लॉकडाउन के बाद का सिनेमा: गेम चेंजर साबित हो सकती है तुरंत नतीजे बताने वाली ये कोरोना टेस्ट किट

पंकज शुक्ल, मुंबई Updated Wed, 20 May 2020 11:22 AM IST
विज्ञापन
विनय वशिष्ठ
विनय वशिष्ठ - फोटो : अमर उजाला, मुंबई

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
कोरोना संकट के दौरान लोगों में नई उम्मीद का संचार करने वाले आशा गीत 'गुजर जाएगा' के निर्माता विनय वशिष्ठ चाहते हैं कि भारत में कोरोना की टेस्टिंग का काम रफ्तार पकड़े और इसके लिए ऐसी किट्स का इस्तेमाल किया जाए जो कोरोना संक्रमितों व प्रभावितों के नतीजे आधे घंटे के भीतर बता दे। भारतीय वैज्ञानिकों की खोज फेलुदा नाम की टेस्टिंग किट को उन्होंने चमत्कार बताया है। विनय खुद भी इस तरह की टेस्टिंग किट्स का जर्मनी से आयात कर रहे हैं। ये किट लॉस एंजिलिस में रहने वाले हॉलीवुड के तमाम लोग इस्तेमाल कर रहे हैं।
विज्ञापन

पंजाब से 80 के दशक के आखिर में कनाडा पहुंचे परिवार की अगली पीढ़ी की नुमाइंदगी करने वाले विनय ने अमर उजाला से कनाडा से ही ये खास बातचीत की। वह देश में बढ़ते कोरोना के मामलों को लेकर काफी चिंतिंत नजर आए। वह कहते हैं कि दशकों को हो गए देश की मिट्टी से दूर हुए लेकिन दिल हमारा अब भी हिंदुस्तान के लिए धड़कता है। कोरोना संकट के बीच लोगों को हौसला बनाए रखने के लिए गुजर जाएगा नामक आशा गीत इसीलिए बनाया गया है।
पढ़ें: भूटान में अनुष्का को बीच रास्ते में ही छोड़कर भाग गए थे विराट कोहली, बताई ये असली वजह
विनय का कहना है कि भारत में कोरोना पर काबू पाने के लिए सबसे जरूरी बात है लोगों की टेस्टिंग करना और इसके नतीजे जल्दी से जल्दी हासिल करना। मूल रूप से दवाओं के कारोबारी विनय बताते हैं कि उन्होंने जर्मनी की एक कंपनी से इस बाबत लाइसेंस हासिल किए हैं। यह कंपनी फिलहाल अमेरिका में टेस्ट किट्स भेज रही है। एक टेस्ट किट की कीमत भारतीय मुद्रा में करीब छह से सात हजार रुपये है लेकिन इससे सिर्फ 20 मिनट में पता चल जाता है कि व्यक्ति कोरोना से संक्रमित है या नहीं।

फिल्मों और टीवी सीरियल्स की शूटिंग के लिए इस तरह किट की जरूरत पर जोर देते हुए वह भारतीय वैज्ञानिकों की इस बात के लिए भी तारीफ करते हैं कि उन्होंने फेलुदा जैसी सस्ती टेस्ट किट का आविष्कार करने में कामयाबी पाई। फेलुदा का व्यावसायिक निर्माण जल्द से जल्द शुरू करने और इसे जनसामान्य के लिए ओवर द काउंटर उपलब्ध कराने से कोरोना पर काबू मिलने की उम्मीद भी विनय जताते हैं। विनय की अपनी एक एंटरटेनमेंट कंपनी भी है जो कनाडा में बड़े सितारों के कार्यक्रम कराती है। हाल ही में सलमान खान का एक कार्यक्रम भी उन्होंने बुक किया था, लेकिन कोरोना के चलते इसे रद्द करना पड़ा।

पढ़ें: गोवा पहुंचते ही पूजा बेदी ने खोली क्वारंटीन केंद्र की पोल, वीडियो साझा कर कहा- 'यहां आकर हो सकता है कोरोना
विज्ञापन
विज्ञापन
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us