विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान - 8 अप्रैल 2020
Astrology Services

हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान - 8 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

क्राइम ब्रांच और फोरेंसिक टीम ने मरकज से जुटाए साक्ष्य, तमाम सीसीटीवी कैमरों की फुटेज को खंगाली

निजामुद्दीन स्थित तब्लीगी मरकज में रविवार को क्राइम ब्रांच और फोरेंसिक साइंस लैब टीम पहुंची।

5 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

गुरुग्राम

रविवार, 5 अप्रैल 2020

जमात में शामिल 10 संदिग्धों को पुलिस ने पकड़ा

जमात में शामिल 10 संदिग्धों को पुलिस ने पकड़ा
गुरुग्राम। दिल्ली के निजामुद्दीन मकरज में तब्लीगी जमात में शामिल होकर आए जिले के 10 संदिग्ध लोगों को पुलिस ने पकड़ा है। सभी संदिग्धों का जिला नागरिक अस्पताल टेस्ट करवाकर उनके नमूने जांच के लिए भेज दिए गए हैं। वहीं सभी को अस्पताल में क्वारंटीन कर दिया गया है। पुलिस आयुक्त मोहम्मद अकील ने बताया की थाना स्तर पर टीमें बनाकर सहायक पुलिस आयुक्त की अगुवाई में संदिग्धों की पहचान की जा रही है। राजधानी दिल्ली में निजामुद्दीन के मरकज में बड़ी संख्या में लोगों के तब्लीगी जमात में शामिल होने का मामला सामने आने के बाद जिले में पुलिस पूरी तरह से सक्रिय हो गई है। जगह-जगह वहां से आए लोगों की तलाश की जा रही है। बुधवार रात पुलिस की विभिन्न टीमों ने अलग-अलग क्षेत्रों से 10 संदिग्ध लोगों को पकड़ा, जो जमात में शामिल होकर आए थे। पुलिस ने एहतियात के तौर पर सभी से प्राथमिक पूछताछ के बाद जिला स्वास्थ्य विभाग को सूचित कर दिया। सूचना के बाद पहुंची मेडिकल टीम सभी लोगों को सेक्टर-10ए स्थित जिला नागरिक अस्पताल लेकर पहुंची, जहां सभी का नमूना लिया गया और उन्हें वहीं क्वारंटीन कर दिया गया। बृहस्पतिवार को भी पुलिस टीमों ने मस्जिदों के अलावा मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में लोगों से पूछताछ की। इसमें पालम विहार, धर्म कॉलोनी, सराय अलावर्दी समेत अन्य इलाकों में सघन जांच की गई। पुलिस अधिकारियों ने मौलानाओं और मुस्लिम नेताओं से भी बैठक करते हुए जमात में शामिल हुए लोगों का कोरोना संक्रमण जांच कराने की बात कही व लोगों से अपील की कि वे ऐसे संदिग्धों के बारे में कोई भी जानकारी हो तो उसे साझा करें।
... और पढ़ें

लोगों ने घर में मनाई रामनवमी, फिर किसी ने पीएम फंड में दिया दान, किसी ने की गाय पूजा

आज रामनवमी है, जिस दिन भगवान राम का जन्मोत्सव मनाया जाता है। हर साल इस दिन मंदिरों में बड़ा आयोजन होता है और जगह-जगह भंडारे लगते हैं। लेकिन इस बार कोरोना वायरस के चलते लगे लॉकडाउन के कारण सभी अपने घरों में रामनवमी मना रहे हैं। जानिए दिल्ली-एनसीआर के विभिन्न हिस्सों में लोगों ने कैसे मनाई रामनवमी और कैसे किया नवरात्र के व्रत का समापन....

गौ पूजन और गरीब बच्चों को खाना देकर किया नवरात्र का अन्न पारण, घर में की रामनवमी की पूजा
कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए इस साल नवरात्र का व्रत रखने वाले ज्यादातर भक्तों ने नौ कन्याओं के बजाय गौ पूजन किया। गौ को भोजन कराया, आस पास की झुग्गियों में रहने वाले गरीब बच्चों को भोजन कराया। इसके बाद अन्न पारण कर अपना नौ दिन का व्रत पूरा किया।

ऐसा पहली बार हुआ है जब नवरात्रि का व्रत रखने वाले भक्तों ने नवमी को कन्या पूजन नहीं किया है। जबकि मान्यता अनुसार नवमी को नौ कन्याओं को नौ देवियों का रूप मानकर लोग उनका मनुहार करते हैं।

दक्षिणी दिल्ली के समालखा में रहने वाली दीपिका ने नौ दिन का व्रत रखा था। उन्होंने नवमी को परिवार के साथ  घर में ही हवन किया। उन्होंने घर के पास की झुग्गियों में रहने वाले गरीब बच्चों को सुबह खीर, पूड़ी और छोले बांटे। उन्होंने कहा कि वह दशमी को अन्न पारणा कर अपना व्रत पूरा करेंगी।

मयूर विहार फेज-1 की निवासी शेफाली मिश्रा ने बताया कि उन्होंने सुबह गायों का पूजन किया, गायों को भोजन कराया। मयूर विहार स्थित मंदिर के पुजारी पंडित श्याम शंकर शुक्ल ने कहा कि इस साल नवरात्रि का व्रत पूरे नौ दिन का है।

