विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

हिमाचल विधानसभा का छह दिवसीय शीत सत्र कल से, आज होंगी भाजपा और कांग्रेस विधायक दल की बैठकें

हिमाचल प्रदेश विधानसभा के शीत सत्र का आयोजन तपोवन धर्मशाला में सोमवार दो बजे से होने जा रहा है। राज्य की तेरहवीं विधानसभा का सातवां सत्र छह दिन तक चलेगा।

8 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

बिलासपुर

रविवार, 8 दिसंबर 2019

हरलोग को उपतहसील बनाने की मांग का लेकर निकाली रोष रैली

बिलासपुर। त्युंन सरयून धार किसान एवं श्रमिक कल्याण सभा की बैठक परिधि गृह बिलासपुर में हुई। बैठक की अध्यक्षता सभा के अध्यक्ष आशीष ठाकुर ने की। इस मौके पर सभा के सदस्यों ने हरलोग में उपतहसील खोलने की मांग को लेकर शहर में रैली निकाली और डीसी को ज्ञापन सौंपा।
बैठक के बाद आशीष ठाकुर की अगुवाई में हरलोग को उपतहसील का दर्जा दिलवाने के लिए परिधि गृह बिलासपुर से जिलाधीश कार्यालय तक रोष रैली निकली गई। इस दौरान लोगों ने सरकार और जिला प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। लोगों को संबोधित करते हुए युवा नेता आशीष ठाकुर ने सरकार और प्रशासन के खिलाफ जमकर गुबार निकाला। उन्होंने कहा कि त्युंन सरयून धार का जो क्षेत्र है, वह आज भी विकास की दृष्टि से पिछड़ा हुआ है। इस क्षेत्र में 11 पंचायतों के लोग रहते हैं। यहां की जनसंख्या लगभग 55,000 है। इतनी ज्यादा जनसंख्या होने के बावजूद इस क्षेत्र को आज तक उपतहसील का दर्जा नहीं दिया गया। कहा कि इस क्षेत्र के लोग उपतहसील की मांग 1980 के दशक से करते आए हैं। लेकिन शर्म की बात है कि आज तक इस क्षेत्र के लोगों को मीठी गोलियों के अलावा कुछ भी हासिल नहीं हुआ।
उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के लोगों को आज भी तहसील के कार्य करवाने के लिए घुमारवीं का रुख करना पड़ता है। घुमारवीं की दूरी लगभग 35 किलोमीटर है। इससे इस क्षेत्र के लोगों के समय और पैसे दोनों की बरबादी होती है। यहां के लोग मुख्यत: कृषि पर निर्भर हैं। आर्थिक दृष्टि से ज्यादा सक्षम नहीं हैं। उन्होंने कहा कि आगामी कैबिनेट की बैठक में हरलोग को उपतहसील का दर्जा दिया जाए। सके साथ ही सरकार और प्रशासन को चेतावनी दी है कि अगर दो महीने में हरलोग को उपतहसील का दर्जा नहीं दिया गया तो क्षेत्रवासी उग्र आंदोलन करेंगे। आंदोलन की पूरी जिम्मेदारी प्रदेश सरकार और जिला प्रशासन की होगी। इस अवसर पर उपप्रधान चेचलहली पंचायत राजेंद्र ठाकुर, हरलोग उपप्रधान ज्ञान चंद, हवाण उपप्रधान सोहन लाल, उपप्रधान रोहिन पंचायत देव राज, प्रकाश सांख्यान, बलबीर शर्मा, कै. राम लाल, देश राज, दीप राम, विपिन शर्मा, पवन, सूबेदार ज्ञान चंद ठाकुर, हेम राज ठाकुर, संजीव ठाकुर ,अंकुश ठाकुर, सौरव शर्मा, दिनेश शर्मा, राघव, सुनील, मुकेश, बबलू, जीत सहित अन्य मौजूद रहे।
... और पढ़ें

