MyCity App MyCity App

महाशिवरात्रि 2020 : रात से ही उत्तराखंड के शिवालयों में उमड़ा भक्तों का सैलाब, किया भोले का अभिषेक

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, देहरादून Updated Fri, 21 Feb 2020 11:52 AM IST
विज्ञापन
maha shivratri 2020 : Devotees rush in Dehradun shiva temples from night
- फोटो : अमर उजाला

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर Free में
कहीं भी, कभी भी।

70 वर्षों से करोड़ों पाठकों की पसंद

ख़बर सुनें

सार

  • शिव और शक्ति का मिलन है महाशिवरात्रि
  • रात 12 बजे से शहर के शिवालयों में शुरू हुआ जलाभिषेक, हर हर महादेव के उद्घोष से गूंजता रहा वातावरण  

विस्तार

महाशिवरात्रि पर बृहस्पतिवार रात से ही शहर के शिवालयों में भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा। शिव मंदिरों में भक्तों में लंबी लाइनें लगी रहीं। श्रद्धालुओं ने भोले का जलाभिषेक किया।
विज्ञापन

हरिद्वार से गंगा जल लाने वाले कांवड़ियों और व्रत रखने वालों ने ओम नम: शिवाय और बम बम भोले के उद्घोष के साथ रुद्राभिषेक किया। मंदिर बम बम भोले, हर हर महादेव के जयकारों से वातावरण गूंजते रहे। भक्तों ने भोले को पंचामृत, फूल व बेलपत्र अर्पित कर सुख समृद्धि की कामना की। वहीं बारिश के बीच गोपेश्वर के गोपीनाथ मंदिर, उत्तरकाशी में काशीविश्नाथ मंदिर और गढ़वाल, कुमाऊं, ऋषिकेश और हरिद्वार के सभी शिवालयों में पूजा अर्चना का दौर जारी रहा।
रात नौ बजे से जलाभिषेक के लिए उमड़े श्रद्धालु 
महाशिवरात्रि पर गढ़ी कैंट स्थित श्री टपकेश्वर महादेव मंदिर में जलाभिषेक के लिए बृहस्पतिवार रात नौ बजे से शिवभक्त पहुंचने शुरू हो गए थे। कुछ ही देर में श्रद्धालुओं की लंबी लाइनें लग गई। मध्यरात्रि 12 बजे मंदिर में भगवान शिव का रुद्राभिषेक होने के बाद भक्तों के जलाभिषेक के लिए मंदिर के कपाट खोल दिए गए। 

रात 12 बजे मंदिर के महंत कृष्ण गिरि महाराज व पुजारी भरत गिरि महाराज ने भगवान शिव का गंगा जल, दूध, शहद व अन्य पूजा सामग्री के साथ विधि-विधान से रुद्राभिषेक किया। पूजा-अर्चना संपन्न होने के बाद करीब 12.30 बजे मंदिर में जलाभिषेक शुरू हो गया। जलाभिषेक शुरू होते ही परिसर भगवान शिव के जयकारों से गूंजता रहा।  

रात नौ बजे से टपकेश्वर महादेव मंदिर में पहुंचे श्रद्धालुओं को 12.30 बजे के बाद जलाभिषेक करने का मौका मिला। लाइन में खड़े हुए श्रद्धालुओं का चार-पांच घंटे में नंबर आ सका, लेकिन श्रद्धालुओं की भक्ति में कोई कमी नजर नहीं आई। शुक्रवार सुबह के बाद से श्रद्धालुओं की भीड़ कई गुना बढ़ गई। हर बार की तरह करीब डेढ़ से दो किलोमीटर तक श्रद्धालुओं की लाइन लगने की उम्मीद जताई गई। 

महाशिवरात्रि की दी बधाई 
 
राज्यपाल बेबीरानी मौर्य और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रदेशवासियों को महाशिवरात्रि के पावन पर्व की बधाई और शुभकामनाएं दी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह पावन पर्व शिव एवं शक्ति की आराधना का पर्व है। शिव मनुष्य को अंधकार से प्रकाश की ओर तथा असत्य से सत्य की ओर ले जाते हैं। उन्होंने कहा कि यह पर्व समाज को प्रेम एवं सद्भाव का संदेश भी देता है।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

देहरादून के मंदिरों में महाशिवरात्रि पर खास इंतजाम : 

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us