विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सावन के सोमवार पर कराएं शिव का सहस्राचन, मिलेगी समस्त आकस्मिक परेशानियों से मुक्ति
SAWAN Special

सावन के सोमवार पर कराएं शिव का सहस्राचन, मिलेगी समस्त आकस्मिक परेशानियों से मुक्ति

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

गोरखपुर में मिले 31 नए कोरोना पॉजिटिव, जिले में कुल संक्रमितों की संख्या पहुंची 467

गोरखपुर शहर में लगातार कोरोना के केस बढ़ते जा रहे हैं। सोमवार को शहर में 16 नए केस मिले हैं। जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में 15 कोरोना संक्रमित मिले हैं। कुल मिलाकर जिले में 31 नए कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके बाद से जिले में संक्रमित मरीजों की संख्या 467 पहुंच गई है।

शहर की बात करे तो कूड़ाघाट के तीन, बसंतपुर के एक, एवीसी शाहपुर के एक, गौतम बिहार तारामंडल के एक, हुमायुपर में एक पुराना गोरखपुर में एक, मियांबाजार में एक, जाफरा बाजार में एक, पुलिस लाईन कैंट में एक, रेलवे कॉलोनी में एक, आरएन हॉस्पिटल में एक, सिद्धार्थ इन्क्लेव में एक, फातिमा हॉस्पिटल में एक संक्रमित मिला है।

इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों की बात करें, तो सहजनवां के भपसा में एक, दोमहर में एक, गाहासांड एक, पिपरा वार्ड नंबर 10 में एक, पाली के जोगिया पाली में चार, सरदार नगर में तीन, इनमें रानीपार रखवा में एक, पनसरीचोटी में एक, बहिरो पिपरा चौरीचौरा में एक, कौड़ीराम के कनैल में एक, कैंपियरगंज में नेतवर बाजार में एक, पिपरौली के हरैया में एक संक्रमित मिला है। इसकी पुष्टि सीएमओ डॉ श्रीकांत तिवारी ने की है।
... और पढ़ें
कोरोना वायरस। कोरोना वायरस।

15 साल पहले यहां भी हमलावर हो गई थी भीड़, जान बचाकर पैदल भागे थे दारोगा

लोगों की सुरक्षा में हमेशा तत्पर रहने वाली पुलिस कब कहां जनाक्रोश की शिकार हो जाए, इसका कोई ठिकाना नहीं रह गया है। कानपुर में आधी रात को कुख्यात अपराधी को दबोचने के प्रयास में जान गंवाने वाले पुलिसकर्मियों की शहादत को लोग नमन करते हुए पुलिस के कार्यो की सराहना करने के साथ उन पर होने वाले हमलों को याद कर रहे है।

ऐसा ही एक मामला संतकबीरनगर के धनघटा क्षेत्र के अहरा गांव में 15 साल पहले हुआ था। कानपुर की घटना के बाद इन दिनों क्षेत्र में इस घटना की भी चर्चा हो रही है।

इसे भी पढ़ें-
कानपुर एनकाउंटर में घायल सिपाही का मां ने बढ़ाया हौसला, कहा- 'फिर बदमाशों पर कहर बनकर टूटेगा मेरा बेटा'

  ... और पढ़ें

सीएम योगी ने इस खास बस का किया उद्घाटन, गांव-गांव जाकर करेगा इस बीमारी की जांच

सांकेतिक तस्वीर।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आरएमआरसी के बीएसएल- टू प्लस प्रयोगशाला का उद्घाटन सोमवार को किया। इस मौके पर निदेशक डॉ रजनीकांत ने मुख्यमंत्री को फूल देकर स्वागत किया। इस बीच मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय टीबी प्रीविलेंस प्रोग्राम बस का निरीक्षण किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बस के जरिए टीबी की जांच की सुविधा गांव में जा कर भी की जा सकती है। बस में सीबीनेट, एक्स-रे एवं बलगम जांच की सुविधा है। कहा कि आरएमआरसी को पूर्वी उत्तर प्रदेश के 23 जिलों की टीबी सर्वे की जिम्मेदारी मिली है। इसमें पांच जिले का कार्य पूरा भी किया जा चुका है।

इसके बाद उन्होंने आरएमआरसी की निर्माणाधीन नए भवन को भी देखा। दूसरे तल पर बने नए  बायोसेफ्टी लैब टू प्लस का फीता काटकर उद्धाटन किया। लैब में मौजूद सुविधाओं का जायजा लिया। कहा कि लैब के निर्माण से कोविड-19 की जांच क्षमता बढ़ जाएगी और समय की भी बचत होगी। इस प्रकार की आरएमआरसी द्वारा यह पहली लैब गोरखपुर में तैयार की गई है।

बता दें कि पूर्वांचल में आरएमआरसी गोरखपुर ने ही सबसे पहले कोविड-19 की जांच की थी। अब तक 33000 से भी ज्यादा नमूनों की जांच कर भी चुकी है। इस दौरान निदेशक डॉ रजनीकांत ने ‘गांधी और स्वास्थ्य पुस्तक’ मुख्यमंत्री को भेंट में दी। इस अवसर पर संस्थान सीनियर साइंटिस्ट डॉ अशोक कुमार पांडेय,  राजीव, डॉ गौरव, डॉ कामरन, हीरावती ब्रिज, बहेरा आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

