विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

8500 निजी स्कूल संचालकों को राहत, शिक्षा विभाग का यू-टर्न, चलती रहेंगी नर्सरी से यूकेजी कक्षाएं

हरियाणा के 8500 निजी स्कूलों में नर्सरी, एलकेजी और यूकेजी की कक्षाएं पहले की तरह चलती रहेंगी।

6 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

सोनीपत

शुक्रवार, 6 दिसंबर 2019

शराब ठेके पर डकैती, तेजधार हथियार से ठेकेदार पर हमला कर मोबाइल ले गए बदमाश

सोनीपत। गांव भठगांव स्थित शराब ठेके पर ठेकेदार और उसके कारिंदों पर हमला कर डकैतों ने नकदी लूट का प्रयास किया। विरोध करने पर डकैत ठेकेदार का मोबाइल लेकर फरार हो गए। शराब ठेकेदार को घायल अवस्था में खानपुर महिला मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है, जहां उसके बयान पर सदर थाना पुलिस ने डकैती समेत विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है।
सेक्टर-23 निवासी प्रवीन ने सदर थाना पुलिस को बताया कि वह शनिवार रात को गांव भठगांव स्थित अपने शराब पर ठेके था। उसके साथ ही सेल्समैन रोहताश और चेतराम भी ठेके पर मौजूद थे। प्रवीन ने बताया कि इसी दौरान गांव भठगांव का अजीत अपने साथ 10 अन्य युवकों को लेकर आया। उन्होंने आते ही गाली-गलौज शुरू कर दिया। उसने उन्हें जाने को कहा तो वे जबरन ठेके के अंदर घुस गए। उन्होंने ठेके से नकदी लूटने का प्रयास किया। जिस पर उसने और सेल्समैन ने उन्हें रोक दिया, जिस पर अजीत और उसके साथ आए युवकों ने उन पर हमला करा दिया। प्रवीन ने आरोप लगाया कि उस पर किसी नुकीले तेजधार हथियार से कई वार किए गए। शोर मचाने पर आरोपी उनका मोबाइल फोन लूटकर फरार हो गए। साथ ही प्रवीन और रोहताश को जान से मारने की धमकी भी दे गए। उसे घायल अवस्था में अस्पताल में ले जाया गया, जहां से उसे महिला मेडिकल कॉलेज अस्पताल खानपुर रेफर कर दिया गया। मामले की सूचना के बाद पहुंची सदर थाना पुलिस ने प्रवीन के बयान पर डकैती, मारपीट, जान से मारने की धमकी समेत विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है।
जाली का दरवाजा खोलते ही घुसे अंदर, सिर और पेट में किए वार
प्रवीन ने पुलिस को बताया कि आरोपी जब बाहर गाली-गलौज कर रहे थे तो वह उन्हें समझाने के लिए बाहर आने लगा। उसने जब ठेके में जाली का दरवाजा खोला तो अजीत और उसके साथी जबरन अंदर घुस गए। उन्होंने अंदर आकर जमकर उत्पात मचाया। उन्होंने पैसे उठाने का प्रयास किया तो उसके विरोध करते ही नुकीले हथियार से सिर और पेट पर वार कर दिया, जिससे वह बुरी तरह से घायल हो गया।
जल्द मामले का पटाक्षेप होगा
शराब ठेकेदार ने डकैती का आरोप लगाते हुए नकदी ले जाने का प्रयास करने और उसका मोबाइल लूटकर ले जाने का आरोप लगाया है। मुकदमा दर्ज कर लिया है। जल्द मामले का पटाक्षेप कर दिया जाएगा।
जयवीर सिंह, जांच अधिकारी, सदर थाना सोनीपत।
... और पढ़ें

