विज्ञापन

प्रदूषण ने किया आपात स्तर पार तो बोले केजरीवाल, जरूरत पड़ी तो लागू होगा ऑड-ईवन

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Tue, 25 Dec 2018 02:16 PM IST
विज्ञापन
केजरीवाल
केजरीवाल - फोटो : ani
ख़बर सुनें
दिल्ली की वायु गुणवत्ता मंगलवार को लगातार चौथे दिन ‘गंभीर’ श्रेणी में बनी रही। अधिकारियों ने बताया कि मौसमी परिस्थितियां प्रदूषक तत्वों के बिखराव के लिए प्रतिकूल बनी हुई हैं। दीपावली के बाद से ही शहर प्रदूषण के सबसे बुरे संकट का सामना कर रहा है। एक ओर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के डेटा के मुताबिक, समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 416 के ‘गंभीर’ स्तर पर रहा वहीं केंद्र संचालित वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान प्रणाली (सफर) ने 423 एक्यूआई दर्ज किया।
विज्ञापन

पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण (ईपीसीए) ने सोमवार को वायु गुणवत्ता के खतरनाक स्थिति में पहुंचने के बाद दिल्ली-एनसीआर में 26 दिसंबर तक के लिए निर्माण और औद्योगिक गतिविधियों पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। वहीं, आम लोगों से अपील की गई है कि वे अगले चार से पांच दिन कम से कम वाहन सड़कों पर चलाएं।
इसके बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री सामने आए हैं और कहा है कि हम प्रदूषण कम करने के लिए जरूर कदम उठा रहे हैं। जैसे- पौधारोपण मुहिम चलाना, 3000 बसें खरीदना आदि। हमने दिल्ली मेट्रो के सबसे लंबे फेज फोर को भी कल अनुमति दे दी है। अगर जरूरत पड़ी तो हम ऑड-ईवन योजना लागू करेंगे। इसमें हर किसी को प्रदूषण कम करने के लिए अपनी भूमिका निभानी होगी।
गौरतलब है कि सोमवार को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के टास्क फोर्स की सिफारिश पर गौर करने के बाद ईपीसीए के चेयरमैन भूरेलाल ने दिल्ली के अलावा हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के मुख्य सचिव को यह आदेश दिया।

सोमवार को लगातार तीसरे दिन दिल्ली-एनसीआर की हवा खतरनाक श्रेणी की बनी रही। सेहत को नुकसान पहुंचाने वाले पार्टिकुलेट मैटर 2.5 और 10 आपात स्तर को पार कर गए हैं। सोमवार को दिल्ली का एक्यूआई 448, गाजियाबाद का एक्यूआई 456, ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई 450, फरीदाबाद का एक्यूआई 440, गुरुग्राम का एक्यूआई 330 और नोएडा का एक्यूआई 464 रिकॉर्ड किया गया।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us