विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
मात्र 2 दिन शेष ,गंगा दशहरा पर कराएं गंगा आरती एवं दीप दान, पूरे होंगे रुके हुए काम
Puja

मात्र 2 दिन शेष ,गंगा दशहरा पर कराएं गंगा आरती एवं दीप दान, पूरे होंगे रुके हुए काम

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

Coronavirus : दिल्ली में 1024 नए मामले आए सामने, गौतमबुद्धनगर में 11 पॉजिटिव

कोरोना एक चुनौती : डीसीपी अनीता रॉय 
राजघाट डीसीपी, अनीता रॉय ने कहा कि हम ट्रैफिक पुलिस में कोरोना को एक चुनौती की तरह ले रहे हैं क्योंकि लॉकडाउन के बाद नया जीवन सड़कों पर शुरू होगा। सड़क पर अनुशासन बनाए रखने के लिए हम लोगों को शिक्षित कर रहे हैं। इसके अलावा हम 'वॉयलेशन ऑन कैमरा ऐप' के जरिए ओवरस्पीडिंग चालान भी कर रहे हैं।

दिल्ली में 1024 नए मामले 
दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। एक दिन में पहली बार एक हजार से अधिक मामले सामने आए हैं। राजधानी में गुरुवार को कोरोना वायरस के 1024 नए मामले आए हैं। ये इसी के साथ कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 16821 हो गई है। राजधानी में अबतक 7485 मरीज डिस्चार्ज कर दिए गए हैं। जबकि 8470 एक्टिव केस हैं। कोरोना वायरस से दिल्ली में अबतक 316 लोगों की मौत हो चुकी है।  पिछले 24 घंटों में 231 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है, हालांकि किसी की मौत नहीं हुई है।  

गौतमबुद्धनगर में 11 नए मामले 
गौतमबुद्धनगर में गुरुवार को 11 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 377 हो गई है। जिले में आज 9 लोगों डिस्चार्ज किया गया है। गौतमबुद्धनगर में अबतक 262 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। जबकि 110 एक्टिव मामले हैं। कोरोना वायरस से जिले में अबतक पांच लोगों की मौत हो चुकी है।  

दिल्ली हाईकोर्ट ने कोरोना संक्रमितों के अंतिम संस्कार को लेकर स्वत: संज्ञान लिया
दिल्ली हाईकोर्ट ने मीडिया रिपोर्ट के आधार पर कोरोना संक्रमितों के अंतिम संस्कार को लेकर श्मशान घाटों में व्यवस्था को लेकर स्वत: संज्ञान लिया है। मीडिया रिपोर्ट में दिल्ली के पंजाबी बाग और निगम बोध घाट श्मशान के सीएनजी शवदाह गृह बंद होने की वजह से शवों के अंतिम संस्कार में देरी की बात कही गई है। कोर्ट ने इसे मानवाधिकारों का उल्लंघन बताया है और मामले में दिल्ली सरकार और नगर निगम से जवाब मांगा है। 

हाईकोर्ट ने फूड हेल्पलाइन नंबर की संख्या बढ़ाने के दिए निर्देश 
दिल्ली हाईकोर्ट ने सरकार को अपनी फूड हेल्पलाइन नंबर ही संख्या बढ़ाकर हर जिले के लिए दो लोगों को तैनात करने के लिए निर्देश दिए हैं। 

दिल्ली जल बोर्ड की दूसरी मंजिल बंद
दिल्ली जल बोर्ड के तीन कर्मचारियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद कार्यालय की दूसरी मंजिल को 30 मई तक के लिए बंद कर दिया गया है। 

गाजियाबादः 97 सैंपलों की आई रिपोर्ट, चार मामले पॉजिटिव 
गाजियाबाद में बुधवार को 97 सैंपल की जांच रिपोर्ट आई है इनमें से चार मामले पॉजिटिव पाए गए हैं।  एक महिला है, जबकि तीन पुरुष हैं। जिले में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 249 हो गई है।

बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा कोरोना पॉजिटिव
बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा गुरुग्राम के मेदांता मेडिसिटी अस्पताल में भर्ती हैं। संबित पात्रा को अस्पताल के आईसीयू-7 में भर्ती किया गया है। पात्रा कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जिनकी हालत सामान्य है।

दादरी से बिहार जाने वाली ट्रेन में सवार दो मजदूरों की मौत
दादरी से बिहार के लिए जाने वाली श्रमिक ट्रेन में सवार होने पर एक मजदूर की मौत हो गई। वहीं एक मजदूर ट्रेन में सवार होने के लिए लाइन में लगा था जिस दौरान उसकी तबीयत बिगड़ी और उसकी मौत हो गई। पुलिस ने दोनों मजदूरों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

बुलंदशहरः दो कोरोना संक्रमित मरीज हुए ठीक, दो और मिले पॉजिटिव
बुलंदशहर में दो कोरोना संक्रमित मरीज ठीक हो गए हैं, साथ ही दो और लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। एक सिकंदराबाद और एक खुर्जा का मरीज ठीक होकर अपने घर गए। वहीं दूसरी ओर सिकंदराबाद निवासी मृतक बैंककर्मी की पत्नी की रिपोर्ट नोएडा में पॉजिटिव आई है।

दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर पर लगा जाम
गाजीपुर के पास दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर पर आज तीसरे दिन भी लंबा ट्रैफिक जाम लगा हुआ है। जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों और जिनके पास 'पास' है, उन्हें आवाजाही की अनुमति है। बता दें कि गाजियाबाद में कोरोना के बढ़ते संक्रमण और उसका दिल्ली से जुड़ाव होने के चलते जिला प्रशासन ने एक बार फिर दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर को सील कर दिया है।

तबलीगी जमात में शामिल 536 विदेशी नागरिकों पर आज दायर होंगे 12 नए आरोप पत्र
तबलीगी जमात की धार्मिक सभा के सिलसिले में क्राइम ब्रांच आज साकेत कोर्ट में 536 विदेशी नागरिकों के खिलाफ 12 नए आरोप पत्र दायर करेगी। पुलिस ने मामले के संबंध में अब तक 374 विदेशी नागरिकों के खिलाफ कुल 35 आरोप पत्र दायर किए हैं।

दिल्लीः बड़ी संख्या में लोगों ने सुबह की सैर
दिल्ली में कोरोना वायरस महामारी के बीच आज सुबह बड़ी संख्या में लोग राजपथ पर मॉर्निंग वॉक और साइकिलिंग करते दिखे।
... और पढ़ें

गौतमबुद्धनगर में 11 नए मामले आए सामने, कुल संक्रमितों की संख्या 377 हुई

गौतमबुद्धनगर में गुरुवार को 11 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 377 हो गई है। जिले में आज 9 लोगों डिस्चार्ज किया गया है। गौतमबुद्धनगर में अबतक 262 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। जबकि 110 एक्टिव मामले हैं। कोरोना वायरस से जिले में अबतक पांच लोगों की मौत हो चुकी है।  

वृद्धा के पॉजिटिव मिलने पर बच्चे सहित परिवार होम क्वारंटीन
चिटेहरा गांव की महिला (64) कोरोना पॉजिटिव मिली है। महिला का सात दिन से ग्रेटर नोएडा के निजी अस्पताल में उपचार चल रहा था, लेकिन अब उसे जिम्स में भर्ती करा दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने परिवार के तीन सदस्यों को होम क्वारंटीन कर दिया है, जिसमें एक चार साल का बच्चा भी है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. संजीव सारस्वत ने बताया कि बुधवार रात चिटेहरा गांव निवासी महिला के पेट में दर्द होने पर ग्रेटर नोएडा के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। कोरोना पॉजिटिव की रिपोर्ट आने पर से जिम्स में भर्ती करा दिया गया है। गांव में परिवार के सदस्यों को होम क्वारंटीन कर दिया गया है।

कोरोना की जंग जीतकर लौटे युवक का स्वागत
ग्रेनो वेस्ट की निराला एस्टेट सोसाइटी में कोरोना की जंग जीतकर आए युवक का निवासियों, मेंटेनेंस स्टाफ और सुरक्षाकर्मियों ने फूल देकर और ताली बजाकर स्वागत किया। लोगों ने बताया कि युवक मीडिया हाउस में नौकरी करता है। 15 मई को पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था। निगेटिव रिपोर्ट आने पर बृहस्पतिवार को उसे छुट्टी दे दी गई। 
... और पढ़ें

नोएडा: सद्भावना सेवा संस्थान राशन बांटकर जरूरतमंदों की कर रहा मदद

 जरूरत मन्दों को बाटा राशन 
सद्भावना सेवा संस्थान के द्वारा कोरोना महामारी  के चलते लॉकडाउन के 67वें दिन ब्रहस्पतिवार को सेक्टर-34 स्थित मदर डेयरी पर जरूरतमंद लोगो को राशन मुहैया कराया गया।
इस अवसर पर सद् भावना सेवा संस्थान के अध्यक्ष अनिल सिंह ने कहा कि सेवा ही मनुष्य का धर्म है। इस महामारी में हर जरूरतमंद को राशन मुहैया कराना हमारा लक्ष्य है जिसपर हमारी टीम निः स्वार्थ भाव से कार्य कर रही हैं।

इस अवसर पर अमित अवाना ने कहा कि हम सबका प्रथम दायित्व है कि हमारे आपास कोई भी भाई या उसका परिवार भूखा ना सोए। अब तक हम 26563 जरूरतमंद परिवारों तक राशन पहुंचा चुके हैं। इस अवसर पर राजेश कुमार, अविनाश कुमार, विक्रम यादव, सुधीर राय आदि मौजूद थे।
... और पढ़ें

नहीं खुलेगा नोएडा-दिल्ली बॉर्डर, झेलना पड़ेगा जाम

नहीं खुलेगा नोएडा-दिल्ली बॉर्डर, झेलना पड़ेगा जाम
नोएडा। केंद्र के निर्देश के बावजूद अनलॉक-1 में भी नोएडा-दिल्ली बार्डर खुलना संभव नहीं है। लोगों को अभी और जाम झेलना पड़ेगा। जिलाधिकारी ने शनिवार को साफ कर दिया है कि शासन की गाइड लाइन और स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट व जिले के लोगों की राय पर ही बार्डर को खोला जाएगा।
दरअसल, चौथे लॉकडाउन में लोगों को थोड़ी राहत दी गई थीख् लेकिन पूरी तरह बार्डर को खोला नहीं गया था। अब लोग लगातार प्रयास कर रहे हैं कि दिल्ली-नोएडा बार्डर को खोल दिए जाएं, लेकिन डीएम सुहास एलवाई ने अभी बार्डर को खोलने से इंकार कर दिया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में हर रोज सैकड़ों कोरोना संक्रमित मरीज सामने आ रहे हैं और जिले में केवल 105 सक्रिय केस हैं। यदि बार्डर को खोल दिया गया तो जिले में कोराना संक्रमितों की संख्या बढ़ सकती है। फिलहाल नोएडा-दिल्ली बार्डर को खोलने पर अभी विचार नहीं किया जा रहा है।
... और पढ़ें

