विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
नवरात्र में कराएं कामाख्या बगलामुखी कवच का पाठ व हवन, पाएं कर्ज मुक्ति एवं शत्रुओं से छुटकारा
Astrology Services

नवरात्र में कराएं कामाख्या बगलामुखी कवच का पाठ व हवन, पाएं कर्ज मुक्ति एवं शत्रुओं से छुटकारा

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

कोरोना वायरसः आइसोलेशन वार्ड में तब्दील हुई 24 कोच की ट्रेन, रेलमंत्री ने ट्वीट की तस्वीरें देखिए

कोरोना महामारी से लड़ने को भारतीय रेलवे ने एक सराहनीय कार्य किया है। विभाग की ओर से 24 कोच की ट्रेन को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील कर दिया गया है, देखिए तस्वीरें।

28 मार्च 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

फतेहाबाद

रविवार, 29 मार्च 2020

बिना मास्क लगाए लोडिंग का कार्य कर रहे मजदूर

देश भर में जहां कोरोना वायरस के संक्रमण न फैले इसको लेकर सावधानी बरतने के आदेश दिए गए हैं, लेकिन भट्टूकलां के रेलवे स्टेशन पर लोडिंग-अनलोडिंग के दौरान ये आदेश हवा होते हुए दिखाई दिए।
भट्टूकलां लोडिंग प्लेटफार्म पर मालगाड़ी में 66 हजार गेहूं के बैगों के लोडिंग का कार्य सोमवार को चला। जहां करीब 130 मजदूरों ने इस कार्य को पूरा करने के लिए काम शुरू किया। मगर, किसी भी मजदूर के पास मास्क नहीं था और न ही किसी प्रकार का सैनिटाइजर उनके लिए उपलब्ध करवाया गया था। इतना ही नहीं, लोडिंग प्लेटफार्म पर मजदूरों के हाथ धोने के लिए कोई सुविधा भी नही बनाई गई है। जब इस बारे एफसीआई मैनेजर मंजूलाल मीणा से बात कि गई तो उन्होंने बताया कि मजदूरों के लिए मास्क सुबह ही उपलब्ध करवाए गए थे। अगर यह लापरवाही बरती जा रही है तो तुरंत मास्क बंटवा दिए जाएंगे।
... और पढ़ें

संदिग्ध परिस्थितियों में महिला की मौत, पति पर हत्या का केस दर्ज

शहर के बाबा बूटा शाह बस्ती में एक महिला की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत का मामला सामने आया है। मृतका के भाई ने अपने बहनोई सन्नी पर हत्या का आरोप लगाया है। शहर पुलिस ने मृतका के भाई के बयान पर आरोपी सन्नी के खिलाफ हत्या की धाराओं के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
पुलिस को दी शिकायत में हिसार के पाली गांव निवासी मृतका के भाई अशोक ने बताया कि उसकी बहन का विवाह बाबा बूटा शाह बस्ती निवासी सन्नी के साथ लगभग सात साल पहले हुआ था। उसकी बहन के दो बच्चे हैं, जिनमें एक लड़की व एक लड़का है। अशोक ने बताया कि उसके बहनोई सन्नी ने उसकी माता को फोन करके बताया कि उसकी बेटी रेखा चक्कर खाकर गिर गई, जिसे अस्पताल में ले जाने के बाद चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया।
अशोक ने बताया कि जब उन्होंने उसकी बहन के शरीर पर फंदे के निशान देखे तो पता चला कि उसके बहनोई ने उन्हें गुमराह किया है। अशोक ने बहनोई सन्नी पर उसकी बहन का गला घोटकर हत्या करने का आरोप लगाते हुए पुलिस से कार्रवाई की मांग की। आरोप है कि सन्नी पहले भी उसकी बहन से मारपीट करता था, लेकिन अब उसकी बहन की गला घोटकर हत्या कर दी।
थाना शहर प्रभारी सुरेंद्र सिंह ने बताया कि बाबा बूटा शाह बस्ती में रेखा नामक महिला की मौत की सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची। मृतका के भाई ने बहनोई सन्नी पर हत्या करने का आरोप लगाया है। पुलिस ने शिकायत के आधार पर हत्या का केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
... और पढ़ें

