विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
होली के दिन, किए-कराए बुरी नजर आदि से मुक्ति के लिए कराएं कोलकाता के दक्षिणेश्वर काली मंदिर में पूजा : 9- मार्च-2020
Astrology Services

होली के दिन, किए-कराए बुरी नजर आदि से मुक्ति के लिए कराएं कोलकाता के दक्षिणेश्वर काली मंदिर में पूजा : 9- मार्च-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

शराबी पिता था शादी की राह में रोड़ा, यूटयूब से सीखा मारने का तरीका, करंट लगा बेटे ने मार डाला

गांव जांडलीखुर्द में 14 फरवरी को किसान प्रेम पूनियां की हत्या के मामले में सीआईए फतेहाबाद की टीम ने बड़ा खुलासा किया है।

27 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

कुरुक्षेत्र

गुरूवार, 27 फरवरी 2020

नीलकंठ शर्मा के सिर सजा कुंटिया का साज, रामकुमार गुर्जर को 113 और भारत भूषण को 322 मतों से दी मात

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी गैर शिक्षक कर्मचारी संघ (कुंटिया) के चुनाव में नीलकंठ शर्मा के सिर कुंटिया की चौधर का ताज सज गया है। उन्होंने अपने विरोधी प्रत्याशी रहे गुर्जर गुट से रामकुमार गुर्जर को जहां 113 मतों से मात दी तो वहीं स्व. कर्ण सिंह गुट के भारत भूषण को 322 मतों से मात दी। नीलकंठ शर्मा के पक्ष में कुल 581 मत डले हैं, जबकि रामकुमार गुर्जर को 468, भारत भूषण को 259 मत मिले। इसके अलावा चुनावी दंगल में खड़े निर्दलीय विरेंद्र सिंह को मात्र 28 और महेंद्र सिंह नैन को 7 मत हासिल हुए। इनके अलावा वरिष्ठ उप प्रधान पद पर रणबीर टांक ने 565 मत हासिल कर अपनी जीत सुनिश्चित की। इसके अलावा भूषण कुमार केे 526 और सतपाल को 257 मत मिले। वहीं उप प्रधान पद पर विष्णुनाथ ने 546 वोट हासिल कर विजयी हासिल की तो वहीं इनके प्रतिद्वंदी राजेंद्र नेगी को 520 वोट, आशाराम को 285 वोट मिले। महासचिव पद के लिए यशपाल सैनी को 576, कृष्ण पांडे को 549 और संत कुमार को 237 वोट मिले। सहसचिव पद के प्रत्याशी अनिल कुमार लोहट को 592, डा. अनिल कुमार भुक्कल को 535 और तेजा सिंह को 222 वोट मिले। प्रेस सचिव पद के प्रत्याशी संदीप मेहला को 569, रुपेश खन्ना को 522 और सतीश राणा को 266 वोट हासिल हुए, जबकि 622 वोट हासिल करने वाले अर्जुन सिंह कोषाध्यक्ष बने। इनके प्रतिद्वंदी नरेंद्र सिंह को 481 और मोहिंद्र पाल को 234 वोट हासिल हुए। केयू के नॉन टीचिंग क्लब में आयोजित कुंटिया चुनाव में सर्व कर्मचारी संघ द्वारा तीन बूथ बनाए गए थे, जिनमें 1426 में 1367 कर्मचारियों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। चुनाव अधिकारी सतीश सेठी, उप चुनाव अधिकारी ओमप्रकाश की निगरानी में कुंटिया का चुनाव मंगलवार सुबह साढ़े आठ से शाम छह बजे तक मतदान हुआ। नीलकंठ शर्मा के प्रधान बनते ही उनके समर्थकों में खुशी की लहर दौड़ गई ओर उन्होंने जमकर जश्न मनाया। गैर शिक्षक कर्मचारियों ने एक दूसरे को बधाई दी तो वहीं प्रधान बने नीलकंठ शर्मा ने भी सभी गैर शिक्षक कर्मचारियों का आभार व्यक्त किया। चुनाव को लेकर शिक्षकों में जोरदार उत्साह बना रहा, जिसके चलते सुबह से ही नॉन टीचिंग क्लब पर बनाए गए मतदान केंद्र पर भीड़ जमा हो गई और चुनाव परिणाम आने तक यहां जमघट लगा रहा। बता दें कि नीलकंठ शर्मा पहले कुंटिया में महासचिव रहे चुके हैं। नवनिर्वाचित कुंटिया प्रधान नीलकंठ शर्मा ने कहा कि वे गैर शिक्षक कर्मचारियों के हितों के लिए हमेशा संघर्ष करते रहेंगे।
ये बने कार्यकारिणी के सदस्य
सतीश कुमार, जसबीर सिंह, जोनी शर्मा, लछमन सिंह, जोगी राम, सरोज शर्मा, बलकार सिंह, कर्मबीर शर्मा, सुमित कुमार, सुशील कुमार राणा, नरेश कुुमार, नरेश कुमार को सर्वसम्मति से चुना गया था, जबकि सुरेश कुमार को 63 वोट मिले, मुंशी राम को 57 वोट मिले, सोमनाथ को 28 वोट, राणा मोहिंद्र को 38 वोट मिले हैं।
... और पढ़ें