कार में लगी आग, बाल-बाल बचे कार सवार

कुंडली। केएमपी पर टोल प्लाजा के निकट कार में आग लगने से हड़कंप मच गया। कार के एसी से बदबू आने के बाद कार सवार बाहर उतरकर जांच करने लगे तो कार में आग लग गई। जिससे उनकी जान बच गई। सूचना के बाद पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने आग पर काबू पाया।
सोनीपत के सोक्टर-15 का रहने वाला राहुल अपने साथी दीपक के साथ कार में सवार होकर केएमपी से वाया खरखौदा होते हुए आगे जाने के लिए निकला था। बताया गया है कि दोनों कार सवार जब केएमपी टोल प्लाजा के पास पहुंचे तो उन्होंने कार का एसी चालू कर दिया। एसी चालू करते ही उसमें से बदबू आने लगी। जिस पर उन्होंने कार को एक तरफ खड़ा कर दिया और नीचे उतरकर जांच करने लगे। इसी बीच कार के इंजन में भयानक आग लग गई। उन्होंने आग पर काबू पाने का प्रयास किया लेकिन काबू नहीं पाया जा सका। जिस पर फायर ब्रिगेड की टीम को अवगत कराया। कुंडली से फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची और काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। हालांकि तब तक कार जलकर ढांचे में तब्दील हो चुकी थी। आग से पीड़ित को नुुकसान हुआ है।
... और पढ़ें

दो बार की पति को मारने की कोशिश, नहीं हुई सफल तो प्रेमी संग मिल दी 50 हजार की सुपारी

गांव बढ़खालसा के पास केजीपी के निकट युवक की हत्या करने के बाद शव खुर्द-बुर्द करने के लिए फेंका गया था। पुलिस ने वारदात से पर्दा उठाते हुए मृत युवक की पत्नी व उसके प्रेमी को गिरफ्तार कर लिया है। पत्नी ने प्रेमी से मिलने पर रोकने के चलते दो युवकों को 50 हजार रुपये सुपारी देकर अपने पति की हत्या कराई थी। 

पुलिस अब वारदात को अंजाम देने वाले युवकों की तलाश कर रही है। उन्होंने जहर खिलाकर हत्या के बाद शव को केजीपी के पास फेंक दिया था। पुलिस ने युवक की पत्नी व उसके प्रेमी को अदालत में पेश किया, जहां महिला को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। वहीं उसके प्रेमी को दो दिन के रिमांड पर लिया गया है। 

विदित रहे कि 14 नवंबर की सुबह गांव बढ़खालसा के पास केजीपी के निकट एक युवक का शव पड़ा मिला था। राहगीरों ने मामले से पुलिस को अवगत कराया था। सूचना के बाद राजीव गांधी एजुकेशन सिटी चौकी प्रभारी कुलदीप सिंह ने मौके पर पहुंचकर उसकी जेब से एटीएम कार्ड बरामद किया था। जिससे उसकी पहचान दिल्ली के शास्त्री नगर निवासी गगनदीप के रूप में हुई थी। जिस पर परिजनों को अवगत कराया था। 
... और पढ़ें