गौतमबुद्ध नगर में कोरोना से सातवीं मौत, 405 पहुंची संख्या

गौतमबुद्ध नगर में कोरोना से सातवीं मौत, 405 पहुंची संख्या
नोएडा/ग्रेटर नोएडा। जिले में शनिवार को कोरोना के कारण 58 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई। सेक्टर-56 निवासी व्यक्ति को 28 मई को जिम्स में भर्ती कराया गया था। उसने शनिवार शाम करीब 3:50 बजे दम तोड़ दिया। जिले में कोरोना से यह सातवीं मौत है। अब तक हुई मौतों में 60 साल से कम उम्र का यह पहला मामला है।
जिम्स के आइसोलेशन प्रभारी डॉ. सौरभ श्रीवास्तव ने बताया कि विनोद को जिम्स में बृहस्पतिवार दोपहर 3:30 बजे भर्ती कराया गया था। मरीज को निमोनिया और फेफड़ों में गंभीर संक्रमण था। उसे सांस लेने में भी दिक्कत हो रही थी। लगातार ऑक्सीजन और वेंटिलेटर सपोर्ट भी दिया गया, लेकिन बचाया नहीं जा सका। जिम्स में यह चौथी मौत है। जबकि एक कोरोना पॉजिटिव मरीज की अस्पताल पहुंचने से पहले ही मौत हो चुकी थी। साथ ही, शारदा में अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, शनिवार को प्राप्त रिपोर्ट में 18 नए मरीजों की पुष्टि हुई है। इनमें एक विनोद की मौत हो गई है। अब जिले में मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 405 पहुंच गया है। इनमें से 105 एक्टिव मरीज हैं। जबकि 293 ठीक हो चुके हैं। तीन मरीजों को डिस्चार्ज भी किया गया। इनमें एक 46 साल व्यक्ति, तीन साल का बच्चा और पांच साल की बच्ची शामिल हैं। इन सभी को शारदा अस्पताल में इलाज के बाद रिपोर्ट निगेटिव आने पर डिस्चार्ज किया गया।
शाम करीब पांच बजे हुआ अंतिम संस्कार
नोएडा के सेक्टर-94 स्थित अंतिम निवास में शाम पांच बजे सीएनजी चेंबर में विनोद का अंतिम संस्कार कर दिया गया। सेक्टर-56 आरडब्ल्यूए अध्यक्ष संजय मावी ने बताया कि दो बेटे व परिवार के सदस्य अंतिम संस्कार के लिए पहुंचे थे।
पीएमओ के अधिकारी व पत्नी संक्रमित
सेक्टर-21 जलवायु विहार में रहने वाले प्रधानमंत्री कार्यालय में अधिकारी एक व्यक्ति और पत्नी में कोरोना की पुष्टि हुई है। शुक्रवार को दंपती की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद पीड़ित ने जिले के सीएमओ को ईमेल कर यह जानकारी दी। अधिकारी ने जानकारी दी कि उनकी पत्नी के ऑफिस में एक कोरोना संक्रमित मरीज था जिससे वह होम क्वारंटीन हो गई। इसके बाद दंपती में कोरोना के लक्षण दिखे तो उन्होंने दिल्ली में जांच कराई जिसमें कोरोना की पुष्टि हुई। पत्नी बीपी और शुगर की बीमारियों से भी पीड़ित हैं। दंपति की 27 साल की बेटी को भी कुछ समय से बुुखार की शिकायत है। रिपोर्ट की सूचना मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने दोनों संक्रमित मरीजों को ग्रेटर नोएडा के कैलाश अस्पताल में भर्ती करा दिया है। वहीं, सेक्टर-49 में 10 साल की बच्ची और 44 साल के व्यक्ति में कोरोना की पुष्टि हुई है। साथ ही, सेक्टर-19 में 24 साल की युवती और बीटा 1 ग्रेनो में 33 साल की महिला पॉजिटिव पाए गए। सेक्टर-11 में 28 साल के युवक, सेक्टर-122 में 24 साल की युवती, तुगलकपुर गांव में 50 वर्षीय महिला, ग्रेनो सेक्टर-1 में 30 साल का युवक, सेक्टर-93 में 42 साल की महिला पॉजिटिव पाए गए। सेक्टर-12 में 35 वर्षीय युवक और छिजारसी सेक्टर 63 में 23 वर्षीय युवक में वायरस मिला है। बिसाहड़ा की 45 वर्षीय महिला और सात वर्षीय बच्ची व सलारपुर में 20 व 29 लाल के युवकों में संक्रमण मिला है।
... और पढ़ें