केयू ने घोषित किए 11 परीक्षाओं के परिणाम

केयू ने घोषित किए 11 परीक्षाओं के परिणाम

हरियाणाः इन्द्री से पेहोवा जा रही बस पलटी, एक महिला की मौत, 40 सवारियां गंभीर घायल

हरियाणा में इन्द्री से पेहोवा जा रही बस वीरवार सुबह पलट गई। हादसे में एक महिला की मौत हो गई, वहीं 40 सवारियां गंभीर घायल हैं। हादसा पिहोवा जाते समय ज्योतिसर के निकट पलटी। हादसे की वजह ड्राईवर की लापरवाही बताई जा रही है।

बस में सवार यात्रियों के मुताबिक, ड्राईवर ओवर स्पीड होने के बावजूद मोबाइल फोन पर बातें कर रहा था। उसे कई बार टोका भी गया, लेकिन वह नहीं माना। बस अनियंत्रित हुई, जिसे वह संभाल नहीं सका और वह डिवाइडर तोड़ते हुए दूसरी लेन में जाकर पलट गई।

गनीमत रही कि उस समय कोई दूसरा वाहन नहीं आ रहा था, वरना बड़ा हादसा होता। राहगीरों और ग्रामीणों ने घायलों को बस से निकाला और अस्पताल पहुंचाया। हादसे में एक पुलिसकर्मी व होमगार्ड जवान समेत करीब 40 सवारियां घायल हैं।

बताया गया है कि कुरुक्षेत्र-पिहोवा रोड पर पिछले तीन वर्षो से करीब एक किलोमीटर से ज्यादा हिस्सा टूटा हुआ है। इसी जगह पर हादसा हुआ है।
... और पढ़ें
बस पलटी, 40 सवारियां गंभीर घायल बस पलटी, 40 सवारियां गंभीर घायल

सब्जी और फल के नुकसान को रोकने के लिए बनेगा पोस्ट हारवेस्टिंग सेंटर ऑफ एक्सीलेंस

हरियाणा सरकार ने किसानों के फल और सब्जियों की फसलों के नुकसान को रोकने के लिए पोस्ट हारवेस्टिंग सेंटर ऑफ एक्सिलैंस स्थापित करने का निर्णय लिया है। परियोजना को लेकर हरियाणा सरकार और इंग्लैंड के बीच एक सांझा समझौता होगा। इसके तहत इंग्लैंड के सहयोग से ही इंग्लैंड की तकनीकी पर आधारित पोस्ट हारवेस्टिंग सेंटर ऑफ एक्सीलेंस को तैयार किया जाएगा। इस परियोजना को अमलीजामा पहनाने के लिए इंग्लैंड के दस सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने पिहोवा के गांव तलहेड़ी में पैक हाउस और मशरुम फार्म का अवलोकन किया है।

इस मंडल ने एकीकृत पैक हाउस में सब्जियों और फलों को आधुनिक मशीनों से धोने, छांटने, ग्रेडिंग व पैकिंग करने, कोल्ड स्टोर में रखने के साथ-साथ सीधा कंपनियों के पास भेजने की व्यवस्था का बारीकि से निरीक्षण किया। इंग्लैंड के अधिकारी इयॉन क्लेटॉन ने कहा कि हरियाणा में फल और सब्जी की अच्छी फसल का उत्पादन किया जा रहा है। वह हरियाणा के किसानों की कठिनाइयों को जानकर उन कठिनाई को तकनीक से दूर करने हेतू अध्यन कर रहे सके ताकि किसानों की आय में इजाफा हो सकें।

