विज्ञापन

दिल्ली में तीसरे दिन भी वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’, हल्की बारिश से नहीं घटा प्रदूषण

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Wed, 12 Dec 2018 03:32 PM IST
विज्ञापन
Delhi’s air quality severe for third day, mild rain adds to pollution woes
- फोटो : PTI
ख़बर सुनें
राष्ट्रीय राजधानी में तीसरे दिन भी लगातार वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज की गई और हल्की बारिश के कारण प्रदूषण की समस्या में बढ़ोतरी दर्ज की गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 413 दर्ज किया।
विज्ञापन

एक्यूआई सूचकांक वायु गुणवत्ता 0-50 के बीच ‘अच्छी’ मानी जाती है। 51 से 100 के बीच यह ‘संतोषजनक’, 101-200 के बीच ‘सामान्य’, 201-300 के बीच ‘खराब’, 301-400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401-500 के बीच इसे ‘गंभीर’ माना जाता है।
सोमवार को एक्यूआई 412 और मंगलवार को 415 दर्ज की गई थी। विशेषज्ञों के अनुसार वायु गुणवत्ता इतनी ‘गंभीर’ थी कि स्वस्थ लोगों को भी सांस लेने में तकलीफ हुई और डॉक्टरों ने शारीरिक गतिविधि भी कम करने की सलाह दी है। 
गाजियाबाद और नोएडा में भी वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में रही। सीपीसीबी के आंकड़ों के अनुसार गाजियाबाद में एक्यूआई 429 दर्ज किया गया, जो बेहद गंभीर श्रेणी में आता है। फरीदाबाद में भी वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में रही।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us