अन्न पारण दशमी तिथि यानि कि 3 मार्च को है। इसके अलावा बड़ी संख्या में लोग नवमी को भी आदिशक्ति मां जगदम्बे की पूजा और हवन करने के बाद अन्न पारण कर सकते हैं। इससे भी नौ दिनों का नवरात्रि व्रत सफल हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के खतरे को ध्यान में रखते हुए लोगों ने कन्याओं को अपने घर पर आमंत्रित नहीं किया, लेकिन भक्तों को इस बात का मलाल अवश्य होगा। उन्हें विश्वास है कि देवी मां भक्तों का दर्द समझ रही हैं, जल्द ही आदिशक्ति के प्रभाव से समाज में फैला रोग दोष समाप्त होगा।
... और पढ़ें

दुकानों में बंद खरगोस और सफेद चूहे मुक्त कराए

दुकानों में बंद खरगोस और सफेद चूहे मुक्त कराए
गुरुग्राम। लॉकडाउन के कारण इंसान ही नहीं पालतू जीवों को भी परेशानी झेलनी पड़ रही है। नगर निगम की टीम ने बुधवार को शहर की कई जगहों से पालतू जानवरों की दुकानों में बंद जीवों को मुक्त कराया। लॉकडाउन के बाद दुकानें बंद होने के कारण यह भी दुकानों में बंद थे। वहीं सेक्टर-103 में दमकल विभाग ने छह दिन से बंद एक कुत्ते को निकाला।
शहर में काफी संख्या में पालतू जानवरों की दुकानें संचालित की जा रही थी। लॉकडाउन के बाद शहर की सभी दुकानें बंद होने के कारण पालतू जानवरों व पक्षियों की दुकानों को भी बंद करवा दिया गया था। बुधवार को किसी ने इसकी सूचना नगर निगम को दी कि कई दुकानों में पालतू जीव और पक्षी बंद हैं। इस पर निगम की टीमों ने इन दुकानों का पता कर सभी दुकानें खुलवाईं। इस दौरान वहां बंद खरगोस और सफेद चूहों को मुक्त कराया और उनके खाने-पीने का प्रबंध भी किया।
छह दिन से फ्लैट में बंद कुत्ते को दमकल विभाग ने निकाला
सेक्टर-103 स्थित इंडिया बुल्स सोसाइटी की छठी मंजिल पर पिछले सात दिनों से एक फ्लैट में एक पालतू कुत्ता बंद था। हालांकि बाहर निकलने की उसने काफी कोशिश की, लेकिन खिड़की में फंस गया। उसके भोंकने की आवाज सुनकर पड़ोसियों ने इसकी सूचना दमकल विभाग को दी। दमकल विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर हाइड्रोलिक मशीन की मदद से उसे खिड़की से बाहर निकाला। जिस फ्लैट की खिड़की में वह फंसा हुआ था, उसका मालिक लॉकडाउन के दौरान लखनऊ में फंसा हुआ है।
गुरुग्राम नगर निगम ने रेस्क्यू किये जीव
गुरुग्राम नगर निगम ने रेस्क्यू किये जीव- फोटो : Gurgaon
... और पढ़ें

कोरोना : दिल्ली मेंं कुल संक्रमितों की संख्या 503 हुई, आज 58 नए मामले आए सामने

देशव्यापी लॉकडाउन का आज 12वां दिन है और रविवार होने के चलते दिल्ली-एनसीआर की सड़कें रोज की अपेक्षा कहीं ज्यादा सुनसान नजर आ रही हैं। हालांकि इस बीच निजामुद्दीन मरकज के जमातियों और नोएडा की सीजफायर कंपनी के चलते यहां कोरोना के संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ी है। गौरतलब है कि बीती रात साहिबाबाद पुलिस ने एक मदरसे से इंडोनेशिया के रहने वाले 10 लोगों को गिरफ्तार किया है। उनके खिलाफ कई धाराओं में मामले भी दर्ज किए गए हैं। पढ़ें दिल्ली-एनसीआर के दिनभर के अपडेट्स...

दिल्ली में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 503 हुई

दिल्ली  सरकार ने जानकारी दी है कि आज कोरोना वायरस के  58 नए मामले सामने आए हैं। वायरस के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 503 हो गई है, जिसमें तबलीगी जमात में भाग लेने वाले 320 मामले शामिल हैं, 61 ने विदेश की यात्रा की थी। 18 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

आज दिल्ली में जो 58 नए मामले सामने आए हैं इसमें से 19 ने तबलीगी जमात में शामिल होने वाले लोग हैंऔर तीन ने अंतरराष्ट्रीय यात्रा की थी।

होम क्वारंटीन का उल्लंघन करने पर 11 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज 
डीसीपी शाहदरा ने बताया कि पुलिस द्वारा होम क्वारंटीन के 517 मामलों में सत्यापन के दौरान यह पाया गया कि 11 व्यक्ति घर पर नहीं थे। इन लोगों के खिलाफ नौ केस आज और दो केस आईपीसी की  धारा 188 के अंतर्गत पहले दर्ज किए गए हैं। 

मलेशियाई नागरिकों को क्वाारंटीन में रखने की मांग 
दिल्ली पुलिस ने जिला मजिस्ट्रेट से मलेशिया में आठ तब्लीगी जमात सदस्यों को क्वारंटीन में रखने का अनुरोध किया है, जिन्हें आज दिल्ली के आईजीआई के आव्रजन विभाग द्वारा रोका गया था जब वे मलेशिया के लिए मलिंदो हवाई राहत उड़ान में मौजूद थे।