खनन ठेकेदारों पर बड़ी कार्रवाई, एक खान निलंबित की गई, तीन का ठेका रद्द हुआ

सोनीपत। सरकार का 350 करोड़ रुपये से ज्यादा दबाकर बैठे रेत खनन ठेकेदारों पर काफी खींचतान के बाद कार्रवाई शुरू हो गई है, जहां अभी तक खनन विभाग और प्रशासन ने ठेकेदारों संग मिलकर खेल करते हुए फाइलों को दबाया था। वहीं अमर उजाला के पूरा मामला उजागर करने के बाद खनन मंत्री मूलचंद शर्मा ने इस पर संज्ञान लेते हुए पहले खुद यमुना में छापा मारा और उसके बाद सख्त कार्रवाई के आदेश जारी कर दिए गए, जिससे खनन विभाग ने चंदौली की खान को निलंबित कर दिया है तो तीन खनन के ठेके रद्द कर दिए गए हैं। वहीं ग्यासपुर के अल्टीमेट ग्रुप और टिकौला के आनंद एंड कंपनी पर करोड़ों बकाया होने के कारण जल्द कार्रवाई करने की बात कही जा रही है।
सरकार ने यमुना में खनन करने के लिए वर्ष 2015 में पट्टे आवंटित किए थे, जिसके लगभग एक साल बाद ही जेसीबी और पॉकलैन से खनन करने पर कोर्ट ने रोक लगा दी थी, जिससे कई जगह खनन बंद कर दिया गया और जेसीबी से खनन पर रोक लगाए जाने के बाद कई ठेकेदारों ने हर महीने की पट्टे की किश्त जमा करानी बंद कर दी थी। उस समय प्रशासन ने खनन ठेकेदारों पर शिकंजा कस दिया और खनन को बंद करा दिया गया, लेकिन उस समय खनन ठेकेदारों पर करोड़ों रुपये बकाया रह गया था और वह जमा नहीं करके खान को सरेंडर भी कर दिया गया था। इसके अलावा ऐसे भी ठेकेदार थे, जिन्होंने किश्त 60 लाख होने के बावजूद केवल 10 लाख रुपये महीने सरकार के पास जमा करते रहे और उन पर भी करोड़ों रुपये बकाया है। इस कारण ही जिले के खनन ठेकेदारों पर सरकार का 350 करोड़ से ज्यादा रुपया बकाया है और वे सरकार का इतना रुपया दबाकर बैठे हुए हैं। जिनमें चंदौली और ग्यासपुर के ठेकेदारों पर अफसर ज्यादा ही मेहरबानी दिखाते हुए रुपये जमा कराए बिना ही खुलेआम खनन करा रहे थे। वहीं टिकौला में आनंद एंड कंपनी और बड़ौली में यमुना के अंदर अवैध रूप से खनन किया जा रहा है।
अमर उजाला में ठेकेदारों के सरकार के 350 करोड़ रुपये दबाकर बैठने के साथ ही अवैध रेत खनन किए जाने के मामले को प्रकाशित किया गया तो खनन मंत्री मूलचंद शर्मा ने इसे गंभीरता से लिया था। खनन मंत्री ने 30 नवंबर को खुद यमुना में खान पर छापा मारा था। खनन मंत्री मूलचंद शर्मा ने जिला खनन अधिकारी अशोक कुमार से सरकार के खाते में रुपये जमा नहीं कराने वाले ठेकेदारों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के आदेश दिए थे, जिसके बाद प्रशासन व खनन विभाग हरकत में आया और ठेकेदारों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। जिला खनन अधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि चंदौली की लेरोन कंसलटेंट को निलंबित कर दिया गया है, जिस पर लगभग 35 करोड़ रुपये बकाया है। वह रुपये जमा कराने के बाद ही खनन कर सकते हैं। वहीं बड़ौली की संगम इंफ्रा, योद्धा माइंस और श्याम जैना का ठेका पूरी तरह से रद्द कर दिया गया है और ये अब खनन नहीं कर सकेंगे। इन पर लगभग 100 करोड़ रुपये बकाया थे और रुपये जमा नहीं करा रहे थे। अब ग्यासपुर के अल्टीमेट ग्रुप, टिकौला के आनंद एंड कंपनी बड़ौली के टेक्नो एक्सपोर्ट कंपनी पर बकाया रुपये जमा नहीं कराने पर जल्द ही कार्रवाई करने की बात कही जा रही है।
एनजीटी की रोक के कारण बंद थी कई खान
एनजीटी ने यमुना बांध के ऊपर से वाहन निकालने पर पूरी तरह से रोक लगाई हुई थी, जिसके बाद से बड़ौली की संगम इंफ्रा खान बंद पड़ी थी। उसकी ओर से रास्ता दिलाने के लिए खनन विभाग में पत्र दिया गया था, लेकिन वहां से रास्ता नहीं दिलाया गया। जिस कारण संगम इंफ्रा ठेकेदार ने खनन विभाग से ठेका रद्द करने पर यह सब कुछ लिखवाकर लिया है। वहीं टिकौला में आनंद एंड कंपनी की ओर से खनन किया जा रहा है और बांध के ऊपर से वाहनों को उतारकर एनजीटी के नियमों अनदेखी की जा रही है।
... और पढ़ें
बड़ौली में रेत खनन ठेका रद्द करने पहुंचे जिला खनन अधिकारी अशोक कुमार व अन्य। बड़ौली में रेत खनन ठेका रद्द करने पहुंचे जिला खनन अधिकारी अशोक कुमार व अन्य।

आज प्रदेशभर की बार एसोसिएशन रखेंगे वर्क सस्पेंड, सोनीपत में क्रमिक अनशन जारी

सोनीपत जिला बार एसोसिएशन में लगातार 18 दिन से वर्क सस्पेंड और अब क्रमिक अनशन चल रहा है। इस आंदोलन के समर्थन में शुक्रवार को प्रदेशभर की बार एसोसिएशन वर्क सस्पेंड रखेंगे। वकील एसपी का तबादला करने, दीवार को गिराए जाने और बिजली निगम की तरफ से जारी नोटिसों को निरस्त करने की मांग कर रहे हैं। 

अब मामले में बार काउंसिल ऑफ पंजाब एंड हरियाणा ने 6 दिसंबर को प्रदेश स्तरीय वर्क सस्पेंड का आह्वान करने वाले ऑल हरियाणा बार एसोसिएशन के चेयरमैन और गुरुग्राम बार एसोसिएशन के प्रधान मीर सिंह का लाइसेंस सस्पेंड कर दिया है। मीर सिंह ने दो दिन पहले ही प्रदेशभर की बार एसोसिएशन से हड़ताल का आह्वान किया था। 

मीर सिंह को हाल ही में सोनीपत में ही आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान प्रदेश का चेयरमैन बनाया गया था। वहीं, क्रमिक अनशन के चौथे दिन सोनीपत बार प्रमुख अनूप दहिया के नेतृत्व में करीब 15 सदस्य सेशन जज से मिले, लेकिन उनसे मुलाकात के बाद भी अनशन खत्म नहीं हुआ। 
... और पढ़ें

सोनीपत में दो सड़क हादसों में चार लोगों की मौत, क्रेन की मदद से निकाले गए कार में फंसे शव

सोनीपत-मुरथल रोड पर मुरथल विवि के पास अज्ञात वाहन की टक्कर से अनियंत्रित हुई कार पेड़ से टकरा गई। हादसे में कार सवार दो दोस्तों की मौत हो गई। दोनों शादी समारोह में शामिल होकर अपने घर लौट रहे थे। टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि कार के परखच्चे उड़ गए और कार पेड़ के सहारे खड़ी हो गई। 

पुलिस ने क्रेन बुलाकर कार को काटकर शवों को बाहर निकाला। सामान्य अस्पताल में पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिए गए। पुलिस ने युवक के पिता के बयान पर अज्ञात वाहन चालक के खिलाफ लापरवाही का मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। 

वेस्ट रामनगर का रहने वाला कपिल (30) दोस्त विक्रम (25) के साथ बुधवार रात को अपनी बलेनो कार में सवार होकर मुरथल रोड स्थित शादी समारोह में शिरकत करने गया था। देर रात जब वे शादी समारोह से लौट रहे थे तब मुरथल विवि के पास उनकी कार को अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी। 

टक्कर लगने के बाद कार अनियंत्रित हो गई और एक पेड़ से टकरा गई। हादसे में कार पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई और पेड़ के सहारे खड़ी हो गई। मामले की सूचना के बाद पहुंची पुलिस ने जांच के बाद क्रेन को बुलाकर कार को काटकर शवों को बाहर निकाला। जिसके बाद पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया और युवकों के परिजनों को अवगत कराया गया।
... और पढ़ें

मुरथल विवि में पीएचडी में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा कल

सोनीपत। दीनबंधु छोटूराम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मुरथल में पीएचडी में दाखिले के लिए 7 दिसंबर को प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी। पीएचडी में क्वालिफाई करने के लिए परीक्षार्थी को 50 प्रतिशत अंक लाना आवश्यक है। परीक्षार्थी को पेन और पेंसिल विवि उपलब्ध कराएगा।
परीक्षा नियंत्रक प्रो. एमएस धनखड़ ने बताया कि पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए विवि के केमिकल ब्लॉक में परीक्षा केंद्र बनाया गया है। परीक्षा का समय सुबह 11 से दोपहर 1 बजे तक का होगा। उन्होंने कहा कि प्रवेश परीक्षा में परीक्षार्थियों को 100 प्रश्न हल करने के लिए 120 मिनट मिलेंगे। परीक्षा में पहले 50 प्रश्न रिसर्च मैथडोलॉजी से संबंधित होंगे, जबकि अन्य 50 प्रश्न विषय से संबंधित होंगे।
पीएचडी में क्वालिफाई करने के लिए परीक्षार्थी को 50 प्रतिशत अंक लाना आवश्यक है। अगर किसी परीक्षार्थी को पीएचडी की प्रवेश परीक्षा से संबंधित शिकायत है तो परीक्षार्थी उसी दिन अपनी शिकायत विवि की परीक्षा शाखा को दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि विवि की परीक्षा शाखा 12 दिसबंर से पहले परिणाम घोषित कर देगी। परीक्षार्थी अपनी लॉग इन आईडी के माध्यम से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षार्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने से 30 मिनट पूर्व परीक्षा केंद्र पर पहुंचना अनिवार्य है।
... और पढ़ें