जिला में अब मिड-डे-मील वर्करों के बनेंगे फूड सेफ्टी लाइसेंस

जुखाला (बिलासपुर)। सरकारी स्कूलों में दोपहर का भोजन बनाने वाले एमडीएम वर्कर के अब फूड सेफ्टी लाइसेंस बनेंगे, जिससे कोई अस्वस्थ एमडीएम बच्चों को खाना न परोस सके और बच्चों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ न हो, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने शिक्षा विभाग को इन खाना बनाने वालों के फूड सेफ्टी लाइसेंस बनाने के निर्देश जारी किए हैं।
उल्लेखनीय है कि सरकारी स्कूलों में दोपहर का भोजन बच्चों को दिया जाता है। लेकिन अभी तक भोजन बनाने वाले वर्करों के फूड सेफ्टी लाइसेंस नहीं बने थे। वर्कर बिना लाइसेंस के ही स्कूली बच्चों को खाना परोस रहे थे। इसके चलते इन वर्करों के अस्वस्थ होने पर उनकी बीमारी खाना खाने वाले बच्चों को होने का खतरा बना रहता था। लेकिन, अब स्वास्थ्य विभाग ने इस के लिए सख्त रुख अपना लिया है। अब ये वर्कर स्वास्थ्य जांच के बाद ही खाना बना सकेंगे। सहायक आयुक्त खाद्य सुरक्षा सविता ठाकुर ने कहा कि एमडीएम वर्करों के फूड सेफ्टी लाइसेंस बनवाने के लिए शिक्षा विभाग को लिखा है। इसके अलावा स्कूलों के किचन में इन वर्करों को साफ-सफाई रखने की हिदायत भी दी गई है।
गौरतलब है कि जिले में 592 प्राथमिक स्कूलों के 15,627 बच्चों को और 258 अपर प्राथमिक स्कूलों के 11,090 बच्चों को 1281 एमडीएम वर्कर दोपहर का भोजन बना रहे हैं। इस पर सरकार की मंशा है कि स्कूलों में बच्चों को पौष्टिक और साफ-सुथरा भोजन उपलब्ध हो। प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक बिलासपुर सुदर्शन कुमार ने कहा कि एमडीएम वर्करों के फूड सेफ्टी लाइसेंस बनवाने के लिए स्कूलों को लिखा गया है।
... और पढ़ें

तलाई थाना में घरेलू हिंसा को लेकर केस दर्ज

शाहतलाई (बिलासपुर)। थाना तलाई में एक महिला ने अपने पति और सास-ससुर के खिलाफ मारपीट और जान से मारने की धमकी का केस दर्ज करवाया है।
पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक कोटधार की एक महिला ने तलाई पुलिस थाने में अपने पति समेत सास और ससुर के खिलाफ मारपीट और जान से मारने की धमकी देने की शिकायत दर्ज करवाई है। महिला ने शिकायत दी है कि जब वह अपने घर में रात के समय खाना बना रही थी तो उसका पति शराब के नशे में धुत होकर वहां पहुंचा और उसे अश्लील गालियां दीं। जब उसने अपने पति को गाली देने से रोका तो उसने उसके साथ मारपीट शुरू कर दी। उसी समय उसके सास और ससुर भी वहां आए और उसके पति को रोकने के बजाय उसके साथ उसे गालीगलौज करने लगे। वहीं, तीनों ने उसे जान से मारने की धमकी भी दी। पुलिस ने प्राथमिकता के आधार पर मामला दर्ज कर लिया है। घुमारवीं डीएसपी राजेंद्र जसवाल ने बताया कि तलाई थाना में केस दर्ज कर लिया गया है। मामले की छानबीन की जा रही है।
... और पढ़ें

