बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
श्मशान में चिता पर बना है देवी माँ का ये प्राचीन मंदिर
Myjyotish

श्मशान में चिता पर बना है देवी माँ का ये प्राचीन मंदिर

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

सरकार ने दी सौगात: हरियाणा में 1200 अवैध कॉलोनियां होंगी नियमित, 45 हजार परिवारों को मिलेगा लाभ

हरियाणा सरकार एनसीआर सहित पूरे प्रदेश में अवैध रूप से बसी 1200 कॉलोनियों को नियमित करेगी। कॉलोनियों में रहने वाले लोगों से बिजली, पानी, सीवर इत्यादि विकास शुल्क लिया जाएगा। इन कॉलोनियों को नियमित करने के लिए सरकार के पास पहले ही आवेदन आए हुए हैं। 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुवार को प्रेसवार्ता में कॉलोनियों के नियमितीकरण की घोषणा की। इसके अलावा खोरी के लोगों के पुनर्वास की योजना बनाई जा रही है। डीसी को बेघर हुए हरियाणा के लोगों के पुनर्वास के आदेश दिए गए हैं। अनेक लोग दिल्ली व अन्य प्रदेशों के भी हैं, जिन्होंने यहां घर बनाये थे। उनका पुनर्वास हरियाणा सरकार नहीं करेगी।

1200 अवैध कॉलोनियों के नियमित होने से 45 हजार से अधिक परिवारों को बड़ी राहत मिलेगी। सबसे अधिक अवैध कॉलोनियां एनसीआर के गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत इत्यादि जिलों में बसी हुई हैं। इनके लोगों की तरफ से नियमितीकरण के आवेदन आये हुए थे, जिनकी जांच कराने के बाद सरकार ने यह निर्णय लिया है।

मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद कॉलोनियों में बिजली, पानी व सीवर कनेक्शन देने की प्रक्रिया शुरू होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास शुल्क लेकर इन कॉलोनियों को वैध किया जाएगा। भविष्य में अवैध कॉलोनी काटने वालों पर कड़ी कार्रवाई करेंगे व किसी कॉलोनी को नियमित नहीं किया जाएगा।

 1200 अवैध कॉलोनियों में हजारों लोगों ने अपने जीवन की पूरी कमाई लगाकर मकान बनाए हैं। इन्हें नियमित करने की मांग लगातार उठ रही थी। विधानसभा में भी अनेक विधायकों ने इन्हें नियमित करने की मांग की थी। इसलिए सहानुभूति पूर्वक यह फैसला लिया है।
... और पढ़ें
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल।

टोक्यो ओलंपिक: भारतीय हॉकी टीम में हरियाणा की इन नौ बेटियों को मिली जगह, अनुभव के साथ युवा चेहरों को मौका

टोक्यो ओलंपिक के लिए घोषित भारतीय महिला हॉकी टीम में हरियाणा की 9 बेटियों ने अपने बेहतर खेल और अनुभव के आधार पर जगह बनाई है। इनमें चार अनुभवी व पहले भी ओलंपिक खेल चुकीं और पांच युवा खिलाड़ियों को मौका मिला है। रियो ओलंपिक के लिए भी हरियाणा की छह बेटियों को भारतीय टीम में जगह मिली थी।

खेलों में एक बार फिर प्रदेश के खिलाड़ियों का दबदबा साफ दिख रहा है। टोक्यो ओलंपिक के लिए चुनी गई महिला हॉकी टीम में  सोनीपत जिले से मोनिका मलिक, नेहा गोयल, निशा और कुरुक्षेत्र से रानी रामपाल, नवजोत कौर, नवनीत कौर व हिसार से शर्मिला, उदिता और सिरसा से सविता पूनिया का चयन हुआ है। 

रियो ओलंपिक में रहीं छह खिलाड़ी
रियो ओलंपिक में भारतीय महिला हॉकी टीम को 36 साल बाद खेलने का मौका मिला था और उस टीम में हरियाणा की छह खिलाड़ी जगह बनाने में कामयाब रही थीं। इनमें रानी रामपाल, सविता पूनिया, मोनिका मलिक, नवजोत कौर, दीपिका ठाकुर, पूनम मलिक शामिल थीं। इस बार चार खिलाड़ी रानी, सविता, मोनिका और नवजोत अपने अनुभव और बेहतर खेल के के आधार पर टीम में जगह बनाने में कामयाब रहीं। पांच युवा खिलाड़ियों ने अपने खेल से सेलेक्टरों को प्रभावित किया और टीम में जगह बनाई।

