विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

रोहतकः एसटीएफ ने भारी मात्रा में चरस की बरामद, एक आरोपी गिरफ्तार, दो फरार

एसटीएफ द्वारा नशा तस्करों के खिलाफ चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत कार्य करते हुए प्राप्त मुखबरी के आधार पर यह कार्रवाई की गई।

27 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

कुरुक्षेत्र

सोमवार, 27 जनवरी 2020

ढाई माह पूर्व कुत्ते ने युवक को काटा, नहीं लगवाया रेबीज इंजेक्शन अब हाईड्रोफोबिया की चपेट में आया

कुरुक्षेत्र। पागल कुत्ते का काटना एक दिव्यांग व्यक्ति को भारी पड़ गया। एंटी रेबीज इंजेक्शन न लगने के कारण वह ढाई माह बाद हाईड्रोफोबिया वायरस की चपेट में आ गया है। अब व्यक्ति अजीबो-गरीब हरकतें कर रहा है, इसके साथ ही उन्हें पानी से बेहद डर लग रहा है। परिजन रविवार को पीड़ित व्यक्ति को पिहोवा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर पहुंचे जहां चिकित्सकों ने उसकी हालत को देखते हुए उसे एलएनजेपी अस्पताल के लिए रेफर दिया। यहां चिकित्सकों ने उसका परीक्षण किया और उसे हाईड्रोफोबिया से ग्रस्त बताकर उसे चंडीगढ़ पीजीआई के लिए रेफर किया गया है।
असमानपुर के बाजीगर डेरा पिहोवा निवासी गीता ने बताया कि उसके पति जगीरा को दिवाली पर पागल कुत्ते ने टांग पर काटा था, जिसके बाद उसके पति ने तत्काल एंटी रेबीज इंजेक्शन नहीं लगवाया, लेकिन अब पिछले दो दिनों से जगीरा पानी पीना तो दूर उससे देखकर ही घबराने लगा है। उसी दिन से उसने खाना-पीना छोड़ दिया और रविवार सुबह वह पिहोवा सीएचसी के बाद एलएनजेपी अस्पताल लेकर पहुंचे, यहां चिकित्सक ने प्राथमिक जांच के पश्चात उसके पति को हाईड्रोफोबिया से ग्रस्त बताया। एलएनजेपी अस्पताल के विशेषज्ञ डॉ. शैलेंद्र ममगाईं शैली ने कहा कि जगीरा ने समय पर एंटी रेबीज इंजेक्शन नहीं लगवाया, जिसके कारण अब करीब ढाई माह बाद रेबीज का हाईड्रोफोबिया वायरस उसके दिमाग तक चला गया। इसी कारण वह अब पानी को देखते ही घबराने लगा है। कहा कि पागल कुत्ते के काटने पर अगर कोई व्यक्ति समय-समय पर एंटी रेबीज इंजेक्शन न लगवाए तो वह हाईड्रोफोबिया और एरोफोबिया की चपेट में आ सकता है। वैसे इन संक्रमित बीमारियों से पीड़ित मरीजों के लिए सरकार द्वारा नई दिल्ली में राष्ट्रीय संक्रामक रोग संस्थान बनाया गया है, लेकिन इन बीमारियों का कोई स्थायी इलाज नहीं है।
कुत्ते और बंदर के काटने पर तत्काल लगवाए एंटी रेबीज इंजेक्शन
विशेषज्ञ का कहना है कि कुत्ते और बंदर के काटने पर तत्काल एंटी रेबीज इंजेक्शन लगवाए, ताकि वायरस को शरीर में फैलने से रोका जाए। डॉ. शैली ने कहा कि जब रेबीज का वायरस व्यक्ति के शरीर में फैलता है तो पानी या हवा लगते ही चेहरे और शरीर की मांसपेशियां अकड़ने लगती हैं। हाईड्रोफोबिया और एरोफोबिया जानलेवा साबित होती है, जिनका कोई उपचार भी नहीं है। कहा कि कुत्ते व बंदर के काटने पर तत्काल साबुन के पानी से घाव को धोएं और उसके पश्चात एंटी रेबीज इंजेक्शन लगवाए। कहा कि अगर पागल कुत्ते ने काटा हो तो पीड़ित व्यक्ति पहले दिन, चौथे, आठवें, 15वें, 29वें और 60वें दिन एंटी रेबीज इंजेक्शन लगवाए और फिजीशियन की देखरेख में दवाओं का सेवन करे।
... और पढ़ें

