बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
शनिवार का दिन, जानें इन तीन राशियों के लिए क्यों होगा शुभ ?
Myjyotish

शनिवार का दिन, जानें इन तीन राशियों के लिए क्यों होगा शुभ ?

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

दिल्ली : कालिंदी कुंज के पास मदनपुर खादर में लगी आग, दमकल की गाड़ियां मौके पर

दिल्ली में आग दिल्ली में आग

दिल्ली-एनसीआर: पूरे सप्ताह हल्की बारिश की संभावना, गर्मी से मिलेगी राहत, कम रहेगा तापमान

दिल्ली-एनसीआर वासियों को पूरे सप्ताह गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इस पूरे सप्ताह बारिश की संभावना है। इससे अधिकतम व न्यूनतम तापमान भी कम रहेगा। हालांकि, शनिवार को भी बारिश की संभावना थी, लेकिन दिल्ली-एनसीआर में लोगों को बारिश की बूंदे नसीब नहीं हुई। 

प्रादेशिक मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से चार कम 35.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा न्यूनतम तापमान सामान्य के बराबर 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पिछले 24 घंटों में हवा में नमी का अधिकतम स्तर 77 फीसदी व न्यूनतम 50 फीसदी रहा। नमी का अधिक स्तर होने की वजह से दिनभर लोगों का पसीने से बुरा हाल रहा। दिल्ली के विभिन्न इलाकों की बात करें तो पालम में अधिकतम तापमान 38.6, लोदी रोड में 34.2, गुरुग्राम में 36.4, नोएडा में 33.9 व पीतमपुरा में 35.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। 

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले सप्ताह बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है। इस वजह से सप्ताह भर अधिकतम तापमान 35 से 38 डिग्री सेल्सियस तक बना रह सकता है। वहीं, न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक बना रहेगा। एक दिन पहले ही मौसम विभाग ने मानसून के 15 जून तक दिल्ली पहुंचने का पूर्वानुमान जारी किया है। जोकि तय समय से 12 दिन पहले बताया जा रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि इस बार मानसून का प्रभाव सामान्य स्तर पर रहेगा यानि पिछले वर्ष के मुकाबले इस बार अधिक बारिश की संभावना है। 

औसत श्रेणी में रही दिल्ली-एनसीआर की हवा
दिल्ली-एनसीर की हवा शनिवार को औसत श्रेणी में दर्ज की गई। अगले तीन दिनों तक हवा की दिशा में बदलाव होने की वजह से हवा की गुणवत्ता में सुधार बना रहेगा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, शनिवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 133, फरीदाबाद का 149, गाजियाबाद का 116, ग्रेटर नोएडा का 121 और नोएडा का 132 एक्यूआई दर्ज किया गया। 
... और पढ़ें

बड़ी राहत: एम्स में अगले सप्ताह से शुरू हो सकती हैं ओपीडी सेवाएं

दिल्ली में कोरोना के मामलों में लगातार कमी आ रही है। अब नॉन कोविड मरीज भी इलाज के लिए अस्पताल पहुंचने लगे हैं। निजी अस्पतालों में तो ओपीडी सेवाएं चल रही हैं, लेकिन सरकारी में बंद हैं। कई मरीज सरकारी अस्पतालों में पहुंच रहे हैं। ऐसे में दिल्ली एम्स ने ओपीडी सेवाएं शुरू करने का निर्णय लिया है, जो अगले एक सप्ताह में शुरू हो सकती हैं। अस्पताल प्रशासन चरणबद्ध तरीके से इसको चालू करने पर विचार कर रहा है। 

एम्स प्रशासन के मुताबिक, अब अन्य गंभीर बीमारियों के मरीजों को आपातकालीन विभाग के माध्यम से भर्ती करना शुरू किया है। एम्स के मुख्य परिसर में अभी कोरोना के 21 मरीज भर्ती हैं। यहां संक्रमण के मरीजों के लिए 300 बेड की व्यवस्था थी। अस्पताल के ट्रामा सेंटर में फिलहाल 140 मरीज हैं। अब नए मरीज भर्ती होना काफी कम हो गए हैं। इसको देखते हुए अस्पताल के मुख्य परिसर में अगले सप्ताह से ओपीडी सेवाएं शुरू करने पर विचार किया जा रहा है। पहले कुछ विभागों में यह सेवाएं शुरू होंगी। इसके बाद स्थिति की समीक्षा कर आगे का निर्णय लिया जाएगा। 
... और पढ़ें

सिंघु बॉर्डर: आंदोलनकारियों ने दिल्ली पुलिस के दो एएसआई को पीटा, पुलिसकर्मियों को बताया गया जासूस

