बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
इस सप्ताह इन चार राशियों की होगी मौज, धनलाभ के हैं प्रबल योग
Myjyotish

इस सप्ताह इन चार राशियों की होगी मौज, धनलाभ के हैं प्रबल योग

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

दिल्लीः ऑनलाइन क्लास न कर पाने वाले बच्चों के लिए कांस्टेबल बने सहारा, मंदिर में ले रहे क्लास

दिल्ली पुलिस का एक कांस्टेबल कोरोना काल में जरूरतमंद बच्चों के लिए मदद का बड़ा हाथ बनकर सामने आया है। कांस्टेबल ने कोरोनाकाल के दौरान गरीब और जरूरतमंद...

20 अक्टूबर 2020

विज्ञापन
Digital Edition

दाढ़ी काटने का मामला: सपा नेता उम्मेद पहलवान को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया जेल

गाजियाबाद के लोनी में बुजुर्ग तांत्रिक को पीटने के बाद उसकी दाढ़ी काटने के का वीडियो सोशल मीडिया पर डालने वाले उम्मेद पहलवान को कोर्ट ने रविवार को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेजा दिया है। पुलिस सोमवार को रिमांड के लिए अर्जी देगी। बता दें कि उम्मेद को दिल्ली पुलिस ने शनिवार को लोक नारायण जयप्रकाश अस्पताल (एलएनजेपी) के पास से गिरफ्तार किया था। 

उम्मेद पहलवान ने रची साजिश, अब्दुल समद ने सच को छिपाया
दाढ़ी काटे जाने की घटना की जांच में पूरा सच सामने आ जाने का दावा पुलिस ने किया है। पुलिस का कहना है कि असली घटना समद के साथ मारपीट और दाढ़ी काटे जाने की हुई थी। इसी को सांप्रदायिक रंग देने की साजिश उम्मेद पहलवान ने रची। समद ने सच्चाई को छिपाए रखा। पुलिस ने केस डायरी में सभी आरोपियों की भूमिका साफ कर दी है। 



पुलिस ने तीन मामले किए हैं दर्ज
दाढ़ी काटने की घटना 5 जून को हुई और उसका केस 7 जून को दर्ज हुआ। नौ दिन बाद 14 जून को घटना की वीडियो वायरल हुई तो बखेड़ा हो गया। पुलिस ने कुल तीन मामले दर्ज किए हैं। ट्विटर पर दर्ज केस के अलावा एक मामला दाढ़ी काटने का तो दूसरा मामला भड़काऊ वीडियो वायरल करने का है। सीओ लोनी ने अब्दुल समद और सभी आरोपियों की भूमिका के बारे में जानकारी दी है...

अब्दुल समद- दाढ़ी काटने के आरोपी प्रवेश गुर्जर को पहले से जानता था, फिर भी एफआईआर में उसे नामजद नहीं कराया। इस सच्चाई को भी छिपा लिया कि उसने प्रवेश को ताबीज दिया था। (घर से चला गया है)

उम्मेद पहलवान - ताबीज का असर न होने की घटना को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश की। फेसबुक लाइव पर समद का वीडियो दिखाते हुए भड़काऊ बातें कहीं। (गिरफ्तार है)

प्रवेश गुर्जर- समद द्वारा दिए ताबीज का उल्टा असर होने के शक पर उसे घर में बंधक बनाया। दर्जन भर साथियों को बुलाकर सूफी समद के साथ मारपीट की और उनकी दाढ़ी काटी। (रंगदारी मामले में जेल में है)

इंतजार- प्रवेश को तांत्रिक  समद से मिलवाया था। दो बार उसे प्रवेश के घर लेकर गया। घटना वाले दिन अपने साले सद्दाम के साथ बाइक पर तांत्रिक को प्रवेश के पास भेजा। घटना के दौरान मौके पर मौजूद था। (गिरफ्तार हो चुका है)

सद्दाम - बहनोई इंतजार के कहने पर सूफी को बाइक से प्रवेश के घर ले गया। समद के साथ मारपीट व दाढ़ी काटने की घटना के दौरान मौके पर मौजूद था। (गिरफ्तार हो चुका है)

आदिल- प्रवेश का दोस्त है। घटना वाले दिन प्रवेश का फोन आने पर ही वह अपने दोस्तों को लेकर प्रवेश के पास पहुंचा। सूफी समद के साथ हुई घटना में शामिल रहा। (गिरफ्तार हो चुका है)

अभय उर्फ कल्लू- आदिल के साथ प्रवेश के पास पहुंचा और सूफी समद के सात हुई घटना में शामिल रहा। (गिरफ्तार हो चुका है)

हिमांशु, अनस, बाबू, शावेज- प्रवेश और आदिल के दोस्त हैं। सूफी समद के साथ हुई घटना में शामिल रहे। (गिरफ्तार हो चुके हैं)

गुलशन उर्फ पोली- प्रवेश और आदिल का दोस्त हैं। सूफी समद के साथ हुई घटना में शामिल रहे। (गिरफ्तार हुआ)

आवेश चौधरी- प्रवेश और आदिल का दोस्त है। सूफी समद के साथ हुई घटना में शामिल रहा। (अभी फरार चल रहा है)

 
... और पढ़ें
उम्मेद पहलवान को जेल लेकर जाती पुलिस उम्मेद पहलवान को जेल लेकर जाती पुलिस

राहत: दिल्ली में कल से इन पाबंदियों पर भी मिलेगी छूट, बार-रेस्तरां और पार्क में जा सकेंगे लोग

दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से कम हुए हैं। ऐसे में सरकार ने भी कोरोना कर्फ्यू में ढील देनी शुरू कर दी है। दिल्ली में सोमवार से रेस्टोरेंट और बार खोलने की इजाजत भी मिल गई है। पिछले हफ्ते भी सरकार ने रियायतें दी थीं।

इस बार दिल्ली में कोविड प्रतिबंधों में ढील 28 जून की सुबह 5 बजे तक बढ़ा दी गई है। रेस्टोरेंट-बार में बैठने की क्षमता 50 फीसदी है, रेस्टोरेंट सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक खुला रहेगा और बार दोपहर 12 बजे से रात 10 बजे तक खुलेगा। सभी बाज़ार और मॉल को सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खोलने की अनुमति है।
 
गाइडलाइन के मुताबिक दिल्ली के लोगों को और भी राहत मिली है। इस बार पब्लिक पार्क और गार्डन भी खोल सकेंगे। 21 जून से राजधानी में पब्लिक, पार्क, गार्डन, गोल्फ क्लब और आउटडोर योगा एक्टिविटी की इजाजत मिल गई है। इसके साथ ही बाजार, मार्केट कॉम्प्लेक्स और मॉल्स भी सुबह 10 बजे से रात के आठ बजे तक खुल सकेंगे।

इसके साथ ही दिल्ली के सारे स्कूल, कोचिंग, कॉलेज और शैक्षणिक संस्थाएं बंद रहेंगी। सामाजिक, राजनीतिक या अन्य किसी भी तरह के काम के लिए लोगों को एक जगह इकट्ठा होने की अनुमति नहीं होगी। स्विमिंग पूल, स्टेडियम, सिनेमा, थियेटर बंद रहेंगे। एम्यूजमेंट पार्क, वॉटर पार्क, बैंक्वेट हॉल, ऑडिटोरियम बंद रहेंगे। स्पा, जिम और योगा संस्थान बंद रहेंगे। सार्वजनिक पार्क और गार्डन बंद रहेंगे। 

वहीं, सरकारी दफ्तर पिछले हफ्ते की तरह ही खुलेंगे। यानी ग्रुप ए के कर्मचारी 100 प्रतिशत उपस्थिति के साथ दफ्तर आ सकते हैं। अन्य कर्मचारियों को 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ आना होगा। पुलिस विभाग और अस्पताल जैसी जरूरी सेवाओं में लगे कर्मचारियों को 100 प्रतिशत उपस्थिति की अनुमति होगी। निजी दफ्तर में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ कर्मचारी काम कर सकते हैं।
... और पढ़ें

दाढ़ी काटने का मामला: बचने के लिए आरोपी उम्मेद ने अपनाया ये खास तरीका, ऐसे रहता था मददगारों के संपर्क में, पुलिस भी हैरान

बुजुर्ग तांत्रिक के साथ मारपीट और दाढ़ी काटने के मामले में आरोपी उम्मेद पहलवान इदरीसी को गाजियाबाद की लोनी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। बीते 16 जून को पुलिस ने उम्मेद पहलवान के खिलाफ माहौल बिगाड़ने की साजिश के तहत भड़काऊ वीडियो वायरल करने का केस दर्ज किया था। तभी से पुलिस उसी की तलाश में थी। पुलिस के मुताबिक उम्मेद ने पुलिस से बचने के लिए शातिर अपराधियों वाला तरीका अपनाया। इसके लिए उसने अपने मोबाइल का इस्तेमाल नहीं किया। किसी जानकार से मोबाइल उधार लेकर उसी के जरिये मददगारों के संपर्क में रहा। इसमें भी वह सिर्फ व्हॉट्सएप कॉल से बात करता था। इसके लिए उसने डोंगल भी ले रखा था। एसपी ग्रामीण का कहना है कि उम्मेद ने पुलिस से बचने के लिए हर वह तरीका अपनाया, जो शातिर अपराधी अपनाते हैं। उसे पता था कि मोबाइल के जरिये पुलिस उस तक पहुंच सकती है। इसके लिए उसने अपना मोबाइल बंद कर लिया था।  ... और पढ़ें