जनता कर्फ्यू आज ः पेट्रोल पंप और अस्पतालों को छूट, बंद करवाए ढाबे, शहर में हुई फॉगिंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश के संबोधन के दौरान बताए गए जनता कर्फ्यू को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। रोडवेज विभाग ने पहले ही ऐलान कर दिया है कि रविवार को जनता कर्फ्यू के दौरान एक भी रोडवेज बस नहीं चलेगी। उधर, पुलिस विभाग ने भी शहर में गश्त बढ़ा दी है। जबकि जिला प्रशासन की ओर से लोक संपर्क विभाग के कर्मचारियों ने शहर में मुनादी कर जनता कर्फ्यू के दौरान लोगों से घरों के अंदर रहने का आह्वान किया है। जनता कर्फ्यू के दौरान पेट्रोल पंपों व अस्पतालों-कैमिस्टों को छूट दी गई है।
एसडीएम ने एक दिन पहले ही बंद करवाए हाइवे के ढाबे
जिला प्रशासन की एक टीम ने रविवार को प्रस्तावित जनता कफ्र्यू से एक दिन पहले ही शनिवार दोपहर बाद ही हाइवे व शहर के अंदर स्थित ढाबों को बंद करवा दिया। जिला प्रशासन की एक विशेष टीम एसडीएम संजय बिश्रोई के नेतृत्व में शनिवार दोपहर के बाद सारे शहर में घूमी और शहर के अंदर और जिले की सीमा के अंदर हाइवे पर स्थित ढाबों के संचालकों से मिलकर ढाबों को बंद करने का आह्वान किया जिसे ढाबा संचालकों ने मान लिया। ये ढाबे अब सोमवार को ही खुलेंगे ।
शहर के अंदर नप प्रशासन ने करवाई फोगिंग
जनता कर्फ्यू से पहले नगर परिषद प्रशासन भी हरकत में आ गया है। शनिवार दोपहर बाद ही शहर के सभी मुख्य मार्गों पर नगर परिषद की विशेष टीमों ने फोगिंग की। नगर परिषद की ये विशेष टीमें शनिवार नेशनल हाइवे, थाना रोड, फव्वारा चौक, माडल टाउन, रतिया चुंगी, डीएसपी रोड सहित कई जगहों पर पहुंची। जहां पर कचरा आदि दिखा तो उसके आसपास भी फोगिंग की गई। नगर परिषद प्रधान दर्शन नागपाल ने कहा कि नप प्रशासन की मंशा थी कि प्रयास किया जाएगा कि रविवार को भी फोगिंग हो ताकि मच्छर आदि ना बचें और किसी भी प्रकार की बीमारी को आगे बढ़ने से रोका जा सके।
पुलिस टीम भी रहेगी मुस्तैद, लगातार जारी रहेगी गश्त
रविवार को प्रस्तावित जनता कर्फ्यू के दौरान पुलिस टीमें भी लगातार मुस्तैद रहेंगी। पूरे फतेहाबाद जिले में विभिन्न थानों के एसएचओ व अन्य पुलिस कर्मचारी अपने-अपने क्षेत्र में जाकर लगातार गश्त करेंगे ताकि जनता कर्फ्यू का फायदा उठाकर कोई असामाजिक तत्व किसी अप्रिय घटना को अंजाम न दे सके।
सोमवार और मंगलवार को भी बंद रहेगी अनाज मंडी, सारा कारोबार रहेगा ठप
जनता कर्फ्यू के अगले दो दिन भी फतेहाबाद की अनाज मंडी पूरी तरह बंद रहेगी। मंडी में काम करने वाले आढ़तियों की दुकानें भी बंद रहेंगी। जबकि मंडी की मुनीम एसोसिएशन ने ऐलान किया है कि वो सोमवार और मंगलवार को वर्क फ्रॉम हॉम करेंगे और मंडी में नहीं आएंगे। इसी तरह अनाज मंडी व्यापार मंडल व मजदूर यूनियन ने भी जनता कर्फ्यू के साथ सोमवार और मंगलवार को भी काम पर नहीं आने की बात कही है।
... और पढ़ें