प्रबंधन, कर्मचारी और किसान एकजुटता से चलाएं शुगर मिल : बनवारी लाल

गोहाना (सोनीपत)। प्रदेश के सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि घर हो या फैक्टरी बगैर आपसी तालमेल के नहीं चल सकते। ऐसे में गोहाना कोऑपरेटिव शुगर मिल प्रबंधन, कर्मचारी और किसान एकजुटता के साथ इस मिल का संचालन करें। अगर मिल फायदे में होगी तो सभी का लाभ होगा। डॉ. बनवारी लाल बुधवार को गोहाना के गांव आहुलाना स्थित चौधरी देवीलाल कोऑपरेटिव शुगर मिल के पेराई सत्र के शुभारंभ पर लोगों को संबोधित कर रहे थे।
मंत्री ने कहा कि कहा कि सीएम मनोहर लाल के नेतृत्व में किसानों के विकास के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इस वर्ष हम बेहतरीन ढंग से मिल को चलाएंगे और लक्ष्य से ज्यादा की पेराई करेंगे। शुगर फेड हरियाणा के चेयरमैन सरदार हरपाल सिंह ने कहा कि किसानों की मांग पर इस मिल की पेराई क्षमता को बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमें शुगर मिलों को घाटे से फायदे में लाने के लिए एथनॉल प्लांट समेत कई अन्य सहायक कार्य भी करने होंगे। प्रदेश की सभी शुगर मिलों को घाटे से फायदे में लेकर आना सरकार का पहला लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि किसानों को समय पर गन्ने का भुगतान किया जाएगा। इस दौरान शुगर फेड के प्रबंध निदेशक मनीराम शर्मा, शुगर मिल के प्रबंध निदेशक आशीष वशिष्ठ, हरियाणा पिछड़ा वर्ग विकास निगम के चेयरमैन रामचंद्र जांगड़ा, दादा बलजीत मलिक, केसी बांगड़, तीर्थ राणा, पूर्व विधायक रामफल चिड़ाना, ओमप्रकाश शर्मा, डॉ. कपूर सिंह नरवाल, चरण सिंह जोगी, जयसिंह ठेकेदार, कश्मीरी खासा, राजू बिरमानी, महाबीर गुप्ता, जितेंद्र नरवाल, बलराम कौशिक, उमेश शर्मा, कृष्णा मलिक, जगदीश सरपंच, सारिका नरवाल और राममेहर राठी समेत अन्य मौजूद रहे।
भूपेंद्र बुग्गी तो अजमेर ट्रैक्टर-ट्रॉली में गन्ना लेकर पहुंचे सबसे पहले
सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने बुधवार को शुगर मिल के पेराई सत्र के शुभारंभ अवसर पर कई किसानों और निदेशक मंडल के सदस्यों को सम्मानित किया। बुग्गी में सबसे पहले गन्ना लेकर पहुंचे गांव आहुलाना के किसान भूपेंद्र और ट्रैक्टर-ट्रॉली में सबसे पहले गन्ना लेकर पहुंचे गांव बुटाना के अजमेर को सम्मानित किया गया। इसके साथ ही पिछले पेराई सत्र में मिल गेट पर सबसे ज्यादा 17577 क्विंटल गन्ने की आपूर्ति करने वाले मुंडलाना के किसान विनोद कुमार, 16630 क्विंटल गन्ना लेकर पहुंचे मुंडलाना के किसान राकेश कुमार और 13439 क्विंटल गन्ना लेकर पहुंचे सिरसाढ़ के किसान सुरेंद्र लठवाल को भी सम्मानित किया गया। पिछले पेराई सत्र में मिल में साफ-सुथरा गन्ना लाने वाले गांव रिठाल के किसान अनिल कुमार, गांव आहुलाना के भूपेंद्र और गांव कथूरा के किसान संजीत को भी सम्मानित किया गया।
... और पढ़ें

सीएम सुनेंगे गुरुग्राम में जनता की समस्याएं, रोहतक और सिरसा गृह मंत्री अनिल विज के जिम्मे

हरियाणा में जिला जनसंपर्क एवं कष्ट निवारण समितियां नई सरकार में फिर से अस्तित्व में आ गई हैं। राज्यपाल की मंजूरी के बाद समितियों का पुनर्गठन करते हुए मुख्य सचिव कार्यालय ने चेयरमैन की नियुक्ति की अधिसूचना बुधवार को जारी कर दी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल को जिला गुरुग्राम का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। 

सभी चेयरमैन संबंधित कमेटियों की मासिक बैठक लेकर जनता की समस्याओं का निवारण सुनिश्चित करेंगे। उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला को जिला फरीदाबाद और पानीपत का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। गृह मंत्री अनिल विज को जिला रोहतक और सिरसा की जिम्मेदारी मिली है। शिक्षा मंत्री कंवर पाल को जिला करनाल और अंबाला, परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा को जिला सोनीपत और कैथल का चेयरमैन लगाया गया है। 

बिजली मंत्री रणजीत सिंह जिला हिसार और फतेहाबाद, कृषि मंत्री जय प्रकाश दलाल जिला चरखी दादरी और महेंद्रगढ़ का जिम्मा संभालेंगे। सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल को जिला नूंह और पलवल का चेयरमैन नियुक्त किया गया है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री ओम प्रकाश यादव जिला रेवाड़ी और झज्जर, महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा जिला कुरुक्षेत्र, पुरातत्व एवं संग्राहालय राज्य मंत्री अनूप धानक जिला भिवानी और जींद, खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री संदीप सिंह जिला पंचकूला और यमुनानगर के चेयरमैन होंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल व गृह मंत्री अनिल विज के गृह जिला करनाल व अंबाला के लोगों की समस्याएं निपटाने का जिम्मा कंवरपाल को मिला है। 
... और पढ़ें

महिला का मोबाइल छीनकर भागे व्यक्ति को युवक ने पीछा कर दबोचा

सोनीपत। शहर के ओल्ड डीसी रोड स्थित दीपक मंदिर के पास से गुजर रही महिला से एक व्यक्ति ने सरेआम पर्स छीनने का प्रयास किया। महिला ने विरोध करते हुए पर्स नहीं छोड़ा तो व्यक्ति ने उसके गले से चेन झपटने का प्रयास किया, जिस पर भी महिला और उसके बच्चों ने विरोध कर दिया। जिस पर व्यक्ति महिला का मोबाइल छीनकर फरार हो गया। महिला के शोर मचाने पर एक युवक ने तुरंत व्यक्ति का पीछा कर उसे दबोच लिया। जिसके बाद पुलिस को सौंप दिया गया। हालांकि महिला ने पुलिस चौकी में जाकर कार्रवाई करने से मना कर दिया। पुलिस का कहना है कि शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।
शहर के चार मरला क्षेत्र की रहने वाली एक महिला मंगलवार देर शाम को अपने बच्चों के साथ पैदल ही दीपक मंदिर के पास गली से गुजर रही थी। इसी बीच एक व्यक्ति अचानक महिला के पास आया और उसके हाथ से पर्स छीनने लगा। महिला ने विरोध करते हुए हिम्मत जुटाकर उसे पर्स नहीं दिया, जिस पर व्यक्ति ने उसके गले से चेन छीनने का प्रयास किया। महिला ने उसका कड़ा विरोध शुरू कर दिया। उसके साथ चल रहे उसके बच्चे भी शोर मचाने लगे। जिस पर व्यक्ति ने बच्चों पर हमला कर दिया। इसी बीच वह महिला का मोबाइल छीनकर भाग निकला। जिस पर महिला ने शोर मचाना शुरू कर दिया। अचानक हुई घटना के बाद महिला का शोर सुनकर वहां से पास ही मौजूद युवक ने व्यक्ति का पीछा करना शुरू कर दिया। उसने पीछा कर आगे जाकर व्यक्ति को दबोच लिया। जिसके बाद मौके पर काफी भीड़ एकत्रित हो गई। उसके बाद मामले की सूचना मॉडल टाउन चौकी पुलिस को दी गई। सूचना मिलते ही पुलिस टीम तुरंत मौके पर पहुंच गई और व्यक्ति को लेकर चौकी में चली गई। वहीं महिला को एक अन्य महिला चौकी में लेकर पहुंची। हालांकि पीड़िता मौके पर ही शिकायत नहीं देने की बात कही थी। उसने चौकी में जाने के बाद भी पुलिस को शिकायत नहीं दी। जिसके बाद पुलिस अब अपने स्तर पर जांच कर रही है। पुलिस का कहना है कि कोई शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

हाईवे पर चालक को पिस्तौल दिखाकर कार लूटी, साथी का अपहरण कर प्याऊमनियारी छोड़कर भागे

सोनीपत/कुंडली। जीटी रोड पर कुंडली के पास कार सवार दो साथियों को पिस्तौल दिखाकर तीन युवक उनकी कार और मोबाइल लूट ले गए। युवकों ने कार चालक को नीचे उतार दिया और उसके साथी का अपहरण कर अपने साथ ले गए। बाद में वे उसके साथी को प्याऊमनियारी के पास उतारकर पानीपत की तरफ भाग गए। युवक ने मामले की शिकायत कुंडली थाना पुलिस को दी है। पुलिस ने अपहरण और लूट का मुकदमा दर्ज कर लिया है।
दिल्ली के नरेला स्थित पाना उद्यान के रहने वाले पवन ने पुलिस को बताया कि वह रात को अपनी बलेनो कार लेकर अपने साथी कुनाल के साथ कुंडली मॉल की तरफ घूमने आया था, जब दोनों कुंडली के पास हाईवे पर पहुंचे तो इसी दौरान तीन युवकों ने उन्हें रुकवा लिया। उनके कार रोकते ही युवकों ने पिस्तौल दिखाकर उन्हें काबू कर लिया। पवन का आरोप है कि युवकों ने उसे पिस्तौल दिखाकर कार से नीचे उतार दिया, जिस पर युवक कार में सवार हो गए और उसके साथी कुनाल को भी अपने साथ लेकर पानीपत की तरफ फरार हो गए। उसने मामले से पुलिस को अवगत कराया, जिस पर पुलिस ने नाकाबंदी कर युवकों की तलाश की, लेकिन कोई सुराग नहीं लग सका। इसी बीच पवन के साथी कुनाल ने उनसे संपर्क किया। उसने बताया कि बदमाश उसे प्याऊमनियारी के पास उतारकर फरार हो गए। पुलिस ने जांच के बाद पवन के बयान पर तीन बदमाशों के खिलाफ लूट और अपरहण का मुकदमा दर्ज कर लिया है।
सीसीटीवी कैमरों के फुटेज खंगाल रही पुलिस
पुलिस बदमाशों तक पहुंचने के लिए हाईवे पर लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाल रही है। पुलिस पता लगा रही है कि आरोपी पानीपत की तरफ फरार हुए या फिर प्याऊमनियारी के पास से वापस दिल्ली की तरफ भाग निकले। पुलिस ने युवक के लूटे गए मोबाइल से भी बदमाशों का पता लगाने का प्रयास शुरू कर दिया है।
आरोपियों का पता लगाया जा रहा है
नरेला के युवक ने कुंडली के पास से पिस्तौल दिखाकर कार लूट की शिकायत दी है, जिस पर मुकदमा दर्ज कर लिया है। युवकों का पता लगाने के लिए प्रयास किया जा रहा है। उनका जल्द पता लगाकर काबू किया जाएगा।
धर्मपाल सिंह, जांच अधिकारी, थाना कुंडली।
... और पढ़ें

हरियाणा में 8500 निजी स्कूलों पर कड़ा एक्शन, नर्सरी से यूकेजी तक अवैध कक्षाओं पर लगी रोक  

हरियाणा के 8500 मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों पर सरकार का डंडा चल गया है। इनमें अब नर्सरी से यूकेजी तक कक्षाएं नहीं चलेंगी। ये स्कूल लंबे समय से अवैध रूप से नर्सरी, एलकेजी और यूकेजी की कक्षाएं चला रहे थे। अभिभावकों से मनमाने तरीके से मोटी फीस वसूलकर स्कूल संचालकों ने खूब कमाई की है। 

अब मौलिक शिक्षा निदेशालय ने इन स्कूलों पर शिकंजा कसते हुए अवैध कक्षाएं चलाने पर रोक लगा दी है। यह फैसला शिकायत के आधार पर लिया गया है। निदेशक मौलिक शिक्षा प्रदीप कुमार-प्रथम की ओर से इस संबंध में सभी डीईईओ और निदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग को निर्देश जारी कर दिए हैं। 