हरियाणाः दो दिन बाद मिलेगी शीत लहर और कोहरे से राहत, अभी कुछ ऐसे हैं मौसम के मिजाज

चोटियों पर बर्फबारी और हरियाणा में हुई बारिश और ओलावृष्टि के बाद शीत लहर और कोहरे का सितम जारी है और अभी जारी रहेगा। प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में शुक्रवार को कोल्ड डे जैसी स्थितियां बनी रहीं। करनाल और अंबाला में सुबह साढ़े आठ बजे दृश्यता केवल 30 मीटर रही, जिससे यातायात प्रभावित हुआ।

मौसम केंद्र चंडीगढ़ ने हरियाणा में दो दिन और शीत लहर के साथ कोहरे का भी प्रकोप जारी रहने की आशंका जताई है। हिसार में सुबह इस सीजन में दूसरी बार सबसे गहरी धुंध पड़ी। इस दौरान हाईवे पर शून्य तो शहर में दृश्यता 50-60 मीटर ही रही। यह धुंध दोपहर 12 बजे तक छाई रही। उसके बाद धूप निकली तो शीत लहर से लोगों को राहत मिली।

अधिकतम तापमान सामान्य से चार तो न्यूनतम दो डिग्री कम रहा। वहीं सिरसा में न्यूनतम तापमान 2 डिग्री लुढ़क कर 2.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जबकि नारनौल में अधिकतम तापमान 20.5 डिग्री दर्ज किया गया। उधर, शीत लहर के बाद करनाल में दिन का तापमान इस हद तक गिर गया कि अधिकतम और न्यूनतम तापमान में अंतर केवल 2.2 डिग्री का रहा।

करनाल का अधिकतम पारा सामान्य से 7 डिग्री नीचे दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक दो दिनों के बाद शीत लहर से लोगों को राहत मिल सकती है, हालांकि उत्तरी हरियाणा में कोहरा 21 जनवरी तक छा सकता है। 
... और पढ़ें

महिला अकाउंटेंट ने मांगी इच्छा मृत्यु, सीएम को लिखा- इंसाफ चाहिए, या मरने की इजाजत दे दो

महिला अकाउंटेंट ने इच्छा मृत्यु की मांग की है। पत्र लिखकर उसने कहा कि इंसाफ चाहिए, नहीं दे सकते तो मरने की इजाजत दे दो, जीना नहीं चाहती। मामला हरियाणा के कुरुक्षेत्र में सामने आया।

मंजू शर्मा पंचायत विभाग के अंतर्गत करुक्षेत्र जिले में अकाउंटेंट के पद पर आसीन है। वह तीन साल आठ महीने बाद बहाल हुई थी और अब उन्हें फिर से बिना कोई कारण बताए सस्पेंड कर दिया है। गबन के आरोप में फंसी इस महिला कर्मचारी ने अब हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल को पत्र भेजकर न्याय की मांग की है।

मंजू का कहना है कि यदि उन्हें न्याय नहीं मिल पाता, तो उन्हें इच्छा मृत्यु की इजाजत दी जाए। महिला अफसर के अनुसार झूठे आरोपों की प्रताड़ना झेलकर वह अब टूट चुकी है। बता दें कि महिला का केस कुरुक्षेत्र की स्थानीय कोर्ट में भी विचाराधीन है।
... और पढ़ें

विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने धर्मनगरी में किया ध्वजारोहण, सरकाई की उपलब्धियां भी गिनाईं

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने गणतंत्र दिवस के पावन पर्व पर प्रदेश वासियों को संदेश देते हुए कहा कि देश के अमर शहीदों, क्रांतिकारियों का उदेश्य केवल राजनैतिक स्वंतत्रता प्राप्त करना ही नहीं था बल्कि एक ऐसे भारत का सपना देखा था जहां पर गरीबी, भूखमरी, आर्थिक विषमता और अशिक्षा के लिए कोई स्थान न हो। 

शहीदों के इन सपनों को साकार करने के लिए सरकार लगातार आगे बढ़ रही है।
विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता रविवार को जिला प्रशासन द्वारा अनाज मंडी थानेसर के प्रांगण में आयोजित जिलास्तरीय भव्य गणतंत्र दिवस समारोह में बोल रहे थे। इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, उपायुक्त धीरेन्द्र खडगटा, पुलिस अधीक्षक आस्था मोदी ने लघु सचिवालय के परिसर में शहीदी स्मारक पर पुष्पचक्र भेंटकर शहीदों को नमन किया और श्रृद्धाजंलि अर्पित की। 