डयूटी के साथ महिला कांस्टेबल घर पर बना रही मास्क

महिला पुलिस अधिकारी और कर्मचारी को अब तक आपने थानों में और नाकों पर ड्यूटी करते देखा होगा या फिर घर की जिम्मेदारी। लेकिन जिला पुलिस में एक महिला पुलिस कर्मचारी ऐसी है जिसने लोगों को संक्रमण से बचाने का बीड़ा उठाया है। महिला कांस्टेबल कृष्णा ड्यूटी के साथ-साथ अपने घर पर पति के साथ मिलकर मास्क तैयार कर रही है। रोजाना मास्क तैयार कर इन्हें नाकों पर तैनात पुलिस कर्मचारियों और झुग्गी-झोपड़ियों तक पहुंचा रही है ताकि कोई कोरोना वायरस के संक्रमण में न आए।
अब तक 600 कपड़े के मास्क तैयार करके बांट चुकी है। कोर्ट परिसर में तैनात कृष्णा देवी अपने पुलिस लाइन में अपने घर पर मास्क तैयार कर रही है। इसमें उसका साथ पति सुनील कुमार दे रहा है जो कि बैंक में तैनात है। कृष्णा देवी ने बताया कि ड्यूटी के बाद जब वह फ्री होती है तो घर पर मास्क तैयार करती है। मास्क तैयार करने के लिए उसे कपड़े की जरूरत होती है इसके लिए वह दुकानदार को बुलाती है और मौके पर दुकान खुलवाकर कपड़ा खरीदने के बाद बंद करवा देती है। जब कोरोना वायरस को लेकर यहां पर हलचल शुरू हुई और उसके संक्रमण के बारे में सुना तो उसे लगा कि मास्क की उसके साथियों को भी जरूरत है जो कि नाकों पर ड्यूटी कर रहे हैं और ऐसे भी कई लोग हैं जो झुग्गी-झोपड़ी में रह रहे हैं और वह खरीद नहीं पा रहे हैं। इसके बाद उसने खुद मास्क तैयार करने की ठानी।
पीएचडी की डिग्री ले चुकी है कृष्णा : कृष्णा देवी ने हाल ही में पीएचडी की डिग्री भी हासिल की है। कृष्णा देवी पहली कर्मचारी है जिसने ड्यूटी के साथ पीएचडी की डिग्री प्राप्त की। 2019 में पीएचडी की डिग्री ली थी। इसके लिए तत्कालीन पुलिस अधीक्षक ने सम्मानित भी किया था।
पति के साथ मिलकर रोजाना घर पर मास्क तैयार कर रही हूं। खुद ही मास्क के लिए कपड़ा खरीद रही हूं। ताकि कोई भी इस संक्रमण की चपेट में न आए। मेरी अन्य लोगों से भी अपील है कि घर पर बैठकर मास्क तैयार करें और जरूरतमंद तक पहुंचाएं। - कृष्णा देवी, कांस्टेबल।
... और पढ़ें

प्रवासी मजदूरों को स्कूलों-धर्मशालाओं में ठहराए प्रशासन : राजीव रंजन

जिले में अन्य राज्यों से आए मजदूरों को स्कूल, धर्मशाला आदि स्थानों पर राहत शिविर बनाकर ठहराया जाए और यह भी विशेष ध्यान रखा जाए कि उनमें सामुदायिक दूरी बनी रहे। विदेशों से आने वाले नागरिकों की सूची तैयार करे ताकि कोविड-19 को फैलने से रोका जा सके। ये निर्देश पर्यटन विभाग हरियाणा के महानिदेशक राजीव रंजन ने लघु सचिवालय के सभागार में प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते दिए। राजीव रंजन को कोविड-19 के लिए जिले का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।
महानिदेशक ने कहा कि किसी भी विभाग में 31 मार्च तक कोई भी अधिकारी या कर्मचारी सेवानिवृत्त हो रहे हैं और अगर विभागाध्यक्ष उनकी सेवाओं को निरंतर जारी रखना चाहते हैं तो उनका मामला अपने मुख्यालय को भिजवाए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि अगर विभाग में कर्मियों की कमी या जरूरत है तो वे सेवानिवृत्त डाक्टरों और प्रशिक्षित कर्मियों को कम से कम तीन माह की अवधि के लिए अनुबंध आधार पर रखे।
महानिदेशक राजीव रंजन ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जिला के सभी गांवों और ढ़ाणियों में भी सोशल दूरी बनाए रखने पर ज्यादा से ज्यादा प्रचार प्रसार कर लोगों को जागरूक करे। उन्होंने निर्देश दिए कि खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारीगण लगातार फील्ड में रहें। जिला में खाद्यान्न की कोई कमी नहीं रहनी चाहिए।
बैठक में उपायुक्त रवि प्रकाश गुप्ता ने बताया कि जिला में अब तक 1900 गरीब, मजदूरों व जरूरतमंदों की पहचान की गई है जिन्हें आवश्यक सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही है। उन्होंने यह भी बताया कि जिला के गांव ढाबी खुर्द में एक युवक को क्वारंटाइन करने के बावजूद आदेशों की पालना न करने पर एफआईआर दर्ज कर दी गई है। इस अवसर पर एडीसी अजय चोपड़ा, सीटीएम अनुभव मेहता, एसडीएम संजय बिश्रोई, सुरेंद्र कुमार बेनीवाल, नवीन कुमार, डीआरओ बिजेंद्र भारद्वाज सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारीगण मौजूद रहे।
... और पढ़ें

