INDvWI: हेटमायर-होप ने लगाई भारतीय गेंदबाजों की क्लास, पहले वन-डे में टीम इंडिया की शर्मनाक हार

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला Updated Mon, 16 Dec 2019 07:25 AM IST
विज्ञापन
होप और हेयमायर
होप और हेयमायर - फोटो : सोशल मीडिया
ख़बर सुनें
शिमरोन हेटमायर (139) और शाई होप (102*) की शानदार शतकीय पारियों की बदौलत वेस्टइंडीज ने रविवार को पहले वन-डे में भारत को आठ विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही कैरेबियाई टीम ने तीन मैचों की वन-डे सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।
विज्ञापन

चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 287 रन बनाए। जवाब में कैरेबियाई टीम ने 45.5 ओवर्स में ही 291 रन बनाकर यह मैच अपने नाम कर ली। विंडीज की तरफ से शानदार प्रदर्शन के लिए शिमरोन हेटमायर को मैन ऑफ द मैच चुना गया। अब दोनों टीमों के बीच दूसरा वन-डे 18 दिसंबर को विशाखापट्नम में खेला जाएगा।
टीम इंडिया के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कैरेबियाई टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पांचवें ओवर की पहली गेंद पर दीपक चाहर ने सुनील अंबरीस (9) को एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। पहले विकेट के लिए अंबरीस और होप के बीच केवल 11 रन की साझेदारी हुई। यहां से होप और हेटमायर ने पारी को आगे बढ़ाया और स्कोर को 220 के पार पहुंचाया। मगर 38.4 ओवर में मोहम्मद शमी ने इस बड़ी साझेदारी को तोड़ा और हेटमायर को अय्यर के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेजा।
हेटमायर ने 106 गेंदों में 11 चौके और सात छक्के की मदद से 139 रन की शतकीय पारी खेली। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 131.13 का था। दूसरे विकेट के लिए होप और हेटमायर के बीच 218 रन की साझेदारी हुई। हेटमायर के बाद इस मुकाबले में शाई होप ने भी अपनी सेंचुरी पूरी की। उन्होंने धीमी पारी खेलते हुए 151 गेंदों में सात चौके और एक छक्के की मदद से 102 रन की नाबाद शतकीय पारी खेली। 

32.2वें ओवर में शिमरोन हेटमायर ने एक रन के साथ अपना शतक पूरा किया। भारत के खिलाफ यह उनका दूसरा और वन-डे अंतरराष्ट्रीय करियर का पांचवां शतक है। हेयमायर ने 85 गेंदों में आठ चौके और चार छक्के की मदद से अपनी सेंचुरी पूरी की। 

इससे पहले इस मुकाबले में भारत ने वेस्टइंडीज के सामने जीत के लिए 288 रन का लक्ष्य रखा है। टॉस हराकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 287 रन बनाए। भारत की तरफ से ऋषभ पंत (71) और श्रेयर अय्यर (70) के अलावा केदार जाधव ने 40 रन रन बनाए।

टीम इंडिया की शुरुआत उम्मीद के मुताबिक अच्छी नहीं रही। 21 रन के स्कोर भारत को केएल राहुल (6) के रूप में पहला झटका लगा। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान कोहली भी केवल चार रन बनाकर पवेलियन लौट गए। रोहित शर्मा (36) के रूप में भारत का तीसरा विकेट गिरा। शुरुआती विकेट गिरने के बाद श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत ने टीम इंडिया की पारी को संभला और दोनों ने अधर्शतक जड़े। पंत ने अपने एकदिवसीय करियर का पहला, तो वहीं श्रेयस ने पांचवां अर्धशतक लगाया। दोनों के बीच 100 रन से अधिक की साझेदारी हो चुकी है।

अल्जारी जोसेफ ने 19वें ओवर की पहली गेंद पर ही रोहित शर्मा को पवेलियन भेजकर भारत को बड़ा झटका दिया है। रोहित ने मिडविकेट की ओर गेंद खेलने की कोशिश की, लेकिन गेंद ज्यादा ऊंची उठ गई और किरोन पोलार्ड ने कैच लपका कर रोहित को चलता किया। 56 गेंदों में 36 रन बनाकर रोहित शर्मा वापस लौट गए।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

पंत और अय्यर ने जड़ा अर्धशतक

विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us