दिल्ली में बन रहा है दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना वार्ड, महामारी से लड़ाई के लिए सरकार ने कसी कमर

अमित शर्मा, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Wed, 17 Jun 2020 07:27 PM IST
विज्ञापन
Delhi CM Arvind Kejriwal, Deputy CM Manish Sisodia meeting with LG Anil Baijal
Delhi CM Arvind Kejriwal, Deputy CM Manish Sisodia meeting with LG Anil Baijal - फोटो : ANI

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें

सार

  • प्रधानमंत्री ने 14 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ की बैठक              
  • उपराज्यपाल अनिल बैजल ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के साथ की बैठक  
  • सिसोदिया ने शकुर बस्ती के रेलवे कोचों का किया निरीक्षण, कहा- हर स्तर पर तैयारी तेज  

विस्तार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को 14 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करने को सबसे बड़ी प्राथमिकता बताया।

विज्ञापन

उन्होंने कहा कि कोरोना जांच की क्षमता को अधिक से अधिक बढ़ाया जाना चाहिए और इस क्षमता को अधिक से अधिक इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
उन्होंने कहा कि टेस्टिंग क्षमता के विस्तार के साथ ही इसका भरपूर इस्तेमाल भी किया जाना चाहिए जिससे हम ज्यादा से ज्यादा कोरोना मामलों को सामने ला सकें।
इनका उचित इलाज करके ही कोरोना से निबटा जा सकता है।

विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई बैठक में भाग लेते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि तीन महीने पहले देश में पीपीई किट्स और कोरोना जांच की क्षमता की भारी कमी थी, लेकिन आज एक करोड़ से अधिक पीपीई किट्स और मास्क राज्यों को भेजे जा चुके हैं।

आने वाले समय में इनकी और भी जरूरत को पूरा किया जायेगा।

उपराज्यपाल ने भी की बैठक

उपराज्यपाल अनिल बैजल ने भी बुधवार को विशेष कमेटी के साथ बैठक कर दिल्ली में कोरोना जांच की प्रगति की समीक्षा की। इस बैठक में उनके आलावा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, प्रधान स्वास्थ्य सचिव और अन्य अधिकारी शामिल थे।

बैठक के बाद अनिल बैजल ने कहा कि दिल्ली में कोरोना इलाज के मामले में अच्छी प्रगति हो रही है। बिस्तरों की संख्या लगातार बढ़ रही है। सभी लोगों को इलाज उपलब्ध कराना उनकी सबसे पहली प्राथमिकता है।

केंद्र को धन्यवाद

केंद्र ने बुधवार को शकूरबस्ती रेलवे स्टेशन पर 50 कोचों का एक कोरोना वार्ड स्थापित कर दिया। इनमें 800 कोरोना बेड्स बनाये गये हैं।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इन कोचों का निरीक्षण करने के बाद कहा कि सभी कोच मेडिकल सुविधाओं की नजर से बेहतर हैं। यह अच्छा कदम है और इसी तरह के कदमों के जरिये हम दिल्ली के सभी नागरिकों को कोरोना काल में इलाज उपलब्ध करा पाएंगे।

उन्होंने कहा कि अगले दो दिनों के बाद दिल्ली में रोजाना 18 हजार टेस्ट किए जाएंगे और इससे हम ज्यादा से ज्यादा लोगों की मैपिंग कर सकेंगे।

छतरपुर में दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना सेंटर जल्द होगा तैयार

दिल्ली के छतरपुर एरिया में दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना वार्ड बनाने का काम तेजी से चल रहा है। राधास्वामी धार्मिक संगठन इसकी देखरेख करेगा।

यहां पर एक बार में दस हजार कोरोना मरीजों को रखा जा सकेगा। हर वार्ड के लिए एक डॉक्टर और दो नर्स की भी व्यवस्था की जा रही है।

मनीष सिसोदिया ने कहा कि सरकार ने सभी कोरोना मरीजों को इलाज देने के लिए कमर कस ली है और हम लगातार अपनी सुविधाओं में बढ़ोतरी कर रहे हैं।

5.5 लाख मरीजों की उम्मीद

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आशंका जाहिर की थी कि जुलाई के अंत तक दिल्ली में 5.5 लाख कोरोना मरीज सामने आ सकते हैं। अगर स्वास्थ्य ढांचे को तेजी से मजबूत नहीं किया गया तो व्यवस्था चरमरा सकती है।

इसके बाद हरकत में आए केंद्र के सहयोग से दिल्ली में स्वास्थ्य ढांचे को लगातार मजबूत करने पर काम किया जा रहा है।

कोरोना जांच में तेजी लाने के लिए दिल्ली के सभी 11 जिलों में दस-दस टीमें बनाई गई हैं। हर टीम एक दिन में 100 टेस्ट करेगी। इस तरह एक दिन में 11 हजार टेस्ट किये जायेंगे।

शनिवार से यह संख्या 18 हजार तक बढ़ाये जाने की योजना है। इस समय दिल्ली में कोरोना से मौत के 1837 मामले सामने आ चुके हैं।

मंगलवार को अब तक एक दिन में सबसे ज्यादा 93 मौतें दर्ज की गईं। दिल्ली में अब कोरोना के कुल मामलों की संख्या 44688 तक पहुंच गई है।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us