लोगों को स्वास्थ्य और राशन की चिंता, हेल्पलाइन पर मांग रहे मदद

प्रशासन ने आमजन की मदद के लिए बुधवार को कंट्रोल रूम स्थापित किया है। लोग कंट्रोल रूम में फोन करके किसी भी तरह की मदद मांग सकते हैं और जानकारी ले सकते हैं। लेकिन दो दिन के दौरान जो कॉल आई हैं वह सबसे ज्यादा राशन और शहर से बाहर उपचार लेने के लिए मदद की हैं। कंट्रोल रूम में पूछताछ के लिए बुधवार को पहले दिन 20 और वीरवार शाम तक 15 कॉल आई।
कंट्रोल रूम में तैनात कर्मचारी सुभाष चंद्र ने बताया कि अधिकतर कॉल राशन के लिए आ रही हैं। 22 कॉल राशन के लिए अभी तक आई हैं। लोग फोन कर कह रहे हैं कि उनके घर राशन खत्म हो गया है और खरीदने के लिए रुपये नहीं है। इन 22 कॉल को खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के पास भेजा गया है, आगे की कार्रवाई संबंधित विभाग ही करेगा।
इसके अलावा पांच कॉल ऐसी आई, जिन्होंने कहा कि उनका उपचार जिले से बाहर हिसार, रोहतक और दिल्ली में चल रहा है। उन्हें कहा गया है कि फिलहाल सिविल अस्पताल से उपचार करवा लें, अगर ज्यादा इमरजेंसी है तो प्राइवेट अस्पताल में जा सकते हैं, लेकिन जिले बाहर मत जाएं। इसके अलावा चार लोगों ने कॉल करके दूध डेयरी के बारे में पूछा है और राशन के बारे में जानकारी ली है।
... और पढ़ें

दिल्ली से आए युवक की तबीयत बिगड़ी, आइसोलेशन वार्ड में दाखिल

स्वास्थ्य विभाग ने दिल्ली से आए युवक की तबीयत बिगड़ने पर आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया है। डॉक्टरों ने मरीज को भर्ती करके स्क्रीनिंग की और मुख्यालय को रिपोर्ट भेजी, लेकिन मुख्यालय ने सैंपल लेकर भेजने से इंकार कर दिया। स्वास्थ्य विभाग मुख्यालय ने कहा कि कोरोना वायरस के इसमें कोई लक्षण नहीं है, हालांकि विभाग ने आइसोलेशन वार्ड में रखकर उपचार शुरू किया है।
मामले के मुताबिक स्वास्थ्य विभाग के पास स्क्रीनिंग के लिए एक युवक पहुंचा और उसने कहा कि वह दिल्ली की एक कंपनी में काम करता है। उसे सांस लेने दिक्कत हो रही है और दर्द भी है। विभाग ने मरीज को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया और मुख्यालय में संबंधित मरीज के बारे में जानकारी दी। मुख्यालय में मौजूद अधिकारियों से सैंपल से इंकार कर दिया और वहीं उपचार देने के निर्देश दिए।
क्वारंटीन होम में तीन लोग दाखिल
स्वास्थ्य विभाग अभी तक 12 सैंपल लेकर पीजीआई रोहतक भेज चुका है। इन 12 की रिपोर्ट भी आ चुकी है जोकि निगेटिव आई है। इसके अलावा विभाग ने तीन लोगों को अरोड़वंश धर्मशाला में बनाए गए होम क्वारंटीन में 14 दिन के लिए रख रखा है। 181 लोग होम क्वारंटीन है।
देश में अब कहीं से आने वाले व्यक्ति की होगी स्क्रीनिंग
देश के किसी भी राज्य से आने वाले व्यक्ति की अब स्क्रीनिंग होगी। अगर उसे कोई दिक्कत लगती है तो विभाग उसकी स्क्रीनिंग करेगा। जरूरत पड़ने पर सैंपल भी लिया जाएगा। लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि अगर वह बाहर से आए हैं या फिर पॉजिटिव के संपर्क में रहे हैं तो इस बारे में सूचना दें।
- डॉ. हनुमान, उप सिविल सर्जन फतेहाबाद।
... और पढ़ें