दिल्ली: बंदर ने किया मेट्रो में सफर, यात्री की बगल में बैठकर शीशे से देखता रहा बाहर का नजारा

दिल्ली मेट्रो में शनिवार को एक गजब नजारा दिखाई दिया। दिल्ली मेट्रो के एक कोच में बंदर आ गया। जिसे देख लोग हैरान रह गए। कुछ यात्री डर भी गए। यह बंदर मेट्रो के अंदर कभी टहलता हुआ दिखाई दिया तो कभी यात्रियों की बगल में बैठकर सफर करता हुआ दिखा। मेट्रो के अंदर पहुंचे बंदर का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। 

सोशल मीडिया पर शनिवार को एक वीडियो सामने आया। जिसमें दिल्ली मेट्रो ट्रेन के एक डिब्बे में बंदर घूमते हुए दिखाई दे रहा है। ट्विटर पर वीडियो क्लिप में दिखाई दे रहा कि एक बंदर पहले घूमता है और अंत में एक कम्यूटर के बगल वाली सीट पर बैठ जाता है।

बंदर कभी शीशे के अंदर से झांकता है तो कभी इधर-उधर भागता है। वायरल वीडियो में बंदर मेट्रो के अंदर एक यात्री की बगल में बैठ जाता है। यह बंदर कभी उस यात्री के हाथ को पकड़ता है तो कभी शीशे से बाहर को झांकता है। 




वीडियो में एक व्यक्ति यमुना बैंक स्टेशन कह रहा है। जो दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन पर पड़ता है। हालांकि दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) इस घटना की पुष्टि नहीं कर रहा है।

वीडियो कब का है, इसकी जानकारी अभी तक नहीं हो पाई है। इस वीडियो को मेट्रो के अंदर सफर कर रहे किसी यात्री ने बनाया है और फिर इसे सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया। जो अब वायरल हो रहा है।
... और पढ़ें

राजधानी में कोरोना: तीसरी लहर के लिए दिल्ली पुलिस ने शुरू की तैयारी, जिला और थाना स्तर पर बनेगी जन स्वास्थ्य प्रबंधन समिति

monkey inside Delhi Metro
दिल्ली पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए जिला और थाना स्तर पर जन स्वास्थ्य देखभाल प्रबंधन समिति बनाने की घोषणा की है।

उन्होंने बताया कि बाजार और आबादी वाले इलाकों में कोविड-19 अनुकूल व्यवहार को लागू कराने के कदमों पर चर्चा करने के लिए बैठक की गई थी। इस दौरान श्रीवास्तव ने संस्थागत व्यवस्था के तहत जन स्वास्थ्य के प्रबंधन के लिए जिला और थाना स्तर पर समिति गठित करने की घोषणा की, जिसकी जरूरत कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर को रोकने और निपटने के लिए है।

पुलिस आयुक्त ने बताया कि यह समिति जन स्वास्थ्य को लेकर उत्पन्न होने वाली आपात स्थिति, प्रवासी कामगारों की आवाजाही, बेसहारा, बुजुर्ग नागरिकों और महिलाओं की देखरेख, भूखे और जरूरतमंदों को भोजन या राशन की आपूर्ति सहित अन्य कामों के लिए पेशेवर प्रतिक्रिया मुहैया कराएगी।

बताया गया कि इन समितियों का सबसे अहम उद्देश्य जनता में कोविड अनुकूल व्यवहार को स्वीकार्य बनाना है और इसे व्यवस्थागत और स्वेच्छा से लागू करना है ताकि दंडात्मक कार्रवाई की कम से कम जरूरत पड़े।

श्रीवास्तव ने कहा कि हालांकि पुलिस कोविड-19 नियमों का अनुपालन कराती है लेकिन केवल दंडात्मक चालान से ही इसे 100 प्रतिशत लागू करना संभव नहीं होता। उन्होंने कहा कि कोविड-19 अनुकूल नियम तभी सुनिश्चित हो सकते हैं जब सभी नागरिक स्वेच्छा से इन्हें अपनी जिम्मेदारी और कर्तव्य मान अमल में लाएं। पुलिस नियम तोड़ने पर मुकदमा चला सकती है लेकिन यह न्यूनतम होना चाहिए न कि परिपाटी।

जानकारी के मुताबिक पुलिस मुख्यालय में बने कोविड प्रकोष्ठ को अपग्रेड कर जन स्वास्थ्य आपात प्रबंधन प्रकोष्ठ में तब्दील किया जाएगा, जो पुलिस मुख्यालय में जिला और थाना स्तर की समितियों के मार्गदर्शन के लिए नोडल की तरह काम करेगा।
... और पढ़ें

दाढ़ी काटने का मामला: आरोपी उम्मेद बोला-मुझे डर था कि कहीं पुलिस मेरे पैर में गोली न मार दे...

बुजुर्ग तांत्रिक के साथ मारपीट कर दाढ़ी काटने के मामले में भड़काऊ वीडियो वायरल करने का आरोपी उम्मेद पहलवान पुलिस से डरकर बार-बार अपनी जगह बदल रहा था। उसे डर था कि पुलिस उसे गोली मारकर गिरफ्तार करेगी, इसी वजह से वह सरेंडर करने की फिराक में था। 

यह बात उसने जिले के एक पुलिस अधिकारी से वॉट्सएप पर हुई बातचीत के दौरान कही थी। उसने कहा था कि एक जानकार ने उसे पुख्ता सूचना दी है कि पुलिस दो गोली मारकर उसे गिरफ्तार करेगी। पुलिस रास्ते में उसकी गाड़ी भी पलटवा भी सकती है। 

 पुलिस के मुताबिक केस दर्ज होने से पहले उम्मेद बुलंदशहर गया था। गत बुधवार को जिस वक्त पुलिस उसके खिलाफ केस दर्ज कर रही थी, वह अनूपशहर से फेसबुक लाइव कर रहा था। पुलिस के पहुंचने से पहले ही उसने बुलंदशहर छोड़ दिया। बृहस्पतिवार को वह नोएडा सेक्टर-16 फिल्म सिटी में रुका। 

यहां उसने एक टीवी चैनेल में लाइव आकर अपनी बात रखी। यहां भी पुलिस के पहुंचने से पांच मिनट पहले ही वह फरार हो गया। इसके बाद उसने दिल्ली के जामिया में एक रात बिताई। शुक्रवार सुबह होते-होते वह कादिरनगर दिल्ली निवासी एक दोस्त के यहां पहुंचा। यहां से वह टैंक रोड भी गया। शनिवार को आरोपी दिल्ली के लोक नारायण जयप्रकाश अस्पताल के पास पहुंचा और अपने एक साथी को भी बुलाया।
... और पढ़ें

मौसम अपडेट: दिल्ली-एनसीआर में ठंडी हवाओं के साथ हल्की बारिश, तापमान में भी गिरावट

दिल्ली-एनसीआर में ठंडी हवाओं के साथ हल्की बारिश हो रही है। हल्की बारिश की वजह से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। जिससे लोगों को काफी राहत मिली है। मौसम सुहावना बना हुआ है। 

आपको बता दें कि पूर्वी दिशा से बहने वाली हवा के साथ आने वाले मानसून को दिल्ली पहुंचने में देरी हो रही है। मौसम विज्ञानियों की मानें तो आगामी तीन से चार दिनों तक मानसून के पहुंचने की उम्मीद नहीं है। पश्चिमी हवाओं के रूकने बाद ही दिल्ली वासियों को मानसून की दस्तक देखने को मिल सकती है। 

मौसम विभाग के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक, इस समय पश्चिम से आने वाले हवाएं राजस्थान से दिल्ली का रूख कर रही हैं। दूसरी ओर, पूर्वी दिशा से आने वाली हवाएं भी चल रही हैं। दोनों दिशा से आने वाले हवाएं उत्तरभारत के ऊपरी भाग में आकर टकरा रही हैं। इससे पूर्वी दिशा की हवा पश्चिमी हवा के आगे कमजोर पड़ रही है। यही वजह है कि दिल्ली-एनसीआर के वासियों का मानसून को लेकर इंतजार बढ़ रहा है। 

प्रादेशिक मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से चार कम 35.1 डिग्री सेल्सियस  और न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन कम 25.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पिछले 24 घंटों में हवा में नमी का अधिकतम स्तर 81 और न्यूनतम स्तर 54 फीसदी रहा। 

दिल्ली के विभिन्न इलाकों की बात करें तो पालम में अधिकतम तापमान 35.2, लोदी रोड में 34.9, गुरुग्राम में 35.7, नोएडा में 35 व पीतमपुरा में 35.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। 

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों में दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य 37 और न्यूनतम तापमान  26 डिग्री सेल्सियस तक बना रह सकता है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अभी तक प्री मानसून से भी दिल्ली-एनसीआर वासियों को निराशा ही हाथ लग रही है। विभाग प्रतिदिन बारिश की संभावना बता रहा है, लेकिन इसके विपरित सूरज और बादलों के बीच दिनभर सिर्फ लुकाछिपी का ही खेल चलता है।
 
... और पढ़ें

दाढ़ी काटने के मामले में नया मोड़: घटना हुई थी प्रवेश के घर, पीड़ित ने बताई जंगल में, सामने आया चौंकाने वाला सच

बुजुर्ग तांत्रिक सूफी अब्दुल समद की पिटाई कर दाढ़ी काटने की घटना आरोपी प्रवेश ने बंथला गांव में अपने घर में की थी। लेकिन समद ने इसे बताया बेहटा हाजीपुर गांव के जंगल में। पुलिस का कहना है कि जांच में खुलासा हुआ है कि समद ने ऐसा उम्मेद के कहने पर किया था। बेहटा हाजीपुर इलाका लोनी बॉर्डर क्षेत्र में आता है। यह ज्यादा संवेदनशील है। जानबूझकर इसे घटनास्थल बताया गया। एसपी ग्रामीण डॉ. ईरज राजा का कहना है कि लोनी बॉर्डर इलाका लोनी क्षेत्र से ज्यादा संवेदनशील है। इसी के चलते उम्मेद ने साजिश के तहत सूफी समद की तहरीर में घटनास्थल लोनी बॉर्डर क्षेत्र का लिखवाया था। भविष्य में उसकी चुनाव लड़ने की योजना थी, लिहाजा भड़काऊ वीडियो में धर्म विशेष के लोगों द्वारा दाढ़ी काटने का आरोप लगा वह अपने समाज के लोगों का समर्थन लेना चाहता था। बुलंदशहर के अनूपशहर निवासी बुजुर्ग तांत्रिक सूफी अब्दुल समद के साथ घटना गत 5 जून को हुई थी। उनके मुताबिक अज्ञात ऑटो सवार उन्हें बेहटा हाजीपुर के जंगल में सुनसान इलाके में ले गए और घटना को अंजाम दिया। ... और पढ़ें

दाढ़ी काटने का मामला: डिटेल मंगाने के लिए ट्विटर ने पुलिस को दी नई ईमेल आईडी, शिकायत अधिकारी भी नियुक्त

गाजियाबाद के लोनी में बुजुर्ग तांत्रिक के साथ मारपीट और दाढ़ी काटने व भड़काऊ वीडियो मामले में केस दर्ज होने के बाद तथा किसी भी मामले में रिप्लाई न मिलने पर पुलिस की नाराजगी देखते हुए ट्विटर ने कदम उठाया है। इसके तहत ट्विटर की तरफ से गाजियाबाद पुलिस के पास एक मेल आया है। 

जिसमें किसी भी केस के मामले में जानकारी लेने के लिए नई ईमेल आईडी दी है। साथ ही ट्विटर ने यह हवाला भी दिया है कि दो दिन पहले शिकायत अधिकारी भी नियुक्त कर दिया गया है। बता दें कि गत 5 जून को बुजुर्ग तांत्रिक के साथ हुई घटना की वीडियो 14 जून को सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी। 

साथ ही वीडियो ट्विटर पर भी ट्रेंड हुआ था। जिसके जरिये कुछ लोगों ने मामले को सांप्रदायिक रुपये देने की कोशिश की थी। माहौल बिगड़ता देख लोनी बॉर्डर पुलिस ने 15 जून को ट्विटर समेत नौ लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया था। 16 जून को साइबर सेल ने ट्विटर को नोटिस भेजकर 12 बिंदुओं पर जानकारी मांगी थी। 

इसके अलावा 17 जून को लोनी बॉर्डर पुलिस ने ट्विटर इंडिया के एमडी को नोटिस भेजकर सात दिन के अंदर थाने आकर बयान दर्ज कराने के निर्देश दिए थे। इसके अलावा यह बात भी सामने आई थी कि ट्विटर ने पुलिस को आज तक किसी मेल का जवाब नहीं दिया। 
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us