इनसे नियमानुसार कार्रवाई करते हुए जल्दी कार्रवाई रिपोर्ट मांगी गई है। निदेशक मौलिक शिक्षा को स्वास्थ्य शिक्षा सहयोग संगठन, भिवानी के प्रदेश अध्यक्ष बृजपाल परमार ने 10 जून 2019 को शिकायत की थी। उसके आधार पर बीते 22 नवंबर को निदेशक मौलिक शिक्षा ने पत्र लिखा है। बृजपाल परमार का कहना है कि निजी स्कूल अभिभावकों के साथ खिलवाड़ कर रहे थे। बिना प्रावधान नर्सरी से यूकेजी तक कक्षाएं चलाना गैरकानूनी था। इसलिए उन्होंने पहले शिकायत और फिर आरटीआई लगाई थी।

नियमानुसार पहली से 12वीं तक ही कक्षाएं चलाने का प्रावधान
हरियाणा स्कूल शिक्षा नियमावली के अनुसार किसी भी मान्यता प्राप्त निजी स्कूल में केवल पहली से बारहवीं तक ही कक्षाओं का संचालन किया जा सकता है। नर्सरी, एलकेजी व यूकेजी की कक्षाएं लगाने का प्रावधान नहीं है। बृजपाल परमार ने अवैध रूप से चलाई जा रही कक्षाओं को बंद कराने का आग्रह किया था। जल्दी कार्रवाई न होने पर परमार ने मौलिक शिक्षा निदेशालय में बीते 22 अक्टूबर को आरटीआई लगाकर जानकारी मांगी थी। इसके बाद मौलिक शिक्षा निदेशालय हरकत में आया।
... और पढ़ें

गृह मंत्री अनिल विज का फरमान, एक घंटे रोजाना जनता दरबार लगाएगी पुलिस, खुद भी सुनेंगे समस्या

हरियाणा में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को जनता के साथ संवाद करना होगा। कार्यालय में बैठ कर पुलिस अधीक्षकों की जिला चलाने वाली प्रथा समाप्त करनी होगी। अधिकारियों को फील्ड में जाकर जिले के हालात काबू करने होंगे। इस लिहाज से जनता के साथ संवाद बहुत जरूरी है। जिसके तहत पुलिस अधीक्षकों को 11 से 12 बजे तक अपने कार्यालय में जनता दरबार लगा कर समस्याएं सुननी होंगी।

इन समस्याओं पर कार्रवाई करने के बाद गृह मंत्री को सूचित भी करना होगा। हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने इस संदर्भ में आदेश जारी कर दिया है। गृह मंत्री ने कहा कि पुलिस विभाग के अधिकारी जनता दरबार में आई हुई शिकायतों का रिकॉर्ड दर्ज करेंगे। उनकी रसीद शिकायतकर्ताओं को देंगे ताकि शिकायतकर्ता भविष्य में अपनी शिकायत पर हुई कार्रवाई के बारे में जानकारी ले सकें।

उन्होंने कहा कि सभी पुलिस अधीक्षक, डीसीपी एवं सीपी दो दिन में एक बार संबधित क्षेत्रों में स्थित कम से कम एक पुलिस थाने का अवश्य निरीक्षण करेंगे और उसका रिकॉर्ड दर्ज करेंगे। विज ने कहा कि वे हरियाणा सिविल सचिवालय में प्रत्येक मंगलवार व बुधवार को 1 से 3 बजे तक लोगों से मिलेंगे और उनकी समस्याओं की सुनवाई कर निवारण सुनिश्चित करेंगें। जो लोग उनके निवास स्थान अंबाला छावनी में मिलना चाहेंगे। वे प्रत्येक शनिवार व रविवार को सुबह 10 से 12 बजे तक मिल सकेंगे। 

अंबाला छावनी के लोग किसी भी दिन किसी भी समय आकर मिल सकते हैं। अंबाला छावनी के लोगों के लिए उनके द्वार सदैव खुले रहेंगे। गृह मंत्री ने स्पष्ट किया कि जो व्यक्ति ई मेल के माध्यम से शिकायतें भेज रहे हैं। वे केवल  [email protected] पर ही भेजें। अन्य किसी भी मेल पर भेजी गई शिकायत पर संज्ञान नहीं लिया जाएगा। इसके अलावा पुलिस विभाग से संबधित शिकायतें पुलिस विभाग के पोर्टल पर हर समय पर ही भेजें। 
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election