इसके लिए ही हरियाणा प्रदेश में फल और सब्जियों की खेती का अवलोकन किया जा रहा है। बागवानी विभाग के उपनिदेशक डॉ. बिल्लू यादव ने कहा कि इस समय फल और सब्जी का उत्पादन करने वाले किसानों को खेती से मंडी तक फसल ले जाने में 30 प्रतिशत का नुकसान हो रहा है। यह प्रतिनिधीमंडल पैकिंग, मार्केटिंग, शोर्टिंग, ग्रेडिंग, कोल्ड स्टोर पहलुओं का बारीकि से अध्ययन कर रहे है। राज्य सरकार इंग्लैंड के साथ पोस्ट हारवेस्टिंग स्टडी के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलैंस स्थापित करेगी। इसके लिए राज्य सरकार और इंग्लैंड के बीच एक सांझा समझौता होगा, इस समझौते के तहत इंग्लैंड आधुनिक तकनीकी का प्रयोग करके हरियाणा में किसानों की फल और सब्जियों के नुकसान को रोकने का काम करेगी।
... और पढ़ें

पति ने प्रेमी से बात करने से रोका तो महिला ने फंदा लगाकर दी जान

पति ने प्रेमी से बात करने से रोका तो दो बच्चों की मां ने चुन्नी से फंदा लगाकर जीवन लीला समाप्त कर ली। मृतका की शिनाख्त गांव मडिया हरदोई उत्तर प्रदेश निवासी 25 वर्षीय पूजा के रूप में हुई है, जो पति जसवंत के साथ चक्रवर्ती मोहल्ले में किराये के एक मकान में रह रही थी। महिला पर छह वर्ष की बेटी और चार वर्ष का बेटा है। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस एवं सीन ऑप क्राइम की टीम ने घटनास्थल से साक्ष्य जुटाए और पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर एलएनजेपी अस्पताल के पोस्टमार्टम हाउस में रखवा दिया है। मृतका के शव का वीरवार को पोस्टमार्टम होगा।
मृतका के पति जसवंत ने पुलिस को दर्ज कराए अपने ब्यान में बताया कि उसकी पत्नी पूजा का दुख भंजन कॉलोनी निवासी एक युवक के साथ पिछले लंबे समय से प्रेम प्रसंग चल रहा था। उन्होंने उसकी पत्नी को उक्त युवक से बातचीत करने से रोका था। इसके साथ ही उक्त युवक को भी उसकी पत्नी के संपर्क में न रहने की हिदायत दी थी, लेकिन दोनों की बातों का सिलसिला जारी रहा। यही नहीं, उक्त युवक ने जसवंत को दोनों के बीच में न आने की बात कहकर जान से मारने की धमकी भी दी थी। जसवंत ने बताया कि वह 17 वर्ष से शहर के गीता निकेतन स्कूल में मैस वर्कर है और उसकी वर्ष 2011 में पूजा के साथ शादी हुई थी। आरोप लगाया कि दुख भंजन निवासी युवक के बार-बार फोन करने और परेशान करने के कारण वह अपनी पत्नी के साथ अपने पैतृक गांव चला गया था, लेकिन इसके बाद उसकी पत्नी ने उससे उक्त युवक से बातचीत न करने का आश्वासन दिया था, जिसके बाद वह थानेसर आया था, लेकिन उसके बाद फिर उसकी पत्नी उक्त युवक से बातचीत करने लगी। बताया कि उसने अपनी पत्नी को उक्त युवक से फोन पर बात करने पर रोका था। उसकी पत्नी बुधवार को सुबह फोन लेन की जिद्द करने लगी, लेकिन उसने उसे फोन देने से इनकार कर दिया, जिससे नाराज होकर पूजा ने बुधवार दोपहर को अपने ही घर पर पंखें से फंदा लगाकर अपनी जीवनलीला समाप्त कर ली। जैसे ही वह घर पहुंचा तो पत्नी को पंखे से लटका हुआ पाया। तत्काल ही चुन्नी काटकर पत्नी को नीचे उतारा और इसकी सूचना पुलिस को दी। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी है। हालांकि समाचार लिखे जाने तक किसी के खिलाफ कोई मामला दर्ज नहीं हुआ था। कृष्णा गेट चौकी प्रभारी राजकुमार ने बताया कि पुलिस मामले की जांच कर रही है।
... और पढ़ें