शिक्षण संस्थानों की फीस माफ करें डीएम : वी. के. सिंह 
कंद्रीय मंत्री और गाजियाबाद के सांसद वी. के. सिंह ने कहा कि गाजियाबाद के डीएम को यूपी आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत अपनी शक्तियों का प्रयोग करके कोरोना वायरस प्रभावित अवधि के लिए शिक्षण संस्थानों की फीस माफ करने को कहा गया है।
गाजियाबाद : 13 जमातियों की रिपोर्ट आई नेगेटिव
रविवार का दिन स्वास्थ्य विभाग और जिले के लिए सुकून भरा साबित हुआ, यहां 13 करोना संदिग्धों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।  सीएमओ डॉक्टर एनके गुप्ता ने बताया कि पिछले 15 दिनों के बाद आज पहली बार ऐसा हुआ है जब रात में किसी भी मरीज को भर्ती कराने या आइसोलेट करने के लिए किसी का भी नहीं आया। सीएमओ का कहना है कि जो 24 मरीज पॉजिटिव पाए गए हैं उनके घर के आसपास और धार्मिक स्थलों के पास का इलाका सैनिटाइज कराया जा रहा है। रविवार को संयुक्त अस्पताल के कर्मचारियों सहित 30 सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं, अभी 147 रिपोर्ट का इंतजार है।

हजरत निजामुद्दीन पहुंची डॉक्टरों की टीम
हजरत निजामुद्दीन पुलिस थाने पहुंची डॉक्टरों की टीम ने थाने के सभी स्टाफ की जांच की। एक डॉक्टर ने बताया कि सभी स्टाफ का रूटीन चेकअप किया गया है। पिछले महीने मरकज में एक धार्मिक आयोजन किया गया था जिसमें कोरोना पॉजिटिव लोग मिले थे, जिसके बाद आशंका है कि उन्हें बाहर निकालने वाले पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित न हों।

क्राइम ब्रांच की एक टीम निजामुद्दीन मरकज में हुई दाखिल
क्राइम ब्रांच की एक टीम निजामुद्दीन मरकज में जांच के लिए पहुंची है। क्राइम ब्रांच की टीम निजामुद्दीन मरकज की वीडियोग्राफी कर रही है, इसके लिए ड्रोन कैमरों की मदद भी ली जा रही है। एक अप्रैल को मरकज से करीब 2300  लोग निकाले गए थे। इस मामले में तब्लीगी जमात के प्रमुख मौलाना साद व अन्य के खिलाफ लॉकडाउन के दौरान इकट्ठा होकर जमात का आयोजन करने के लिए प्राथमिकी दर्ज की गई है।

जमात के आठ सदस्य आईजीआई हवाई अड्डे पर गिरफ्तार
मलएशिया के 8 तब्लीगी जमात के सदस्यों को आज दिल्ली के आईजीआई इमिग्रेशन विभाग ने मलएशिया के लिए मालिंदो एयर रिलीफ फ्लाइट में सवार होने की कोशिश करते हुए पकड़ा। उन्हें अधिकारियों को सौंपने की प्रक्रिया जारी है। नियमानुसार सभी सदस्यों को भारत में ही क्वारंटाइन किया जाएगा।

दिल्ली पुलिस की अपील शब-ए-बरात मनाने घर से न निकलें
दिल्ली पुलिस ने नागरिकों से अपील की है कि कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते 8/9 अप्रैल को शब-ए-बरात मनाने के लिए अपने घरों से बाहर न निकलें। 

कनॉट प्लेस में बांटी गई लोगों को खाने-पीने की चीजें
दिल्ली समेत देशभर में जारी लॉकडाउन के बीच कनॉट प्लेस में लोगों को खाने-पीने की जरूरी चीजें बांटी गई।

दिल्ली समेत अन्य जगहों पर बढ़ी दीपकों और मोमबत्तियों की बिक्री
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आज रात को 9 बजे 9 मिनट के लिए दीपक, मोमबत्ती जलाने की अपील के बाद बाजार में दीयों की ब्रिकी बढ़ गई है।

दिल्ली कैंसर संस्थान की दो नर्सों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव
दिल्ली के कैंसर संस्थान की दो और नर्सों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इससे पहले यहां के डॉक्टर समेत चार चिकित्सा कर्मियों की रिपोर्ट भी कोरोना पॉजिटिव आ चुकी है।

एलएनजेपी अस्पताल की तीसरी मंजिल से कूदा कोरोना संदिग्ध, टूटा पैर
दिल्ली के लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल में रविवार सुबह उस वक्त हड़कंप मच गया, जब एक कोरोना संदिग्ध मरीज ने तीसरी मंजिल से कूदकर आत्महत्या करने की कोशिश की। वह 31 मार्च को यहां भर्ती हुआ था, लेकिन अभी उसकी रिपोर्ट नहीं आई है। 