महरागंज में एक ने जीता कोरोना से जंग, सात नए मिले पॉजिटिव

महराजगंज में सोमवार को सात नए कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसकी पुष्टि जिलाधिकारी डॉ. उज्ज्वल कुमार ने की है। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण की गंभीरता को देखते हुए 3 व 4 जुलाई को भेजे गए कोरोना नमूनों की जांच रिपोर्ट 6 जुलाई को मिली। जिसमें 7 नमूना पॉजिटिव मिला है।

इनमें से एक कंचनपुर मिठौरा, एक रामगढ़वां, एक नौसागर धानी, एक पिपरामौनी, एक बृजमनगंज, एक यूपी-112 तथा एक पुलिस लाइन का निवासी है। इस सभी को कोविड केयर हॉस्पिटल पुरैना भेजा गया है। वहीं 1 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज किया गया है। इस प्रकार जिले में कोरोना के कुल मामले 224 हो गए हैं। कोरोना सक्रिय मामले 69 तथा स्वस्थ होकर डिस्चार्ज होने वालों की संख्या 152 हो गई है।
... और पढ़ें

सीएम योगी ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा- जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद कांग्रेस की वजह से बढ़ा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में कांग्रेस पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद कांग्रेस की वजह से बढ़ा है। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनुच्छेद 370 को खत्म किया। भारत के सारे कानून वहां लागू है।

बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी के 119वी जयंती के अवसर पर अपने बूथ संख्या 246 प्राथमिक पाठशाला कन्या गोरखनाथ, पुराना गोरखपुर पर पौधरोपण किया। इसके अलावा उन्होंने गुरु गोरखनाथ मंदिर परिसर में भी वृक्षारोपण किया।



इस अवसर पर गोरखनाथ मंदिर  के साधना भवन के सामने वृक्षारोपण कार्यक्रम में  बीजेपी के क्षेत्रीय अध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह , बीजेपी के महानगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता जिला अध्यक्ष युधिष्टिर सिंह , केंद्र प्रभारी पवन त्रिपाठी, बूथ अध्यक्ष अमित श्रीवास्तव मौजूद रहे।
... और पढ़ें

बस्ती में दीवानी कोर्ट पेशकार सहित मिले चार कोरोना पॉजिटिव, कुल एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 39

बस्ती जिले में दीवानी कोर्ट के पेशकार सहित चार लोगों की सोमवार को कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजटिव आई है। इन चारो को ओपेक चिकित्सालय कैली व रुधौली में भर्ती कराया गया है। दीवानी कोर्ट को दो दिन के लिए पूरी तरह बंद करते हुए सील कर दिया गया है।

जिला जज ज्ञान प्रकाश तिवारी ने कोर्ट में मिले कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि की है। इसके अलावा तीन अन्य की जानकारी स्वास्थ्य प्रशासन ने दी है। चार नए केस आने के बाद संख्या 369 हो गई है। आज मिले 19 रिपोर्ट में से पंद्रह की रिपोर्ट निगेटिव आई है। जिले में अब कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 39 हो गई है, जबकि 316 पॉजिटिव केस अब तक निगेटिव हो चुके हैं। पंद्रह की मौत हो चुकी है।
... और पढ़ें

कोरोना इफेक्टः अब घर बैठे मिलेगा इंडेन का नया गैस कनेक्शन, नहीं लगाना पड़ेगा कार्यालय का चक्कर

इंडेन गैस के उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर है। कोरोना संकट के बीच अब उन्हें गैस सिलिंडर के नए कनेक्शन के लिए गैस एजेंसी का चक्कर लगाने की झंझट से छुटकारा मिल जाएगा। इंडियन ऑयल ने उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए उन्हें घर बैठे ही नया गैस कनेक्शन देने की तैयारी पूरी कर ली है।

नई व्यवस्था के तहत गैस कनेक्शन के लिए उपभोक्ता अब सिलिंडर हॉकर से आवेदन फार्म की डिमांड कर सकेंगे। वहीं भरे हुए आवेदन फार्म हॉकर के माध्यम से गैस एजेंसी भेजवा सकेंगे। इंडियन ऑयल ने इसे लेकर जिले के 46 गैस एजेंसी संचालकों को निर्देश जारी कर दिया है।

इसे भी पढ़ें- 
हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे को लेकर नेपाल सीमा पर अलर्ट, पहचान के लिए व्हाट्सएप पर भेजी गई फोटो

इस पहल के तहत कनेक्शन की फीस उपभोक्ता ऑनलाइन जमा कर सकेंगे। कागजी कार्रवाई पूरी होने के बाद गैस कनेक्शन का कागज और गैस बुक हॉकर के माध्यम से उपभोक्ता के घर तक भेजी जाएगी। इसे लेकर गैस एजेंसी संचालकों ने हॉकरों को प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया है। साथ ही किसी भी उपभोक्ता को निराश न करने का भी निर्देश दिया है।

नए गैस कनेक्शन को जारी करने की प्रक्रिया एक दिन के अंदर पूरी होगी। इसके लिए इंडियन ऑयल ने एक खास सेकेंडरी डिस्ट्रीब्यूटर डीलर मैनेजमेंट सिस्टम (एसडीएमएस) सॉफ्टवेयर तैयार किया है। इसकी मदद से एक उपभोक्ता को सिलिंडर बुकिंग के कितने दिनों बाद मिला है, गैस एजेंसी के स्टॉक, कितना वितरण हुआ, इन सब बातों की निगरानी ऑनलाइन कंपनी की ओर से की जा सकती है। जिले में इंडेन के कुल 4 लाख 60 हजार पंजीकृत उपभोक्ता है।
 
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us