कच्चा माल देने के बहाने कंपनी संचालक से हड़पे 30 लाख, तीन नामजद

कच्चा माल देने के बहाने कंपनी संचालक से हड़पे 30 लाख, तीन नामजद
संवाद न्यूज एजेंसी
कुरुक्षेत्र। पिपली में एक निजी कंपनी के संचालक को कच्चा माल देने के बहाने शातिर लोगों द्वारा धोखाधड़ी कर 30 लाख रुपये ठगने का मामला सामने आया है। पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।
पुलिस को दी शिकायत में गांव किशनपुरा निवासी संजीव अग्रवाल पुत्र गोपाल प्रसाद अग्रवाल ने शिकायत में कहा कि उसकी पिपली में आयुर्वेदिक औषधालय प्राइवेट लिमिटेड कंपनी है, जिसमें आयुर्वेदिक दवाइयां व कॉस्मेेटिक का सामान तैयार किया जाता है तथा उसे मार्केट में सप्लाई करते है। इस सामान को तैयार करने के लिये उनकी कंपनी अकसर दिल्ली से कई दुकानों से कच्चा माल मंगवाती थी। इसी दौरान 2019 में दवाइयां व सामान बनाने को लेकर कंपनी को ज्यादा कच्चे माल की जरूरत थी। तब अप्रैल माह में आशीष पुत्र सुरेश निवासी रोहिनी ने उसे फोन कर बताया कि उसका साला आकाश निवासी रोहिनी दिल्ली दवाइयों और कॉस्मेटिक के कच्चे माल की सप्लाई करता है। उसकी जगदीश के साथ काम में पार्टनरशिप भी है। शिकायतकर्ता के अनुसार आशीष, सुरेश, आकाश ने षडयंत्र रचकर कच्चा माल देने से पहले उससे उनके बताए गए खातों में अलग-अलग समय में 30 लाख रुपये डलवा लिए, लेकिन कई माह बाद भी लोगों ने उसके पास कच्चा माल नहीं पहुंचाया। बाद में पता चला कि इन तीनों ने उससे धोखाधड़ी कर उसके 30 लाख रुपये हड़प लिए हैं। तंग आकर उसने मामले की शिकायत पुलिस को दी। पुलिस ने उपरोक्त तीनों आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
... और पढ़ें

सुरक्षाकर्मियों एवं विद्यार्थियों में हुई झड़प, दोनों पक्षों ने लगाए आरोप-प्रत्यारोप

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में चल रहे 13वें दक्षिण एशियाई महोत्सव में भूटान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और नेपाल सहित छह देशों के युवा कलाकार आपसी प्यार, प्रेम और भाईचारे का संदेश दे रहे है। वहीं बुधवार को आपसी कहासुनी होने पर विद्यार्थियों एवं सुरक्षाकर्मियों में झड़प हो गई। सुरक्षाकर्मियों एवं विद्यार्थियों ने एक-दूसरे पर मारपीट और दुर्व्यवहार कराने का आरोप लगाया। दोपहर को एक तरफ जहां केयू ऑडिटोरियम हॉल में विदेशी कलाकार प्रस्तुतियां दे रहे थे, वहीं उसके बाहर करीब आधा घंटे तक दोनों पक्षों में खूब हंगामा हुआ और नौबत हाथापाई तक पहुंच गई। सूचना मिलने पर पहुंचे करीब दर्जनभर सुरक्षाकर्मियों ने मामले को शांत कराने का प्रयास किया, लेकिन हंगामा बढ़ता गया।
जैसे ही केयू के मुख्य सुरक्षा अधिकारी डॉ. सीआर जिलोवा और सुरक्षा प्रभारी गुलजार सिंह को मिली तो मौके पर पहुंचे। गुस्साए विद्यार्थियों को शांत कराने का प्रयास किया, लेकिन विद्यार्थी उक्त सुरक्षाकर्मी को बर्खास्त करने की मांग पर अड़े रहे। जानकारी के अनुसार केयू के विधि संस्थान के दो विद्यार्थी जो महोत्सव में स्वयंसेवक की भूमिका निभा रहे है। उक्त विद्यार्थियों का आरोप है कि वह ऑडिटोरियम परिसर के मुख्यद्वार के निकट पार्किंग को लेकर विवाद हुआ था। इस दौरान सुरक्षाकर्मी ने उनके साथ बदसलुकी की और थापड़ मारा। उधर, सुरक्षाकर्मी ने उक्त विद्यार्थियों पर र्दुव्यवहार करने और मारपीट का आरोप लगाया है। हालांकि मामला बढ़ता देख मौके पर पहुंचे सीएसओ डॉ. जिलोवा ने भड़के विद्यार्थियों को समझाकर गुस्सा शांत करवाया। मुख्य सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि वह मामले की जांच कर रहे हैं।
... और पढ़ें

नकली आईपीएस अधिकारी दोषी करार,चार साल की कैद

नकली आईपीएस और विभिन्न अधिकारियों के फर्जी आईडी बनाने के मामले में कुरुक्षेत्र मोहन नगर वासी अमन कुमार को अदालत ने दोषी करार देते हुए चार साल कैद की सजा सुनाई है। कैद की सजा के साथ दोषी को 25 हजार रुपये जुर्माना भी अदा करना होगा। ये जानकारी जिला उप न्यायवादी रण विजय ने दी।
उन्होंने बताया कि जून 2017 में पुलिस टीम उमरी चौक के पास गश्त कर रही थी। इसी दौरान टीम को सूचना मिली कि अमन कुमार के खिलाफ नकली आइपीएस बनने का मुकदमा दर्ज है और मामले में आरोपी पीओ घोषित है। वह अपनी कार से दिल्ली से अंबाला की तरफ जा रहा है। सूचना पाकर पुलिस टीम ने नाकाबंदी कर आने जाने वाले वाहनों की जांच शुरू कर दी थी। इसी दौरान एक कार आती दिखाई दी, जिसे पुलिस टीम ने रोक लिया और पूछताछ करनी चाही तो कार सवार व्यक्ति ने खुद को सीबीआई विभाग के एडिशनल एसपी अमन कुमार बताते हुये आईडी कार्ड दिखाकर धमकाना शुरू कर दिया था। पुलिस टीम ने सख्ती से पूछताछ की तो खुद को एसपी बताने वाला अमन घबरा गया था। पुलिस टीम ने उसके पास से एक वॉकीटॉकी और तीन नकली विभिन्न अधिकारी रैंक के आईडी कार्ड, जिनमें एक आईडी कार्ड रा (खुफिया एजेंसी ), दूसरा सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया बार एसोसिएशन सहित तीन आर्डडी कार्ड बरामद किये थे।
... और पढ़ें

प्रशासन ने मामू माजरा के जोहड़ की पांच कनाल जमीन से हटवाया कब्जा

उपायुक्त के आदेशानुसार प्रशासन एवं पुलिस टीम ने बुधवार को गांव मामू माजरा में जोहड़ की पांच कनाल जमीन पर किया गया अवैध कब्जा हटवाया। इस दौरान कब्जाधारियों ने कार्रवाई का विरोध भी किया, लेकिन पुलिस और जिला अधिकारियों के कड़े तेवर देखकर कब्जाधारी अपने घरों में जा बैठे। प्रशासन की ओर से नायब तहसीलदार परमिंद्र सिंह को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया था। नायब तहसीलदार एवं बीडीओ राजन सिंगला की देखरेख में जेसीबी व ट्रेक्टरों से अवैध अतिक्रमण को गिराया गया और जोड़ को खाली करने की प्रक्रिया शुरू कर दी।
गांव के सरपंच अमरजीत सिंह ने कहा कि गांव में पानी के निकासी की दिक्कत आ रही थी और कुछ लोगों ने जोड़ पर अवैध कब्जा किया हुआ था, जिसे खाली करवाने की शिकायत कईं बार दी थी। इस पर बुधवार को पुलिस और प्रशासन ने गांव में पहुंचकर जोहड़ खाली करवाया। समाचार लिखे जाने तक भी जोहड़ से कब्जा हटवाने के लिए टीमें डटी हुई थीं और चारों ओर तार बांधी जा रही थी। थाना प्रभारी विपिन कुमार ने कहा कि बिना किसी विरोध के गांव मामू वायदा से जोर से कब्जा हटवाया गया है। अवैध अतिक्रमण हटवाने की कार्रवाई के दौरान पुलिस बल मौके पर मौजूद रहा। उन्होंने कहा कि कब्जाधारियों को कानूनी कार्य में बाधा न डालने की अपील की गई थी और चेताया गया था कि अगर किसी ने कानूनी कार्य में बाधा डाली तो उसके खिलाफ कार्रवाई निश्चित है। कब्जा हटाने की कार्रवाई के दौरान फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी की व्यवस्था भी की गई। ताकि अगर कोई कार्य में अड़चन डालता है तो उसकी पहचान पर उसकी कार्रवाई हो सके।
... और पढ़ें