प्रदेश के जंगलों में है अपार धन संपदा : गोविंद सिंह

बिलासपुर। वन परिवहन एवं युवा खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने वन परिक्षेत्र भराड़ी के वन विश्रामगृह निहारी में वन बीट निहारी में चले हुए एक्सपेरिमेंटल सिल्वीकल्चर फीलिंग का निरीक्षण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश के जंगलों में अपार धन संपदा है। पिछले कई वर्षों से जंगलों में पेड़ सूख रहे थे और गिर रहे थे लेकिन उनको उठाने की अनुमति नहीं थी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने माननीय सुप्रीम कोर्ट में अनुमति के लिए आवेदन किया था। 2018 में माननीय सुप्रीम कोर्ट ने प्रयोगात्मक तौर पर प्रदेश में तीन रेंजो के लिए अनुमति प्रदान की। इसमें जिला बिलासपुर की भराड़ी रेंज और जिला सिरमौर की पांवटा साहिब रेंज और जिला कांगड़ा की नूरपुर रेंज शामिल हैं।
उन्होंने कहा कि यदि इन रेंजों में यह प्रयास सफल रहा और माननीय सर्वोच्च न्यायालय इसकी प्रगति से संतुष्ट रहा तो उसके पश्चात माननीय न्यायालय के आगामी आदेशों के अनुसार कार्य किया जाएगा। उन्होंने वन बीट निहारी में चले हुए एक्सपेरिमेंटल सिल्वीकल्चर फीलिंग के कार्य पर संतोष व्यक्त किया। इस अवसर पर उन्होंने गांववासियों की समस्याएं सुनीं और उनका समाधान भी किया।
इस अवसर पर विधायक घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र राजेंद्र गर्ग, मंडल अध्यक्ष सुरेश ठाकुर, जिला आईटी सेल संयोजक राजेश, सेवानिवृत्त प्रमुख अरण्यपाल बीपी मोहन, मुख्य अरण्य पाल रणवीर सिंह पटियाल, डीएफओ सरोज भाई पटेल के अतिरिक्त प्रमुख अरण्यपाल योजना पीएल चौहान, वन परिक्षेत्र अधिकारी निशिथ कुमार, आरटीओ एसके पराशर, आरएम पवन शर्मा के अतिरिक्त
अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।
... और पढ़ें
घुमारवीं दौरे के दौरान वन मंत्री गोविंद ठाकुर और अन्य। घुमारवीं दौरे के दौरान वन मंत्री गोविंद ठाकुर और अन्य।

शहीदों के परिजनों की करें यथासंभव मदद : गोयल

बिलासपुर। सशस्त्र सेना झंडा दिवस के उपलक्ष्य में उप निदेशक सैनिक कल्याण बिलासपुर लै. कर्नल पीएस अत्री सेना मेडल सेवानिवृत्त ने उपायुक्त राजेश्वर गोयल को सशस्त्र सेना का झंडा लगाया।
इस अवसर पर उपायुक्त ने कहा कि राष्ट्र रक्षा में अपने प्राण न्योछावर करने वाले सेनानियों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रकट करने के लिए कोई भी नागरिक अपनी इच्छानुसार दान कर सकता है। प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है कि वे सैनिकों के सम्मान और उनके कल्याण में भरपूर सहयोग दें। उन्होंने बताया कि इस फंड का उपयोग युद्ध में घायल सैनिकों, उनकी विधवाओं और परिवार के लोगों की भलाई के लिए किया जाता है।
उन्होंने कहा कि वीर शहीद सैनिकों के सम्मान के लिए यह आवश्यक है कि समस्त भारतवासी सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर देश भक्ति की भावना को प्रकट करने के लिए सशस्त्र सेना झंडे को व्यापक रूप से प्रचारित करें और उसका सम्मान करे ताकि समस्त देशवासी शहीदों के बलिदान को याद करके सशक्त भारत के सपने को साकार करने के लिए अपनी भूमिकाओं का निर्वहन करें।
उपायुक्त ने समस्त वर्ग व कर्मचारियों से आह्वान किया है कि वे यथा संभव योगदान करें ताकि देश की सीमा पर 24 घंटे सुरक्षा देने वाले सैनिकों और उनके परिजनों की मदद की जा सके।
... और पढ़ें

एनसीसी कैडेट्स ने निकाली स्वच्छता जागरूकता रैली

बिलासपुर। राजकीय महाविद्यालय बिलासपुर में एनसीसी नेवल विंग द्वारा स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है जिसके तहत कैडेट्स ने रैली निकाल कर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया।
रैली को कॉलेज प्राचार्य ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। सभी कैडेट्स ने हम सबका हो एक ही नारा, स्वच्छ हो भारत हमारा आदि नारे लगाकर लोगों को साफ-सफाई रखने का संदेश दिया। इस मौके पर कैडेट्स ने कॉलेज चौक से होते हुए चंपा पार्क तक रैली निकाली जिसमें 42 के करीब कैडेट्स ने भाग लिया। वहीं कैडेट्स ने शहर में साफ-सफाई भी की। उन्होंने लोगों को कूड़ा-कचरा इधर-उधर न फेंकने व पॉलिथीन का प्रयोग न करने की सलाह दी।
... और पढ़ें