सिंघु बॉर्डर पर किसान आंदोलन में शामिल आंदोलनकारियों ने दिल्ली पुलिस के दो एएसआई के साथ मारपीट कर उन्हें बुरी तरह से घायल कर दिया। हमलावरों ने पुलिसकर्मियों को काफी देर तक कैंप में बंधक बनाए रखा। आंदोलनकारियों ने पुलिसकर्मियों पर वीडियो बनाने का आरोप लगाकर उन पर हमला किया। घटना की जानकारी मिलने के बाद नरेला थाना पुलिस वहां पहुंचकर बंधक पुलिसकर्मियों को छुड़ाया और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया। नरेला थाना पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ सरकारी काम में बाधा पहुंचाने और मारपीट करने का मामला दर्ज किया है। पुलिस आरोपियों की पहचान करने में जुटी है। 

पुलिस अधिकारियों के अनुसार घायल पुलिसकर्मियों की पहचान चंदर सिंह और रमेश के रूप में हुई है। दोनों पुलिसकर्मी बाहरी उत्तरी जिला के स्पेशल ब्रांच में एएसआई के पद पर तैनात हैं। दोनों की सिंघु बॉर्डर पर सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक तैनाती है। गुरुवार को दोनों सिंघु बॉर्डर पर तैनात थे। एएसआई रमेश ने अपने बयान में बताया कि दोपहर करीब साढ़े तीन बजे किसानों का एक जत्था पानीपत से दिल्ली आ रहा था। वह उसे देखने के लिए कुंडली की ओर संयुक्त किसान मोर्चा के पंडाल के पास चले गए। वहां वह पंडाल के फोटो खींच रहे थे। 

इसी दौरान एक महिला अन्य लोगों के साथ वहां पहुंच गई और फोटो खींचने के बारे में पूछताछ करने लगी। रमेश के मुताबिक महिला उसे जासूस बताने लगी। रमेश अपने साथी एएसआई चंदर के साथ वापस दिल्ली की ओर आने लगे। हमलावर भी उनका पीछा करने लगे। नरेला सिंघु बॉर्डर नाले के पास महिला और कुछ लोगों ने उन्हें घेर लिया। दोनों पुलिसकर्मियों ने उन्हें अपना परिचय दिया और पहचान पत्र दिखाया। महिला दोनों को सरकार के जासूस बताकर लोगों को सबक सिखाने के लिए उकसाया। अचानक वहां मौजूद लोगों ने उनपर हमला कर दिया। दोनों की काफी पिटाई करने के बाद उन्हें कैंप ले गए। कैंप में उनसे पूछताछ की गई। घटना की जानकारी नरेला थाना पुलिस को दी गई। 

मौके पर पहुंचे थाना प्रभारी ने वहां पहुंचकर पुलिसकर्मी वहां से निकालक र ले गए। दोनों को पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां से प्राथमिक इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई। पुलिस किसान नेताओं के जरिए मारपीट करने वाले आरोपियों की पहचान कर रही है। 
... और पढ़ें

नींद से जगाना पड़ा भारी: सो रहे पति को पत्नी ने उठाया तो चाकू से कर दिए ताबड़तोड़ वार, महिला की हालत नाजुक

सिंघु बॉर्डर
दिल्ली के कृष्णा नगर इलाके में एक महिला ने अपने पति को नींद से क्या जगा दिया, उसने चाकू से पत्नी पर हमला ही कर दिया। आरोपी ने पीड़िता के हाथ, पीठ, जांघ और पैर पर करीब आधा दर्जन चाकू से वार किए। शोर-शराबा हुआ तो पड़ोसियों ने पीड़िता की जान बचाई। 

महिला संजना (32) को गंभीर हालत में हेड गेवार अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उसकी हालत गंभीर बनी हुई है। पुलिस ने हत्या के प्रयास का मामला दर्ज कर आरोपी पति गौतम (34) को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी से पूछताछ कर मामले की छानबीन की जा रही है। पुलिस ने वारदात में इस्तेमाल चाकू भी बरामद कर लिया है।

पुलिस के मुताबिक पीड़िता संजना परिवार के साथ कौशिकपुरी में रहती है। इसके परिवार में पति गौतम कुमार व तीन बच्चे हैं। पति गौतम नौकरी करता था। लेकिन नशे की लत की वजह से उसने नौकरी छोड़ दी थी। आरोप है कि वह शराब पीकर दिनभर घर में सोता रहता था। 

शुक्रवार को गौतम घर में सो रहा था। उसकी पत्नी ने उसे उठने के लिए कहा तो आरोपी भड़क गया। वह गाली-गलोज करने लगा। संजना ने पति से कुछ काम करने के लिए कह दिया। इस बात पर आरोपी और भड़क गया। उसने घर में ही रखा चाकू निकाला और संजना पर हमला करना शुरू कर दिया। हमले में संजना बुरी तरह जख्मी हो गई। शोर सुनकर आए पड़ोसियों ने संजना की जान बचाई। इसके बाद पड़ोसियों ने ही उसे अस्पताल में भर्ती कराया। पुलिस ने संजना का बयान लेकर हत्या के प्रयास का मामला दर्ज कर आरोपी गौतम को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी से पूछताछ कर मामले की छानबीन की जा रही है।
... और पढ़ें