महारथी अर्जुन ने जहां लिया कर्म का संदेश, वहां पहुंचे आज के अर्जुन

ये संयोग ही था कि केंद्रीय राज्य मंत्री एवं ससदीय कार्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल धर्मक्षेत्र के जिन चार स्थलों पर पहुंचे,उनका सीधा संबंध महाभारत के अर्जुन से रहा। यह चारों जगह शक्ति, धर्म, कर्म, गौरवमयी संस्कृति के प्रतीक चिह्न है। वे बुधवार को कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी में आयोजित दक्षिण एशियाई युवा सांस्कृतिक महोत्सव में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करने पहुंचे थे। यहां उन्होंने छह देशों के कला संस्कृति के साधकों को संदेश दिया, इसके पश्चात वे सीधा उस स्थल पर पहुंचे जहां भगवान श्रीकृष्ण ने महाभारत युद्ध से पहले मोहग्रस्त हुए अर्जुन को कर्म का संदेश दिया था। इस दौर के अर्जुन ने गीता जन्मस्थली और यहां भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे प्रोजेक्ट के बारे में भी बारीकी से जानकारी।
बता दें कि अर्जुन राम मेघवाल संसदीय कार्यमंत्री होने के नाते उस कोर कमेटी के भी मेंबर हैं, जो भारत सरकार द्वारा बनाई जाने वाली योजनाएं पर काम करती है। मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में अर्जुनराम मेघवाल के केंद्रीय राज्य वित्त मंत्री रहते हुए ही कुरुक्षेत्र के लिये कृष्णा सर्किट प्रोजेक्ट के तहत 100 करोड़ रुपये विकास और अन्य योजनाओं के लिये मंजूर
हुए थे। लिहाजा वे इस प्रोजेक्ट से पहले से जुड़े हैं। हालांकि कुछ योजनाओं में ठंडे बस्ते में होने पर उन्होंने निराशा भी जताई। ज्योतिसर तीर्थ के बाद उन्होंने सृष्टि में विराजमान 52 शक्तिपीठों में से एक हरियाणा के एकमात्र उस शक्तिपीठ में भी पूजा अर्चना की,जहां भगवान श्रीकृष्ण और अर्जुन के साथ पांडवों ने महाभारत से पहले मां भद्रकाली की आराधना कर विजयश्री की कामना की थी। इस स्थल पर मां भद्रकाली
शक्तिपीठ के पीठाध्यक्ष पंडित सतपाल शर्मा ने मेघवाल को मंदिर के इतिहास के बारे में बताया और पूजा अर्चना कराने के बाद उन्हें और केयू के
वीसी डा.केसी शर्मा को स्मृति चिह्न भेंट किये। शक्तिपीठ में मन्नत मांगने से पहले मेघवाल ने नारियल बलि के बाद जमीन पर लेटकर मां शक्ति को प्रणाम किया। शक्तिपीठ से अर्जुन मेघवाल कुरुक्षेत्र स्थित एशिया के सबसे बड़े धार्मिक तालाब ब्रह्मसरोवर पर पहुंचे और आरती में भाग लिया। संसदीय कार्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कुरुक्षेत्र को भारतीय संस्कृति दिव्य स्थल बताया। उन्होंने बताया कि भारत सरकार धर्मनगरी कुरुक्षेत्र को विश्वमान चित्र पर लाने के लिये कृष्णा सर्किट जैसी योजनाओं से विकास कार्य कर रही है।
बाक्स
तब मेघवाल ने जारी किये थे कुरुक्षेत्र के लिये 100 करोड़
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल में भारत सरकार के वित्त राज्य मंत्री होते हुए मेघवाल ने कुरुक्षेत्र लिये कृष्णा सर्किट योजना के तहत करीब 100 करोड़ रुपये का अनुदान जारी किया था, जबकि दिसंबर में आयोजित 18 दिवसीय अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव-2019 में केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल कृष्णा सर्किट योजना के तहत 100 करोड़ रुपये का और अनुदान कुरुक्षेत्र के लिये घोषित कर चुके हैं।
... और पढ़ें

