उत्तराखंड: 11 सरकारी विश्वविद्यालयों में एक जैसे पैटर्न पर होंगी अंतिम वर्ष की परीक्षाएं

आफताब अजमत, अमर उजाला, देहरादून Updated Mon, 15 Jun 2020 02:45 AM IST
विज्ञापन
Uttarakhand 11 government universities will have final year examination on similar pattern
- फोटो : फाइल फोटो

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें

सार

  • राज्यपाल के निर्देश के बाद सभी कुलपति रणनीति तैयार करने में जुटे
  • 20 जून के बाद तय हो जाएगा पैटर्न, केवल अंतिम वर्ष के छात्रों की होनी हैं परीक्षाएं

विस्तार

उत्तराखंड के 11 सरकारी विश्वविद्यालयों में इस बार एक ही पैटर्न पर परीक्षाएं होंगी। राज्यपाल एवं इन विश्वविद्यालयों की कुलाधिपति बेबी रानी मौर्य के निर्देश के बाद सभी विवि के कुलपति इसकी रणनीति बनाने में जुटे हैं। फिलहाल यह तय नहीं है कि परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी या ऑफलाइन।
विज्ञापन

लॉकडाउन के बाद से सभी यूनिवर्सिटीज बंद पड़ी हुई हैं। छात्र अपने घरों में ही ऑनलाइन लेक्चर सुन रहे हैं। अचानक हुए लॉकडाउन के चलते परीक्षाएं भी समय से शुरू नहीं हो पाईं थीं। लिहाजा, यह तय किया गया है कि फिलहाल केवल अंतिम वर्ष या अंतिम सेमेस्टर के छात्रों की ही परीक्षाएं कराई जाएंगी। बाकी छात्रों को 50 प्रतिशत पूर्व के अंकों और 50 प्रतिशत एसाइनमेंट के अंकों के आधार पर अगले सेमेस्टर में प्रमोट कर दिया जाएगा। 
चूंकि, कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है, इसलिए सबसे बड़ा सवाल यह बन गया है कि अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षाएं कैसे कराएं? इस पर राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने पिछले दिनों सभी कुलपतियों से वार्ता की। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि प्रदेश के सभी 11 राज्य विश्वविद्यालयों में एक समान परीक्षा पैटर्न होना चाहिए। इसकी जिम्मेदारी उन्होंने सभी कुलपतियों को सौंप दी है। कुलपतियों के स्तर पर कई बार टेलीफोनिक वार्ता हो चुकी है।
माना जा रहा है कि 20 जून के बाद यह तय हो जाएगा कि परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी या ऑफलाइन। अगर ऑनलाइन होंगी तो उसके लिए जरूरी इंतजाम क्या होंगे और अगर ऑफलाइन होंगी तो छात्रों को कैंपस में रोकने के क्या इंतजाम होंगे। कुछ विश्वविद्यालयों ने फिलहाल ऑफलाइन परीक्षाओं की तैयारी भी शुरू कर दी है।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

ऑफलाइन परीक्षाएं हुईं तो 15 दिन पहले बुलाएंगे छात्र

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X
  • Downloads

Follow Us