शुरू किया नया फाउंडेशन कोर्स

इस काल भैरव जयंती पर कालभैरव मंदिर (दिल्ली) में पूजा और प्रसाद अर्पण से बनेगी बिगड़ी बात : 19-नवंबर-2019
Astrology Services

इस काल भैरव जयंती पर कालभैरव मंदिर (दिल्ली) में पूजा और प्रसाद अर्पण से बनेगी बिगड़ी बात : 19-नवंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

ऑनलाइन गेम पर रोक और रेलवे में खाने-पीने के दाम बढ़ने समेत कारोबार और टेक की खबरें

चीन की सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए 18 साल से कम उम्र के बच्चों पर ऑनलाइन गेम खेलने पर रोक लगा दी है।

15 नवंबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election