मरहाणा के अर्चित ठाकुर बने भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट

घुमारवीं(बिलासपुर)। उपमंडल घुमारवीं की पंचायत मरहाणा के अर्चित ठाकुर ने सेना में बतौर लेफ्टिनेंट कमीशन प्राप्त कर इलाके का नाम रोशन किया है। अर्चित इलाके के मशहूर स्वतंत्रता सेनानी स्वर्गीय शेर सिंह ठाकुर के परिवार से संबंध रखते हैं। उन्होंने 4 साल के कड़े प्रशिक्षण के बाद सैन्य अधिकारी अकादमी गया से 7 दिसंबर को ईएमई कोर में कमीशन प्राप्त किया।
बताते चलें कि अर्चित ठाकुर को देश सेवा का जज्बा विरासत में मिला है क्योंकि उनका पूरा परिवार ही सेना से जुड़ा हुआ है। उनके दादा स्वर्गीय चुन्नी लाल ठाकुर भी ईएमई कोर से सेवानिवृत्त हुए थे तथा पिता वर्तमान में सेना में बतौर कर्नल सेवारत हैं। अर्चित ठाकुर का कहना है कि वह बचपन से ही सेना की तरफ आकर्षित रहे हैं तथा उन्हें सेना में अपने परिवार की तीसरी पीढ़ी का प्रतिनिधित्व करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। कहा कि अपने माता-पिता के सहयोग और मार्गदर्शन से उन्होंने यह मुकाम हासिल किया है।
... और पढ़ें

अब दो पहिया वाहन की दोनों सवारियों के लिए हेलमेट पहनना जरूरी

मरहाणा के अर्चित ठाकुर अपने माता पिता के साथ।
बिलासपुर। सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार सड़क हादसों पर अंकुश लगाने तथा लोगों के जान की सुरक्षा के मद्देनजर गठित कमेटी की गाइड लाइंस के तहत अब दोपहिया वाहनों और कार आदि में चालकों को नए नियमों का पालन करना आवश्यक है।
अब दोपहिया वाहन चालक अपने पीछे किसी को बिठाता है तो उसके लिए भी हेलमेट उतना ही
जरूरी है जितना चालक के लिए है। वहीं कार आदि में सीट बेल्ट भी जरूरी है। इन नियमों की अवहेलना करने वालों को कतई बख्शा नहीं जाएगा। यह बात बिलासपुर में छेड़े गए विशेष अभियान के तहत थाना सदर के प्रभारी यशवंत ठाकुर ने कही। उन्होंने कहा कि जनता की जान की सुरक्षा के लिए यह नितांत आवश्यक है। इसके लिए एक सप्ताह पूर्व बिलासपुर पुलिस द्वारा बाकायदा जागरूकता अभियान छेड़ा गया था। कहा कि लोगों को सड़कों और शैक्षणिक संस्थानों में पुलिस की गठित टीमों द्वारा जागरूक किया गया।
यशवंत ठाकुर ने कहा कि सड़क हादसों के पीछे मुख्य कारण लापरवाही होती है। यदि यातायात
नियमों का पालन सही कायदे से किया जाए तो सड़क हादसों के ग्राफ में सहजता से कमी लाई जा सकती है। उन्होंने बताया कि शनिवार को नगर के मुख्य बस अड्डा चौक, कॉलेज चौक, रौड़ा सेक्टर में नाके लगाकर यातायात नियमों की अवहेलना करने वालों को चालान काट कर दंडित किया गया।
उन्होंने बताया कि इस अभियान में बिलासपुर ट्रैफिक विंग, शहर पुलिस चौकी के साथ थाना सदर की दो टीमें सक्रिय रहीं। खबर लिखे जाने तक पुलिस द्वारा दो पहिया वाहन नियम की अवहेलना करने के लिए 70 के करीब चालान किए जा चुके थे।
.
... और पढ़ें