राहत: दिल्ली में नहीं होगी ऑक्सीजन की किल्लत, सीएम केजरीवाल ने नौ अस्पतालों में किया प्लांट का उद्घाटन

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज अस्पतालों में 22 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया। कार्यक्रम की शुरुआत में केजरीवाल ने दिल्ली की जनता और डॉक्टरों को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि देश के लिए तो ये दूसरी वेव थी लेकिन दिल्ली वालों के लिए यह चौथी वेव थी।

दिल्ली  के लोगों को बधाई देते हुए केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के दो करोड़ लोगों को बहुत बधाई कि उन्होंने इस लहर का पूरी बहादुरी से मुकाबला किया। उन्होंने स्वास्थ्यकर्मचारियों, डॉक्टरों, टेक्नीशियनों, सफाईकर्मचारियों का आभार प्रकट किया।

उन्होंने कहा कि दिल्ली में जो चौथी लहर आई थी वह बहुत भयावह थी। इसका अंदाजा आप रोजाना आने वाले केस से लगा सकते हैं। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में जब पहली लहर आई थी तब उसमें पीक केस रोजाना 4500 के करीब आते थे, सितंबर वाली दूसरी लहर में रोजाना करीब 6000 केस आते थे। तीसरी लहर में पीक केस रोजाना 8000 तक आए थे। वहीं इस चौथी लहर में 28,000 केस रोजाना आ रहे थे।

सिर्फ केस ही नहीं इस लहर में बीमारी की इंटेसिटी भी ज्यादा थी। इस बार लोग ज्यादा बीमार पड़ रहे थे। हमने बहुत ज्यादा लोगों को इस लहर में खोया। लोगों से बातचीत करें तो ऐसा लगता है कि शायद ही कोई ऐसा घर हो जो कोरोना से अछूता रह गया हो। कोई न कोई हर एक के घर में बीमार पड़ा था।

इसमें लहर में इंडस्ट्री का जो सहयोग था उसके लिए मैं आभारी हूं। इस मौके पर एचसीएल की अधिकारी रोशनी का भी केजरीवाल ने शुक्रिया अदा किया। जब कोरोना के बीच में हमें जरूरत पड़ी और मैंने रोशनी जी को फोन किया कि हमें 6000 सिलिंडर की जरूरत पड़ेगी तो उन्होंने इसके लिए हामी भर दी। जब इसके लिए मैंने उनका शुक्रिया अदा किया तो वो बोलीं कि इसकी जरूरत नहीं है हम भी दिल्ली वाले हैं।

केजरीवाल आगे बोले, इसी तरह से दिल्लीवालों ने जिस तरह से हाथ से हाथ मिलाकर एक दूसरे की मदद की। अन्य कॉर्पोरेट्स ने भी इस लहर में हमारी  बहुत सहायता की, उन सबका शुक्रिया। अब हमें तीसरी लहर का डर है।

केजरीवाल ने इंग्लैंड में आई तीसरी लहर का भी जिक्र किया जिसका प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। वहां केस तेजी से बढ़ रहे हैं। वहां 45 प्रतिशत लोगों को टीका लग चुका है इसके बावजूद मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हालांकि उसका असर कम है। इसे देखते हुए हम अच्छे से तैयारी कर रहे हैं ताकि अगली लहर आए ही ना।

देश में आई दूसरी लहर में कई कमियां उजागर हुईं जैसे ऑक्सीजन की कमी। दिल्ली में ऑक्सीजन का उत्पादन नहीं होता। जब कोरोना की पिछली लहर आई तो दिल्ली में तेजी से ऑक्सीजन की मांग बढ़ी।  
 
... और पढ़ें

जेएनयू ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए जारी किया ई-प्रॉस्पेक्टस

गर्लफ्रेंड से मिलने के लिए पूछा ऐसा सवाल, डीएमआरसी और अमेजॉन ने दिया वायरल जवाब

बीते एक साल जब से कोरोना का प्रकोप फैला है दिल्ली मेट्रो का संचालन कई बार रुक चुका है। देश में आई चौथी लहर के दौरान भी लगभग एक महीने तक दिल्ली मेट्रो के पहिए रुके रहे। इसी हफ्ते से राजधानी में अनलॉक की प्रक्रिया के तहत मेट्रो का संचालन दोबारा शुरू हुआ है। हालांकि अब भी लोगों को कंफ्यूजन है कि मेट्रो वीकेंड पर चेलगी या नहीं इसी के चलते एक शख्स ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) से कुछ ऐसा सवाल पूछा जो वाजिब होने के साथ ही मजाकिया भी था। लेकिन इससे भी ज्यादा मजेदार डीएमआरसी का वो जवाब था जो उसने इस शख्स को दिया। फिर क्या था सोशल मीडिया यूजर्स ने इस पोस्ट के मजे लेने शुरू कर दिए। लगे हाथ इस पोस्ट पर अमेजॉन इंडिया ने भी ट्वीट कर युवक को सलाह दे डाली जिसके बाद यूजर्स तरह तरह के मीम डालकर युवक को सलाह दे रहे हैं। 
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन