GATE-JAM 2021: आधिकारिक वेबसाइट हुई ओपन, जल्द शुरू होंगे आवेदन

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Updated Sat, 18 Jul 2020 10:28 AM IST
विज्ञापन
HPSSC JBT Exam
HPSSC JBT Exam - फोटो : अमर उजाला

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें

GATE-JAM कार्यालय ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग यानि (GATE- Graduate Aptitude Test in Engineering) और एमएससी के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा यानि (JAM- Joint Admission Test for M.Sc.) परीक्षा आयोजित करता है। बता दें कि अब इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट खोल दी है। GATE और JAM की पात्रता परीक्षा भारतीय संस्थानों में विभिन्न स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। यदि कोई भी छात्र स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में दाखिला लेना चाहता है तो उसे GATE और JAM परीक्षा में पास होना होगा।

विज्ञापन

ये भी पढ़ें- यूपी बोर्ड: मेधावियों को उच्च शिक्षा के लिए मिलेगी छात्रवृत्ति, ये विद्यार्थी कर सकते हैं आवदेन
 GATE 2021 और JAM 2021 के लिए आवेदन शीघ्र ही शुरू होगा। ध्यान दें कि GATE 2021 और JAM 2021 के शेड्यूल में आवेदन की तारीख, परीक्षा की तारीखों की घोषणा नहीं की गई है। 
GATE का आयोजन इंजीनियरिंग या विज्ञान में स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए शिमला से हुआनमैन रिसोर्स डेवलपमेंट या MHRD की छात्रवृत्ति से किया जाता है। GATE का आयोजन देश भर में आठ क्षेत्रों में किया जाता है, संयुक्त रूप से इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc), बैंगलोर और सात भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (बॉम्बे, दिल्ली, गुवाहाटी, कानपुर, खड़गपुर, मद्रास और रुड़की) में किया जाता है।

IIT दिल्ली द्वारा GATE 2020 का आयोजन 1, 2, 8 और 9.फरवरी को किया गया था। GATE 2021 का आयोजन IIT बॉम्बे द्वारा किया जाएगा। JAM एमएससी कार्यक्रमों, संयुक्त एमएससी-पीएचडी, एमएससी.-पीएचडी दोहरी डिग्री, और अन्य पोस्ट-यूजी डिग्री कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए आयोजित किया जाता है। JAM की पात्रता परीक्षा भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc), बैंगलोर और सात भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (बॉम्बे, दिल्ली, गुवाहाटी, कानपुर, खड़गपुर, मद्रास और रुड़की) द्वारा संयुक्त रूप से देश भर में आठ क्षेत्रों में आयोजित की जाती है। मानव संसाधन विकास (MHRD)। JAM 2020 IIT कानपुर द्वारा 9 फरवरी को आयोजित किया गया था। JAM 2021 का आयोजन IISc बेंगलुरु द्वारा किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- 366 विश्वविद्यालय सितंबर में आयोजित कर सकते हैं परीक्षा, यूजीसी ने फाइनल एग्जाम को लेकर दी जानकारी

विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X
  • Downloads

Follow Us