UP Board Result 2020: जून मे जारी हो सकता है यूपी बोर्ड का रिजल्ट, 12वीं के छात्रों को मिलेगा एक और मौका

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Updated Fri, 29 May 2020 04:16 PM IST
विज्ञापन
UP Board Result 2020: Board results can be released in June, 12th students will be able to give compartment examination from this year

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
UP Board Result 2020: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा परिणाम का इंतजार लगभग 56 लाख अभ्यर्थी कर रहे हैं। वहीं लगभग 3 करोड़ कॉपियों का मूल्यांकन किया जाना था, जिसमें से 90 फीसदी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन हो चुका है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 46 जिलों ने अपनी मूल्यांकन की प्रक्रिया पूरी कर ली है।
विज्ञापन

वहीं इलाहाबाद उच्च न्यायालय के निर्देशा अनुसार अभ्यर्थियों के अंकपत्र सह प्रमाणपत्र में उसका नाम विद्यालय का नाम व अन्य विवरण अंग्रेजी और हिंदी दोनोंं भाषाओं में दिया जाएगा। वहीं यूपी बोर्ड ने कक्षा 12वीं के अभ्यर्थियों को एक मौका और देने का निर्णय लिया है। जिसमें वे कंपार्टमेंट परीक्षा में भाग ले सकते हैं।
बता दें कि ये प्रक्रिया पहले 10वीं कक्षा के परीक्षार्थियों के लिए थी। 12वीं के छात्रों के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा कराने की घोषणा कोरोना वायरस से पहले ही की जा चुकी थी। लेकिन इस बात की पुष्टि नहीं की गई थी, कि कंपार्टमेंट परीक्षा किस प्रकार कराई जाएंगी। यूपी बोर्ड के कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों को पास होने के लिए प्रत्येक विषय में कम से कम 35 फीसदी नंबर लाने होते हैं। अगर बात करें 2019 की तो कक्षा 10वीं में 80.7 फीसदी छात्र पास हुए थे वहीं कक्षा 12वीं में पास होने वाले छात्रों का प्रतिशत 70.2 था।
UP Board Result 2020

इस वर्ष यूपी बोर्ड परीक्षा में करीब 56 लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था। बताया जा रहा है कि 31 मई तक मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी होने की संभावना है। वहीं मीडिया रिपोर्ट के अनुसार छात्रों को विषयों में मिले अंको को दर्ज करने के लिए कंप्यूटर फर्मों को तीन चरणों में भेजे जाते हैं। इस प्रक्रिया के तहत पहले चरण के अंक भेजे जा चुके हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट। यूपी बोर्ड 2020 का हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट जानने के लिए आज ही रजिस्टर करें।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us