रानी रामपाल  
  • स्कोरिंग पावर मजबूत, लंबा अनुभव, जरूरत के समय बेहतर प्रदर्शन
सविता पूनिया 
  • दुनिया की नंबर-1 गोलकीपर का खिताब मिल चुका, शूटआउट रोकने में बेहतर
मोनिका मलिक
  • मिड फील्डर के तौर पर लंबा अनुभव, अटैकिंग खेल में माहिर
नेहा गोयल 
  • अटैकिंग व डिफेंस दोनों में बेहतर, स्ट्राइकर को बेहतर सहयोग
नवजोत कौर 
  • बेहतर सामंजस्य, लंबे समय तक गेंद होल्ड करने में माहिर
नवनीत कौर 
  • फॉरवर्ड हैं, स्कोरिंग पावर अच्छी, डी के भीतर बेहतर प्रदर्शन
निशा 
  • डिफेंडर हैं, जितना अच्छा डिफेंस उतना ही अग्रेसिव खेल भी
शर्मिला
  • फॉरवर्ड हैं, स्पीड के साथ गेंद को आगे ले जाती हैं
उदिता 
  • डिफेंडर के तौर पर अग्रेसिव खेल काफी अच्छा
... और पढ़ें

कोरोना संक्रमण: पंजाब में 688 तो हरियाणा में 249 पॉजिटिव मिले, दोनों प्रदेशों में 85 मरीजों ने गंवाई जान

पंजाब में कोरोना से बुधवार को 46 संक्रमितों ने दम तोड़ दिया। संक्रमण के 688 नए मामले सामने आए हैं। अस्पतालों में भर्ती 164 संक्रमितों की हालत गंभीर बनी हुई है। अब तक सूबे में संक्रमण से 15698 लोगों की मौत हो चुकी है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार बुधवार को अमृतसर में 3, बरनाला में 1, बठिंडा में 3, फाजिल्का में 2, फिरोजपुर में 3, फतेहगढ़ साहिब में 3, गुरदासपुर में 4, जालंधर में 2, कपूरथला में 2, लुधियाना में 3, मानसा में 2, मोगा में 2, पठानकोट में 3, पटियाला में 2, रोपड़ में 1, संगरूर में 5, मोहाली में 2 और तरनतारन में 3 मरीजों की मौत हो गई।

ब्लैक फंगस के 16 नए मामले आए
पंजाब में ब्लैक फंगस के बुधवार को 16 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में अब तक ब्लैक फंगस से पीड़ित मरीजों की संख्या 467 पहुंच गई है। 410 मामले पंजाब से संबंधित हैं, अन्य 57 मामले दूसरे राज्यों के बताए जा रहे हैं। अब तक ब्लैक फंगस से राज्य में 50 लोगों की मौत हो चुकी है।

हरियाणा: संक्रमण दर घटी, मौत के आंकड़ों से बढ़ी चिंता
हरियाणा में कोरोना के नए केस कम हो रहे हैं लेकिन मौत के आंकड़े लगातार चिंता बढ़ा रहे हैं। बुधवार को प्रदेश में 249 नए संक्रमित मिले, 39 की मौत हो गई और 334 मरीज स्वस्थ हुए हैं। राज्य में एक दिन की संक्रमण दर 0.76 प्रतिशत और कुल संक्रमण दर 7.98 प्रतिशत रह गई है। मृत्यु दर 1 से बढ़कर 1.19 प्रतिशत पर पहुंच गई है। 

रिकवरी दर 98.34 फीसदी है। साथ ही सक्रिय केसों की संख्या 3579 रह गई है। बुधवार को जारी बुलेटिन के अनुसार 24 घंटों में 39 कोरोना मरीजों की मौत हुई। इनमें पानीपत-सिरसा 6-6, हिसार 5, यमुनानगर-गुरुग्राम-करनाल-पंचकूला-भिवानी-झज्जर-जींद-नूंह 2-2, फरीदाबाद-अंबाला-कुरुक्षेत्र-फतेहाबाद-कैथल-चरखी दादरी में 1-1 मरीज की मौत हुई है। अब तक कोरोना से 9109 मरीजों की जान जा चुकी है। 
... और पढ़ें

हरियाणा: मनोहर लाल ने किसान आंदोलन को लेकर अमित शाह को सौंपी रिपोर्ट, नड्डा से विज ने की मुलाकात

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किसान आंदोलन के दौरान बढ़ रहे हिंसात्मक व अनैतिक मामलों विशेषकर महिलाओं के साथ हो रही घटनाओं की रिपोर्ट गुरुवार शाम केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को सौंपी। मुख्यमंत्री नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री से मिले। उन्होंने दिल्ली की सीमा पर हरियाणा में चल रहे किसान आंदोलन के संदर्भ में विस्तार से चर्चा की। शाह ने मनोहर लाल को उचित कार्रवाई का भरोसा दिया है।

केंद्रीय गृहमंत्री से मुलाकात के बाद मनोहर लाल ने कहा कि किसान आंदोलन शांतिपूर्ण रूप से चले तो कोई आपत्ति नहीं है। लेकिन, महिलाओं के साथ हो रही घटनाएं अत्यंत चिंताजनक हैं। इनका स्थानीय विरोध भी हो रहा है। सरकार कानून एवं व्यवस्था को किसी भी स्थिति में बिगड़ने नही देगी। उन्होंने केंद्रीय गृहमंत्री को घटनाओं के संदर्भ में अवगत करवाया है। 

पानीपत निवासी के अपहरण की भी दी जानकारी
सीएम ने कहा कि किसानों को यह समझना होगा कि कानूनों में उनके हित की ही बातें हैं। इसलिए आंदोलन खत्म कर घर लौटें। माहौल को न बिगाड़ा जाए। महिलाओं के साथ अनैतिक घटनाओं को कोई बर्दाश्त नहीं करेगा। मनोहर लाल ने कहा कि पानीपत निवासी का विदेश में अपहरण और उसके लिए फिरौती मांगने के मामले में शाह से चर्चा की और कहा कि इस संबंध में वह केंद्र सरकार के अन्य मंत्रालयों से भी चर्चा करेंगे। 

दिल्ली में नड्डा से विज ने की मुलाकात
उधर, हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि हरियाणा की जनता जानती है भाजपा सरकार ने काम किया है, हमें कांग्रेस से पूछने की जरूरत नहीं है । विज ने कहा कि हमने जो भी काम किया है वह जनता को बताया है। सरकार को कांग्रेस के सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं है।

गुरुवार को दिल्ली में अनिल विज ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात के बाद मीडिया से बातचीत में ये बात कही। मुलाकात को लेकर विज ने कहा कि यह एक रूटीन मुलाकात थी। मिलना-जुलना लगा रहता है। हरियाणा में मंत्रिमंडल विस्तार के सवाल पर विज ने कहा कि हमारी इस पर कोई बात अब तक नहीं हुई है।

किसान आंदोलन पर पर कहा कि एक किसान को पेट्रोल डालकर जला दिया गया, हमने उसके लिए एफआईआर दर्ज की है, धारा 302 भी लगा रहे हैं। जो भी कार्रवाई होगी वह की जाएगी। जो भी मामला सामने आया है, उसमें कार्रवाई की गई है। 
... और पढ़ें

किसान आंदोलन में बर्बरता: ग्रामीण को पहले शराब पिलाई, फिर शहीद का नाम देकर जिंदा जला दिया

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल।
बहादुरगढ़ के बाईपास पर गांव कसार के निकट आंदोलनकारी किसानों के पड़ाव में गए गांव कसार के एक व्यक्ति के शरीर पर तेल उड़ेलकर आग लगा दी गई। गंभीर रूप से झुलसे व्यक्ति की कुछ घंटों बाद उपचार के दौरान मौत हो गई। जींद जिले के एक आंदोलनकारी पर तेल छिड़ककर आग लगाने का आरोप है। घटनास्थल पर आरोपी का एक वीडियो भी वायरल हुआ है। फिलहाल पुलिस ने दो आंदोलनकारी किसानों सहित दो अन्य के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। पुलिस ने एक आरोपी कृष्ण को गिरफ्तार किया है।

ग्रामीणों ने रोष स्वरूप नागरिक अस्पताल के बाहर शव रखकर शहर में दिल्ली-रोहतक रोड पर जाम लगा दिया। उन्होंने आरोपियों को तुरंत गिरफ्तार कर कड़ी सजा दिलाने, मृतक की पत्नी को सरकारी नौकरी देने, एकमात्र पुत्र की पढ़ाई का इंतजाम करवाने और पीड़ित परिवार को मुआवजा देने की मांग की। साथ ही कहा कि गांव के पास से आंदोलनकारियों को स्थानांतरित किया जाए। हत्या के कारणों का स्पष्ट पता नहीं चल पाया है। 

पुलिस को दी शिकायत में गांव कसार निवासी मदन लाल ने बताया कि उसका भाई मुकेश बुधवार शाम घर से घूमने निकला था और गांव के साथ ही पड़ाव डाले बैठे किसान आंदोलनकारियों के पास पहुंच गया। मदन ने बताया कि रात करीब नौ बजे घटनास्थल के निकट स्थित पेट्रोल पंप के एक कर्मचारी ने उसको बताया कि उसके भाई पर तेल उड़ेलकर आंदोलनकारियों ने जान से मारने की नीयत से आग लगा दी।
... और पढ़ें

हरियाणा: किसान आंदोलन में युवक को जिंदा जलाया और मनोहर सरकार के 600 दिन पूरे... पढ़ें प्रदेश की बड़ी खबरें 

हरियाणा: 30 जून तक बंद रहेंगे स्कूल और अंबाला में युवक को गोलियों से भूना... पढ़ें प्रदेश की बड़ी खबरें

Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन