विज्ञापन

चार दोस्तों ने मिलकर ऑनलाइन एजुकेशन को ऐसे दिया नया आयाम, फेसबुक ने भी किया निवेश

डिजिटल न्यूज डेस्क, गोरखपुर। Updated Thu, 20 Feb 2020 10:39 AM IST
विज्ञापन
फेसबुक।
फेसबुक। - फोटो : अमर उजाला।
ख़बर सुनें
प्रतियोगी परीक्षा की ऑनलाइन तैयारी कराने वाली कंपनी अनएकेडमी (unacdemy) इंडिया में फेसबुक सहित अन्य कंपनियों ने 715 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इस कंपनी के चीफ टेक्निकल आफिसर (सीटीओ) और को-फाउंडर यूपी के हिमेश सिंह हैं।
विज्ञापन
वह बुधवार को एक निजी कार्यक्रम में हिस्सा लेने गोरखपुर आए और ऑनलाइन एजुकेशन से जुड़ी जानकारी विस्तार से दी। साथ ही कहा कि अब ऑनलाइन एजुकेशन का जमाना है। इसे देखते हुए ही मल्टीनेशनल कंपनियां निवेश कर रही हैं। हिमेश के मुताबिक को-फाउंडर व सीईओ गौरव मुंजाल और रोमन साइनी के साथ मिलकर चार साल पहले अनएकेडमी की स्थापना की थी।

अब इस ऑनलाइन प्लेटफार्म से अलग-अलग भाषा के 10 हजार शिक्षक जुड़ चुके हैं। इनकी मदद से यूपीएससी, यूपी पीसीएस, रेलवे, इंजीनियरिंग, मेडिकल, यूजीसी नेट, एनटीए, सीएसआईआर सहित अलग-अलग राज्यों के 30 से ज्यादा प्रतियोगी परीक्षाओं की लाइव क्लास चलाई जाती है।

अभ्यर्थियों का होता है सेलेक्शन
सीएसआईआर में इस बार 300 अभ्यर्थियों का सेलेक्शन हुआ था। इसमें यूपी के अभ्यर्थियों की संख्या ज्यादा है। अनएकेडमी के प्लेटफार्म पर 10 लाख एजुकेशनल वीडियो पड़े हैं। रोजाना 700 शिक्षकों की ऑनलाइन क्लास होती है। 90 हजार एक्टिव सब्सक्राइबर हैं। कंपनी के को-फाउंडर के मुताबिक छह सौ से ज्यादा कर्मचारी काम कर रहे हैं।

बंगलूरू बेस्ड कंपनी का कार्यालय नई दिल्ली और जयपुर में भी है। यूपी में विस्तार की योजना है। अनएकेडमी में अब तक का पांचवां निवेश हुआ है लेकिन फेसबुक ने पहली बार रुचि दिखाई।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us