इसके उपरांत विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने मुख्य कार्यक्रम स्थल अनाज मंडी थानेसर के प्रांगण में राष्ट्रीय ध्वजारोहण किया और परेड का निरीक्षण कर सलामी ली और विभिन्न विभागों की झांकियों का अवलोकन किया। इन झांकियों में हरियाणा प्रदेश की योजनाओं और प्रगति की तस्वीर को सहजता से देखा गया। 
... और पढ़ें
विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कुरुक्षेत्र में किया ध्वजारोहण। विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कुरुक्षेत्र में किया ध्वजारोहण।

विवाहिता ने फंदे पर लटककर दी जान

थाना शहर के अंतर्गत रेलवे रोड स्थित दुखभंजन कॉलोनी में एक हफ्ते के अंदर दूसरा फांसी लगाकर आत्महत्या करने का मामला सामने आया है। शनिवार को एक विवाहिता ने फांसी का फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। सूचना मिलते ही पुलिस ने मौके पर पहुंच विवाहिता के शव को कब्जे में लेकर एलएनजेपी अस्पताल के पोस्टमार्टम कक्ष में रखवा दिया। शव का रविवार को पोस्टमार्टम होगा।
विवाहिता के स्वजनों ने इसके लिए ससुरालियों पर दहेज के लिए तंग करने के आरोप लगाया है। स्वजनों की शिकायत पर पुलिस ने पति, सास व ससुर के खिलाफ दहेज हत्या का मामला दर्ज कर लिया है। सुभाष मंडी पुलिस चौकी के एएसआइ लाभ सिंह ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली थी कि दुखभंजन कॉलोनी निवासी 22 वर्षीय विवाहिता प्रियंका ने अपने घर में फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली। पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में ले लिया। विवाहिता के पिता इस्माईलाबाद निवासी महेंद्र पाल ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि उसकी बेटी प्रियंका की शादी मार्च 2018 में दुखभंजन कॉलोनी निवासी मनीष शर्मा के साथ हुई थी। आरोप है कि शादी के बाद से ही प्रियंका के ससुराल वाले उसे दहेज के लिए प्रताड़ित कर रहे थे। इस बारे में कई बार प्रियंका ने उन्हें बताया। जिस पर उसके ससुराल पक्ष के लोगों से बातचीत भी की, मगर वे नहीं माने। शनिवार को सुबह उन्हें सूचना मिली कि प्रियंका ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। पुलिस ने पिता की शिकायत के आधार पर पति, सास व ससुर के खिलाफ दहेज हत्या का मामला दर्ज किया है।
... और पढ़ें

-बिजली निगम के पांच नये सबडिवीजन बनेंगे कुरुक्षेत्र सर्कल में

उत्तरी हरियाणा बिजली वितरण निगम में नये डिवीजन और सब डिवीजन की संख्या में बढ़ौतरी के साथ प्रदेश में नये कार्यकारी अभियंता और उपमंडल अधिकारियों के पद सृचित करके इनकी तैनाती करने की तैयारी में है। इस योजना के तहत कुरुक्षेत्र में भी एक एक्सईएन और पांच एसडीओ स्तर के अधिकारियों की संख्या में वृद्धि होगी। वहीं बिजली उपभोक्ताओं की समस्याओं के शीघ्र निपटारा करने में भी लाभ मिल सकेगा। हरियाणा सरकार की इस योजना पर कार्य शुरू हो चुका है। जल्द ही कुरुक्षेत्र सर्कल के थानेसर,पिहोवा, शाहाबाद में कुल पांच नई सब डिवीजन वर्किंग में होगी। इस दिशा में कार्रवाई चल रही है। वहीं अभी तक कुरुक्षेत्र जिला के किरमिच क्षेत्र का सब आफिस और अभिमन्यु पुर (अमीन) का सब डिवीजन करनाल सर्कल में आता है, उसे अभी नई योजनानुसार इन्हें भी कुरुक्षेत्र सर्कल से जोड़ा जाना है।
हालांकि इससे पहले नई सब डिवीजनों पर कार्य होगा। कुरुक्षेत्र सर्कल में अभी तक शाहाबाद में तीन सब डिवीजन है, यहां भी नई सब डिवीजन बनेगी। इसी तरह से थानेसर में अभी तक चार सब डिवीजन हैं यहां थानेसर की काली कमली सब डिवीजन में के साथ एक और नई सब डिवीजन बनेगी,इसी तरह लाडवा में भी एक और नई सबडिवीजन बनेगी। एक नई सब डिवीजन पिपली और एक पिहोवा में भी बनेगी। इस तरह से पूरे जिला में आने वाले समय में पांच नई सब डिवीजनें अस्तित्व में आने वाली हैं।
... और पढ़ें

अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव को मिला सिंगल यूज प्लास्टिक फ्री इवेंट बनाने का ग्रेड-ए प्रमाण पत्र

कुरुक्षेत्र। अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव 2019 को सिंगल यूज प्लास्टिक फ्री इवेंट बनाने पर ग्रेड-ए प्रमाण पत्र प्रदान किया गया है। यह प्रमाण पत्र नई दिल्ली की ग्लोबल एनवायरो सेफ्टी मैनेजमेंट प्राईवेट लिमिटेड द्वारा दिया गया है। इस संस्था ने कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड, कुरुक्षेत्र के प्रशासनिक अधिकारियों और एनजीओ ग्रीन अर्थ संस्था को सराहनीय कार्य करने का श्रेय दिया है। अहम पहलू यह है कि देश में गीता महोत्सव-2019 सबसे लंबे 18 दिन के इवेंट की श्रेणी में शुमार है और इतने दिन तक महोत्सव को सिंगल यूज प्लास्टिक फ्री बनाना अपने आपमें एक नया इतिहास है और स्वच्छ भारत मिशन के सपने को साकार करने का एक अनोखा प्रयास है।
केडीबी के सदस्य सौरभ चौधरी व राजेंद्र परासर ने कहा कि महोत्सव-2019 को सिंगल यूज प्लास्टिक फ्री बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए विधायक सुभाष सुधा, उपायुक्त, एसडीएम, केडीबी के सभी अधिकारियों और सदस्यों के साथ-साथ शहर की समाज सेवी व धार्मिक संस्थाओं के सार्थक प्रयास रहे। इस इवेंट के सिंगल यूज प्लास्टिक फ्री इवेंट बनाने का मूल्यांकन ग्लोबल एनवायरोसेफ्टी मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया गया। इस संस्था के निदेशक डॉ. उमाशंकर सैन ने भेजे अपने पत्र में स्पष्ट किया कि इस मेगा इवेंट को सिंगल यूज प्लास्टिक फ्री बनाने पर एनजीओ, प्रशासन और केडीबी बधाई के पात्र है। उन्होंने कहा कि 24 नवंबर से 9 दिसंबर तक संस्था की टीम ने सिंगल यूज प्लास्टिक फ्री इवेंट को लेकर मूल्यांकन किया और इस मूल्यांकन के दौरान एसयूपी आइटम जिनमें, प्लास्टिक बैग, प्लास्टिक व थर्मोकोल डिस्पोजेबल आइटम, प्लास्टिक कोटिड प्लेट पर पूर्णत: प्रतिबंध रहा और इस दौरान प्रशासन द्वारा लोगों को जागरूक करने के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का आयोजन किया गया।
... और पढ़ें

पीलिया की चपेट में सेक्टर तीन : गुर्दे में इंफेक्शन होने से एक और महिला की मौत

कुरुक्षेत्र। दूषित पेयजल के चलते पीलिया की चपेट में आई सेक्टर-3 वासी सात माह की गर्भवती की मौत का मामला अभी शांत ही नहीं हुआ था, लेकिन शुक्रवार को एक महिला की गुर्दो एवं पेट में इंफेक्शन होने के कारण मौत होने का मामला सामने आया है। पीलिया से पीड़ित मरीजों का आंकड़ा बढ़ता देख सेक्टरवासियों में दशहत बनी हुई है।
मृतका की शनाख्त 38 वर्षीय मनजीत कौर पत्नी राजेंद्र गुप्ता के रूप में हुई है, जो शहर के एक प्रसिद्ध निजी स्कूल में चतुर्थ श्रेणी पर कार्यरत थी। सेक्टर में एक और महिला की मौत की भनक लगते ही स्वास्थ्य विभाग एवं हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण में हड़कंप मच गया है। उपायुक्त के संज्ञान लेने के पश्चात शुक्रवार देर शाम को एसडीएम अश्विनी मलिक, सिविल सर्जन डा. सुखबीर सिंह, जिला सर्वेक्षण अधिकारी डा. सुदेेश कुमार सहोता सहित अन्य अधिकारियों ने सेक्टर-3 स्थित गुरुद्वारा पहुंचे और सेक्टरवासियों से बातचीत की। हालांकि अभी तक महिला की मौत कारणों का पता नहीं चल सका। मृतका के भाई सन्नी ने बताया कि रविवार को उसकी बहन मनजीत कौर के पेट दर्द सहित अन्य इंफेक्शन हुआ था, जिससे कुरुक्षेत्र से कैथल उपचार के लिए ले जाया गया था, लेकिन वहां चिकित्सकों ने उसकी बहन को पटियाला रेफर किया गया था। यहां भी चिकित्सकों ने तबीयत बिगड़ने पर दिल्ली रेफर कर दिया था। जहां उसकी बहन ने शुक्रवार दोपहर को दम तोड़ दिया। मालूम हो कि 20 जनवरी को सेक्टर तीन निवासी सात माह की गर्भवती सोनिया की पीलिया के चलते पीजीआई रोहतक उपचार के दौरान मौत हो गई थी, जिसकी स्वास्थ्य विभाग ने अभी तक पीलिया से मौत होने की पुष्टि नहीं की। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने माना है कि सोनिया पीलिया से ग्रस्त थी। बता दें कि स्वास्थ्य विभाग अब तक 24 मरीजों को पीलिया की पुष्टि कर चुका है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग द्वारा नये मामलों की पुष्टि पिछले दो दिनों से नहीं की गई, जिसको लेकर सेक्टरवासियों ने कहा कि हर घर में पीलिया की चपेट में दो-दो सदस्य आए हुए हैं, लेकिन स्वास्थ्य विभाग उनके स्वास्थ्य से खिलवाड़ कर रहा है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग द्वारा गुरुद्वारा में अस्थायी ओपीडी चलाई गई है, जहां रोजाना दर्जनों की संख्या में मरीज पहुंच रहे हैं। शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने करीब आधा दर्जन मरीजों के ब्लड सैंपल भरे हैं, जिन्हें जांच के लिए लैब भेजा गया है।
उधर, मृतका के घर पहुंची स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों पर लगाए गंभीर आरोप
उधर, मृतका सोनिया के घर पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम पर परिजनों और सेक्टरवासियों ने गंभीर आरोप लगाए हैं और उपायुक्त व सिविल सर्जन को शिकायत कर लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है। परिजनों ने आरोप लगाया है कि स्वास्थ्य विभाग का एक कर्मचारी गत दिवस पीजीआई रोहतक में सोनिया की उपचार की रिपोर्ट ले आया है, जिसका खुलासा परिजनों द्वारा पीजीआई से रिपोर्ट मांगने पर हुआ है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने वहां से रिपोर्ट लेकर आने से इनकार कर दिया है। वहीं मौके पर पहुंचे जिला सर्वेक्षण अधिकारी डा. सुदेश कुमार सहोता सहित अन्य स्वास्थ्य अधिकारियों को सोनिया की मौत और उसकी उपचार की रिपोर्ट को लेकर सवाल खड़े किए। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने माना कि सोनिया पीलिया से ग्रस्त थी, लेकिन मौत के कारणों की पुष्टि रिपोर्ट आने के पश्चात करने की बात कही है।
सेक्टरवासी अपनी सेहत के प्रति बरते सावधानी: डॉ. सहोता
जिला सर्वेक्षण अधिकारी डा. सुदेश कुमार सहोता ने कहा कि सेक्टर-3 फैली पीलिया की बीमारी की रोकथाम में आमजन भी सहयोग करें और अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहें। कहा कि जब तक यह बीमारी खत्म नहीं हो जाती, तब तक पानी को उबालकर पिये और कुछ भी खाने से पहले साबुन से अच्छी तरह हाथ धोयें। वहीं अगर किसी को कोई दिक्कत है तो तुरंत गुरुद्वारा में चिकित्सक से जांच करावाए।
... और पढ़ें

दुस्साहस : चोरों ने एक ही रात में ट्यूबवेलों पर रखे 10 ट्रांसफार्मर किए चोरी

बाबैन। गांव बाबैन में खेतों में ट्यूबवेलों पर रखे बिजली के ट्रांसफार्मर चोरी करने की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही, जिससे किसानों में भारी रोष पनप रहा है। चोरों ने गत रात्रि गांव रामसरन माजरा में किसानों के ट्यूबवेलों पर रखे करीब 10 बिजली के ट्रांसफार्मर चोरी कर लिए। ट्रांसफार्मर चोरी की घटनाओं से किसानों में रोष पनप रहा है और किसानों ने पुलिस के समक्ष चोरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है।
बिजली निगम के एसडीओ वेद प्रकाश ने बाबैन थाना में ट्रांसफार्मर चोरी की शिकायत दी है। किसानों का कहना है कि इन चोरी की वारदातों के कारण उन्हें आर्थिक एंव फसलीय नुकसान न उठाना पड़ रहा है। बिजली के ट्रांसफार्मर चोरी होने से उन पर दोहरी मार पड़ रही है। गांव रामसरन माजरा के किसान डिंपल सैनी, ओमप्रकाश, अशोक कुमार सहित अनेक किसानों का कहना है कि एक तो ट्रांसफार्मर चोरी होने के कारण वे समय पर अपनी फसल को पानी नहीं दे सकते, दूसरा नया बिजली का ट्रांसफार्मर लेने के लिए उन्हें बिजली विभाग को भी पैसे जमा करवाने पड़ते है। किसानों ने सरकार से मांग करते हुए कहा कि सरकार बिजली के ट्रांसफार्मर चोरी होने की घटनाओं पर लगाम कसने के साथ-साथ चोरी हुए ट्रांसफर्मर के बदले बिना कोई पैसा जमा करवाए बिना किसानों को नि:शुल्क नया ट्रांसफार्मर उपलब्ध करवाए, ताकि किसानों पर दोहरी मार न पड़े।
मामला दर्ज कर जांच जारी: थाना प्रभारी
बाबैन के थाना प्रभारी रमेश शर्मा ने कहा कि है कि सर्दी के मौसम का फायदा उठाकर चोर बिजली के ट्रांसफार्मर चोरी कर रहे हैं। 21 जनवरी को गांव ईशरेहड़ी से तीन ट्रांसफार्मर चोरी हुए, जिसमें बिजली निगम के एसडीओ की शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है। बाकी रामसरन माजरा में हुई चोरी में भी जांच जारी है। उन्होंने कहा कि पुलिस चोरों पर लगाम कसने के लिए रात के समय लगातार गस्त कर रही है। उन्होंने लोगों से सर्दी के दिनों पुलिस के साथ-साथ स्वयं भी रात के समय निगरानी रखने की अपील की ताकि चोर अपने मकसद में कामयाब न हो सके।
... और पढ़ें

केयू में दीक्षांत समारोहः 'म्हारी छोरियां छोरों से कम है के...' 10 में से सात छात्राओं को गोल्ड मेडल

म्हारी छोरी छोरों से कम है के....,दंगल फिल्म का यह डॉयलॉग कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की छात्राओं पर खूब फिट बैठ रहा है, क्योंकि विश्वविद्यालय में आयोजित दीक्षांत समारोह में सम्मानित 10 टॉप विद्यार्थियों में से सात छात्राओं ने गोल्ड मेडल हासिल करने में बाजी मारी है।

नकी उपलब्धियों से विश्वविद्यालय के शिक्षक ही नहीं उनके अभिभावक भी फूले नहीं समा रहे। 32वें दीक्षांत समारोह में गोल्ड मेडल एवं सर्टिफिकेट के साथ सम्मानित हुए टॉपर विद्यार्थियों ने अमर उजाला से विशेष बातचीत कर अपनी खुशी जाहिर की और यह मुकाम तक पहुंचने का अनुभव सांझा किया।

केयू द्वारा बुधवार को आयोजित 32वें दीक्षांत समारोह में 181 पीएचडी, 13 एमफिल, 1585 स्नातकोत्तर, 645 स्नातक व अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संकाय सहित 10 विभिन्न संकायों के शिल्पा नागपाल सहित अन्य श्रेष्ठ विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल व सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया।

दीक्षांत समारोह में आए हजारों विद्यार्थियों पर आज पारंपरिक वेशभूषा का जादू छा गया। विश्वविद्यालय की ओर से निर्धारित परिधान में विद्यार्थियों ने सेल्फी कार्नर के साथ-साथ बड़ी संख्या में इन पलो को कैमरे के माध्यम से कैद किया।

वहीं समारोह के दौरान विद्यार्थियों में अपने शिक्षकों व विभागाध्यक्षों के साथ एक बार फिर अपनी यादों को सहेजा व साथ ही दीक्षांत समारोह के बाद विद्यार्थियों में सेल्फी क्रेज देखने को मिला। ऑडिटोरियम के मुख्य मंच पर विद्यार्थियों ने अपने शिक्षकों के साथ सेल्फी ली और उसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ सांझा किया।
... और पढ़ें

छात्रा से छेड़छाड़ करने के दोषी को चार साल की कैद

छेड़छाड़ के दोषी को चार साल कैद
दोषी पर 10 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया
जुर्माना राशि न भरने पर काटनी होगी 6 माह की अतिरिक्त जेल
संवाद न्यूज एजेंसी
कुरुक्षेत्र। इंटरमीडिए की छात्रा से छेड़छाड़ करने के आरोपी को अदालत ने दोषी करार देते हुए 8 पोक्सो एक्ट के तहत चार साल की कैद और 10 हजार रुपये जुर्माने की सजा सुनाई है। दोषी को जुर्माना राशि अदा न करने पर छह माह की अतिरिक्त सजा काटनी होगी। इसके अलावा अदालत ने 12 पोक्सो एक्ट के तहत 2 साल की सजा और पांच हजार रुपये जुर्माना लगाया है। इसमें भी जुर्माना राशि न भरने पर दोषी को तीन माह अतिरिक्त जेल काटनी होगी। यह फैसला न्यायाधीश लाल चंद की अदालत ने सुनाया है।
सहायक उप न्यायवादी गोपाल कुमार ने बताया कि 16 नवंबर 2018 को जिला अंबाला के एक गांव निवासी कक्षा 12वीं की छात्रा ने महिला पुलिस को सौंपी शिकायत में बताया था कि पिछले कई दिनों से शाहाबाद क्षेत्र के गांव लंडा निवासी हरदीप पुत्र होशियार सिंह उसके साथ छेड़छाड़ करता है। बताया था कि वह ट्यूशन पर पढ़ने जा रही थी। इसी दौरान उक्त युवक ने उसका हाथ पकड़ लिया और बदतमीजी करने की कोशिश की। पुलिस ने शिकायत के आधार पर उक्त युवक के खिलाफ मामला दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया था, जिसे कोर्ट में पेश किया गया, जहां नियमित सुनवाई के दौरान न्यायाधीश लाल चंद ने हरदीप को दोषी करार देते हुए 8 पोक्सो एक्ट में 4 साल की कैद की सजा सुनाई। इसके अलावा 10 हजार रुपये जुर्माना लगाया गया। जुर्माना न भरने की सूरत में 6 माह की अतिरिक्त सजा और 12 पोस्को एक्ट के तहत 2 साल की सजा, 5 हजार रुपये जुर्माना की सजा, जुर्माना न भरने की सूरत में 3 माह की अतिरिक्त सजा भुगतनी होगी।
... और पढ़ें

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटीः 32वें दीक्षांत समारोह में 140 पीएचडी 113 एमफिल विद्यार्थियों को मिली डिग्री

देश को युवा पीढ़ी को आज सकारात्मक सोच की जरूरत है। इसलिए युवा पीढ़ी को सकारात्त्मक सोच के साथ आगे बढ़ना होगा, ताकि भारत दुनिया का सर्वश्रेष्ठ देश बन पाए। इस उद्देश्य को हासिल करने के लिए युवा पीढ़ी को अच्छी शिक्षा और अच्छे संस्कार ग्रहण करने होंगे। इस सोच को जहन में रखकर सरकार युवाओं के लिए प्रदेश में बड़े शिक्षण संस्थान स्थापित कर रही है। उक्त विचार राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने व्यक्त किए।

वे बुधवार को कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के सभागार में 32वें दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्यातिथि के रुप में बोल रहे थे। इससे पहले राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य, कुरुक्षेत्र विवि. के कुलपति प्रो. कैलाश चंद्र शर्मा सहित सभी विभागों के डीन पारंपरिक वेशभूषा से सुसज्जित होकर शैक्षणिक शोभा यात्रा में शामिल होकर मुख्य मंच पर पहुंचे और दीपशिखा प्रज्ज्वलित करके विधिवत रूप से कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

कुलपति प्रो. केसी शर्मा के अनुरोध पर राज्यपाल एसएन आर्य ने परंपरा अनुसार 32वें दीक्षांत समारोह को शुरू करने की घोषणा भी की। इस दीक्षांत समारोह में राज्यपाल ने सत्र 2018-19 के एमफिल के 13, पीएचडी के 181 विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की और कुलपति ने स्नातकोत्तर पास करने वाले विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की। इस प्रकार इस दीक्षांत समारोह में विभिन्न संकायों के कुल 2405 विद्यार्थियों को डिग्रियां प्रदान की गई।

इस दौरान राज्यपाल ने 32वें दीक्षांत समारोह पर डिग्री हासिल करने वाले विद्यार्थियों को बधाई और उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि कुरुक्षेत्र की पावन धरा पर भगवान श्रीकृष्ण ने गीता के उपदेश दिए और इस पावन धरा पर ही कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय देश की भावी पीढ़ी को अच्छी शिक्षा और संस्कार देने का काम कर रहा है, ताकि युवा पीढ़ी अच्छी शिक्षा और संस्कार हासिल करके देश के विकास में अपना योगदान दे सके।

दीक्षांत समारोह में डिग्री हासिल करने वाले विद्यार्थियों ने त्याग और तपस्या के साथ शिक्षा ग्रहण की जिसका परिणाम आज इस समारोह में मिल रहा है। शिक्षा से ही विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास संभव है। यह विश्वविद्यालय भारत के प्राचीन काल के विश्वविद्यालयों के नक्शे कदम पर आगे बढ़ रहा है। इस शिक्षण संस्थान से शिक्षा ग्रहण करने के बाद युवा बड़ी कंपनियों में काम कर रहे है और प्रदेश की प्रगति में अपना योगदान दे रहे है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की प्रगति के लिए युवाओं के भविष्य को ध्यान में रखते हुए कौशल विकास, डिजिटल इंडिया, फिट इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, स्वच्छ और स्वस्थ भारत, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजनाओं को अमलीजामा पहनाने का काम किया। कहा कि हरियाणा शिक्षण संस्थानों और शिक्षा के क्षेत्र में देश में पहले स्थान पर है, सरकार ने प्रदेश में बड़े शिक्षण संस्थान स्थापित किए है। इस कार्यक्रम के मंच का संचालन डॉ. अशोक कुमार ने किया।
... और पढ़ें

जजपा-इनेलो विवाद में आया नया मोड़, चाचा का बड़ा आरोप और भतीजे का करारा जवाब, बोले...

हरियाणा में जजपा और इनेलो में चल रहे विवाद में नया मोड़ आ गया है। चाचा ने तंज कसते हुए जो बात कही, उसका भतीजे ने करारा जवाब दिया। इनेलो नेता अभय चौटाला ने हरियाणा के उपमुख्यमंत्री और भतीजे दुष्यंत चौटाला की पार्टी पर एक बड़ा आरोप मढ़ दिया है।

अभय चौटाला ने कहा कि जजपा कभी भी भाजपा में विलय कर सकती है। भाजपा ने जजपा का समर्थन नहीं मांगा था। यह लोग खुद हिमाचल से मंत्री अनुराग ठाकुर को लेकर भाजपा के खेमे में समझौता करने गए थे।

दुष्यंत जवाब दें कि वे जेपी नडडा को बधाई देने क्यों पहुंचे? क्या उनकी पार्टी का व्यक्ति राष्ट्रीय अध्यक्ष बना था या फिर उनकी पार्टी का कोई लेना देना था। कभी वे राजनाथ सिंह से मिलने जाते हैं कभी सीतारमण से तो कभी अमित शाह से। जाना है तो अपने विभाग से संबंधित किसी मंत्री के पास जाएं और बताएं हरियाणा के लिए क्या ले कर आएं हैं।

पूर्व सीएम ओम प्रकाश चौटाला के जजपा में शामिल होने की अटकलों को लेकर उन्होंने कहा कि वे पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि वे किसी गद्दार से समझौता नहीं करेंगे। मैं उन्हें जानता हूं। जीवन में कभी उन्होंने अपने आप से समझौता नहीं किया।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us