मुठभेड़ में 25-25 हजार के दो इनामी बदमाश गिरफ्तार

मुठभेड़ में 25-25 हजार के दो इनामी बदमाश गिरफ्तार
जारचा। थाना पुलिस ने शुक्रवार रात दो और बदमाशों को मुठभेड़ के दौरान गिरफ्तार किया। एक बदमाश पैर में गोली लगने से घायल हुआ है। दोनों 25-25 हजार के इनामी हैं। थाना पुलिस चार दिन में छह बदमाशों को मुठभेड़ में गिरफ्तार कर चुकी है।
डीसीपी राजेश कुमार सिंह ने बताया कि शुक्रवार रात गश्त कर रही टीम ने कुछ लोगों को रुकने का इशारा किया। लेकिन वह रुकने की बजाय पुलिस टीम पर फायरिंग कर भागने लगे। आनंदपुर गांव के जंगलों में बदमाशों की पुलिस ने घेराबंदी की और जवाबी कार्रवाई की। इनमें एक बदमाश गोली लगने से घायल हो गया। दो बदमाशों को पुलिस ने गिरफ्तार किया। दोनों चार दिन पहले रधवीर गढ़ी में बाइक लूटने के मामले के आरोपी थे। उनकी पहचान सोनू निवासी एस्कार्ट कॉलोनी दादरी और आदेश निवासी माधव विहार रूपबास दादरी के रूप में हुई। सोनू के पैर में गोली लगने से उसे जिला अस्पताल भर्ती कराया। दोनों पर 25-25 हजार का इनाम घोषित था।
... और पढ़ें

पश्चिम बंगाल के 48 प्रवासी श्रमिकों को भेजा घर

पश्चिम बंगाल के 48 प्रवासी श्रमिकों को भेजा घर
नूंह। पश्चिम बंगाल के 48 प्रवासी श्रमिकों का शनिवार को रवाना किया गया। उन्हें बसों के माध्यम से गुरुग्राम रेलवे स्टेशन भेजा गया, जहां से ट्रेन के माध्यम से वे लोग अपने प्रदेश को भेजे जाएंगे। तावडू के एसडीएम सतीश कुमार ने बताया कि उपायुक्त के मार्गदर्शन में राज्य परिवहन की दो बसों के माध्यम से गुरुग्राम रेलवे स्टेशन भेजा गया। वे लोग गुरुग्राम से पश्चिम बंगाल के लिए जाने वाली स्पेशल श्रमिक ट्रेन से अपने घरों के लिए रवाना होंगे। सभी को रात के भोजन व सुबह के नाश्ते के बाद सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मास्क पहनाकर, पानी की बोतल व बिस्कुट पैकेट देकर बसों में भेजा गया। इस मौके पर अंडर ट्रेनिंग एचसीएस अधिकारी रोहित कुमार, अमित मान, रविंद्र मलिक, तहसीलदार मनमोहन, नायब तहसीलदार तावडू महेंद्र कुमार आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

नूंह में तीन और कोरोना संक्रमित मिले

नूंह में तीन और कोरोना संक्रमित मिले
नूंह। जिले में शनिवार को कोरोना के तीन और मामले सामने आए हैं। एक मामला तावडू खंड के मोहम्मदपुर अहीर गांव, दूसरा वार्ड नंबर पांच और तीसरा नूंह खंड के घासेड़ा गांव से सामने आया है। जिले में अब संक्रमितों की संख्या 71 हो गई है। जिसमें से पांच सक्रिय केस हैं।
मोहम्मदपुर अहीर गांव का कोरोना पॉजिटिव खेड़की ढाणी निवासी 39 वर्षीय व्यक्ति गुरुग्राम एचएसआईआईडीसी में एजीएम की गाड़ी पर चालक है। उसे 23 मई को हल्का बुखार आने के बाद 28 मई को जांच कराई थी। शनिवार को सुबह आई रिपोर्ट में कोराना की पुष्टि हुई। संक्रमित के परिवार के दो दर्जन से अधिक सदस्यों के सैंपल जांच के लिए भेज दिए गए हैं। वहीं तावड़ू के वार्ड नंबर 5 में 28 वर्षीय युवक गुरुग्राम में एक निजी कंपनी में काम करता था। वहां के पारस अस्पताल में अपेंडिक्स के ऑपरेशन के लिए गया था। इस दौरान कोरोना जांच कराई गई। लेकिन शनिवार को इसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। नूंह खंड के गांव घासेड़ा में कोरोना पॉजिटिव एक सात वर्षीय बच्चा है। कई दिन पहले उसकी मां कान में दर्द होने के बाद मेडिकल कॉलेज लेकर पहुंची। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जब उसकी जांच की, तो वह पॉजिटिव मिला। जिले में अब तक 65 मरीज पूरी तरह से ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। वहीं अब तक 6086 लोगों को सर्विलांस पर रखा गया है। जिनमें से 3427 लोगों का समय पूरा हो चुका है। फिलहाल 2659 लोग अभी विभाग की देखरेख में हैं। वहीं स्वास्थ्य विभाग ने अब तक 5133 लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए पीजीआई रोहतक व गुरुग्राम के एक निजी लैब में भेजे हैं। जिनमें से 4840 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है। फिलहाल 220 लोगों के सैंपल की रिपोर्ट आना बाकी है।
... और पढ़ें

Delhi-NCR Live: गुरुग्राम में 157 नए संक्रमित, दिल्ली में कुल मरीजों की संख्या 18 हजार के पार

दिल्ली में 122 कंटेनमेंट जोन
दिल्ली में अब कुल कंटेनमेंट जेन की संख्या 122 हो गई है। अब तक कुल 53 इलाकों को कंटेनमेंट जोन की सूची से बाहर किया जा चुका है।



गुरुग्राम में 157 नए संक्रमित
दिल्ली से सटे गुरुग्राम में भी कोरोना का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। शनिवार को यहां 157 नए मरीज सामने आए, जिसके बाद जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 677 पहुंच गई है।

गाजियाबाद: 11 मरीजों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि 
गाजियाबाद में आज कोरोना संक्रमण के 11 नए मरीजों की पुष्टि हुई है। इसमें इंदिरापुरम के आशियाना ग्रीन, वसुंधरा, खोड़ा, सूर्य नगर, वैशाली,  कौशांबी, लोनी व लोहिया नगर के मरीज शामिल हैं। शनिवार को 211 सैंपल जांच के लिए भेजे गए, जिनमें से 167 की रिपोर्ट आई है। इनमें से 11 मरीज पॉजिटिव पाए गए हैं, जबकि अभी भी विभाग को 508 सैंपलों की जांच रिपोर्ट का इंतजार है। 

बुलंदशहर में आज मिले 9 कोरोना संक्रमित
बुलंदशहर के सिकंदराबाद क्षेत्र में मृत कोरोना पॉजिटिव की घरेलु सहायिका के पति समेत तीन की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। नगर के आवास विकास कालोनी प्रथम निवासी अधिवक्ता की पत्नी भी कोरोना संक्रमित पाई गईं। वहीं खुर्जा क्षेत्र में पूर्व में मिले संक्रमित के संपर्क में आने पर तीन अन्य लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है।

इसके अलावा सिकंदराबाद में एक मेडिकल स्टोर संचालक कोरोना संक्रमित पाया गया है और नगर के देवीपुरा प्रथम निवासी डायलिसिस मरीज में भी कोरोना की पुष्टि हुई है। अब जनपद में कुल संक्रमितों की संख्या 125 पहुंच गई है। इनमें से 83 मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि दो की मौत हो चुकी है और 40 मरीजों का इलाज चल रहा है।

दिल्ली में 1163 नए मामले
दिल्ली सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक शनिवार को राजधानी में कोरोना संक्रमण के 1163 नए मामले सामने आए, जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 18549 हो गई है।
 

दिल्ली सचिवालय में एक कोरोना संक्रमित मिलने पर जीएडी विभाग सील
दिल्ली सचिवाल के जनरल एडमिनिस्ट्रेशन विभाग(जीडीए) में एक कोरोना संक्रमित मिलने के बाद इस विभाग को सैनिटाइजेशन के लिए सील कर दिया गया है। जीएडी को दिल्ली सरकार का हेडक्वार्टर कहा जाता है और सरकार का कामकाम यहीं से देखा जाता है।

गुरुग्राम में सामने आए 61 नए मामले, शाम तक और बढ़ेगी संख्या
गुरुग्राम में दोपहर तक 61 नए कोरोना के केस सामने आए हैं। शाम की बुलेटिन तक इनके और बढ़ने की बात कही जा रही है। बता दें कि बीते तीन दिनों में गुरुग्राम में कोरोना के केस बड़ी संख्या में सामनेे आ रहे हैं। गुरुवार को 68 मामले सामने आए थे और शुक्रवार को 115 केस सामने आए। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते ही गुरुग्राम प्रशासन ने दिल्ली बॉर्डर सील कर दिया है। उनका मानना है कि यहां दिल्ली से ही संक्रमण बढ़ा है।

एनडीएमसी में तीन नए संक्रमित मामले सामने आए
नई दिल्ली नगर निगम में तीन और संक्रमित सामने आए हैं जिसके बाद यहां संक्रमितों की कुल संख्या 19 हो गई है। इसमें से 15 सक्रिय केस हैं, जबकि 4 लोग ठीक हो चुके हैं।

दिल्लीः जीटीबी अस्पताल कोविड अस्पताल घोषित
दिल्ली सरकार ने गुरु तेग बहादुर अस्पताल को कोविड अस्पताल घोषित कर दिया है। इस अस्पताल में कोरोना वायरस के पुष्ट और संदिग्ध मरीजों को भर्ती करने के लिए 500 बेड का इंतजाम है। दिल्ली में जीटीबी पांचवा ऐसा अस्पताल है जिसे कोविड अस्पताल घोषित किया गया है।

दिल्ली-फरीदाबाद बॉर्डर पर भी हो रही चेकिंग
बदरपुर फरीदाबाद बॉर्डर पर भी वाहनों की लंबी कतार लगी है क्योंकि पुलिसकर्मी सिर्फ पहचान पत्र और पास देखने के बाद ही लोगों को बॉर्डर पार करने दे रहे हैं। 

दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर आज भी सख्ती जारी
सिंधु बॉर्डर पर पुलिसकर्मी वाहनों की जांच कर रहे हैं। हरियाणा सरकार ने दिल्ली के साथ हरियाणा की सीमाओं को सील कर दिया है, सिर्फ जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों और जिनके पास 'पास' है, उन्हीं को आवाजाही की अनुमति है। 

ओखाल मंडी में स्क्रीनिंग के बाद प्रवेश
दिल्ली की ओखला सब्जी मंडी में आज सुबह बड़ी संख्या में लोग खरीदारी करने पहुंचे, मंडी में प्रवेश से पहले सभी लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई। ... और पढ़ें

ग्रेटर नोएडा: चीनी युवती पर हमले के मामले में नया मोड़, बढ़ाई गई छेड़छाड़ की धारा

ग्रेटर नोएडा बीटा-2 थाना क्षेत्र की सोसाइटी में रहने वाली चीन की युवती पर हमले के मामले में नया मोड़ आ गया है। मेनका गांधी की कॉल और पीड़िता के ट्वीट करने के बाद पुलिस ने दूसरी तहरीर के आधार पर मारपीट, छेड़छाड़ की धाराओं को बढ़ाकर केस दर्ज किया है। 

पूरा मामला कुत्ते को खाना खिलाने को लेकर हुआ था। वहीं, शुक्रवार को एटीएस गोल चक्कर से आरोपी अमरपाल सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया। स्थानीय पीपुल फॉर एनिमल्स (पीएफए) की टीम ने भी घटनास्थल पर जाकर सीसीटीवी फुटेज देखे हैं। 

वहीं, पुलिस का कहना है कि घटना के दिन भी तहरीर के आधार पर कार्रवाई की गई थी। अब, मेडिकल रिपोर्ट, जांच और दूसरी तहरीर के आधार पर केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पीएफए गौतमबुद्ध नगर की अध्यक्ष कावेरी राणा भारद्वाज और अधिवक्ता विशाल गौतम ने बताया कि बीटा-2 थाना क्षेत्र स्थित सोसाइटी में चीन के कई नागरिक रहते हैं। 

युवती घर के बाहर कुत्तों को खाना खिलाने निकली थी। तभी यहां रहने वाले एक शख्स ने उस पर छड़ी से हमला कर दिया। आरोप है कि उसने लगभग दस वार किए। इससे वह जख्मी हो गई। आरोप है कि उसने कमर के नीचे भी हमला किया।

जिसकी वजह से छेड़छाड़ की धारा भी लगाई गई है। वहीं, बीटा-2 थाना पुलिस से शिकायत के बावजूद सही धाराओं में कार्रवाई नहीं की गई। इसके चलते पीड़िता ने आला अधिकारियों को टैग कर ट्वीट किया था। वहीं, पीएफए का कहना है कि पीड़िता की भाषा पुलिस को समझ नहीं आ रही थी तो ट्रांसलेटर बुलाकर बात करनी चाहिए थी। 

... और पढ़ें

बिना आरोग्य सेतु एप और मास्क के मेट्रो में नहीं कर सकेंगे सफर, हुआ मॉकड्रिल

नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच एक्वा लाइन पर 31 मई के बाद मेट्रो सेवा शुरू हो सकती है। नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) ने तैयारी पूरी कर ली है।

एनएमआरसी ने शुक्रवार को सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन पर मॉकड्रिल के जरिये यात्रियों के स्टेशन में प्रवेश और कोच के अंदर सवार होने तक के इंतजाम परखे। अधिकारियों की मौजूदगी में करीब दो घंटे तक यह प्रक्रिया चली।

हर स्टेशन पर की मार्किंग
एनएमआरसी प्रवक्ता संध्या शर्मा ने बताया कि मेट्रो का संचालन के लिए कोई तारीख निर्धारित नहीं की गई है। स्टेशनों पर यात्रियों की स्क्रीनिंग की पूरी व्यवस्था की गई है। सामाजिक दूरी के लिए हर स्टेशन पर मार्किंग की गई है।

एंट्री प्वाइंट पर होगी जांच
स्टेशन के एंट्री प्वाइंट पर यात्रियों की जांच होगी। जिन यात्रियों के शरीर का तापमान 99.86 फॉरेनहाइट से ऊपर होगा और जिनके मोबाइल में आरोग्य सेतु एप पर सेफ स्टेटस नहीं दर्शाया गया होगा, उन्हें प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

सेफ स्टेटस मिले बिना नहीं मिलेगा प्रवेश
बिना फेस मास्क पहने यात्रियों को भी सफर नहीं करने दिया जाएगा। जिन यात्रियों के पास स्मार्टफोन नहीं होगा उन्हें साधारण फोन से 1921 नंबर डायल कर सवालों के जवाब देने होंगे। सेफ स्टेटस बताने पर स्क्रीनिंग टीम स्टेशन में प्रवेश करने की अनुमति देगी। प्रवेश से पहले यात्रियों को हाथ सैनिटाइज करने होंगे।

कर्मचारियों को भी विशेष प्रशिक्षण
एनएमआरसी के कर्मचारियों को भी विशेष प्रशिक्षण दिया गया है, ताकि कोविड-19 संदिग्ध यात्री आने पर बनने वाली आपात स्थिति से निपटा जा सके। इसके लिए हेल्पलाइन और एंबुलेंस की व्यवस्था होगी। यात्रियों से संपर्क में आने वाले कर्मचारियों के लिए मास्क, पीपीई किट, दस्ताने आदि की व्यवस्था की गई है।

50 फीसदी सवारियां करेंगी सफर
मॉकड्रिल के दौरान मेट्रो कोच और स्टेशनों को सैनिटाइज किया गया। मेट्रो में पहले के मुकाबले 50 परसेंट सवारियां ही सफर कर करेंगी।  एक-एक सीट छोड़कर यात्री बैठेंगे । इस मौके पर चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर आरके सक्सेना, महाप्रबंधक मनोज वाजपेयी, डिप्टी कमांडेंट आरएम सिंह सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

दिल्ली-यूपी और दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर सील होने के चलते लगा लंबा जाम, चेकिंग कर रही परेशान

राजधानी से सटे इलाकों जैसे नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद में कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते इन शहरों की दिल्ली से सटी सीमा को सील कर दिया गया है, जिसका सबसे बुरा असर ट्रैफिक पर पड़ रहा है।

इन सभी शहरों से दिल्ली आने-जाने वाले लोगों को जाम के चलते काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। न सिर्फ सुबह और शाम बल्कि दोपहर में भी बिना चेकिंग के कोई गाड़ी इन शहरों से दिल्ली में प्रवेश नहीं कर पा रही है।

यही वजह है कि दिल्ली-गाजियाबाद, दिल्ली-नोएडा, दिल्ली-फरीदाबाद और दिल्ली-गुरुग्राम की सीमाओं पर लंबा जाम लगा हुआ है। हालत यह है कि दिल्ली-गुरुग्राम के सिरहौल बॉर्डर पर आज दूसरे दिन भी गाड़ियों के पास चेक करने के बाद ही सीमा पार करने की इजाजत दी जा रही है जिसके चलते लंबा जाम लगा है।

दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर पर भी वाहनों का भारी दबाव देखा जा रहा है। सुबह से वाहनों की लंबी कतार लगी है। जिसके पास उचित पास या पहचान पत्र नहीं है उन्हें सीमा से आगे नहीं बढ़ने दिया जा रहा।

वहीं दूसरी तरफ नोएडा-दिल्ली बॉर्डर पर भी वाहनों की लंबी कतारें देखी जा रही हैं। बिना पास या पहचान पत्र चेकिंग के किसी को प्रवेश या निकास की अनुमति नहीं दी जा रही।

बात अगर फरीदाबाद की करें तो फरीदाबाद-बदरपुर बॉर्डर पर पुलिस ने आज से विशेष सख्ती बढ़ा दी है। वाहन चालकों से पूछताछ करने के बाद ही पुलिसकर्मी उन्हें आगे जाने दे रहे हैं वरना लौटा दे रहे हैं।
... और पढ़ें

Delhi-NCR Live: गुरुग्राम में कोरोना वायरस के 115 नए मामले, गाजियाबाद में 16 पॉजिटिव

2618 बसें सड़कों पर, बढ़ने लगे यात्री भी
लॉकडाउन में रियायत मिलने के बाद यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए बसों की संख्या में रोजाना इजाफा हो रहा है। दिल्ली की सड़कों पर फिलहाल क्लस्टर की 2618 बसें दौड़ रही हैं जबकि डीटीसी की बसें भी रूट पर हैं। 

हॉटस्पॉट हुए 102, 50 इलाके कंटेनमेंट जोन से बाहर
कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्य बढ़कर फिर से तीन अंकों में पहुंच गई है। अब हॉटस्पॉट की संख्या 102 हो गई है। इस बीच 50 इलाके कंटेनमेंट जोन से बाहर भी किए गए हैं। अधिकारियों का कहना है कि जिन इलाकों को सील किया गया है वहां भी हालात तेजी से सुधर रहे हैं। इसी वजह से डी-कंटेंड इलाकों की संख्या भी बढ़ रही है।  

कोरोना संक्रमित शवों के संस्कार के लिए निगमों ने बढ़ाई क्षमता
दिल्ली में कोरोना के प्रकोप के बीच कोरोना संक्रमित शवदाह संस्कार के लिए तीनों नगर निगमों ने श्मशान घाट में लकड़ियों से दाह संस्कार करने के लिए अपनी क्षमता बढ़ा दी है। अब एक दिन में 100 के करीब शवों का दाह संस्कार किया जा सकेगा, पहले यह क्षमता 45 थी। 

गले में ट्यूब डालते समय मरीजों के सीधे संपर्क में नहीं आएंगे डॉक्टर
पूर्वी दिल्ली नगर निगम के स्वामी दयानंद अस्पताल के डॉक्टरों ने सांस के गंभीर मरीजों के गले में ट्यूब डालने के लिए एक खास मॉडल तैयार किया है। इसकी सहायता से डॉक्टरों को ट्यूब डालते समय मरीजों के सीधे संपर्क में नहीं आना पड़ेगा, जिससे कोरोना संक्रमण का खतरा नहीं रहेगा। स्वामी दयानंद अस्पताल के आईसीयू इंचार्ज डॉ. प्रसनजीत चटर्जी बताते हैं कि ये मॉडल एक्रेलिक प्लास्टिक से बनाया गया है। इससे मरीज का चेहरा ढक जाता है। 

पुलिसकर्मियों के लिए 15 जिलों में कोविड-19 वेलफेयर सेल
दिल्ली पुलिस की ओर से सभी 15 जिलों में कोरोना से लड़ाई लड़ने वाले पुलिसकर्मियों और उनके परिवार वालों की मदद के लिए कोविड-19 वेलफेयर सेल बनाए गए हैं। इस सेल के जरिये पुलिसकर्मियों को अस्पतालों, क्वारंटीन सेंटरों और कंटेनमेंट जोन में ड्यूटी के दौरान संक्रमण के खतरे व उसके बचाव के उपायों से अवगत कराया जाता है। 

गुरुग्राम में 115 नए मामले आए सामने
गुरुग्राम में  शुक्रवार को कोरोना वायरस के 115 मामले सामने आए हैं। 

गाजियाबाद में 16 मरीजों की पु्ष्टि 
गाजियाबाद में शुक्रवार को 16 मरीजों की पुष्टि हुई है। वैशाली में पांच मरीज सामने आए हैं। अकबरपुर बहरामपुर के बुद्ध विहार में, शालीमार गार्डन एक्सटेंशन, रेल एंक्लेव प्रताप विहार, महाराजपुर व हिंडन विहार, लोनी के सिरौरा, वसुंधरा, लोहिया नगर और झंडापुर में भी केस सामने आए हैं।

एलजी दफ्तर में तीन कर्मचारी पॉजिटिव
उपराज्यपाल अनिल बैजल के दफ्तर में शुक्रवार को तीन कर्मचारी संक्रमित मिले। इससे पहले भी एक कर्मचारी संक्रमित पाया गया था। सभी संक्रमित लिपिक विभाग में काम करते हैं। इनके संपर्क में आने वाले अन्य कर्मचारियों की शनिवार को जांच कराई जाएगी। वहीं, दिल्ली मेयर हाउस में तैनात एक महिला सिक्योरिटी गार्ड भी कोरोना संक्रमित पाई गई है।

गौतमबुद्धनगर में 9 नए मामले आए सामने 
गौतमबुद्धनगर में शुक्रवार को कोरोना वायरस के 9 नए मामले सामने आए हैं। जिले में 28 लोगों को डिस्चार्ज किया गया, अबतक 290 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। अभी गौतमबुद्धनगर में 91 एक्टिव केस हैं।  जबकि कोरोना वायरस से 6 लोगों की मौत हो चुकी है। जिले में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 387 हो गई है। 

दिल्ली में दो और अस्पताल कोरोना समर्पित 
दिल्ली सरकार ने  दीप चंद बंधु अस्पताल और सत्यवादी राजा हरिश्चंद्र अस्पताल को कोरोना अस्पताल घोषित कर दिया है। 

राममनोहर लोहिया अस्पताल के डीन की हालत गंभीर, मैक्स में भर्ती
राम मनोहर लोहिया अस्पताल के डीन डॉ. राजीव सूद की हालत गंभीर होने पर उन्हें मैक्स साकेत, अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कोरोना पॉजिटिव डॉ. राजीव सूद होम आइसोलेशन पर थे लेकिन बुधवार को तबीयत बिगड़ने के चलते मैक्स अस्पताल भर्ती कराना पड़ा था। उनकी बेटी जो खुद एक डॉक्टर हैं ने आज सोशल मीडिया पर लोगों से पिता के लिए प्लाज्मा दान करने की अपील की। उनकी अपील के आधे घंटे के अंदर ही उन्हें डोनर मिल गया। इसकी जानकारी उनकी बेटी ने ही दी है। डॉ. सूद पहले दिन से ही कोरोना वायरस पर विशेषज्ञ के रूप में खबरों के जरिए लोगों को सचेत रहने की सलाह दे रहे थे। पांच दिन पहले वह एक संक्रमित मरीज के संपर्क आए जिसके बाद वह भी संक्रमित हो गए।

दिल्ली की सभी अदालतों में 14 जून तक कामकाज रहेगा स्थगितः हाईकोर्ट
दिल्ली हाईकोर्ट ने अपने पूर्व आदेश जिसमें उसने 31 मई तक दिल्ली की सभी अदालतों में काम बंद रखने को कहा था, उसे बढ़ा दिया है। अब दिल्ली की सभी अदालतों में 14 जून तक सभी कार्य स्थगित रहेंगे।

दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर पर फिर लगा जाम
गाजियाबाद में बढ़ते कोरोना के मामलों के चलते जिला प्रशासन द्वारा सील की गई दिल्ली-गाजियाबाद की सीमाओं के चलते आज फिर दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर पर लंबा जाम लगा है। दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर पर लोगों के पहचान पत्र और पास की जांच हो रही है जिसके चलते गाड़ियों की रफ्तार धीमी हो गई है और सीमा पर लंबा जाम लग गया है।

दिल्ली-गुरुग्राम सीमा पर भी हो रही जांच
दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर भी लोगों के 'पास' और पहचान पत्र की जांच पुलिस कर रही है। इस पर जब सवाल किया गया तो सब इंस्पेक्टर भीम सिंह ने बताया, 'अभी तक कोई नई गाइडलाइन नहीं आई है, लॉकडाउन 4.0 में जो गाइडलाइन दी गई है हम उसी का पालन कर रहे हैं।'



गाजीपुर फल-सब्जी मंडी में पहुंचे लोग
दिल्ली में लॉकडाउन के बीच गाजीपुर फल-सब्जी मंडी में लोग खरीदारी करने के लिए पहुंचे। यहां सामाजिक दूरी के किसी भी नियम का पालन नहीं किया जा रहा।

  ... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us