विज्ञापन

जहरीली बनी हुई है दिल्ली-एनसीआर की हवा, बढ़ते प्रदूषण से बारिश दिला सकती है राहत

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Tue, 13 Nov 2018 10:23 AM IST
विज्ञापन
delhi ncr air gets worse toxic delhi improving slightly rain today or tomorrow may better condition
- फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें
दिल्ली की हवा में सोमवार को बेहद मामूली सुधार दिखा। जबकि एनसीआर के शहरों की वायु गुणवत्ता बेहद खराब बनी हुई है। वहीं मंगलवार को भी कमोबेश ऐसी ही स्थिति बनी हुई है। आज कई इलाकों में बादल भी देखे जा रहे हैं और माना जा रहा है कि आज या कल में बारिश हो सकती है जिससे प्रदूषण भी कम होगा।
विज्ञापन


केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक यूपी के नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और हरियाणा के फरीदाबाद में हवा सुर्ख लाल यानी गंभीर श्रेणी में मौजूद है। वहीं पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण (ईपीसीए) ने कहा है कि यदि दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता फिलहाल नहीं सुधरती है तो सिर्फ सीएनजी वाहनों को ही चलाने की इजाजत दी जा सकती है।
ईपीसीए ने निजी पेट्रोल-डीजल वाहनों पर रोक का कोई फिलहाल निर्णय नहीं लिया है, लेकिन संबंधित विभागों से राय मांगकर यह संकेत दिया है कि यदि हवा की गुणवत्ता में सुधार नहीं हुआ तो यह कदम भी उठाया जा सकता है। इसमें दो पहिया वाहन से लेकर चार पहिया वाहन तक  शामिल होंगे।

सीपीसीबी की ओर से सोमवार को जारी 24 घंटे की औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली का एक्यूआई बहुत खराब (399) और अन्य एनसीआर शहरों का एक्यूआई गंभीर (400) से अधिक बना हुआ है।

सीपीसीबी ने अपनी हेल्थ एडवाइजरी में बीमार लोगों को विशेष ख्याल रखने और सामान्य लोगों को खुले वातावरण में मेहनत वाले काम से बचने को कहा है। हवा की यह स्थिति 14 नवंबर तक बनी रह सकती है।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

शहर में वापस आए निजी वाहन, बढ़ी हलचल

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us