गाजियाबाद में 10 विदेशियों के खिलाफ मामला दर्ज

गाजियाबाद पुलिस ने बताया कि पिछले महीने दिल्ली में तब्लीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल होने वाली 5 महिलाओं सहित 10 इंडोनेशियाई नागरिकों के खिलाफ आईपीसी की धारा 188, 269, 270, महामारी रोग अधिनियम और विदेश अधिनियम, 1897 के तहत मामला दर्ज किया गया है। इसके साथ ही उन्हें क्वारंटीन में रखा गया है।

दिल्ली में संक्रमित मरीजों की संख्या पहुंची 445, इनमें जमातियों की संख्या 300 के पार
शनिवार को दिल्ली में एक ही दिन में 59 नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनमें से 42 जमाती हैं। दिल्ली में अब कुल कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 445 हो चुकी है, जिनमें से 301 निजामुद्दीन स्थित मरकज से निकाले गए थे। इनके अलावा 58 लोग विदेश से संक्रमित होकर आए हैं। वहीं 40 मरीज ऐसे हैं, जो विदेश यात्रा से लौटने वाले संक्रमितों के संपर्क में आए थे। 46 संक्रमित मरीजों की जांच चल रही है। 423 संक्रमित मरीजों का उपचार दिल्ली के विभिन्न अस्पतालों में किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, शनिवार को 5 संक्रमित मरीजों को ठीक होने पर अस्पतालों से छुट्टी मिल गई। फिलहाल कोरोना वायरस से दिल्ली में केवल छह लोगों की मौत हुई है। 

दिल्ली-एनसीआर में संक्रमित मरीजों की संख्या-
दिल्ली - 447 संक्रमित
नोएडा-ग्रेटर नोएडा - 58 संक्रमित
गाजियाबाद - 24 संक्रमित
गुरुग्राम - 17 संक्रमित
फरीदाबाद - 14 संक्रमित
पलवल - 16 संक्रमित
मेवात - 3 संक्रमित
बुलंदशहर - 3 संक्रमित
नूंह - 1 संक्रमित
... और पढ़ें
निजामुद्दीन थाने पहुंची डॉक्टरों की एक टीम निजामुद्दीन थाने पहुंची डॉक्टरों की एक टीम

सीएम केजरीवाल बोले- सिर्फ 40 लोग ही संपर्क की वजह से संक्रमित, कोरोना दिल्ली में नहीं फैल रहा है

आज लॉकडाउन का 11वां दिन है और सड़कों पर बीते कुछ दिनों की तरह ही सन्नाटा छाया हुआ है। लोग लॉकडाउन का पालन करते हुए शनिवार को भी अपने घरों में ही हैं। लोग सिर्फ अपने जरूरत के सामान लेने के लिए घर से बाहर निकल रहे हैं। इसी  बीच पलवल में आज 13 नए मामले सामने आए हैं, जिसके चलते अब यहां कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 17 हो गई है। सभी 13 संक्रमित जमात के हैं। यहां पढ़ें दिल्ली-एनसीआर के दिनभर के सभी अपडेट्स....



वायु सेना का जवान आइसोलेशन में, दिल्ली में तैनात है जवान 
एक भारतीय वायु सेना के जवान जो तब्लीगी मरकज मामले के दौरान निजामुद्दीन क्षेत्र में थे, उन्हें सेवा द्वारा एहतियाती आइसोलेशन के रखा गया है। एयरमैन दिल्ली में तैनात हैं। पिछले दो दिनों के दौरान एयरमैन के संपर्क में आने वाले दो अन्य जवानों को भी होम क्वारंटीन के तहत रखा गया है। भारतीय वायु सेना अधिकारियों द्वारा मामले की जांच की जा रही है।

शब-ए-बारात के मौके पर सभा से बचने की सलाह : दिल्ली पुलिस उपायुक्त (दक्षिणी दिल्ली)
दिल्ली पुलिस उपायुक्त(दक्षिणी दिल्ली) ने कहा कि चूंकि नागरिकों की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है, दिल्ली पुलिस ने धार्मिक नेताओं से बात की और उन्हें 8 और 9 अप्रैल को शब-ए-बारात के मौके पर किसी भी सभा से बचने के लिए कहा है।

लॉकडाउन के उल्लंघन करने वाले 66 हजार लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज : एम. एस. रंधावा
दिल्ली पुलिस के पीआरओ एम. एस. रंधावा ने बताया कि पुलिस ने लॉकडाउन के उल्लंघन के लिए दिल्ली पुलिस अधिनियम के तहत 66,000 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। आईपीसी की धारा 188 के तहत 3350 एफआईआर दर्ज की गई हैं, घरेलू क्वारंटीन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ लगभग एफआईआर दर्ज की गईं हैं।

उन्होंने बताया कि गैर-सरकारी संगठनों की मदद से, दिल्ली पुलिस 10 दिनों से 6,000 परिवारों को राशन और लगभग 2 लाख लोगों को भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। हम राज्य में आवश्यक वस्तुओं की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित कर रहे हैं।

दिल्ली में नहीं फैल रहा कोरोना , नियंत्रण में हालात : केजरीवाल 
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली में, 445 में से केवल 40 कोरोना संक्रमित मामले ऐसे हैं, जो लोगों के बीच संपर्क के कारण हुए हैं अन्य मामले विदेश यात्रा और निजामुद्दीन मरकज के कारण हैं। यह कुछ ऐसा है जो मुझे विश्वास दिलाता है कि कोरोना यहां नहीं फैल रहा है, यह नियंत्रण में है।

उन्होंने बताया कि मरकज से बाहर लाए गए लगभग 2300 लोगों में से 500 लोग जिनमें कोरोना के दिखाई दिए उन्हें अस्पतालों में भर्ती कराया गया और 1800 लोगों को क्वारंटीन में रखा गया। हम उन सभी का परीक्षण कर रहे हैं, उनके परिणाम 2-3 दिनों में आएंगे, इससे सकारात्मक संक्रमितों की संख्या में वृद्धि हो सकती है।

नरेला क्वारंटीन सेंटर में मेडिकल टीम बढ़ाएगी सेना
सेना सूत्रों के अनुसार दिल्ली सरकार के लिए भारतीय सेना नरेला क्वारंटीन सेंटर में मेडिकल टीम बढ़ाने जा रही है। अब यहां चार डॉक्टर और आठ नर्स अपनी सेवाएं देंगे । इससे पहले नरेला क्वारंटीन सेंटर में दो डॉक्टर और दो नर्स सेवाएं दे रहे थे।  

एम्स स्थित कोविड-19 अस्पताल में भर्ती हुए दो संक्रमित
एम्स ट्रामा सेंटर, दिल्ली स्थित कोविड-19 अस्पताल में आज सुबह ही दो कोरोना संक्रमित मरीजों को भर्ती कराया गया है।

गंगाराम अस्पताल में 108 स्वास्थ्य कर्मचारियों को किया क्वारंटीन
गंगाराम अस्पताल के 108 स्वास्थ्य कर्मचारियों को क्वारंटीन किया गया है। इनमें से 23 लोग अस्पताल में भर्ती हैं और 85 अपने घरों में क्वारंटीन हैं।  इनमें डॉक्टर भी शामिल हैं। अस्पताल में भर्ती दो मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव होने के बाद ये फैसला लिया गया है। अब दोनों मरीजों को आरएमल अस्पताल भेज दिया गया है।

सीजफायर कंपनी की महिला कर्मचारी की बहन भी हुई कोरोना पॉजिटिव
वसुंधरा में पॉजिटिव आई सीजफायर कंपनी की महिला कर्मचारी की बहन भी हुई कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गई है। पहले रिपोर्ट निगेटिव आई थी, लेकिन बहन की रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर सैंपल दोबारा भेजा गया था। अब रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर सुबह ही उसे गाजियाबाद के एमएमजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। अब गाजियाबाद में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 14 हो गई है। इनमें से तीन इलाज के बाद स्वस्थ्य हो चुके हैं। 11 का एमएमजी अस्पताल में इलाज चल रहा है। आज सभी मरीज मुरादनगर कोविड अस्पताल शिफ्ट किए जाएंगे। संयुक्त अस्पताल में पॉजिटिव आए तीन जमाती भी एमएमजी अस्पताल में शिफ्ट कर दिए गए थे।

दिल्ली में हुई एक और कोरोना पॉजिटिव की मौत
दिल्ली में कोरोना से संक्रमित एक और व्यक्ति की मौत हो गई है। बीती रात महाराजा अग्रसेन अस्पताल में मरीज ने आखिरी सांस ली।

पलवल में सामने आए 13 नए पॉजिटिव केस, सभी संक्रमित जमातिए
पलवल में कोरोना के 13 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं। सभी पॉजिटिव केस हरियाणा के बाहर के हैं। जानकारी के अनुसार यह सभी जमात से आए हैं। सिविल सर्जन डॉ. ब्रह्मदीप सिंह ने जानकारी दी कि पलवल में जमात के 88 लोगों के सैंपल भेजे गए थे। इनमें से 13 रिपोर्ट पॉजिटिव हैं, जिसके बाद अब पलवल में संक्रमित लोगों की संख्या 17 हो गई है। हालांकि 17 में से एक ठीक होकर घर जा चुका है।
... और पढ़ें

झाड़सा गांव में स्कूटी सवारों ने राहगीरों को पीटा, गिरफ्तार

झाड़सा गांव में स्कूटी सवारों ने राहगीरों को पीटा, गिरफ्तार
गुरुग्राम। लॉकडाउन के दौरान झाड़सा गांव में स्कूटी सवार युवकों ने दो राहगीरों से मारपीट की। राहगीरों के शोर मचाने पर आरोपी मौके पर ही स्कूटी छोड़कर फरार हो गए। सूचना के बाद पुलिस ने मौके पर पहुंच पीड़ितों की शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी। सदर थाना प्रभारी निरीक्षक नवीन कुमार ने बताया की आरोपियों की स्कूटी जब्त कर दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस के मुताबिक देहरादून निवासी नवनीत गुसाई सेक्टर-38 में रहते हैं। 31 मार्च की देर रात करीब साढ़े 12 बजे वह अपने दोस्त रतन के साथ झाड़सा गांव के पास से पैदल जा रहे थे। इसी दौरान सड़क किनारे बैठी युवती को रोते देखा। वे उससे रोने का कारण पूछने लगे, तभी स्कूटी पर सवार होकर दो युवक आए और मारपीट शुरू कर दी। पीड़ितों के शोर मचाने पर आरोपी मौके पर ही स्कूटी छोड़ मौके से भाग गए। पुलिस जांच में आरोपियों की पहचान रवि व अमित के रूप में हुई है। ब्यूरो
... और पढ़ें

छापा मारकर 40 पेटी देसी शराब पकड़ी

छापा मारकर 40 पेटी देसी शराब पकड़ी
गुरुग्राम। लॉकडाउन पर जिला प्रशासन की सख्ती के बावजूद शहर में कई शराब के ठेकों से गुपचुप तरीके से शराब बेची जा रही है। शुक्रवार को आबकारी विभाग ने राठीवास गांव में एक घर पर छापा मारकर 40 पेटी देसी शराब की पेटियां जब्त की।
कोरोना संक्रमण के कारण हरियाणा में हुए लॉकडाउन के बीच जिले के शराब के ठेके खुले थे, हालांकि बाद में राज्य सरकार ने इन्हें बंद करने का आदेश दिया था। एक शराब ठेकेदार ने बताया की अधिकारियों की मिलीभगत से यह किया जा रहा है, जिसमें बकायदा एल-1 में कर्मचारियों को ड्यूटी पर भी बुलाया जा रहा है। इसमें बसई रोड, ओल्ड दिल्ली रोड, भोंडसी गांव, सेक्टर-31 समेत अन्य इलाके है जहां आपूर्ति हो रही है। जिला उपायुक्त अमित खत्री ने बताया की संबंधित अधिकारियों को आदेश दे दिए गए हैं। अगर कहीं से भी ऐसी सूचना मिलती है तो पुलिस के सहयोग से वहां छापा मारकर कार्रवाई की जाएगी।
अशोक विहार में मारा छापा, 1 गिरफ्तार
अशोक विहार के पास शराब का गोदाम खुला होने की सूचना पर बृहस्पतिवार रात को पुलिस टीम ने छापा मारा। पुलिस कार्रवाई के दौरान मौके पर 6-7 लोग मिले। पुलिस जांच में यहां मौजूद कर्मचारी ने बताया की इन लोगों को वेतन देने के लिए बुलाया था। सेक्टर-5 थाना पुलिस ने आरोपी दिल्ली छावला निवासी शिव कुमार के खिलाफ मामला दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया।
... और पढ़ें

जुडौला गांव में हवाई फायरिंग, केस दर्ज

जुडौला गांव में हवाई फायरिंग, केस दर्ज
गुरुग्राम। लॉकडाउन के दौरान जुडौला गांव में दबंगों ने एक घर के बाहर हवाई फायर कर लोगों को डराने की कोशिश की। दबंगों ने इसके बाद गांव के बाहर जाकर खेतों में भी 2-3 राउंड हवाई फायर किए। गांव के सरपंच की शिकायत पर फर्रुखनगर थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है।
जुडौला गांव के सरपंच सुभाष चंद्र ने बताया की 31 मार्च देर रात करीब 11 बजे गांव में दो जगहों पर हवाई फायरिंग की गई। ग्रामीणों से पूछने पर पता चला कि गांव का ही शिव कुमार अपने दोस्त गुलशन के घर गया। उसे घर से लिया और पड़ोसी के घर के बाहर जाकर 2 गोली चलाई। इसके बाद वे कार में सवार होकर गांव से बाहर खेतों की ओर जाकर 2-3 राउंड फायर कर फरार हो गए। सरपंच का आरोप है की युवकों ने गांव में दहशत फैलाने के उद्देश्य से हवाई फायर किए। ग्रामीणों का आरोप है की लॉकडाउन के चलते पूरे क्षेत्र में पुलिस के कड़े पहरे के बीच युवक हथियार लेकर कैसे खुले में घूमें। वहीं पुलिस जांच में सामने आया है की 31 मार्च की रात शिव कुमार ने एक ढाबा संचालक पर जानलेवा हमला किया था। जिसमें वह बाल-बाल बच गया था। फर्रुखनगर थाना प्रभारी निरीक्षक सवित कुमार ने बताया की दोनों केस को एक दूसरे से जोड़कर देखा जा रहा है। जल्द ही आरोपियों को दबोच लिया जाएगा।
... और पढ़ें

गुरुग्रामः सैनिटाइजेशन के लिए गए लोगों पर बरसाए फूल, सफाईकर्मियों का माला पहनाकर किया स्वागत

गुरुग्राम में कोरोना वायरस के चलते गुरुग्राम को साफ रखने में अहम भूमिका निभा रहे सफाई कर्मचारियों के प्रति आभार जताने में लोग उनको हार पहनाकर व उन पर फूलों की वर्षा कर स्वागत करते दिखे।

कहीं कर्मचारियों को फूलमाला पहनाई जा रही है तो कहीं, मास्क व ग्लबस देकर उन्हें सुरक्षित रहने का संदेश दिया जा रहा है। शुक्रवार को इस तरह का नजारा राजेंद्रा पार्क व धर्म कॉलोनी में देखने को मिला।

शुक्रवार को नगर निगम के सफाई कर्मचारी राजेंद्रा पार्क में सफाई के लिए पहुंचे। सोशल वर्कर राजेश पटेल व महिला जन सेवा समिति की अध्यक्ष रूपा पटेल ने सफाई कर्मचारियों का फूलमाला पहनाकर स्वागत किया। उन्होंने कहा कि यह कोरोना वायरस से लड़ने वाले असली फाइटर हैं। 

सेक्टर-45 मालीबू टाउन में सफाई के लिए गए नगर निगम कर्मचारियों पर स्थानीय निवासियों ने फूलों की वर्षा की। इसके साथ ही लोगों ने ताली बजाकर स्वच्छता सैनिकों का आभार प्रकट किया।

उधर, फरिश्ते ग्रुप के चेयरमैन पंकज वर्मा ने बताया कि उनके क्षेत्र में कूड़ा उठाने के लिए आने वाले कर्मचारियों को उन्होंने मास्क व दस्ताने उपलब्ध करवाए हैं। यदि यह सुरक्षित नहीं रहेंगे तो हमारी सुरक्षा कौन सुनिश्चित करेगा। इनके हाथ साफ करवाने के बाद उन्हें मास्क पहनाए गए हैं।
... और पढ़ें

गुरुग्राम में एक सप्ताह बाद कोरोना ने फिर से दी दस्तक, 5 लोगों में वायरस की पुष्टि

एक सप्ताह के बाद जिले में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। गुरुवार देर शाम आई जांच रिपोर्ट में जिले के 5 नए मरीजों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। इसमें एक जमाती भी शामिल है। इसी के साथ जिले में कोरोनावायरस पीड़ितों की संख्या फिर से 6 तक पहुंच गई है। हालांकि शुरुआत से संक्रमितों की संख्या की गणना करें तो यह 16 है लेकिन 9 लोग ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉक्टर जेएस पुनिया के मुताबिक बुधवार को स्वास्थ्य विभाग ने करीब 30 मरीजों से सैंपल लिए थे। इनकी गुरुवार को रिपोर्ट आई, जिसमें 2 महिलाओं व तीन पुरुषों में कोरोनावायरस की पुष्टि हुई है।

कोरोना पीड़ितों में एक जमाती भी शामिल है जो दयानंद कॉलोनी का निवासी है। इसके अलावा कोरोना पीड़ितों में सनसिटी निवासी पिता व पुत्र भी शामिल हैं। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक पुत्र मुंबई में काम करता है, जो हाल ही में वहां से लौटा है। वही झाड़सा निवासी 23 वर्षीय युवती, सेक्टर-46 निवासी एक महिला में भी कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है।

सभी को किया गया आइसोलेट :
सभी मरीजों को गुरुवार तक सेक्टर-9 में बने  क्वॉरंटीन सेंटर में रखा गया था, लेकिन जांच रिपोर्ट में कोरोना वायरस की पुष्टि होने के बाद 2 मरीजों को मेदांता मेडिसिटी अस्पताल व तीन मरीजों को सेक्टर-10 नागरिक अस्पताल में बने आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर दिया गया। बता दें कि इससे पहले जिले से 10 कोरोना वायरस के मरीज सामने आ चुके हैं जिसमें से उपचार के बाद 9 मरीज स्वस्थ हो चुके थे। अब 5 नए मरीजों के सामने आने के बाद कोरोना वायरस पीड़ितों की संख्या बढ़कर 6 हो गई है।
... और पढ़ें

Coronavirus: 259 जमाती समेत दिल्ली में कुल संक्रमितों की संख्या हुई 386, अबतक 6 की मौत

आज यानी 3 अप्रैल को लॉकडाउन का 10वां दिन है। दस दिन के लॉकडाउन के बाद भी दिल्ली-एनसीआर में कोरोना के कई नए मामले सामने आ रहे हैं। शुक्रवार को ही दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट के दो नर्स की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। इससे पहले यहां के एक डॉक्टर भी कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं जिनका इलाज चल रहा है। पढ़ें दिनभर के अपडेट्स...

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 386 हुई
दिल्ली में  कोरोनो वायरस के कुल संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 386 हो गया है। दिल्ली में आज  93 नए मामले सामने आए हैं। कुल संक्रमितों में से 259 वो लोग हैं जो तब्लीगी जमात में शामिल हुए थे।आज दिल्ली में कोरोना वायरस से दो लोगों की मौत हुई है, इसके साथ दिल्ली में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या छह हो गई है।

केजरीवाल ने बताया- दिल्ली में पॉजिटिव केस हुए 384, पांच की मौत
दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने प्रेस कांफ्रेंस कर बताया है कि दिल्ली में कोरोना से अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें से तीन लोग मरकज से निकाले गए हैं। उन्होंने ये भी बताया कि दिल्ली में अब तक 384 कोरोना पॉजिटिव केस पाए गए हैं। पिछले 24 घंटों में 91 मामलों की वृद्धि हुई है। इन 384 मामलों में से 58 संक्रमितों ने विदेश की यात्रा की थी। इनमें से कई दिल्ली से नहीं हैं, लेकिन उन्हें यहां दिल्ली में क्वारंटीन में रखा गया है। दिल्ली में कुल 259 संक्रमित मरकज के हैं।

दिल्ली सरकार ने केंद्र से मांगी एक लाख पीपीई किट 
दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार से तत्काल एक लाख पीपीई किट, 50000 कोरोना परीक्षण किट और 200 वेंटिलेटर की आपूर्ति की मांग की है।

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन बोले- अभी देश और दिल्ली स्टेज दो में है
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि अभी दिल्ली में कोरोना के कुल 293 मामले हैं। कल मामलों में 141 की बढ़त हुई है इसमें 12 मामले दिल्ली के थे और 129 मामले मरकज़ के थे। इन 293 मामलों में से 182 मामले मरकज़ के हैं। अभी तक देश और दिल्ली स्टेज 2 में है। अस्पताल स्टाफ के साथ दुर्व्यवहार पर सत्येंद्र जैन ने कहा कि, एक तो भाषा की परेशानी है ज्यादातर लोगों को ना तो हिंदी आती है और ना ही अंग्रेजी आती है क्योंकि दूर-दूर के राज्यों के हैं, कई विदेशी हैं। दूसरा उनको लगता है कि हमको अस्पताल में क्यों रखा गया है। पुलिस से मदद मांगी गई है।

जुमे के दिन जामा मस्जिद रहा खाली
जुमे के दिन वैसे तो दिल्ली के जामा मस्जिद में बहुत भीड़भाड़ दिखाई देती है लेकिन आज ऐसा कुछ नहीं दिख रहा। हमेशा गुलजार रहने वाला जामा मस्जिद और उसके आस-पास का इलाका आज वीरान नजर आ रहा है। लोगों ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए अपने घरों में ही नमाज पढ़ी।



दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट के दो नर्स कोरोना पॉजिटिव
दिल्ली के जिस कैंसर अस्पताल से दो दिन पहले एक डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे, वहीं से शुक्रवार को नर्सों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। हालांकि इसके बारे में ज्यादा जानकारी की प्रतीक्षा है।

नूंह में तीन नए मामले सामने आए
हरियाणा के नूंह में कोरोना के तीन केस सामने आए हैं। इस तरह बीते 24 घंटे में आठ नए मामले सामने आ चुके हैं, 5 गुरुग्राम में और तीन नूंह में।

बीते 24 घंटे में नोएडा से कोई नया केस सामने नहीं आया है
गौतमबुद्ध नगर के जिला मजिस्ट्रेट सुहास एल.वाई ने बताया है कि पिछले 24 घंटों में गौतम बुद्ध नगर में कोरोना का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। अब तक गौतमबुद्ध नगर में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 48 है, जिनमें से 6 ठीक हो गए और उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया है।



गाजियाबाद में जमातियों के अभद्र व्यवहार पर बोले सीएम योगी
गाजियाबाद के आइसोलेशन केंद्र में नर्सों के साथ दुर्व्यवहार पर यूपी CM योगी आदित्यनाथ ने कहा, ये ना कानून को मानेंगे, ना व्यवस्था को मानेंगे, ये मानवता के दुश्मन हैं। जो इन्होंने महिला स्वास्थ्यकर्मियों के साथ किया है वो जघन्य अपराध है। इन पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून(NSA) लगाया जा रहा है, हम इन्हें छोड़ेंगे नहीं।

नरेला में चल रहा सैनिटाइजेशन का काम
दिल्ली के नरेला इलाके में ड्रोन से सैनिटाइजेशन का काम चल रहा है। इससे पहले दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में भी ड्रोन से सैनिटाइजेशन का काम किया जा चुका है।
... और पढ़ें

फिटनेस सर्टिफिकेट के बाद भी घर नहीं जा पा रहे लोग

फिटनेस सर्टिफिकेट के बाद भी घर नहीं जा पा रहे लोग
गुरुग्राम। मानेसर स्थित सेना के कैंप में रह रहे 80 भारतीयों की समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है। 21 दिनों से सेना के क्वारंटीन सेंटर में ठहरे इटली से लौटे भारतीयों को मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट भी मिल चुका है, बावजूद इसके उनको घर नहीं जाने दिया जा रहा है। बुधवार को कैंप के बाहर स्थानीय पुलिस भी तैनात कर दी गई और लोगों को घर जानेे से रोक दिया गया। यहां तक कि कई लोगों ने अपने-अपने स्तर से प्रशासन से पास भी बनवा लिया है, फिर भी घर जाने की अनुमति नहीं मिल रही है। वहीं, पंजाब में कर्फ्यू लगे होने के कारण वहां की पुलिस भी इटली से लौटे भारतीयों को उनके घरों तक पहुंचाने में मदद नहीं कर रही है। हरियाणा व पंजाब पुलिस का कहना है कि राज्य सरकार की तरफ से इस संदर्भ में कोई विशेष निर्देश दिए जाने के बाद ही वे लोग अपने-अपने घर जा सकेंगे। सेना के कैंप में ठहरे भारतीयों को अपने घर जाने की इतनी जल्दी है कि प्रशासन से पास इत्यादि बनवाकर अपने परिजनों को बुलवा भी लिया है, लेकिन गुरुग्राम पुलिस की तरफ से नहीं जाने दिया जा रहा है।
अपराधी घर जा सकते हैं तो हम क्यों नहीं
सेना के शिविर में ठहरे लोगों में से कई बुजुर्ग महिलाएं भी हैं, जिन्होंने पिछले दिनों धरना देते हुए सरकार व सेना से घर भेजने की गुजारिश की थी, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। सेना के कैंप में ठहरी एक महिला ने बताया कि जब अपराधियों को जेल से रिहा किया जा सकता है, तो हमें घर क्यों नहीं जाने दिया जा रहा है जबकि हमारे पास फिटनेस सर्टिफिकेट भी है। उन्होंने बताया कि पीएमओ की तरफ से सेना को स्पष्ट निर्देश है कि अलग-अलग नहीं, बल्कि सभी को एक साथ भेजा जाए। ऐसी स्थिति में 14 अप्रैल तक शिविर में ही रहना पड़ेगा।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us