56 ग्राम हेरोइन के साथ तस्कर गिरफ्तार, महिला समेत तीन पर मामला दर्ज

सीआईए ने रतिया मोड़ बाईपास के पास मोटरसाइकिल सवार एक युवक को 56 ग्राम हेरोइन के साथ पकड़ा है। पकड़ा गया युवक हिसार के पीरांवाली निवासी बंटू उर्फ बंटी गुरुनानकपुरा मोहल्ला में महिला छिंदो को सप्लाई देने के लिए आ रहा था और पीरांवाली के ही मनजीत उर्फ मन्नी से हेरोइन लेकर आया था। मामले में शहर पुलिस ने आरोपी बंटू उर्फ बंटी, महिला छिंदो तथा मनजीत उर्फ मन्नी के खिलाफ मादक पदार्थ अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है।
मामले के मुताबिक सीआईए स्टाफ इंचार्ज जोगिंद्र सिंह ने बताया कि टीम रतिया रोड पर गश्त कर रही थी। इस दौरान मोटरसाइकिल सवार एक युवक टीम को देखकर भागने लगा। टीम ने शक के आधार पर पीछा कर युवक को पकड़ लिया। ड्यूटी मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में जांच करने पर उसके पास से 56 ग्राम हेरोइन बरामद हुई। पकड़े गए युवक ने अपनी पहचान हिसार के पीरांवाली निवासी बंटू उर्फ बंटी के रूप में बताई। पूछताछ में आरोपी ने बताया कि वह ये हेरोइन गांव के ही मनजीत उर्फ मन्नी से खरीदकर लाया था और इसे गुरुनानकपुरा मोहल्ला निवासी छिन्दो ने मंगवाया था। वहीं पुलिस के मुताबिक आरोपी महिला छिन्दो हेरोइन तस्करी में पहले भी पकड़ी जा चुकी है। महिला शहर में हेरोइन सप्लाई करने का काम करती है।
... और पढ़ें

लॉकडाउन : सब्जी, दवाई और किरयाणा की होगी होम डिलिवरी, स्वयंसेवक संभालेंगे कमान

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए लागू किए लॉकडाउन में जनता को परेशानियों से बचाने के लिए जिला प्रशासन एक मास्टर प्लान के साथ सामने आया है। जिला प्रशासन ने पूरे जिले में किरयाणा, सब्जी और दवाइयों की दुकानों की सूची मोबाइल नंबर के साथ जारी कर दी है। ये सूची प्रशासन की ओर से सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर जारी की गई है। इसके जरिये जिला प्रशासन ने सब्जी, दवाई व किरयाणा आइटम्स की होम डिलिवरी का रास्ता तैयार कर लिया है। इसके लिए प्रशासन रेडक्रॉस के स्वयंसेवकों की मदद लेगा।
फतेहाबाद के लिए 80 किरयाणा संचालकों के मोबाइल नंबर जारी, प्रत्येक दुकान पर होगा एक स्वयंसेवक
जिला प्रशासन के मास्टर प्लान के तहत फतेहाबाद उपायुक्त ने फतेहाबाद शहर के लिए 80 किरयाणा संचालकों की दुकान, उनके खुद के नाम और मोबाइल नंबर जारी कर दिए हैं। अब उपभोक्ता इन नंबरों पर फोन करके अपना ऑर्डर नोट करवाएगा और दुकान पर मौजूद रेडक्रॉस का स्वयंसेवक उपभोक्ता के घर पर जाकर सामान की होम डिलिवरी करेगा। इसके अलावा कुछ किरयाणा स्टोर संचालक काम ज्यादा होने की सूरत में खुद भी होम डिलिवरी कर सकेंगे।
इसके अलावा टोहाना में प्रत्येक वार्ड में एक किरयाणा स्टोर को ही चिह्नित किया गया है। लोगों को उसी दुकान से किरयाणा का सामान खरीदना पड़ेगा। रतिया में सबसे अधिक 180 किरयाणा स्टोर संचालक होम डिलिवरी करने के लिए तैयार हो गए हैं। इसी तरह भूना में कुल 21 किरयाणा दुकानदारों को चिह्नित किया गया है।
फतेहाबाद में 17 तो रतिया में 15 दूध की डेयरियां रहेंगी ओपन, ये भी देंगे होम डिलिवरी
प्रशासन द्वारा जारी सूचना के अनुसार फतेहाबाद शहर में कुल 17 दूध डेयरियों को होम डिलिवरी के लिए तैयार किया गया है। ये सूची डेयरी संचालकों के मोबाइल नंबरों सहित सोशल मीडिया पर जारी की गई है। इसके अलावा रतिया में भी कुल 15 दूध डेयरी संचालकों ने होम डिलिवरी की हामी भरी है। इन दुकानों पर भी रेडक्रॉस की ओर से एक-एक स्वयंसेवक तैनात किए जाएंगे जो होम डिलिवरी में मदद करेंगे।
लंबी मंत्रणा के बाद जिला प्रशासन ने फतेहाबाद सहित जिलेभर में किरयाणा, मेडिकल, दूध की डेयरियों व सब्जी आदि के लिए विशेष व्यवस्था की है। होम डिलिवरी के लिए रेडक्रॉस के स्वयंसेवक सहायता करेंगे। लोगों को अब उनके घरों तक सुविधाएं पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं, इसलिए लोगों से आह्वान है कि वो अपने घरों में रहें और लॉकडाउन का पूरी तरह सहयोग करें।
- संजय बिश्रोई, एसडीएम, फतेहाबाद।
... और पढ़ें