पूछताछ को बुलाया तो जहर खाकर थाने पहुंच गया पति, मौत

घरेलू हिंसा के मामले में आरोपी पति पूछताछ के लिए जहर खाकर थाने पहुंच गया। यहां उसने पुलिस वालों को बताया कि पत्नी से परेशान होकर उसने जहर खा लिया है। पुलिस आरोपी को अस्पताल ले गई लेकिन उसकी मौत हो गई। मामला बरमाणा थाना के तहत हुड्डु गांव का है। नंदलाल (45) के खिलाफ उसकी पत्नी ने एक माह पहले घरेलू हिंसा की शिकायत दर्ज करवाई थी। शिकायत में कहा था कि शराब पीकर उसका पति मारपीट करता है।

इससे उसके चेहरे पर घाव हो गए हैं। वह मनरेगा में काम कर पांच बच्चों का पालन पोषण करती है लेकिन पति कोई भी जिम्मेदारी नहीं निभाता है। पुलिस ने कई बार आरोपी से पूछताछ करनी चाही लेकिन वह नहीं आया। लिहाजा, कोर्ट ने उसके खिलाफ वारंट निकाला था। आरोपी पूछताछ के लिए शुक्रवार को बरमाणा थाना पहुंचा था। पूछताछ शुरू होने से पहले ही उसने कहा कि पेट में दर्द हो रहा है। वह अपनी पत्नी से दुखी है और जहर खा लिया है।

पुलिस आरोपी को लेकर एसीसी अस्पताल लाई, जहां से उसे जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। तबीयत ज्यादा खराब होने पर शिमला आईजीएमसी रेफर कर दिया गया। लेकिन जहर का असर ज्यादा होने पर डॉक्टर उसकी जान नहीं बचा सके। इस सारी घटना के बीच पुलिस ने मृतक की बेटी-दामाद, पत्नी और अन्य रिश्तेदारों को संपर्क कर घटना की जानकारी दी लेकिन सभी ने अस्पताल आने से मना कर दिया। डीएसपी बिलासपुर संजय शर्मा ने बताया कि मृतक के घरवाले उसका शव लेने नहीं आते हैं तो पुलिस ही उसका अंतिम संस्कार करेगी। 
... और पढ़ें

शुक्र खड्ड में हुआ बिलासपुर-हमीरपुर की सीमा का सीमांकन

बरठीं(बिलासपुर)। बिलासपुर और हमीरपुर सीमा पर शुक्र खड्ड में लगातार हो रहे अवैध खनन को रोकने के लिए खनन विभाग और राजस्व विभाग के अधिकारियों की ओर से निशानदेही करवाकर सीमा निर्धारण कर पक्की बुर्जियां लगा दी गईं हैं।
निशानदेही के इस मौके पर राजस्व विभाग हमीरपुर और बिलासपुर के कानूनगो व पटवारियों में कानूनगो बिलासपुर धर्मसिंह, कानूनगो हमीरपुर सुरेश, पटवारी पंकज कुमार व रंजीत के साथ दोनों जिलों के खनन अधिकारी भूपेंद्र व विशाल भी मौके पर मौजूद रहे। उल्लेखनीय है कि शुक्र खड्ड अपने असली स्वरूप को लगातार हो रहे खनन से खो चुकी है। खड्ड पहले के मुताबिक 10 से 15 फुट नीचे जा चुकी है जिस कारण पेयजल व सिंचाई योजनाओं पर खासा असर पड़ रहा है। गौर रहे कि बिलासपुर व हमीरपुर की हद पर वर्षों से चार पंचायतों के बीच शुक्र खड्ड में ट्रैक्टर मालिकों द्वारा किए जाने वाले खनन व पर्यावरण नुकसान तथा पेयजल योजनाओं को होने वाले नुकसान के दृष्टिगत भड़के झंडूता तहसील के घंडीर, संगास्वीं, रियाना, तरेलू, बरठीं, बल्ह, भल्लू, मलारी व बलोह क्षेत्र के सैकड़ों लोगों ने संघर्ष का बिगुल बजाने तथा खनन को रोकने के लिए विभागों को चेतावनी दी थी।
लोगों ने इस सबको रोकने केे लिए प्रशासन से निशानदेही की मांग की थी। उक्त गांव के ग्रामीणों ने बताया कि खनन इसी तरह बदसूरत होता रहा तो क्षेत्र भर के 5 हजार लोगों को पानी के लिए तड़पने पर मजबूर होना पड़ेगा। यही हाल रहा तो आने वाले 10 से 15 वर्षों में उन्हें पानी की बूंद तक नसीब नहीं होगी। बहरहाल निशानदेही से बिलासपुर व हमीरपुर की भूमि का सीमा निर्धारण कर दिया गया है।
इधर कानूनगो धर्म सिंह व सुरेश ने बताया कि लोगों के सहयोग से निशानदेही के इस कार्य को अमलीजामा पहना दिया गया है। वहीं खनन विभाग के सहायक खनन निरीक्षक भूपेंद्र सिंह व विशाल ने बताया कि उनके समक्ष जब कभी भी अवैध खनन की कोई शिकायत आती है तो वे उस पर तुरंत कार्रवाई करते हैं।
... और पढ़ें

बेटियों को सत्संग के माध्यम से रखें नशे से दूर, दें अच्छे संस्कार : विमला

बिलासपुर। विश्व हिंदू परिषद मातृशक्ति की बैठक रघुनाथपुरा में हुई जिसकी अध्यक्षता प्रांत मातृशक्ति संयोजिका विमला अंगिरस ने की। इस बैठक में विशेष तौर पर इंद्रप्रस्थ क्षेत्रीय संयोजिका वीणा शर्मा उपस्थित रहीं।
बैठक का मंच संचालन विमला अंगिरस ने किया। अधिवक्ता तुषार डोगरा ने मातृशक्ति को संबोधित करते हुए कहा कि हिंदू समाज की आस्थाओं व चरित्र निर्माण का काम माताएं करतीं आ रही हैं। उन्होंने अपने संबोधन में गांव-गांव में विश्व हिंदू परिषद के सत्संग चलाने पर जोर दिया ताकि प्रत्येक माता व बहन अपने घर व समाज को सुरक्षित रख पाए।
कार्यक्रम की मुख्य वक्ता विनय शर्मा ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि आज जो समाज के अंदर विकृत मानसिकता के लोग पैदा हो रहे हैं उन्हें मातृशक्ति संस्कारों के माध्यम से ठीक करेगी। उन्होंने कहा कि अपनी बेटियों को ब्यूटी पार्लर की अपेक्षा दुर्गा वाहिनी व राष्ट्रीय सेविका समिति में जोड़ें ताकि वे अपना शारीरिक व मानसिक विकास कर पाएं जो हादसा हैदराबाद और उन्नाव में हुआ उसके लिए मौन भी किया गया।
विनय शर्मा ने कहा कि सत्संग मातृशक्ति के काम का आधार है। गांव-गांव के अंदर सत्संग की इकाइयां गठित करें ताकि माताएं बहनें अपने परिवार के पुरुष वर्ग को संस्कार देते हुए अपने गांव मोहल्ले रिश्तेदारी में भी एक सौहार्दपूर्ण वातावरण का निर्माण करेंगी। उन्होंने कहा कि आज हिमाचल प्रदेश के अंदर नशा एक बहुत बड़ी विकराल समस्या का रूप ले चुका है जिसमें लड़कियां भी धीरे-धीरे फंसती जा रही हैं। उन्हें सत्संग के माध्यम से बाहर निकालने के लिए हम प्रयासरत हैं तथा इसके नाते समय-समय पर विभिन्न पदाधिकारियों का प्रवास गांव में समितियों का गठन करना ही इसका निवारण है।
इस बैठक में रेखा शर्मा, सुनीता चौधरी, पुष्पा ठाकुर, उर्मिला चौहान, बंटी ठाकुर, रोशनी कुमारी, रामप्यारी, मनजीत कुमारी आदि माताओं ने भाग लिया। इस मौके पर अश्विनी कपिल, नीरज जयसवाल, संजीव ढिल्लों, अमरदेव, रमेश ठाकुर, राकेश ठाकुर, रामपाल मौजूद रहे।
... और पढ़ें

चेकिंग के दौरान नशे में धुत चालक दबोचा, मुचलके पर छोड़ा

झंडूता(बिलासपुर)। झंडूता पुलिस ने चेकिंग के दौरान क्षेत्र के सेर चौक पर नशे में धुत कार चालक को गिरफ्तार कर मुचलके पर छोड़ दिया है। पुलिस थाना प्रभारी प्रीतम चंद शर्मा ने बताया कि सेर चौक पर पुलिस वाहनों की चेकिंग कर रही थी। उसी समय एक मारुति कार एच पी 12- 8992 में कुछ लोग माता की फोटो रखे हुए थे जिन्हें यह गांव-गांव में घर-घर जाकर लोगों से माता के नाम पर पैसे इकट्ठे करते हैं। कार चालक नशे में गाड़ी चला रहा था। उससे गाड़ी के कागजात मांगे तो वह कागजात पुलिस को पेश नहीं कर सका। पुलिस ने कार चालक को गिरफ्तार कर गाड़ी को कब्जे में लिया। पुलिस ने कार चालक को मुचलके पर छोड़ दिया है। ... और पढ़ें

सचिव के साथ तत्कालीन कमेटी सदस्यों की संपत्ति भी होगी अटैच

बिलासपुर। दी तलाई सहकारी सभा में हुए करीब 38 करोड़ के गोलमाल मामले में अब सचिव के साथ तत्कालीन सभा सदस्यों की संपत्ति भी विभाग अटैच करने जा रहा है। संबंधित विभाग इस मामले में कार्रवाई में लगा है। विभाग उक्त सभी लोगों की संपत्तियों को नीलाम कर अब लोगों के करोड़ों रुपये का भुगतान करेगा। उल्लेखनीय है कि इस मामले में सभा सचिव, राजस्थान के दंपति सहित तत्कालीन कमेटी के दस सदस्यों को पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है।
उल्लेखनीय है कि दि तलाई सहकारी सभा में ऑडिट रिपोर्ट से पहले खुलासा हुआ था कि सभा में खाताधारकों के 33 करोड़ का गोलमाल हुआ है। इसके बाद इस मामले में पहले एफआई दर्ज हुई जिसके बाद सभा सचिव को गिरफ्तार किया गया। इसके बाद सचिव से मिली जानकारी के अनुसार पुलिस ने राजस्थान के एक दंपति को गिरफ्तार किया था। वहीं पुलिस ने आगामी कार्रवाई करते हुए तत्कालीन कमेटी के सदस्यों को भी इस मामले में गिरफ्तार किया। वहीं पुलिस जांच में हाल ही में खुलासा हुआ है कि ब्याज की राशि के सहित घोटाला करीब 38 करोड़ रुपये का हुआ है।
वहीं सहायक पंजीयक अधिकारी बिलासपुर रमेश शर्मा का कहना है कि लोगों को उनका पैसा हर हाल में दिलाया जाएगा। कहा कि सभा सचिव की संपत्ति को अटैच करने करने के साथ अब तत्कालीन कमेटी के सदस्यों की भी संपत्ति अटैच होगी। कहा कि सभा को चलाने की पूरी जिम्मेवारी कमेटी सदस्यों की भी होती है। यही कारण है कि अब तत्कालीन कमेटी के सदस्यों की संपत्तियों को अटैच कर सैकड़ों लोगों का करोड़ों रुपये वापस किया जाएगा।
इनसेट---
अब नहीं करेंगे रिटायर्ड ऑडिटर ऑडिट
अब सहकारी सभाओं का ऑडिट रिटायर्ड ऑडिटर नहीं करेंगे। जिले में चल रही सभी सहकारी सभाओं के ऑडिट अब संबंधित विभाग के अधिकारी करेंगे ताकि साफ हो सके कि सभाओं में जो भी कार्य हो रहा है वह सही है या नहीं। उल्लेखनीय है कि पहले सहकारी सभाओं का ऑडिट निजी सीए या फिर रिटायर्ड कर्मचारी करते रहे हैं जिस कारण इस प्रकार के गोलमाल के कई मामले जिले में सामने आए हैं।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election