हरियाणा में मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, इन जिलों में बारिश के साथ ओले गिरने के आसार

उत्तरी हरियाणा में ठंडी हवा चलने और घने बादलों के छाने के साथ बारिश का माहौल बनने लगा है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के असर से प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में 28 और 29 फरवरी को गरज-चमक के साथ बारिश और ओलावृष्टि के आसार हैं। मौसम विभाग ने इस दौरान 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूलभरी हवाएं चलने का भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 

बता दें कि पश्चिमी विक्षोभ इस महीने तीसरी बार फसलों के लिए अरब सागर से नमी लेकर आ रहा है। इसके बाद मार्च के पहले हफ्ते में भी बारिश के आसार हैं। ऐसे में होली के पहले तक तापमान में उतार-चढ़ाव का क्रम बना रहेगा। बुधवार को सुबह कहीं-कहीं धुंध छाई रही, हालांकि दिनभर धूप निकलने तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। 

हिसार में अधिकतम तापमान में मंगलवार की अपेक्षा करीब दो डिग्री की बढ़ोतरी हुई। बुधवार को यह 27.7 डिग्री सेल्सियस रहा। हालांकि न्यूनतम तापमान एक डिग्री गिरकर 10.6 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं नारनौल में अधिकतम तापमान बढ़कर 28.5 डिग्र्री तक पहुंच गया। उधर, करनाल और चंडीगढ़ में सुबह के समय आर्र्द्रता 100 प्रतिशत तक पहुंच गई। 
... और पढ़ें

भारतीय विविधता के रंग दक्षिण एशियाई महोत्सव के संग, वाद्य यंत्रों की हुई शानदार प्रस्तुतियां

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में चल रहे दक्षिण एशियाई युवा महोत्सव में मंगलवार को दर्शकों ने कुछ ऐसा देखा जो उनके लिए अकल्पनीय व अविश्वसनीय था। नगाड़ा, मटका, मंजीरा, मेंडोलिन न जाने क्या-क्या, कभी 46 तो कभी 36 तो कभी 58 वाद्य यंत्रों की प्रस्तुति ने दक्षिण एशियाई सांस्कृृतिक महोत्सव का समां बांध दिया। हंसते, ठुमकते कभी झनझनाते दर्शक बस तालियों के साथ अभिनंदन करते ही दिखाई दिए। भारत के विभिन्न राज्यों की प्रस्तुतियां लोकवाद्य यंत्रों के जरिए जैसी ही मंच हुई तो बांग्लादेश की टीम के कलाकारों ने ऑडिटोरियम हॉल के मुख्य स्टेज के पास आकर ही ठुमकना शुरू कर दिया। ऐसी शानदार प्रस्तुतियों के नाम रहा दक्षिण एशियाई युवा महोत्सव का दूसरा दिन। मंगलवार को लोक वाद्य यंत्रों की प्रस्तुति बांग्लादेश ने अपने वाद्य यंत्रों के साथ मंच पर दूसरे दिन के कार्यक्रम का आगाज किया। टीम के सदस्यों ने गिटार, मेंडोलिन, एकतार, बाया, दोतारा की मदद से टीम के 8 सदस्यों ने बांग्लादेश के लोकवाद्य यंत्रों को जीवंत कर दिया। दर्शकों ने भी इसका आनंद लिया व कलाकारों की हौंसला अफजाई की। दूसरी प्रस्तुति राजस्थान की बनस्थली यूनिवर्सिटी ने की। अपनी प्रस्तुति की शुरूआत सोनारी धरती जाठी चांदी रो आसमां रंग रंगीलों, छैल छबीलों म्हारो प्यारो राजस्थान की पंक्तियों से शुरूआत की। करीब 12 सदस्य इस दल ने राजस्थानी लोककला के नगाड़ा, मंजीरा, मोरपंखी, अलगोजा, चिमटा, मटका, अपंक, इसराज, झांझ, चिकारा, खंजरी, शहनाई, ताशा, खडतल, ढोल, बपंक, कमाइचा, घुंघरू, हट्टी आदि यंत्रों से दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया। अगली प्रस्तुति पुणे महाराष्ट्र से आई भारतीय विद्यापीठ के कलाकारों ने दी। उन्होंने प्रहर से लेकर श्रृृंगराज तक बजाए जाने वाले लोकयंत्रों के साथ प्रस्तुति दी। इसमें नगाड़ा, ढोल, बांसुरी, मटकी, धिमड़ी, बगलबच्चा, झांझ, टाल, संभल, हारमोनियम, डफ, हलगी, ताशा आदि यंत्रों के साथ 10 कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति दी। हरियाणा की गुरू जंभेश्वर यूनिवर्सिटी हिसार ने अपनी प्रस्तुति से हरियाणा की संस्कृृति को झलकाया। लोकवाद्य यंत्रों की प्रस्तुति में गुरू जंभेश्वर विश्वविद्यालय की टीम ने भी हरियाणा के पारंपरिक लोक वाद्य यंत्रों की मनमोहक प्रस्तुति दी। 9 सदस्यी दल ने लोक वाद्य यंत्रों के साथ अपनी ऐसी बेजोड़ प्रस्तुति दी कि दर्शक झूमने लगे व टीम के सदस्यों को खूब हौंसला बढ़ाया। इन्होंने अपनी प्रस्तुति में नगाड़ा, बैंजो, ताशा, चिमटा, लट्ठ, डेरू, मंजीरा, ढोलक, बोतल, गढवा, सारंगी, एकतारा, बांसुरी आदि का प्रयोग किया। महाराष्ट्र की संत गडके बाबा अमरावती यूनिवर्सिटी की टीम ने कुछ नए ही अंदाज में अपने लोकवाद्य यंत्रों की प्रस्तुति दी। टीम के सदस्यों ने एक प्रोप का प्रयोग करते हुए एक कलाकार को उपर उठाया व अपना झंडा लहराकर दर्शकों का अभिवादन किया। इस प्रस्तुति में 9 कलाकारों ने बांसुरी, ढोलकी, हलगी, खजरी, मृृदंग, संभल, टाल, तुम्बी, ढोल, ताशा, ढफ, रामढोल आदि यंत्रों का प्रयोग किया। यूनिवर्सिटी आफ मुंबई के 11 सदस्य वाली टीम ने ढोलकी, ढिमडी, ढंगनी, ढोल, ताशा, बांसुरी, पखवाच आदि यंत्रों के साथ गणेश चतुर्थी तथा लावणी उत्सवों को अपनी प्रस्तुति के माध्यम प्रस्तुत किया। दक्षिण भारत के तमिलनाडू से आई गांधी ग्राम यूनिवर्सिटी के 12 कलाकारों ने उर्मि, नासिक ढोल, उडुकई, कोम्बू, ठामकु, ढोल, बेल, सांगु, कीनीमुट्टी आदि लोक यंत्रों के माध्यम से प्रस्तुति देकर सबका मन मोह लिया।
संसदीय कार्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल होंगे आज के मुख्यातिथि
युवा सांस्कृृतिक कार्यक्रम विभाग के निदेशक प्रो. तेजेंद्र शर्मा ने बताया कि 13वें दक्षिण एशियाई युवा सांस्कृृतिक महोत्सव के तीसरे दिन बुधवार को भारत सरकार के केंद्रीय संसदीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल मुख्यातिथि होंगे, जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. कैलाश चंद्र शर्मा करेंगे। आज के कार्यक्रम 13वें दक्षिण एशियाई सांस्कृृतिक महोत्सव के तीसरे दिन सीनेट हॉल में सुबह 10 से 12 बजे तक एलोक्यूशन, क्रश हॉल में क्ले माडलिंग, डिबेट, पोस्टर मेकिंग व सायं 2 से 5 बजे आडिटोरियम हॉल में सांस्कृृतिक संध्या का आयोजन किया जाएगा।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us