सब्जी की रेहड़ियों और दुकानों को सुबह दस बजे करवाया बंद

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 21 दिनों के लिए पूरे देश में घोषित किए गए लॉकडाउन का असर रतिया में भी देखने को मिला। हालांकि यहां पर बुधवार सुबह सब्जी आदि की रेहड़ियां कुछ देर के लिए लगी जिसके बाद लोग सब्जियां खरीदने के लिए बाहर निकले। उधर बुधवार सुबह शहर की किरयाणा एवं मेडिकल की दुकानों पर भी भीड़ देखने को मिली। हालांकि रतिया पुलिस ने सुबह दस बजे रेहड़ी चालकों व किरयाणा दुकानों को बंद करवाकर उन्हें घर भेज दिया।
बुधवार सुबह 11 बजे के बाद शहर थाना प्रभारी विक्रम सिंह की अगुवाई में एक विशेष टीम शहर में गश्त लगाती रही और माइक सिस्टम से बाजार में घूम रहे लोगों व वाहन चालकों को घर जाने की चेतावनी दी। बुधवार दोपहर होते-होते पुलिस सख्ती के मूड में आ गई और दोपहर को भी सड़क पर बिना वजह घूम रहे युवकों पर हलका बल प्रयोग भी किया। इतना ही नहीं, कुछ बाइक सवार युवकों से पुलिसकर्मियों ने उठक-बैठक भी करवाई।
इससे पहले प्रशासन द्वारा मंगलवार देर रात को भी शहर की किरयाणा की दुकानों, दूध डेयरियों व मेडिकल की दुकानों को चिन्हित करके उनकी दुकानों के आगे एक सफेद गोल दायरे बनाए ताकि सामान लेने वाले उपभोक्ता उन गोल दायरों में ही खड़े हों, ताकि सोशल डिस्टेसिंग की जा सके।
सीमावर्ती इलाकों में दिखा व्यापक असर, पंजाब के साथ लगती सीमाएं सील
कोरोना वायरस से बचाव के लिए बुधवार से शुरू किए गए लॉकडाउन के तहत रतिया क्षेत्र के सीमावर्ती इलाकों में इसका व्यापक असर देखने को मिला । पुलिस द्वारा पंजाब से आने वाले सभी रास्ते सील कर दिए गए। सरकार के निर्देशों पर किए गए लॉकडाउन के अंतर्गत पुलिस द्वारा रतिया क्षेत्र के सभी सीमावर्ती रास्तों को नाकाबंदी कर सील कर दिया गया। इस दौरान पंजाब के लोगों को हरियाणा में नहीं आने दिया पुलिस द्वारा रतिया सरदूलगढ़ मार्ग के गांव बीराबदी, हांसपुर में रतिया बोहा-बुढलाडा मार्ग पर गांव ब्राह्मणवाला व रतिया झनीर मानसा मार्ग पर गांव पिलछियां में पुलिस द्वारा नाकेबंदी कर पंजाब के सभी रास्तों को सील कर दिया गया।
दूसरी ओर पंजाब क्षेत्र में कर्फ्यू के चलते भी वहां के लोगों ने भी हरियाणा से पंजाब में और पंजाब से हरियाणा में आने की कोशिश नहीं की इस दौरान सड़कों के दोनों ओर सन्नाटा पसरा रहा नहीं जब इस बारे में सदर थाना अध्यक्ष कपिल सिहाग से बात की तो उन्होंने बताया कि सरकार व पुलिस के उच्चाधिकारियों के निर्देशानुसार रतिया क्षेत्र के सभी सीमावर्ती गांवों में नाके लगाकर हरियाणा पंजाब सीमा को सील कर दिया गया है।
सर्व समाज सभा ने विभिन्न कर्मचारियों को बांटे मास्क
सर्व समाज सभा द्वारा आज लॉकडाउन के दौरान शहर में कर्मचारियों व अन्य को मास्क वितरित किए। प्रधान सतपाल जिंदल ने कहा कि सभा द्वारा आज नगरपालिका के सफाई कर्मचारियों, बिजली कर्मचारियों, पुलिस कर्मियों के अलावा सब्जी की दुकानों व रेहड़ियों पर मास्क वितरित किए हैं ताकि लोग मास्क लगाकर ही अपना कार्य करेंगे और बीमारी से बचाव कर सकें। उन्होंने कहा कि सभा द्वारा लोगों को कोरोना महामारी को फैलने से रोकने के लिए जागरूक भी किया जा रहा है और लोगों को घरों में रहने के लिए प्रेरित किया जा रहा है ताकि हम इस जंग को जीत सकें। इस मौके पर कामरेड अजमेर सिंह, गुरप्रीत सिंह नैन, रणधीर सिंह मौलिया, एडवोकेट धीरज मोंगा, डा. नजीर मोहम्मद आदि उपस्थित थे।
... और पढ़ें

लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर दुकानदार समेत चार के खिलाफ केस दर्ज

लॉकडाउन के दौरान धारा 144 का उल्लंघन करने पर प्रशासन सख्त हो गया है। रोक के बावजूद दुकान खोलने पर पुलिस ने शैटरिंग दुकानदार के खिलाफ मामला दर्ज किया है। शहर के बीघड़ चौक पर विश्वकर्मा शैटरिंग स्टोर के संचालक निर्मल सिंह के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। इसकी पुष्टि डीएसपी दलजीत बैनीवाल ने की है। आरोपी निर्मल सिंह को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इसके अलावा शाम को पुलिस ने तीन मजदूरों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया है। ये तीनों शिव चौक में लेबर का काम कर रहे थे।
डीएसपी ने पुष्टि करते हुए बताया कि सरकार के निर्देश के अनुसार राशन, मेडिकल और जरूरत के सामान की ही दुकानें खुलेंगी। लेकिन शहर के बीघड़ चौक पर बुधवार सुबह विश्वकर्मा शैटरिंग स्टोर की दुकान खुली हुई थी, पुलिस ने इस पर कार्रवाई करते हुए शैटरिंग स्टोर के संचालक निर्मल सिंह के खिलाफ मामला दर्ज किया है। अगर जिला में कोई भी दुकान जो कि नियम के अनुसार नहीं खुलनी है और वह खुलती है तो उसके मालिक के खिलाफ मामला दर्ज करके कार्रवाई की जाएगी।
लेबर का काम करने पर हुई कार्रवाई
पुलिस प्रशासन ने बुधवार शाम को शिव चौक में एक निर्माणधीन बिल्डिंग पर लगे तीन मजदूरों पर कार्रवाई की है। ये तीनों सुबह से निर्माणधीन बिल्डिंग में काम कर रहे थे। एसएचओ यादविंद्र सिंह ने बताया कि तीनों मजदूरों के खिलाफ धारा 144 के तहत उल्लंघना करने पर कार्रवाई की जा रही है।
... और पढ़ें

लॉकडाउन के दौरान बेवजह घूम रहे वाहन चालकों को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा

लॉकडाउन को हल्के में ले रहे लोगों पर पुलिस प्रशासन बुधवार को सख्त हो गया। पुलिस ने बेवजह सड़क पर घूम रहे लोगों पर सख्ती करते हुए डंडे बरसाए और दौड़ा-दौड़ा कर पीटा। दुपहिया वाहन पर दो सवारियां बिठाने पर पुलिस सख्त दिखी। यहां तक स्कूटी पर घूम रही युवतियों और महिलाओं को भी रोका गया और उनसे पूछताछ की गई। इस दौरान कई महिलाएं और युवतियां गिड़गिड़ाती नजर आई। पुलिस ने 25 के करीब दुपहिया वाहनों को इंपाउंड किया है।
लॉकडाउन के दूसरे दिन सुबह 10 बजे के बाद सड़क पर वाहनों की आवाजाही बढ़ी तो पुलिस सख्त हो गई। शहर के अंदर लालबत्ती चौक, शहर थाना के सामने, जवाहर चौक, हिसार रोड, बस स्टैंड और सिरसा रोड पर नाकेबंदी कर दी गई। डीएसपी दलजीत बैनीवाल के नेतृत्व में ट्रैफिक थाना प्रभारी रामधन ने लालबत्ती चौक पर सख्ती दिखाते हुए दुपहिया वाहनों को रुकवाया। इस दौरान पूछताछ में बेवजह सड़क पर घूमते मिल रहे दुपहिया वाहन चालकों पर सख्ती दिखाते हुए डंडे बरसाए गए और वाहनों के चालान भी काटे गए। पुलिस की सख्ती देखते हुए कई लोग अपने दुपहिया वाहन मौके पर छोड़कर फरार हो गए। दोपहर बाद पुलिस ने बीघड़ चौक पर भी सख्ती दिखाई, यहां भी सड़क पर घूम रहे लोगों को डंडे दिखाए गए और वाहनों के चालान काटे गए। एसएचओ रामधन के मुताबिक जिला में 110 वाहनों के चालान किए गए हैं और 25 वाहनों को इंपाउंड किया गया है।
शहर के अंदर ही तीन नाके लगाए :
पुलिस ने सख्ती दिखाते हुए शहर के अंदर ही तीन नाके लगा दिए हैं। पहला नाका लालबत्ती चौक, दूसरा शहर थाना के सामने और तीसरा नाका जवाहर चौक में लगाया गया है। शहर के अंदर सिर्फ वो ही व्यक्ति एंट्री कर पाएगा जिस जरूरत का सामान खरीदना है। इसके अलावा किसी को भी एंट्री करने के निर्देश नहीं दिए गए हैं।
एसपी ने जारी की एडवाइजरी
बुधवार को एसपी राजेश कुमार ने एडवाइजरी जारी की है। एसपी के मुताबिक कोई भी बेवजह सड़क पर नहीं घूम सकता है। उन्होंने कहा कि लोग अपने घरों में रहें, सोशल डिस्टेंसिग की पालना करें, अनावश्यक बाहर न निकलें। आवश्यक वस्तुएं लेने के बाहर निकलते हैं तो डेढ़ मीटर की दूरी बनाए रखें। आवश्यक समान लेने के लिए बाहर आये, जो लाइन मार्क दुकानों के बाहर बनाए हैं उनके भीतर रहें। अनावश्यक यात्रा न करें, एक बाइक पर एक सवारी और कार में दो लोग ही जाएं। प्रशासन का सहयोग करें, अफवाह पर ध्यान न दें। किसी भी प्रकार की जानकारी मोबाइल नंबर 8814011700 पर दें। उन्होंने कहा कि नियमों की अनदेखी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जाएगी।
... और पढ़ें

कोरोना वायरस: हरियाणा सरकार दिहाड़ी मजदूर-गरीबों को देंगी हर माह 4500 रुपये, 10 बड़ी घोषणाएं

हरियाणा सरकार ने कोरोना से जंग के बीच आमजन को राहत के लिए बड़ी घोषणाएं की हैं। किसानों के लिए विशेष राहत पैकेज तैयार हो रहा है, 28 मार्च से पहले घोषणा की जाएगी। मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना में पंजीकृत 12.38 लाख लोगों को 31 मार्च तक 2 हजार रुपये खातों में पहुंच जाएंगे। 4000 पहले मिल चुके हैं। 

आपदा के दौरान घर चलाने के लिए पंजीकृत निर्माण मजदूरों को हर महीने साढ़े चार हजार रुपये मिलेंगे। बीपीएल परिवारों को भी हर महीने 4500 रुपये सरकार देगी। इन्हें अप्रैल महीने का राशन फ्री मिलेगा। दिहाड़ी मजदूरों, रिक्शा चालकों, स्ट्रीट वेंडर्स को जिलों में डीसी के पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा। उन्हें भी 4500 रुपये हर महीने मिलेंगे। सीएम मनोहर लाल ने डिजिटल प्रेस कांफ्रेंस में ये घोषणाएं की।

उन्होंने कहा कि कोरोना से जंग लड़ने वालों में से कोई संक्रमित होता है तो इलाज खर्च सरकार वहन करेगी, मरीज का इलाज करने के दौरान कर्मचारियों की मृत्यु होने पर एक्सग्रेसिया के तहत 10 लाख रुपये दिए जाएंगे। हरियाणा कोरोना रिलीफ फंड स्थापित कर दिया गया है। बतौर सीएम अपने निजी खाते से उन्होंने 5 लाख रुपये दिए हैं। विधायक एक महीने का वेतन देंगे। आईएएस ने एक महीने के वेतन का 20 प्रतिशत देने की बात कही है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us