UP Board Exam आज से शुरू, एडमिट कार्ड के साथ यह दस्तावेज लाना जरूरी, वरना नहीं दे पाएंगे परीक्षा

डिजिटल न्यूज डेस्क, गोरखपुर। Updated Tue, 18 Feb 2020 07:10 AM IST
विज्ञापन
यूपी बोर्ड
यूपी बोर्ड - फोटो : अमर उजाला

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो गई हैं। 197 केंद्रों पर हाईस्कूल और इंटर के 147509 विद्यार्थी परीक्षा में बैठे। हर परीक्षार्थी को पहचान पत्र के साथ रजिस्ट्रेशन कार्ड और प्रवेश पत्र लाना होगा। इसे दिखाने के बाद ही परीक्षार्थियों को केंद्र के अंदर प्रवेश मिलेगा।
विज्ञापन

परीक्षा दो पालियों में हो रही है। पहली पाली में हाईस्कूल की प्रारंभिक हिंदी तो दूसरी पाली में इंटरमीडिएट की सामान्य हिंदी की परीक्षा हो रही है। छह मार्च को परीक्षाओं का समापन होगा। जिला विद्यालय निरीक्षक ज्ञानेंद्र सिंह भदौरिया ने बताया कि परीक्षा में नकल पर नकेल कसने के लिए जिले में पहली बार सभी केंद्रों की लाइव मॉनीटरिंग होगी।
हर केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। वहीं पांच उड़ाका दल नकलचियों पर लगाम कसने के लिए परीक्षा केंद्रों का औचक मुआयना कर रहे हैं। हर टीम में दो पुरुष, एक महिला के साथ एक प्रभारी शामिल रहेंगे। नकल विहीन परीक्षा के लिए केंद्रों के पर्यवेक्षण और निगरानी की जिम्मेदारी मजिस्ट्रेट की होगी।
उन्होंने बताया कि प्रवेश पत्र के साथ विद्यालयों को डेस्क स्लिप भेजी जा चुकी है। परीक्षार्थियों को केंद्र पर आधा घंटा पहले पहुंचना होगा। परीक्षार्थियों को 15 मिनट का समय प्रश्नपत्र और उत्तर पुस्तिका में वांछित जानकारी को भरने के लिए दिया जाएगा।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

56 मजिस्ट्रेट के हाथों में होगी निगरानी

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us